SarkariJobGuide Special

Railway Me TTE Kaise Bane – पूरी जानकारी हिंदी में|

Railway Me TTE Kaise Bane

Railway Me TTE Kaise Bane-नमस्कार दोस्तों आशा करता हूँ आप लोग अच्छे होगे| आज मै आपके लिए लाया हूँ भारत में सबसे ज्यादा नौकरी देने वाले विभाग इंडियन रेलवे के बारे में जानकारी जिस तरह दिन ब दिन ट्रेनों कि संख्या बढती जा रही है वैसे वैसे सुरक्षा कर्मचारी के साथ साथ TTE कि भी भारी कमी होती जा रही है| आज मै आपको बताउगा की आप Railway Me TTE Kaise Bane,Kaise Bane Railway Me TTE? तो आईये विस्तार से जानते है सारी प्रक्रिया के बारे में|

आज इंडियन रेलवे दुनियां का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है. जहाँ तक रोजगार का सवाल है, यह भारी संख्या में युवाओं के लिए जॉब मुहैय्या कराता है. इन जॉब्स में एक महत्वपूर्ण जॉब है टी.टी.ई  का. ट्रेवल टिकेट एग्जामिनर अथवा टी.टी.ई भारतीय रेलवे का जॉब है. टी.टी.ई की पोस्ट एक प्रोमोशनल पोस्ट है जो कम एजुकेशन में युवाओं के लिए अच्छी जॉब का एक बढ़िया मौका देता है.

Railway Me TTE Kaise Bane

रेलवे के विभिन्न बोर्ड्स समय-समय पर इस नौकरी के लिए विज्ञापन जारी करते रहते हैं. वैसे तो टी.टी.ई की विज्ञप्ति जारी होने का कोई निश्चित समय नहीं है तथापि इच्छुक अभ्यर्थी को इसके लिए जागरूक रहकर विज्ञापनों पर नज़र रखनी चाहिए| टी.टी.ई की भर्ती के लिए सर्वप्रथम एक लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इसके बाद सफ़ल कैंडिडेट्स के लिए पर्सनल साक्षात्कार का प्रावधान है. पर्सनल इन्टरव्यू में सेलेक्टेड अभ्यर्थियों को मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए भेजा जाता है और इसके बाद इन्हें ट्रेनिंग दी जाती है. ट्रेनिंग की समाप्ति पर कैंडिडेट्स को पोस्टिंग दे दी जाती है. इस जॉब के उम्मीदवारों का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है.

तो आईये जानते है| की कैसे बने रेलवे में TTE,रेलवे में TTE  कैसे बने,Railway Me TTE Kaise Bane?

 क्या होता है रेलवे TTE का काम है?

TTE का Full Form Travelling Ticket Examiner होता है. भारतीय रेल से सफ़र करने वाले यात्री की सुविधा के लिए एक व्यक्ति को तैनात किया जाता है. जो सभी यात्री का टिकट चेक करता है और उन्हें उनका सही जगह बताता है. यदि किसी यात्री के पास उचित यात्रा टिकट नहीं है तो TTE उसे कुछ फाइन भी करता है.

ये भी पढ़ सकते है-

कैसे करें TTE तैयारी

टी.टी.ई की लिखित परीक्षा में जनरल नॉलेज, रीजनिंग, तथा सामान्य मैथ्स के प्रश्न पूछे जाते हैं. इसके लिए इन विषयों की किताबें खरीदकर अभ्यर्थी को प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी करनी चाहिए.

लास्ट इयर के प्रश्नपत्रों को सॉल्व करने का अभ्यास करके आगामी परीक्षा के लिए तैयारी करना कैंडिडेट्स के लिए फायदेमंद रहेगा इससे परीक्षा में सफ़ल होने के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं.

TTE लिखित परीक्षा का प्रारूप:

टी.टी.ई की लिखित परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनमें जनरल इंग्लिश, मैथ्स, जनरल नॉलेज,मैथेमेटिकल रीजनिंग, कोम्प्रीहेन्सिव इंग्लिश, करेंट अफेयर और रेलवे से सम्बंधित प्रश्न होते हैं. इंडियन रेलवे के डिफरेंट जोन्स के सभी आर.आर.बी समय-समय पर रेलवे टी.टी.ई की जॉब्स के लिए अधिसूचनाएं जारी करते रहते हैं. इच्छुक कैंडिडेट्स इन में से किसी भी पद के लिए योग्यतानुसार आवेदन कर सकते हैं.

1 – भारतीय रेलवे के सभी 17 आर.आर.बी जोन टी.टी.ई की जॉब के लिए समय समय पर नोटिफिकेशन निकालते रहते हैं. इन नोटिफिकेशंस को चेक करते हुए अभ्यर्थियों को जॉब के लिए आवेदन करते रहना चाहिए. टी.टी.ई बनने के लिए इन एग्जाम में अपीयर होना होता है.

2 – टी.टी.ई के लिए आयोजित 150 नंबर की परीक्षा को पास करने के बाद कैंडिडेट्स को किसी ख़ास स्टेशन या ट्रेन में जॉब की ट्रेनिंग दी जाती है. ट्रेनिंग की समाप्ति के बाद कैंडिडेट्स को जॉब के लिए पोस्टिंग दे दी जाती है.

TTE के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता:

टी.टी.ई बनने के लिए कैंडिडेट्स को किसी भी सब्जेक्ट में कम से कम 50 % अंकों के साथ मैट्रिकुलेशन पास होना चाहिए .

ये भी पढ़ सकते है-

TTE के लिए आयु सीमा:
  • टिकट कलेक्टर बनने के लिएअभ्यर्थी की उम्र न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 30 साल से अधिक नहीं होना चाहिए. वैसे इस जॉब में कैटेगरी के अनुसार मैक्सीमम ऐज लिमिट में कुछ रिलेक्सेशन भी दिए जाते हैं.
  • एससी/एसटी के लिए ऐज लिमिट में 5 वर्षों का रिलैक्सेशन
  • ओबीसी के लिए ऐज लिमिट में 3 वर्षों का रिलैक्सेशन
  • भारतीय रेलवे टी.टी.ई की जॉब के लिए एक्स सर्विसमैन को भी ऐज लिमिट में रिलेक्सेशन प्रदान करता है.
TTE के लिए फिजिकल फिटनेस:
  • आर.आर.बी द्वारा तय किए गए समस्त मानदंडों पर कैंडिडेट्स का खरा उतरना आवश्यक है .
  • दृष्टि क्षमता – दूर की दृष्टि या डिस्टेन्स विजन – 6 / 9 , 6 / 12 विथ और विदाउट ग्लासेज
  • निकट दृष्टि या नियर विजन  – 0 .6 , 0 .6  विथ और विदाउट ग्लासेज
TTE का वेतन:

वैसे तो छठे पे कमीशन के अनुसार इस पद के लिए निम्न वेतनमान तय है, लेकिन सातवें पे कमीशन के अनुसार अब पे बैंड सिस्टम ख़त्म हो गया है और इससे और भी बढे वेतन अभ्यर्थियों को प्राप्त होंगे.
रु 5200 /- – रु 20200 /- + रु 1900 /- ग्रेड पे + DA + HRA + अन्य अलाउंस
कुल मिलाकर लगभग रु 14 ,000 /- प्रतिमाह

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

कैसी लगी आपको ये कैसे बने TTE, Railway Me TTE Kaise Bane हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और अगर आपको तैयारी के लिए क्या चाहिए हो तो हमे कमेंट के माध्यम से जरुर बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

सवाल / सुझाव

Leave a Comment

error: Content is protected !!