Bollywood Actor/ Actress कैसे बने आइये जाने हिंदी में

दोस्तों इस पोस्ट मे  हम आपको Bollywood Actor/ Actress kaise bane आइये जाने की पूरी जानकारी हिंदी में  उपलब्ध करा रहे है !,तो दोस्तों उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगी|तो आइये जानते है विस्तार से

क्या आप वॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में एक्टर या एक्ट्रेस बनने का सपना देख रहे हैं। क्या आप जानना चाहते हैं कि Bollywood Actor kaise bane, तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं।   जिससे हमें फिल्म मेकिंग की काफी अच्छी तरह से जानकारी है। इस पोस्ट को लिखने का मकसद यही है कि मैं आप लोगो को बॉलीवुड में करीअर बनाने  की सही जानकारी दूं। मैंने बहुत से आर्टिकल पढ़े हैं, जोकि सिर्फ आपको बेसिक जानकारी देते हैं, जबकि एक्टिंग फील्ड की सच्चाई कुछ और ही है। यंहा पर हम आपको जो भी बॉलीवुड में करीअर बनाने  की जानकारी देंगे जोकि अभी तक किसी ने आपको नही बताई है। इस पोस्ट में हम आपको  इसके बारे में सटीक और सही जानकारी देंगे। मैं यंहा पर ऐसी कुछ बातें बताऊंगा जो अक्सर लोगों पता नही होती है, सिर्फ इसी वजह से लोग एक्टिंग करीअर में सफलता नही पाते हैं। अगर आपके मन मे भी डाउट है कि बॉलीवुड में करीअर बनाने  की, तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके सारे डाउट दूर हो जाएंगे।

इस पोस्ट में हम आपको एक्टिंग करीअर की सभी बारीकियों के बारे में बताएंगे। जोकि आपको Actor बनने में मदद करेंगी। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Bollywood एक्टिंग में जाने के लिए एक्टिंग  करना चाहिए या नही। अगर एक्टिंग कोर्स करें, तो कँहा से करना चाहिए। जिससे सफलता आसानी से मिल सके। Best Acting Institute कौन से हैं। इसके साथ ही Acting Course की फीस क्या होती है। एक्टिंग में  क्या है। फ़िल्म में काम कैसे मिलता है। इसका पूरा प्रोसेस क्या होता है। क्या लोग गलती करते हैं, जिससे कि वे Actor नही बन पाते हैं। इन सभी के बारे में हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे।

बॉलीवुड अभिनेता कैसे बनें

आजकल अनेक लोग Film Acting या फिर Bollywood Acting में कैरियर बनाने का सपना देखते हैं। अगर आपने भी Actor बनने का सपना देखा है, तो आप 12 वीं या ग्रेजुएशन के बाद Acting Course कर इस फील्ड में प्रवेश कर सकते हैं। फिलहाल Acting में Career बनाने के लिए पढा लिखा होना जरूरी नही है। अगर आपकी एक्टिंग स्किल अच्छी है और शब्दों का उच्चारण सही है, हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ है, तो आप बिना Acting Course किये ऑडिशन देकर Film Industry में Actor बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। लेकिन Acting Course करने के लिए आप कम से कम 12वीं पास हों।

दूसरी बात ये है कि Acting Career जे लिए कोई निश्चित उम्र नही होती है। हर उम्र के लोग Acting Field में कैरियर बना सकते हैं। चाहें बच्चे हो, या बूढ़े या फिर यंग सभी के लिए यंहा पर काम होता है। अगर आपको लगता है कि आपकी acting स्किल सही नही है, तो आप सबसे पहले किसी अच्छे Acting Institute को जॉइन कर Acting course करें। इसके बाद Audition को क्वालीफाई कर एक्टर बन सकते हैं।

