fbpx
GK Current Affairs

May 2019 Current Affairs (मई करेंट अफेयर्स हिंदी में)

May 2019 Current Affairs

May 2019 Current Affairs-Hello Friend’s आज की यह पोस्ट पिछले महीने यानि की March महीने में हुयी उन सभी घटनाओ का सकलंन है, जोकि एकदिवसीय परीक्षा के मद्देनजर बहुत ही महत्वपूर्ण है, तो आप इस May 2019 Current Affairs की POST को ध्यानपूर्वक पढ़ लीजिये| क्योकि इस May 2019 Current Affairs में लगभग 120 ऐसे प्रश्न है, जिनमे वो सभी अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय घटनाये शामिल है, जो आगामी एक दिवसीय परीक्षा जैसे- SSC, BANK, RAILWAY, UPSC एवं अन्य केंद्रीय परीक्षाओ के लिए बहुत ही Importent साबित हो सकती है|May 2019 Current Affairs

आईये देखते May 2019 Current Affairs, मई करेंट अफेयर्स हिंदी की इस पोस्ट में क्या है आप सभी छात्र मित्रो के लिए|

फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन द्वारा किसे 2019 का फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर नामित किया गया?

👉रहीम स्टर्लिंग

🍭 इंग्लैंड के रहीम स्टर्लिंग को फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन द्वारा 2019 का फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर नामित किया गया। फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन के 400 सदस्यों में से रहीम स्टर्लिंग को 62% वोट मिले। रहीम स्टर्लिंग प्रीमियर लीग में मेनचेस्टर सिटी के लिए खेलते हैं।
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

हाल ही में वायुसेना का उप-प्रमुख किसे नियुक्त किया गया है?

👉 एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया

🍭 एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया को वायुसेना का नया वाईस चीफ नियुक्त किया गया है। वे 1 मई से अपना कार्यभार संभालेंगे। वे एयर मार्शल अनिल खोसला की जगह लेंगे, अनिल खोसला सेवानिवृत्त हो रहे हैं।
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

टाइम पत्रिका की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में किन तीन भारतीयों को शामिल किया गया है?

👉 मुकेश अम्बानी, मेनका गुरुस्वामी तथा अरुंधती काटजू

इस सूची में डोनाल्ड ट्रम्प, इमरान खान, शी जिनपिंग, पोप फ्रांसिस, टाइगर वुड्स तथा मार्क जकरबर्ग शामिल हैं।

मुकेश अम्बानी : वे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन तथा सबसे बड़े शेयरहोल्डर हैं। रिलायंस भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है।

मेनका गुरुस्वामी तथा अरुंधती काटजू : वे दोनों भारतीय वकील हैं, उन्होंने भारतीय दंड संहिता के सेक्शन 377 को समाप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, इस सेक्शन के द्वारा समलैंगिकता अपराध था। सितम्बर, 2018 ने इस सेक्शन को आंशिक रूप से गलत ठहराया था।

अमेरिका की टाइम पत्रिका प्रतिवर्ष विश्व के 100 सबसे अधिक प्रभावशाली लोगों की सूची जारी करती है। इसे पहली बार 1999 में प्रकाशित किया गया था। इस सूची में शामिल होने वाले लोगों को विश्व में परिवर्तन लाने के लिए इस सूची में जगह दी जाती है।
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

किस भारतीय कंपनी ने फिलीपींस की कंपनी “स्प्लैश” का अधिग्रहण किया?

👉 विप्रो

स्प्लैश फिलीपींस की सबसे बड़ी पर्सनल केयर कम्पनी है। इससे पहले विप्रो यूनाइटेड किंगडम की यार्डले, सिंगापुर की एलडी वैक्सन उन्जा होल्डिंग्स तथा चीन की झोंगशान कंपनी का अधिग्रहण कर चुकी है।
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

किस भारतीय गोल्फर ने वार्षिक इंडिया गोल्फ इंडस्ट्री एसोसिएशन अवार्ड्स में “आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट एज ए प्लेयर” का पुरस्कार जीता?

