ITI Me Career ( ITI के बाद क्या करे, पूरी जानकारी हिंदी में)

ITI Me Career-नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप? उम्मीद है अच्छे ही होंगे। SarkariJobGuide एक बार फिर से आपकी सेवा में हाजिर है रोजगार से जुड़े विषय के साथ। इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे ITI के बारे में, कैसे करे ITI, कैसे ITI के बाद अपना करियर बना सकते है, ITI Me Career कैसा रहेगा? आदि के बारे में तो आईये जानते है, ITI Me Career बनाने के क्या-क्या Options है?

सबसे पहले जानते है? ITI क्या है? (What is ITI)– आईटीआई एक इंडस्ट्रियल कोर्स है जिसका पूरा नाम इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (Industrial training institute ) है जो की 8th से  लेकर 12th क्लास तक के स्टूडेंट्स  के लिए बनाया गया है इस कोर्स की खासियत ये है की इसमें स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री लेवल पे काम करने के लिया तैयार किया जाता है ताकि बच्चे एक अच्छी जॉब पा सके , इस कोर्स को 8th से लेकर 12th तक के सभी बच्चे कर सकते है जा पर आपको कई तरह के कोर्स  यानि ट्रेड (Trade) कराये जाते जाते है  जैसे की मैकेनिक , इलेक्ट्रॉनिक , फेसन डिजाइनिंग , कंप्यूटर इत्यादि कई सारे कोर्स कर जाते है जिन्हें आप कर एक अच्छी जॉब पा सकते है

ITI Me Career

आई.टी.आई. में संभावना

दोस्तों, निःसंदेह सभी लोगों के लिए बी.टेक. या बी.ई. जैसे महंगे कोर्स या किसी आई.आई.टी. से इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल कोर्स की पढ़ाई कर पाना संभव नहीं है। क्योंकि इनकी फीस बहुत ज्यादा होती है, दूसरा एक अच्छे इंस्टिट्यूट में दाखिला मिल पाना आसान नहीं होता। लेकिन निराश होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि आई.टी.आई. का रास्ता अभी भी आपके लिए खुला है।

आई.टी.आई.में 100 से अधिक ट्रेनिंग कोर्स होते हैं। आप अपनी योग्यता और रूचि के अनुसार अपनी पसंद के क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, जिसमें भी आप करियर बनाना चाहते हों। इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (आई.टी.आई.) में आपको अपनी पसंद के क्षेत्र से सबंधित ट्रेनिंग करनी होती है। अधिकांश कोर्स 2 से 3 वर्ष के होते हैं। यह ट्रेनिंग सापेक्ष रूप में बेहद सस्ती पड़ती है।

ये भी पढ़ सकते है-

आई.टी.आई. और उसके आगे की पढ़ाई

आई.टी.आई की सबसे अच्छी बात यह है कि आप हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें ट्रेनिंग हासिल करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होता है।

इसके बाद आपको इंजीनियरिंग ट्रेड और नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड में से अपना क्षेत्र चुनना होता है। उदाहरण के लिए इंजीनियरिंग ट्रेड में आर्किटेक्चरल असिस्टेंट, इलेक्ट्रीशियन, फिटर, रेडियोलोजी तकनीशियन आदि के लिए आप ट्रेनिंग करते हैं वहीं नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड में नीडल वर्क, क्राफ्ट्समेन फूड प्रोडक्शन, डाटा एंट्री ऑपरेटर, हेल्थ सेनिटरी इंस्पेक्टर आदि के लिए ट्रेनिंग लेते हैं।

इसके बाद आपको ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट क्वालीफाई करना होता है। सफल प्रतिभागियों को NTC नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट (एन.टी.सी.) या NAC नेशनल अपरेंटिसशिप सर्टिफिकेट (एन.ए.सी.) मिलता है। विभिन्न सरकारी-अर्धसरकारी और निजी क्षेत्रों में इस प्रमाणपत्र के आधार पर आपको नौकरी मिल सकती है।

लेकिन दोस्तों आई.टी.आई. के बाद आप एडवांस ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में भी जा सकते हैं। ए.टी.आई. में आप विशेषज्ञता की तरफ बढ़ते हैं| इसके अलावा लेटरल एंट्री के तहत इंजीनियरिंग में डिप्लोमा भी कर सकते हैं।

आई.टी.आई. के बाद नौकरी के लिए आवेदन

सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में आई.टी.आई. प्रशिक्षित लोगों की काफी मांग रहती है। इंडियन आर्मी, इनलैंड वाटरवेस अथॉरिटी ऑफ इंडिया, NRHM नेशनल रूरल हेल्थ मिशन (एन.आर.एच.एम.), रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकॉनोमिक सर्विस (राइट्स) लिमिटेड में आप आवेदन कर सकते हैं। साथ ही पब्लिक सेक्टर में भी आपको अच्छे अवसर मिलते हैं।

नौकरी के लिए आवेदन करने के अलावा आप खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। ट्रेनिंग लेने के बाद आपको अपने व्यावसाय से जुड़ी हर काम की समझ हासिल कर लेनी होगी। लेकिन अपनी पूंजी लगाकर व्यवसाय खड़ा करना हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है। इसमें पूंजी डूबने की सम्भावना भी बनी रहती है। अगर आप यह खतरा उठा सकते हैं तो जरूर आपको इस क्षेत्र में कोशिश करनी चाहिए।

आईटीआई कोर्स (ITI Course) करने के फायदे

  1. इस कोर्स की खासियत ये है की इसमें आपको थ्योरी के मुकाबले प्रैक्टिकल ट्रेनिंग ज्यादा दिया जाता है ताकि बच्चो को अच्छे से समझ आये
  2. आईटीआई कोर्स को 8वी से लेकर 12वी तक के सभी बच्चे कर सकते है
  3. आईटीआई कोर्स के लिए किसी भी तरह के किताबी ज्ञान या इंग्लिश ज्ञान का होना जरुरी नहीं है
  4. आईटीआई में आपको गवर्मेंट कॉलेज में कोई फीस नहीं लगता आप फ्री में आईटीआई कोर्स कर सकते है
  5. आईटीआई कोर्स के बाद आप डिप्लोमा 2nd ईयर में आसानी से एडमिशन ले सकते है
  6. आईटीआई में आपको 6 महीने , 1 साल और 2 साल तक के कोर्स मिलेंगे

ये भी पढ़ सकते है-

वेतनमान

वेतनमान व्यवसाय और पद के अनुसार अलग-अलग है। लेकिन इस क्षेत्र में अनुभव के आधार पर वेतनमान बढ़ने की प्रबल सम्भावना होती है। इंजीनियरिंग ट्रेड में आपको आसानी से 3 लाख से 5 लाख वार्षिक वेतनमान पर नौकरी मिल सकती है और नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड में यह वेतनमान 2.5 लाख से 4.5 लाख तक होता है

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

कैसी लगी आपको ये ITI Me Career, कैसे करे ITI की यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर
Leave A Reply

Your email address will not be published.

5 Comments
  1. Raj Chandel says

    aapko post bahut acchi hai or useful bhi hai

    1. Sandeep Kumar says

      thanks for watching and comment

  2. Kuwarpal says

    Plumber iti ke liye job batayen

  3. Abnish kumar says

    Very nice sir mujhe apki yeh iti ki detail achchi lagi

  4. […] ये भी पढ़े:कैसे बनाये ITI के बाद अपना करियर […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!