एक्टिंग कोर्स करने का आपको फायदा ये होगा कि आपको Acting Field की अच्छी समझ हो जाएगी और वंहा पर आपको Acting Career के लिए सही गाइडेंस भी मिलेगा। इसके अलावा Film या TV Serial के लिए Audition कैसे दिए जाते हैं, इसके बारे में भी प्रैक्टिस करायी जाती है। जिससे आप एक्टिंग और ऑडिशन की सही प्रैक्टिस कर फ़िल्म या टीवी सीरियल का आसानी से ऑडिशन क्रैक कर पाएंगे। चलिये अब हम आपको बताते है कि Acting me Career Scope क्या है।

बॉलीवुड एक्टिंग  करियर में क्या  स्कोप है 

अगर Film Industry में acting के कैरियर को बात करें, तो इस सेक्टर में काफी अच्छा कैरियर स्कोप है। वो इसलिए क्योंकि आज के समय मे फ़िल्म इंडस्ट्री बहुत बड़ा बिजनेस का रूप ले चुका है। खासकर Bollywood में तो प्रतिबर्ष अनेक फिल्मे बनती है। अगर आपके अंदर टैलेंट है, तो आप भी इन फिल्मों में एक्टिंग या रोल कर सकते हैं। इसके बाद अनेक प्रोडक्शन हाउस TV Serial का निर्माण करते हैं, आपको यंहा पर भी चांस मिल सकता है। इसके साथ ही साउथ सिनेमा और भोजपुरी सिनेमा में भी हाथ आजमा सकते हैं।

आप विभिन्न TV शो होस्ट कर सकते हैं। Ad Films में काम कर सकते हैं। पिछले कुछ दशकों से Film Making का काम बहुत तेजी से बढ़ा है। इसलिए यंहा पर एक्टरों के लिए काम के अवसर भी बढ़े है। अगर आप मे टैलेंट और Acting स्किल है, तो आप थोड़ा आसानी से काम पा सकते हैं।
Acting Course for Career in Acting

आप अपनी एक्टिंग स्किल को इम्प्रूव करने के लिए Acting Course कर सकते हैं। जिससे आपको एक्टिंग की बारीकियां भी समझ मे आ जाएंगी। Acting Course पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनो तरह के होते हैं। पार्ट टाइम उन लोगो के लिए सही हैं, जो लोग पूरे दिन किसी अन्य काम मे व्यस्त रहते है। ऐसे में ये लोग सुबह और शाम किसी भी वक्त एक्टिंग की क्लास ले सकते हैं। पार्टटाइम Acting Class 2 से 3 घंटे की होती है। ये कोर्स 3 से 6 माह के होते है। इसके अलावा वीकेंड Acting Course भी होते हैं जो सप्ताह में 3 से 4 दिन क्लास लगाते हैं। इसके लिए आप एक्टिंग के निम्न कोर्स जॉइन कर सकते हैं

एक्टिंग कोर्स क्या है ?

1 .डिप्लोमा इन एक्टिंग (6-12 माह) पीजी डिप्लोमा इन एक्टिंग (1-2 बर्ष)
2 .फ़ास्ट ट्रैक डिप्लोमा इन एक्टिंग (6-12 माह)
3 .सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्टिंग (3-6 माह)
4 .डिप्लोमा इन परफार्मिंग आर्ट्स (2 बर्ष)
5 .डिप्लोमा इन ड्रामैटिक आर्ट्स (2-3 बर्ष)
6 .बैचलर इन परफार्मिंग आर्ट्स (3 बर्ष)

  एक्टिंग कोर्स  कंहा से करना चाहिए ?

अक्सर लोग ये गलती कर देते है एक्टिंग इंस्टीट्यूट के चुनाव में। लोग कंही से भी एक्टिंग कोर्स कर लेते हैं, फिर जब फ़िल्म इंडस्ट्री में काम नहीं मिलता तो अपने भाग्य को कोसते हैं और निराश होकर मुम्बई छोडकर वापस अपने घर आ जाते हैं। आजकल तो अनेक Acting Institute चल रहे हैं, लेकिन इनमे से कुछ ही अच्छे Acting School हैं। कुछ तो फ्रॉड टाइप के एक्टिंग स्कूल हैं, जोकि आपसे पैसे भी ले लेते हैं, फिर वंहा पर एक्टिंग सिखाने के नाम पर उल्टा सीधा एक्टिंग ट्रेनर आपको Acting की ट्रेनिंग देता है। इसलिए ऐसे acting college या acting school से कोर्स बिल्कुल न करें।