👉 गगनजीत भुल्लर

इस इवेंट का आयोजन दिल्ली गोल्फ क्लब में किया गया था। भुल्लर ने 2018 फिजी इंटरनेशनल तथा एक यूरोपियन टूर इवेंट जीता था।
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

किस देश ने 45 दिवसीय “माउंट एवेरेस्ट क्लीनिंग कैंपेन” लांच किया है?

👉 नेपाल

🍭 इस अभियान का नेतृत्व सोलूखुम्बू जिले के खुम्बू पासंगहमू ग्रामीण नगरपालिका द्वारा किया जा रहा है। इसका उद्देश्य माउंट एवेरेस्ट से 10,000 किलोग्राम का कचरा वापस लाना है। प्रति वर्ष सैंकड़ों शेरपा, पर्वर्तारोही तथा पोर्टर माउंट एवेरेस्ट जाते हैं। वे अपने पीछे बायोडिग्रेडेबल तथा नॉन-बायोडिग्रेडेबल कचरा छोड़ जाते हैं। इसमें खाली ऑक्सीजन कैनिस्टर, रसोई सम्बन्धी सामान, बियर की बोतलें इत्यादि शामिल हैं। भारी मात्रा में कचरा फैलने के कारण माउंट एवेरेस्ट को “विश्व का सबसे ऊँचा कूड़ादान” भी कहा जा रहा है। यह अभियान 29 मई को समाप्त होगा। 29 मई, 1953 को पहली बार एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नोर्गे माउंट एवेरेस्ट के शिखर पर पहुंचे थे। वापस लाये जाने वाले कचरे का प्रदर्शन नामचे नगर में किया जायेगा। इसके बाद 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर इसका प्रदर्शन काठमांडू में किया जाएगा। इसके बाद इस कचरे को रीसाइकिलिंग के लिए भेजा जायेगा।
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

इग्नू ने किस स्टॉक एक्सचेंज के साथ मिलकर GST पर जागरूकता कार्यक्रम लांच किया है?

👉 बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज

🍭 इस कार्यक्रम का उद्देश्य GST अधिनियम के तहत आधारभूत ज्ञान तथा कौशल प्रदान करना है। यह उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी है जो एकाउंट्स का कार्य करते हैं तथा जो विभिन्न प्रकार के अप्रत्यक्ष कर रिटर्न भरते हैं। इसके द्वारा बुक-कीपिंग प्रोफेशनल को कौशल प्रदान किया जायेगा। इस कोर्स के लिए 12वीं पास उम्मीदवार योग्य हैं। यह कोर्स जनवरी से जुलाई के बीच चलेगा।
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

किस देश में एक शहर में 24 घंटे में सर्वाधिक झंडे फहराने का विश्व रिकॉर्ड बनाया गया?

👉 बेरुत

🍭लेबनान की राजधानी बेरुत में 24 घंटे में सर्वाधिक झंडे फहराने का विश्व रिकॉर्ड बनाया गया। 28 अप्रैल, 2019 बेरुत में लेबनान के 26,852 राष्ट्रीय ध्वज फहराए गये। इसके साथ 2000 में न्यूयॉर्क के वॉटरलू में बनाया गया विश्व रिकॉर्ड टूट किया। इस इवेंट का आयोजन बेरुत अलाइव एसोसिएशन द्वारा प्रधानमंत्री साद हरीरी संरक्षण में किया गया।
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

“पॉलिटिक्स ऑफ़ जुगाड़: द कोएलिशन हैण्डबुक” पुस्तक के लेखक कौन हैं?

👉 सबा नकवी

🍭पत्रकार सबा नकवी द्वारा लिखी गयी पुस्तक “पॉलिटिक्स ऑफ़ जुगाड़ : द कोएलिशन हैण्डबुक” को हाल ही में जारी किया गया, इस पुस्तक में 2019 लोकसभा चुनाव के बाद देश में गठबंधन की सरकार की सम्भावना का विश्लेषण किया गया है।

सबा नकवी एक प्रसिद्ध भारतीय पत्रकार हैं। उन्हे लेखिका तथा राजनीतिक विश्लेषक के रूप में जाना जाता है। उनके द्वारा लिखी गयी अन्य पुस्तकें इस प्रकार हैं : गुड फेथ (2012), कैपिटल कांक्वेस्ट (2015) तथा शेड्स ऑफ़ सैफरन (2018) ।
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

हाल ही में बेल्ट एंड रोड फोरम का आयोजन चीन के किस शहर में किया जायेगा?

