SarkariJobGuide Special

Nursing Me Career पूरी जानकारी हिंदी में|

Nursing Me Career

Nursing Me Career-सभी छात्र का अपना एक लक्ष्य होता है. और सभी छात्रो का इंटरेस्ट अलग-अलग फील्ड में होता है. किसी का पुलिस में किसी का इंजीनियरिंग में या डिफेन्स में, तो किसी का मेडिकल में. सभी फील्ड अपनी-अपनी जगह बहुत महत्वपूर्ण होते है. हम किसी भी फील्ड को छोटा या बड़ा कह कर उसे अपमानित नहीं कर सकते है

सभी फील्ड में छात्र भविष्य सुरक्षित रहता है. कोई भी क्षेत्र छोटा या बड़ा नहीं होता. आप में से ही कई लोगो का सपना होगा नर्स बनना, Nursing Me Career, नर्स पद भी मेडिकल क्षेत्र के अंतगर्त ही आता है. मेडिकल क्षेत्र में हम डॉक्टर्स को भगवान का दूसरा रूप मानते है. क्योकि वे अपनी काबिलियत के दम पर मरीजों को स्वस्थ करते है. तथा उन्हें नया जीवन प्रदान करते है. इसलिए हम सब डॉक्टर को भगवान से कम नहीं मानते है. लेकिन इसी के साथ-साथ एक नर्स के योगदान को भी हम अनदेखा (Ignore) नहीं कर सकते. क्योकि मरीज की देख-रेख व समय-समय पर दवाई देने की जिम्मेदारी एक नर्स की ही होती है. नर्स मरीज के सामने काफी प्रेम भाव और करुणा भाव के साथ पेश आती है. वह मरीज का पूरा ख्याल रखना अच्छे से जानती है. इसलिए एक नर्स को बेहद ही प्यार से लोग ‘सिस्टर’ भी बुलाते है.

Nursing Me Career
एक नर्स में होने वाले अच्छे गुण (The good qualities of a nurse) –

केवल भारत में नहीं बल्कि पुरे विश्व में नर्स का प्रोफेशन, नोबल प्रोफेशन के रूप में देखा जाता है. एक नर्स में प्रेम भाव और करुणा भाव ये दोनों गुण विद्व्मान रहते है. वैसे तो एक नर्स का कार्य मरीज़ की सेवा व् देखभाल करना होता है. लेकिन नर्स को डॉक्टर और मरीज के बीच एक ब्रिज(पुल) माना जाता है. क्योकि यह डॉक्टर से परामर्श लेकर मरीज की सेवा करती है. नर्स अपने मरीज की सेवा काफी मन लगा के करती है. क्योकि उसका लक्ष्य उस वक्त केवल मरीज को स्वस्थ करना होता है. डॉक्टर नर्स को मरीज के विषय में सलाह देते है. और उस सलाह का पालन करते हुए एक अच्छी नर्स मरीज की देखभाल करती है. मरीज के स्वस्थ होने में जितना हाथ डॉक्टर का होता है. उससे कही ज्यादा एक नर्स का होता है.

नर्स डॉक्टर की सलाह के अनुसार मरीज को सुई, दवाईयो के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण कार्य करती है. इसी के साथ एक नर्स मरीज की रिपोर्ट तैयार कर डॉक्टर को देती है. जिससे इलाज के समय डॉक्टर को हेल्प मिल सके. नर्स का कार्य बहुत जिम्मेदारी भरा होता है. क्योकि इस पेशे में मरीज की जरूरतें, व् दवाइयों का पूरा ध्यान देना होता है.

Nursing Me Career  के लिए शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification for Nursing) –

यदि आपका लक्ष्य नर्सिंग फील्ड में है. या आप इस फील्ड को अपना करियर बनना चाहते है. तो आपको सर्वप्रथम 12th क्लास में बायोलॉजी साइंस से पास होना अनिवार्य है. 12th क्लास पास करने के बाद आप जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी (GNM) का कोर्स कर सकते है. यह कोर्स एक डिप्लोमा कोर्स होता है. तथा इस कोर्स की सम्पूर्ण अवधि साढ़े 3 वर्ष तक होती है. इस डिप्लोमा कोर्स को कम्पलीट करने के बाद आप किसी भी हॉस्पिटल या क्लीनिक में नर्सिंग जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