हम आपको कुछ अच्छे एक्टिंग स्कूल बताएंगे। जंहा पर आपको प्रोफेशनल लोग एक्टिंग सिखाएंगे। इसके साथ ही आपकी एक्टिंग स्किल्स निखरने में मदद करेंगे। ऑडिशन कैसे क्वालीफाई करते हैं। इन सभी के बारे में सही जानकारी मिलेगी। हालांकि Acting School किसी को भी एक्टिंग में काम तो नही दिलवा सकते हैं। लेकिन अच्छे Acting इंस्टिट्यूट आपके अंदर ऐसी acting स्किल्स पैदा कर देंगे जिससे आप आसानी से Actor बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

जयदादार लोग गलत एक्टिंग इंस्टीट्यूट जॉइन कर लेते हैं, जंहा पर उन स्टूडेंट्स को सही गाइडेंस नही मिल पाता है। जिसकी वजह से उनका टाइम और पैसा दोनो बर्बाद हो जाते हैं। इसलिए ऐसे एक्टिंग इंस्टीट्यूट जॉइन करें, जंहा से एक्टिंग सीखकर कुछ लोगों ने acting में काम पाया है। चलिये अब हम आपको इंडिया के बेस्ट Acting Institute के बारे में बताते हैं।

भारत में सर्वश्रेष्ठ अभिनय संस्थान कंहा है ?

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, दिल्ली
व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई
अनुपम खेर एक्टर प्रिपेर्स इंस्टीट्यूट, मुम्बई अन्य शहर
किशोर नामित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
रोशन तनेजा एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
बैरीजान एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
भारतेंदु नाट्य अकादमी, लखनऊ

फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया गवर्नमेंट Film Institute हैं। यंहा पर एडमिशन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। वंही नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, भारतेंदु नाट्य अकादमी ये दोनों भी गवर्नमेंट ड्रामैटिक आर्ट्स के स्कूल हैं। यंहा पर एडमिशन लेने के लिए आपने क्रमशः 6 से 10 ड्रामा किये हों। यंहा पर आपको लगभग 10 से 15 हजार के बीच प्रतिमाह स्कॉरशिप भी मिलती है। इन सभी स्कूलों में कोर्स फीस बहुत ज्यादा नही होती है। इसकर अलाव आप गवर्नमेंट कॉलेज से परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स कर भी acting में कैरियर बना सकते हैं।

इसके अलावा जितने भी बाकी एक्टिंग इंस्टीट्यूट हैं, ये प्राइवेट और बहुत ही Film Acting Institute हैं। यंहा पर एडमिशन के लिए आपको ऑडिशन देना होता है। इन एक्टिंग स्कूल की फीस 3 से 6 माह की लगभग 1.5 लाख से लेकर 3 लाख या इससे भी ज्यादा हो सकती है।
Acting में काम कैसे मिलता है

इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन देने की कोशिश करें। जिससे आपको अपनी मिस्टेक पता चलती रहेंगी कि आपका सिलेक्शन क्यों नही हो रहा है। इस प्रकार आपकी गलतियां दूर होती जाएगी और आप एक दिन आसानी से Acting में काम पा जाएंगे। अकसर लोग यही गलती करते हैं, वे ऑडिशन देने से घबराते हैं। जब डरना और घबराना ही था, तो एक्टिंग फील्ड में क्यों आये। सिर्फ ग्लैमर को देखकर यंहा पर न आएं। अगर आपके अंदर एक्टिंग के प्रति जुनून है और आपको कैमरे के सामने बोलने से डर और घबराहट नही लगती है, तो ही आप Acting के फील्ड में आएं। डर और घबराहट की वजह से लोग ऑडिशन सही तरह नही दे पाते, जिस्की वजह से उनका किसी भी फ़िल्म या टीवी सीरियल में सेलेक्शन नही हो पाता है।