👉 बीजिंग

🍭हाल ही में द्वितीय बेल्ट एंड रोड फोरम का आयोजन चीन की राजधानी बीजिंग में किया गया है। इस फोरम में चीन की महत्वकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) पहल की समीक्षा की गयी। इस फोरम में 126 देशों तथा 29 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने हिस्सा लिया। गौरतलब है कि पहली बेल्ट एंड रोड फोरम में 60 देशों तथा अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने हिस्सा लिया था। भारत ने पहले फोरम की भाँती इस फोरम में भी हिस्सा नहीं लिया।

सरकार ने हाल ही में पहली बार ‘शत्रु संपत्ति’ का विक्रय किया है. यहां ‘शत्रु संपत्ति’ से तात्पर्य है:

👉 भारत में उन लोगों द्वारा छोड़ी गईं संपत्तियां हैं जिन्होंने पाकिस्तान और चीन की नागरिकता ले ली

🍭सरकार ने अप्रैल 2019 में 1874 करोड़ रुपए मूल्य की शत्रु संपत्ति बेची है. यह पहला मौका है जब सरकार ने शत्रु संपत्ति बेची है. सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 90,000 करोड़ रुपए के विनिवेश का लक्ष्य रखा है
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

आप ये भी पढ़ सकते है-

हाल ही में आयोजित संयुक्त नौसैन्य अभ्यास ‘वरुण’ में भारत के साथ शामिल देश है

👉 फ्रांस

🍭 भारत और फ्रांस का संयुक्त नौसैन्य अभ्यास ‘वरुण-19.1’ 1 से 10 मई 2019 तक गोवा में अरब सागर तट पर आयोजित किया जा रहा है. यह अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया जाएगा. दूसरा चरण, ‘वरुण 19.2’, मई 2019 के अंत में जिबूती में आयोजित किया जायेगा. वरुण अभ्यास का उद्देश्य दोनों नौ-सेनाओं के बीच आपसी ताल-मेल का रिश्ता विकसित करना है
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

किस देश ने अपनी राजधानी को नई जगह बसाने का फैसला लिया है?

👉 इंडोनेशिया

🍭 इंडोनेशियाई सरकार ने अपनी राजधानी को जर्काता से हटाकर नई जगह बसाने का फैसला लिया है. जर्काता में बढ़ते प्रदूषण और ट्रैफिक के चलते सरकार ने यह फैसला लिया है. नई राजधानी के डिजायन और मास्टर प्लान को तैयार किया जा रहा है किन्तु फिलहाल नई जगह तय नहीं की गई है
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

जापान के शाही घराने में पिछले 200 वर्षों में यह पहला अवसर हैं, जब सम्राट ने अपनी मर्जी से गद्दी छोड़ी हैं. इस घटनाक्रम के बाद यहाँ नये सम्राट घोषित किये गये हैं:

नारोहितो

🍭जापान में जब कोई राजा अपनी गद्दी छोड़ते हैं तो एक युग का अंत हो जाता है और नए राजा के बनने के साथ ही एक नया युग शुरू होता है. अकिहितो के पदत्याग के साथ ही ‘हेइसेइ’ काल का भी समापन हो गया. इस काल का आरम्भ 8 जनवरी, 1989 को हुआ था. अब उनके साथ पर उनके पुत्र नारोहितो नए सम्राट बने हैं. नारोहितो के पदग्रहण के बाद ‘रेइवा’ नामक नए काल का आरम्भ हुआ है. नारुहितो जापान के 126वें सम्राट हैं
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

बेंजामिन नेतन्याहू ने इजराइल के प्रधानमंत्री के रूप में हाल ही में शपथ ली है. नेतन्याहू किस राजनीतिक दल से संबंधित हैं:

