12वीं के बाद IBPS Exam दें सकते हैं की नहीं आइये जाने

दोस्तों इस पोस्ट मे  हम आपको 12वीं के बाद IBPS Exam दें सकते है   ? पूरी जानकारी हिंदी में उपलब्ध करा रहे है !  यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगी|तो आइये जानते है विस्तार से…

वैसे, बता दें कि बैंक नौकरी के लिए बैंकिंग कोचिंग इंस्टीट्यूट से ही तैयारी करना जरुरी नहीं है, क्योंकि कई छात्र “घर बैठे बैंक बैंकिंग परीक्षा की तैयारी” करके भी बैंक में नौकरी प्राप्त कर चुके है. उसी तरह आप भी, “घर पर बिना कोचिंग के बैंक परीक्षा की तैयारी” करके बैंक में नौकरी पा सकते हैं.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि हर साल लाखों उम्मीदवार बैंक की नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, जिनमें से 60 प्रतिशत उम्मीदवार नौकरी की तैयारी घर पर ही करते हैं. उनमे से, जो उम्मीदवार नौकरी की तैयारी अच्छी तरह से करते है उन्हें नौकरी मिल जाती है.

बैंक में नौकरी लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर मिलती हैं. प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के रूप में लिखित परीक्षा 2 भागों में होती है. प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है और जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ पास होते हैं उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है.

आई.बी.पी.एस करता है बैंक नौकरी के लिए परीक्षा का आयोजन

देश के विभिन्न बैंकों में रिक्तियों को भरने के लिए भर्ती आयोजित की जाती है, जिसमें से अधिकांश बैंकों में भर्ती आईबीपीएस परीक्षा (IBPS Exam) के तहत की जाती है. आईबीपीएस यानी बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (Institute of Banking Personnel Selection). जिसे शॉर्ट में आईबीपीएस कहते है.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आईबीपीएस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, सहकारी बैंकों, निजी बैंकों, वित्तीय संस्थानों, ग्रामीण बैंकों और बीमा क्षेत्र की कंपनियों के लिए भर्ती और परीक्षा आयोजित करता है.

आईबीपीएस संस्थान बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए विभिन्न पदों के लिए विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन करता है. जैसे- क्लर्क (Clerk) परीक्षा, पीओ (PO) परीक्षा, विशेषज्ञ अधिकारी (SO) परीक्षा, आरआरबी (RRB) परीक्षा आदि.

इन परीक्षाओं के माध्यम से, विभिन्न पदों पर बैंकों और संस्थानों के लिए विभिन्न स्तर के कर्मचारियों की नियुक्ति की जाती है. आईबीपीएस के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे.

एसबीआई (SBI), आईडीबीआई (IDBI) और आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक अपने अपने बैंकों के लिए भर्ती और परीक्षा खुद ही आयोजित करते हैं. आईबीपीएस और इन बैंकों की भर्ती प्रक्रिया थोड़ी अलग ही है.

इसी तरह, सहकारी बैंक (Co-operative bank) खुद ही लिखित परीक्षा (Written exam) और साक्षात्कार (Interview) के माध्यम से कर्मचारियों की भर्ती करते हैं.

आइये अब हम, इस लेख में मुख्य टॉपिक यानी- क्या मै 12वीं के बाद IBPS Exam दे सकता हूँ? (Can I give IBPS exam after 12th? Information in hindi), 12 वीं पास करने के बाद क्या मुझे बैंक में नौकरी मिल सकती है? (Can 12th pass apply for IBPS) इसके बारे में जानते है.

12 वीं पास करने के बाद क्या मुझे बैंक में नौकरी मिल सकती है?

बारहवीं पास के बाद क्या मुझे बैंक में नौकरी मिल सकती है? क्या 12वीं पास स्टूडेंट्स आईबीपीएस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है? क्या मै 12वीं के बाद आईबीपीएस एक्साम दे सकता हूँ? इस तरह के कई सवालो का जवाब है- हां.

जीं हां, एक 12वीं पास स्टूडेंट्स सरकारी और निजी बैंकों नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है, एक 12वीं पास स्टूडेंट्स आईबीपीएस एक्साम के लिए अप्लाई कर सकता है या आईबीपीएस एक्साम दे सकता है.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आईबीपीएस 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए क्लर्क कैडर परीक्षा (Clerk cadre exam) का आयोजन कराता है. इसीलिए 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए बैंक में ज्यादातर नौकरियां चपरासी, हाउसकीपिंग और क्लर्क कैडर की ही होती है.

क्लर्क कैडर के अलावा असिस्टेंट लेवल और डेटा एंट्री की भी जॉब भी 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए एक बड़ा विकल्प है. हालांकि इन पदों पर नौकरी के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर की अच्छी खासी जानकारी होनी बहुत जरुरी है.

कई छात्रों को लगता है कि उन्हें 12वीं के बाद सरकारी क्षेत्र या बैंक में नौकरी नहीं मिलेगी, लेकिन वे गलत सोच रहे हैं. क्योंकि वे 12वीं पास करने के बाद रेलवे विभाग, परिवहन विभाग, रक्षा विभाग, वन विभाग, बिजली विभाग, विमानन विभाग, डाक विभाग आदि जैसे कई क्षेत्रों में नौकरी पा सकते हैं, उसी तरह 12वीं पास छात्र भी बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी पा सकते है.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि बैंकिंग विभाग में हर साल हजारों उम्मीदवारों को नौकरी दी जाती है, उसमे 12वी पास उम्मीदवार भी शामिल होते है. आइए आगे जानते है, “12वी के बाद आप कौन कौन से बैंक में नौकरी प्राप्त कर सकते है? इसके बारे में जरुरी जानकारी.