चूंकि Acting के फील्ड में कॉम्पटीशन काफी हाई है, ऐसे में आप अपनी एक्टिंग स्किल को हमेशा इम्प्रूव करते रहे। कुछ लोग सोचते हैं, कि एक्टिंग में काम सिर्फ उन्हीं को मिलता है, जिनका बैकग्राउंड फ़िल्म इंडस्ट्री से है, लेकिन ये बात पूरी तरह सही नही है। अगर आपके अंदर acting का कीड़ा है, तो आप भी उनकी जगह पर हो सकते हैं।

आप आपने कैरियर की शुरुआत टीवी सीरियल या एड फिल्मो से भी कर सकते हैं क्योकि यंहा पर थोड़ा आसानी से Acting करने का मौका मिल जाता है। क्राइम पेट्रोल, सावधान इंडिया, सीआडी जिसे टीवी प्रोग्राम में तो हर एपिसोड के लिए नए चेहरे की तलाश रहती है। आप इनके प्रोडक्शन हाउस में ऑडिशन दें, यंहा पर कुछ आसानी से आप Acting Career की शुरुआत हो सकती हैं।

एक्टिंग ऑडिशन के बारे में कैसे जानें ?

अब बात आती है कि आपको किसी भी फ़िल्म और टीवी सीरियल के ऑडिशन के बारे में कैसे पता चलेगा। इसके लिए आओ कुछ अच्छे व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन कर सकते हैं। मुम्बई में फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़े कई ऐसे ग्रुप है, जोकि आपसे 400 से 500 रुपये ग्रुप मेंबर चार्ज लेते हैं और आपको Acting ऑडिशन की जानकारी देते रहते हैं। दूसरा तरीका ये है कि जब भी आप ऑडिशन देने जाये, तो अपने जैसे लोगों से बातचीत करें, एक दूसरे के नंबर ले, और एक दूसरे को ऑडिशन के जानकारी बाटें।

ऑडिशन की जानकारी पाने का तीसरा तरीका ये है कि आप फ़िल्म और टीवी प्रोडक्शन हाउस, कास्टिंग एजेंसी में कास्टिंग डाइरेक्टर से संपर्क करें। कोशिश करें कि आप उनका कांटेक्ट नम्बर ले सकें। समय समय पर उनके कांटेक्ट करते रहे, जिससे आप ऑडिशन की जानकारी पा सकते हैं। फ़िल्म सिटी गोरेगांव, अंधेरी, आरामनागर इनफिनिटी मोल आदि जगहों पर काफी फ़िल्म और टीवी सीरियल के ऑडिशन होते हैं, आप यंहा भी संपर्क कर सकते हैं।

इन सभी के अलावा कुछ अच्छे फेसबुक ग्रुप भी हैं, आप इनको जॉइन कर ऑडिशन की जानकारी पा सकते हैं। इस बात का जरूर ध्यान रखना कि कंही भी ऑडिशन की फीस नही होती है। अगर आपसे रजिस्ट्रेशन या किसी के नाम पर एक भी पैसा मांगा जाए, तो आप न दें। फ्रॉड लोगों की यही पहचान है। इसके अलावा आपको कुछ लोग ऐसे भी मिलेंगे, जोकी आपसे पैसे की डिमांड करेंगे और आपको किसी भी फ़िल्म या टीवी सीरियल में काम दिलाने का वादा करेंगे। अभी ये लोग आपसे बहुत चापलूसी करेंगे पैसे लेकर गायब हो जाएंगे। बस आप इतना ध्यान रखें, रुपए देकर आप किसी भी फ़िल्म या टीवी सीरियल में रोल नही पा सकते हैं। इसलिए दलालो के चक्कर मे न पड़े।