👉 लिकुड पार्टी

🍭 इजराइल में चुनाव जीतने के बाद बेंजामिन नेतन्याहू ने 1 मई को देश के प्रधानमंत्री के रूप में पुनः शपथ ली. नेतन्याहू ने केसेट के 120 सदस्यों के साथ संंसद में आयोजित एक आधिकारिक समारोह के दौरान शपथ ली. बेंजामिन नेतन्याहू का समर्थन राष्ट्रवादी और अति-रूढ़िवादी यहूदी दलों ने किया है
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के लिए आठ सबमरीन (पनडुब्बी) रोधी युद्घक सतही जल पोत (ASWSWC) बनाने के लिए ‘गार्डन रिच शिप बिल्‍डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड’ (GRSE) के साथ अनुबंध किया है. GRSE कंहाँ स्थित है

👉 कलकत्ता
🍭 GRSE, सार्वजनिक क्षेत्र का एक रक्षा उपक्रम है. यह देश के लिए युद्धक जहाज बनाती है. यह पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में स्थित है. इसकी स्थापना 1884 में हुगली नदी के किनारे एक छोटी निजी कंपनी के रूप में हुई थी. 1916 में इसका नाम बदलकर गार्डन रीच वर्कशॉप रखा गया था, सरकार ने वर्ष 1960 में GRSE का राष्ट्रीयकरण किया था
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

ग्लोबल थिंक-टैंक स्टॉकहोम इंटरनैशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (SIPRI) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में किये गये सैन्य खर्च के मामले में विश्व में भारत का स्थान है:

👉 चौथा

🍭 रिपोर्ट के अनुसार सैन्य खर्च के मामले में विश्व में अमेरिका पहले, चीन दूसरे और सऊदी अरब तीसरे स्थान पर है. इस रिपोर्ट के अनुसार सैन्य खर्च के मामले में भारत विश्व में चौथे स्थान पर है
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

पतंजलि ने 4,325 करोड़ रुपये की बोली लगाकर किस कंपनी को अपने नाम कर लिया?

👉 रुचि सोया

🍭 कुल 9,345 करोड़ रुपये एफएमसीजी कंपनी रुचि सोया पर कई कर्जदाताओं के बकाया है रामदेव ने पतंजलि की आमदनी 3-5 सालों में 20-25 हजार करोड़ करने का तय किया उद्देश्य पतंजलि ने एफएमसीजी में दिग्गज बनने की दिशा में रुचि सोया को खरीदकर बड़ा दांव खेला
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

अप्रैल 2019 में सरकार को गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) से कितने लाख करोड़ रुपए मिले हैं। जोकि अब तक का एक सबसे ज्यादा कलेक्शन है?

👉 1.13 लाख करोड़ रुपए

🍭 यह कलेक्शन सरकार का सबसे ज्यादा कलेक्शन है इसमें गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) से 1.13 लाख करोड़ रुपए सरकार को मिले हैं, इसी साल मार्च महीने का पिछला रिकॉर्ड है तब जीएसटी से 1.06 लाख करोड़ रुपए मिले थे। जुलाई 2017 में जीएसटी लागू हुआ था।
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

भारतीय शूटर अपूर्वी चंदेला कितने मीटर एयर राइफल रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर एक खिलाड़ी बन गई हैं?

👉 10 मीटर

🍭 1 मई को इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (आईएसएसएफ) ने वर्ल्ड रैंकिंग जारी की है। 10 मीटर एयर राइफल रैंकिंग में भारतीय शूटर अपूर्वी चंदेला वर्ल्ड नंबर एक खिलाड़ी बन गई हैं। जयपुर की अपूर्वी के 1956 अंक और इनके बाद दूसरे नंबर पर भी भारत की ही अंजुम मौदगिल हैं जिनके 1695 अंक हैं।
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

किस कंपनी के पूर्व सीईओ एरिक श्मिट 18 साल बाद जून में कंपनी के बोर्ड मेंबर का पद भी छोड़ देंगे

👉 गूगल

🍭इस साल जून में कंपनी के बोर्ड मेंबर का पद भी गूगल के पूर्व सीईओ एरिक श्मिट (64) छोड़ देंगे मार्च 2001 से ये बोर्ड में हैं एरिक श्मिट 2001 से 2011 तक गूगल के सीईओ रहे थे|

किस हॉकी खिलाड़ी को राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड 2019 के लिए मनोनीत किया गया है?

