fbpx
SarkariJobGuide Special

Btech Ke Baad Kya Kare (बीटेक के बाद क्या कर सकते है)

Btech Ke Baad Kya Kare

Btech Ke Baad Kya Kare-छात्र जीवन से ही हम खुद को इस प्रतिस्पर्धा में पाते हैं, जिससे बच कर निकल पाना नामुमकिन है। अच्छी जॉब की तलाश में हम कई तरह के डिप्लोमा और डिग्री कोर्स करते हैं लेकिन कई बार हमें अपेक्षित सफलता नहीं मिलती। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है अपनी रूचि के अनुरूप अपने प्रोफेशन के चयन में गलती करना।

सबसे पहले तो हमें यह समझना होगा दोस्तों, एक उज्जवल भविष्य के लिए सिर्फ डिग्री की आवश्यकता नहीं होती, बल्कि इसके साथ आपको चाहिए उस प्रोफेशन के प्रति आपकी रूचि, लगन और समर्पण। अगर यह चीजें आपके काम के साथ नहीं जुड़ी तो डिग्री होने के बावजूद सफलता आपसे दूर भागेगी।

लेकिन किसी नतीजे पर पहुंचने से पहले इन तीन बातों पर ध्‍यान दें:

  1. नौकरी मिल रही हो तो उसे बेकार न जाने दें. दूसरों की तरह न चलें बल्कि अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनें.
  2. आपकी तरह लाखों लोग एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी में लगे हैं. हो सकता है आपके दोस्त भी कर रहे हों, पर अगर आपको लगता है कि आप में एग्जाम पास करने की क्षमता है तो विश्वास करिए ‘YOU CAN (आप कर सकते हैं).
  3. जैसा आप करना चाहते हैं वैसा करें. ये किसने कहा कि अच्छी पढ़ाई करके ही बेहतर नौकरी मिलेगी और बेहतर नौकरी से ही संतुष्टि. गांधीजी, एपीजे अब्दुल कलाम, एससी बोस ने अगर सिर्फ पढ़ाई को ही मुख्य मकसद मान लिया होता तो आज दुनिया बड़े बदलाव पाने से चूक जाती. इसलिए आत्मविश्वास के साथ जीवन के मकसद को लेकर आगे बढ़ें.

Btech Ke Baad Kya Kare

आपने खुद से जिंदगी में कई बार यह सवाल किया होगा कि Btech Ke Baad Kya Kare। भारत में आपको इस बात से जज नहीं करते कि आपने क्‍या पढ़ाई की है बल्कि इससे कि शिक्षा पूरी करने के बाद आप क्‍या करते हैं। तो आज का हमारा टॉपिक इंजीनियरिंग से जुड़े छात्रों के लिए की Btech Ke Baad Kya Kare, अगर आप बी.टेक पढ़ रहे हैं या डिग्री ले चुके हैं तो आप बी.टेक के बाद किए जाने वाले इन टॉप 5 करियर ऑप्‍शन पर नजर घूमा सकते हैं।

तो आईये जानते है, की Btech Ke Baad Kya Kare कैसे चुने अपना कैरियर-

कैम्‍पस प्‍लेसमेंट : पढ़ाई से ऊब गए हैं? तो कैम्‍पस सिलेक्‍शन एक अच्‍छा ऑप्‍शन हैं। अगर आपके आगे पढ़ने का आगे कोई प्‍लान नहीं हैं तो बी.टेक के तुरंत बाद आप जॉब कर सकते हैं। यह ज्‍यादा सुरक्षित विकल्‍प है जब आप यह फैसला करें कि टेक्‍निकल में ही रहना है या फिर अपना इंटरेस्‍ट टेक्निकल से मैनेजमेंट या अन्‍य स्‍ट्रीम में ले जाना है।

आप ये भी पढ़ सकते है-

एम.टेक. डिग्री लें : अगर आपने इंजीनियरिंग खुद के पैशन से की है ना कि पेरेंट्स के दबाव में तो एम.टेक एक अच्‍छा विकल्‍प है। आप अपने स्‍टडी फिल्‍ड में एक्‍सपरटाइज हो सकते हैं। इसके लिए आपको अच्‍छे कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एक्‍जाम देनी होगी। ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्‍ट इन इंजीनियरिंग (गेट) भारत की एक नेशनल एक्‍जाम है जो आपको आईआईटी, आईआईएससी या एनआईटी जैसे संस्‍थानों में एडमिशन दिला सकती है।

एमबीए करें : आपको नहीं लगता है कि आप एक टेक्‍निकल व्‍यक्‍ित हैं? आपको हमेशा लगता है कि आप एक मैनेजर हैं और खुद को किसी एमएनसी में बिजनेस सूट में खुद को देखना चाहते हैं? तो हो सकता है कि आपका झुकाव एमबीए की तरफ भी हो। यह मत सोचिए कि इन दिनों हर कोई एमबीए कर रहा है और इसकी कीमत घटी है। अगर आप मैनेजमेंट सेक्‍टर में करियर बनाना चाहते हैं तो एमबीए एक सही चयन है। आप हमेशा लोकप्रिय रहे क्षेत्रों जैसे एचआर, मार्केटिंग, सेल्‍स या नए डोमेंस जैसे डिजिटल मार्केटिंग, इंटरनेशनल रिलेशंस आदि में स्‍पेशलाइज कर सकते हैं। भारत में कई तरह के एंट्रेस एक्‍जाम होते हैं जो आपको टॉप 30 एमबीए कॉलेज में एडमिशन दिलाने में मदद करते हैं। कॉमन एडमिशन टेस्‍ट (केट) एमबीए के लिए आईआईएम और अन्‍य लीडिंग संस्‍थानों के लिए गेटवे का काम करता है। अन्‍य एक्‍जाम में एनमेट, स्‍नेप, सीमेट आदि हैं।

 आप ये भी पढ़ सकते है-

सिविल सर्विसेस के लिए तैयारी : हमेशा खुद को आईएएस या आईपीएस ऑफिसर के रूप में देखा है ? स्‍वीकार कीजिए, एक न एक दिन आपने सिविल सिर्विसेस की तैयारियों के बारे में सोचा था लेकिन यह सोच छोड़ दी क्‍योंकि इसे क्रेक करना मुश्‍किल है। यह सही है कि यह दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है और सिविल सर्वेंट बनने के लिए भारी प्रतियोगिता है लेकिन सिविल सर्विसेस केवल एक्‍जाम क्रेक करना और इंटरव्‍यू क्‍लीयर करना ही नहीं है। यह आपको हर चीज पर जज करता है कि आप क्‍या सोचते हैं, आप कौन हैं। आपको अपना पूरा फोकस इसके एक्‍जाम पर देना होगा।

शॉर्ट टर्म कोर्सेस : कई तरह के शॉर्ट टर्म कोर्सेस और डिप्‍लोमा कोर्सेस है जो आप बी.टेक के बाद कर सकते हैं। यह सर्टिफिकेट एम्‍बडेड टेक्‍नोलॉजी, वीएलएसआई, रोबोटिक्‍स, एथिकल हैकिंग, प्रोटोकॉल टेस्‍टिंग, मशीन डिजाइनिंग आदि हो सकते हैं। ऐसे कोर्सेस विशेष रूप से जॉब ओरिएंटेड होते हैं और आपके व इंडस्‍ट्री के बीच ब्रिज का काम करते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!