बिना एक्टिंग कोर्स किये हम एक्टिंग कैसे सीख सकते हैं

आप बिना एक्टिंग कोर्स के भी एक्टिंग सीख सकते है, इसके लिए आप अच्छे थिएटर ग्रुप जॉइन करें। कुछ समय बाद आप यंहा से कमाई भी कर सकते हैं। फ्री में Acting सीखने का थिएटर ग्रुप बहुत अच्छा विकल्प है। इसके अलावा आप एक यूट्यूब चैनल बनाये। अपने दोस्तों के साथ मिलकर छोटी- छोटी शार्ट फिल्मे बनाएं। जिससे आपकी एक्टिंग में भी निखार आएगा। अगर आपका यूट्यूब चैनल लोगों को पसन्द आने लगा तो आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन कर इससे कमाई भी कर सकते हैं।

क्या एक अभिनेता बनने के लिए गोरा, सुंदर और अच्छा शरीर होना आवश्यक है?

फ़िल्म इंडस्ट्री में हर तरह के लोगों की डिमांड होती है। एक्टर बनने के लिए जरूरी नही की आप गोरे, खूबसूरत और बॉडी हों। यंहा पर करैक्टर के हिसाब से लुक की मांग होती है। जयदादार लीड रोल के लिए अच्छा लुक और सही बॉडी की डिमांड होती है। पर इसके लिए भी जरूरी नही कि आप बहुत गोरे और बॉडीबिल्डर हों। अगर आप नार्मल भी हैं, तो भी चलेगा। आपका चेहरा कैमरा फ्रेंडली होना चाहिए। फिलहाल Acting में हर तरह के लोगों के लिए काम है।

फिल्म उद्योग में धोखाधड़ी करने वालों की पहचान कैसे करें ?

आज के समय मे फ़िल्म इंडस्ट्री में अनेक दलाल टाइप के लोग हैं। जिनका काम सिर्फ आपसे पैसे ठगना है। अगर आपसे कोई ते कहे कि आप हमें इतने पैसे दें, तो मैं आपको फ़िल्म या टीवी सीरियल में रोल दिलवा दूंगा। इसका सीधा मतलब ये फ्रॉड है। किसी भी film या TV Serial में काम पैसे से नही मिलता है। यंहा पर सिर्फ आपके टैलेंट ही काम आता है।इसके अलावा जब भी आप ऑडिशन देने जाएं तो अगर वंहा पर आपसे किसी भी तरह का कोई चार्ज मांगा जाए, तो वो फ्रॉड ही है। इस प्रकार आप फ्रॉड लोगों से बच सकते हैं।

ऑडिशन क्या है?

जिस तरह जब आप किसी भी नौकरी के लिए जाते है, तो वंहा पर आपको इंटरव्यू देना होता है। इसी प्रकार Acting में काम पाने के लियर आपको ऑडिशन देना होता है। इसमें ऑडिशन के समय आपको एक स्क्रिप्ट दी जाती है। जिसे आपको 10 से 20 मिनट में याद करना होता है। फिर आपको उस डायलॉग के साथ में अपनी acting करके दिखानी होती है। अगर आपकी एक्टिंग मांगे गए करेक्टर के हिसाब से सही होती है तो आपको उस Film या TV Serial में काम मिल जाता है।

फिल्म या टीवी सीरियल के लिए ऑडिशन kaise दें?

ऑडिशन के समय अक्सर लोग भयभीत हो जाते है, जोकि उनको असफलता का मुख्य कारण होता है। अक्सर ऑडीशन की डेट हमे पहले ही पता चल जाती है। इसलिए आप जिस करैक्टर के लिए ऑडिशन देना है, उसके हिसाब से घर पर सीसे के सामने खूब प्रैक्टिस करें। ऐसा करने से आपके अंदर कॉन्फिडेंस आएगा और आप सही ऑडिशन दे पाएंगे। जिस तरह कर कैरेक्टर की डिमांड है, आप उसी का लुक बनाकर ऑडिशन देने जाए, तो आसानी से सफल हो सकते हैं।