एएनएम-अगर आपको सहायक नर्स/ मिडवाइफ/ हेल्थ वर्कर (एएनएम) कोर्स करना है ते आपकी न्यूनतम योग्यता कम से कम 12 वीं पास (आर्टस या विज्ञान सटीर्म) होनी चाहिए। आयु 17 से 35 के बीच होनी चाहिए।

जीएनएम नर्सिंग-इसके लिए कम से कम योग्यता 12 वीं पास होनी चाहिए वो भी भौतकी, रसायन, जीव विज्ञान के साथ। और साथ ही कम से कम 40% से 50% अंक भी होने चाहिए। आयु 17 से 35 के बीच होनी चाहिए।

बीएससी (नर्सिंग)-इसके लिए 10 + 2 परीक्षा भौतिकी, रसायन, अंग्रेजी, जीव विज्ञान विषय सहित उत्तीर्ण होनी चाहिए। 10 + 2 अथवा इंटरमीडिएट परीक्षा में कम-से-कम 55 प्रतिशत अंक भी होने चाहिए। आयु 17 से 35 के बीच होनी चाहिए।

ये भी पढ़ सकते है-

Nursing Me Career बनाने के लिए कोर्स फीस

नर्सिंग की पढाई का खर्च कॉलेज और प्रदेशों स्थानों के अनुसार भिन्न भी हो सकते है। सरकारी कॉलेज और सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेज की फीस निजी कॉलेज से कम होती है।

एनएनएम की फीस

भारत में पाठ्यक्रम के लिए औसत ट्यूशन शुल्क का शुल्क 10,000 रुपये से 5 लाख रुपयेके बीच होती है।

जीएनएम

भारत में पाठ्यक्रम के लिए औसत ट्यूशन शुल्क का शुल्क 4 साल की अवधि के लिए 10,000 से 5 लाख रूपये के बीच होती है।

बीएससी नर्सिंग की फीस

औसत कोर्स शुल्क प्रति वर्ष 8,000 से 30,000 रुपये के बीच है। पाठ्यक्रम का उद्देश्य अस्पताल और समुदाय में समस्या-सुलझाने के दृष्टिकोण के आधार पर व्यापक नर्सिंग देखभाल प्रदान करने में ज्ञान और कौशल में दक्षता का प्रदर्शन करना है। बीएससी नर्सिंग कैरियर विकल्प में अस्पतालों, नर्सिंग होम, क्लीनिक और स्वास्थ्य विभाग, रेलवे और रक्षा आदि जैसे क्षेत्रों में रोजगार शामिल हैं।

भारत के प्रसिद्ध नर्सिंग संस्थान  (Top 10 Nursing Institute In India) –
  • Government College of Nursing, Kozhikode
  • Father Muller College of Nursing, Mangalore
  • Sreeb Ramachandra Medical University, Chennai – College of Nursing
  • SNDT Faculty of Nursing, Mumbai
  • college of Nursing, Thrissur
  • college of Nursing, Kottayam
  • college of Nursing, Alappuzha
  • CMC Vellore – College of Nursing, Tamil Nadu
  • RAK College of Nursing, Delhi
  • Department of Nursing – All India Institute of Medical Sciences
  • Manipal College of Nursing – Manipal University
विश्व के प्रसिद्ध नर्सिंग इंस्टिट्यूट  (Top 10 Nursing Institute In World) –
  • Karolinska Institute (Sweden)
  • King’s College London (KCL) (United Kingdom)
  • University of Michigan (United States)
  • University of Manchester (United Kingdom)
  • University of North Carolina, Chapel Hill (United States)
  • University of California, San Francisco (UCSF) (United States)
  • University of Pennsylvania (United States)
  • Johns Hopkins University (United States)
  • University of Toronto (Canada)
  • University of Alberta (Canada)

ये भी पढ़ सकते है-

रोजगार के अवसर (Employment opportunities)

नर्सिंग के क्षेत्र में जॉब के बहुत सारे अवसर है. यदि आप नर्सिंग कोर्स पूर्ण कर लेते है. तो आप हॉस्पिटल, ओल्ड एज होम्स, नर्सिंग होम्स, मिलिट्री हेल्थ सर्विस क्लीनिक, पब्लिक सेक्टर मेडिकल डिपार्टमेट, हेल्थ डिपार्टमेंट, स्कूल, रेलवे, आदि में कार्य कर सकते हैं. नर्सिंग कोर्स करने के बाद आपके सामने रोजगार के कई रास्ते खुल जाते है.

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

कैसी लगी आपको ये Nursing Me Career-, कैसे बनाये नर्सिंग 

में कैरियर की यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

Leave a Comment

error: Content is protected !!