12वीं के बाद यह बैंक देते है नौकरी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India)
बैंक ऑफ इंडिया (Bank of india)
सिटी यूनियन बैंक (City union bank)
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India)
साउथ इंडियन बैंक (South Indian Bank)
विजया बैंक (Vijaya Bank)
एचडीएफसी बैंक (HDFC bank)
पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab & Sind Bank)
इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank)
यूको बैंक (UCO Bank)
आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank)
बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra)
पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)
इंडियन बैंक (Indian bank)
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central bank of india)

इसके अलावा भी कई ऐसे बैंक है, जो 12 वी पास उम्मीदवारों को बैंक में नौकरी देते है, इन बैंकों में नौकरी के लिए आईबीपीएस के जरिये भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इसलिए आपको आईबीपीएस बैंकिंग परीक्षा (IBPS banking exam) में पास होने के लिए इस परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए.

12वीं के बाद घर बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स

किसी भी बैंक में नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले आपको को आईबीपीएस बैंकिंग परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए. आप चाहे तो आईबीपीएस बैंकिंग परीक्षा की तैयारी अपने घर पर भी कर सकते है. जैसे-

आईबीपीएस परीक्षा की पुराणी प्रश्न पत्रिकाए जमा करना, इसके लिए आप इन्टरनेट की मदद ले सकते है.
उसके बाद, उन प्रश्न पत्रिकाओं से परीक्षा के सिलेबस और पैटर्न को अच्छे से समजना.
फिर, उसके अनुसार बैंकिंग परीक्षा बुक (Banking exam book) खरीद कर उसकी पढाई करना.
बता दें कि बैंकिंग परीक्षा बुक आपको अमेज़न जैसे कई वेबसाइटो पर मिल जायेंगे.
इसके लिए आप गूगल पर “Banking exam book” लिखकर सर्च करे, जानकारी आपको मिल जाएगी
फिर, सभी डिफिकल्ट प्रश्नों की एक सूची बनाना और फिर उन सभी प्रश्नों को बार बार सॉल्व करना.
सप्ताह में कम से कम एक बार मोक टेस्ट करना, इससे आपको काफी फायदा होगा.
इंटरनेट की मदद से बैंकिंग परीक्षा की तैयारी करना, इसके लिए प्रश्न उत्तर वेबसाइट जुड़े रहे.
या फिर ऑनलाइन बैंकिंग कोचिंग लगा कर बैंकिंग परीक्षा की तैयारी घर बैठे करना, आदि.
वर्तमान में, बहुत से कोचिंग इंस्टिट्यूट ऑनलाइन कोचिंग चलाते है, जहा आप दाखला दे सकते है.

Related Post:

महत्वपूर्ण जानकारी

यह सच है कि आप 12वीं के बाद बैंक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं, यह भी सच है कि आप 12वीं के बाद बैंक में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं और यह भी सच है कि आईबीपीएस 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए क्लर्क कैडर परीक्षा का आयोजन कराता है.

लेकिन आपको पता होगा कि जब किसी विभाग में 12वीं पास के लिए भर्ती की जाती है, तो उसमे 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी के छात्र भी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं. अब ऐसी स्थिति में, आप खुद अनुमान लगा सकते हैं कि किसे अधिक प्राथमिकता दी जाएगी?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आज के समय में उच्च शिक्षा को प्राथमिकता दी जाती है. इसलिए वर्तमान में, यदि आप बैंक में नौकरी चाहते हैं, तो आपको कम से कम अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए.

इसका मतलब यह नहीं है कि 12वीं पास छात्रों को बैंक में नौकरी नहीं मिल सकती है, बल्कि वे बैंक में नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन 12वीं पास की तुलना में, स्नातक, स्नातकोत्तर छात्रों को नौकरी मिलने की अधिक संभावना रहती है.

आप 12वीं के बाद बीबीए, बीकॉम में ग्रेजुएशन कर सकते हैं, ग्रेजुएशन में बैंकिंग और फाइनैंस को खास विषय के तौर पर रखना होगा. अगर ये विषय उपलब्ध न हो तो आप नॉर्मल ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं, इससे आपको बैंक में नौकरी पाने में आसानी होगी.

ये भी पड़ सकते है

  • Kaun Kya Hai 2020 की पूरी लिस्ट – Click Here
  • भारत के जलप्रपात – Click here
  • महासागरीय जलधाराये हिंदी में – Trick के साथ- Click Here
  • भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची- Click Here
  • भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में– Click Here
  • विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में- Click Here
  • उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here
  • भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here
  • प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में- Click Here
  • विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान- Click Here
  • भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here
  • भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here
  • ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here
  • राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग- Click Here

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

कैसी लगी आपको ये  12वीं के बाद IBPS Exam दें सकते है ? की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

error: Content is protected !!