ज्यदातर लोग यर गलती करते हैं कि अगर भिखारी के रोल के लिए ऑडिशन देने जा रहे है, तो वे बिल्कुल हीरो जैसा लुक बनाकर जाएंगे। जिससे आप निश्चित ही असफल होंगे। अगर आप भिखारी के करैक्टर के लिए ऑडिशन देने जा रहे है, तक रियल लाइफ में जिस तरह के भिखारी होते है, ऐसा लुक बनाकर जाएं, तो सफल होने के चांस बढ़ जाते हैं। इसी प्रकार आप जिस भी जिस करैक्टर के लिए ऑडिशन देने जाएं उसी का लुक अपना बनाए।

जब ऑडिशन देने जाएं, तो डरे या घबराए नही। डर और घबराहट किस बात की। मुम्बई में तो प्रतिदिन सैकड़ो ऑडिशन होते हैं, इसलिए बिना डरे ऑडिशन दे। सेलेक्शन हुआ तो अच्छा नही तो अगले ऑडिशन के लिए तैयार रहे।
जब भी ऑडिशन देने जाएं, तो स्मार्ट लोगों को देखकर ये मत सोचे कि इनके चलते आपको काम नही मिलेगा। पूरे कॉन्फिडेंस से ऑडिशन दें। यंहा पर स्मार्ट और खूबसूरत लोगों की जरूरत नही है। यंहा पर सिर्फ एक्टिंग के टैलेंट की जरूरत है।

फिल्म या टीवी धारावाहिक में एक त्वरित रोल कैसे प्राप्त करें?

यंहा पर काम पाने का कोई शॉर्टकट नही है। हां इतना जरूर है, अगर आपने सही स्ट्रेटजी अपनाई तो कुछ आसानी और जल्दी से काम पा सकते हैं। सबसे पहली बात आप ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन दे। अगर ऑडिशन में असफल हुए हैं, तो उस वजह को जानने की कोशिश करें और उस गलती को दूर करें। फिल्मो में काम पाना थोड़ा कठिन हो जाता है। इसलिए आप TV Serial, क्राइम पेट्रोल, सावधान इंडिया, एड फिल्मे इनके लियर ऑडिशन दें। यंहा पर आपको कुछ आसानी से Acting में काम या रोल मिल जाता है। इसके अलावा आप मॉडलिंग के जरिये भी एक्टिंग में आ सकते हैं।

कार्यवाहक कैरियर से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न ?

चलिये अब हम आपको कुछ इम्पोर्टेन्ट क्वेश्चन के बारे में बताते हैं, जो अक्सर Acting में Career बनाने वालों के दिमाग मे घूमते राहटर हैं। जिनको जानना आपके लिए जरूरी है।

फिल्म एक्टिंग में जाने की पूरी प्रक्रिया क्या है?

एक्टिंग में जानने का प्रोसेस ये है कि सबसे पहले आप Acting सीखें। इसके बाद मुम्बई आकर ऑडिशन दें। इससे पहले ये जानें कि ऑडिशन होते कँहा हैं। ऑडिशन होता कैसे हैं। सही और फ्रॉड ऑडिशन को पहचानना सीखे।

क्या मुझे एक्टिंग का कोर्स किए बिना फिल्म या टीवी सीरियल में एक्टिंग में काम करने का मौका मिल सकता है?

किसी भी फ़िल्म या टीवी सीरियल में एक्टिंग में काम पाने के लिए किसी भी एक्टिंग में डिग्री या डिप्लोमा या सर्टिफिकेट की डिमांड नही होती है। आपने Acting Course किया है या नही। ये आपसे कोई नही पूछता है। बस आपको एक्टिंग आती हो, चाहे आपने कोर्स किया हो या नही। यंहा पर सिर्फ आपके acting टैलेंट की जरूरत है। इसलिए जरूरी नही कि Acting में career बनाने के लिए acting course करना जरूरी है।

आप ये भी पढ़ सकते है-

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

कैसी लगी आपको ये  Bollywood Actor/ Actress kaise bane आइये जाने  की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये |

You might also like

Comments are closed.

error: Content is protected !!