👉 पी.आर. श्रीजेश

🍭 पी.आर.श्रीजेश भारतीय हॉकी टीम के गोलकीपर हैं। उनका जन्म 8 मई, 1988 को केरल के एर्नाकुलम जिले में हुआ था। श्रीजेश ने जूनियर राष्ट्रीय टीम में 2004 में प्रवेश किया था। सीनियर राष्ट्रीय टीम ने उन्होंने 2006 में प्रवेश किया। हॉकी इंडिया लीग में वे उत्तर प्रदेश विज़ार्ड्स के लिए खेलते हैं।

हाल ही में भारत और फ्रांस के बीच किस स्थान पर वरुण 19.1 युद्ध अभ्यास शुरू हुआ?

👉 गोवा

🍭 भारत और फ्रांस के बीच “वरुण नौसैनिक अभ्यास” गोवा के निकट शुरू हो गया। इस द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास की शुरुआत सर्वप्रथम 1983 में हुई थी, इसका नाम वर्ष 2001 में “वरुण” रखा गया है। इस अभ्यास का आयोजन 1 मई से 10 मई के बीच किया जा रहा है।

एमसीसी के पहले गैर-ब्रिटिश अध्यक्ष कौन होंगे?

👉 कुमार संगकारा

🍭श्रीलंका के महान बल्लेबाज़ कुमार संगाकारा एमसीसी (मेरिलिबोन क्रिकेट क्लब) के पहले गैर-ब्रिटिश अध्यक्ष बनेंगे। वे 1 अक्टूबर, 2019 को कार्यभार संभालेंगे। उनके नाम की घोषणा एमसीसी के मौजूदा अध्यक्ष अंथोनी रेफोर्ड ने की।

आप ये भी पढ़ सकते है-

वाटर एंड वाटर पॉवर कंसल्टेंसी सर्विसेज (इंडिया) लिमटेड (WAPCOS) का मुख्यालय किस स्थान पर स्थित है?

👉 नई दिल्ली

8वीं एशियाई यूथ वीमेन हैण्डबल चैंपियनशिप का आयोजन किस शहर में किया जाएगा?

👉 जयपुर

2018-19 में भारत का सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता देश कौन रहा?

👉 इराक

सुर्ख़ियों में रही मामलुह गुफा किस राज्य में स्थित है?

👉 मेघालय

सेबी ने हाल ही में किस स्टॉक एक्सचेंज पर 6 महीने प्रतिबन्ध लगाया है?

👉 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

सुर्ख़ियों में रहे जूलियन असांजे किस देश के नागरिक हैं?

ऑस्ट्रेलिया

🍭 विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटिश अदालत ने 50 सप्ताह कैद की सजा सुनाई है, उन्हें यह सजा ज़मानत का पालन न करने के लिए दी गयी है।

इसरो द्वारा जानकारी के अनुसार मिशन चंद्रयान को किस समय लॉन्च किया जाना प्रस्तावित किया गया है?

👉 9 से 16 जुलाई

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2019 की थीम क्या है?

👉 लोकतंत्र के लिए मीडिया

🍭 3 मई को प्रेस स्वतंत्रता के मौलिक सिद्धांतों का जश्न मनाने के साथ-साथ दुनिया भर में प्रेस की आजादी का मूल्यांकन करने हेतु हर साल विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। यह दिवस मीडिया की आजादी पर हमलों से मीडिया की रक्षा करने तथा मरने वाले पत्रकारों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का कार्य करता है। वर्ष 2019 के लिए विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का विषय ‘Media for Democracy’ रखा गया है।

सुर्ख़ियों में रहा जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ़ प्रेफेरेंस किस देश से सम्बंधित है?

👉 अमेरिका

अंतर्राष्ट्रीय प्रेस संस्थान का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?

👉 विएना

किस भारतीय पहलवान ने अली अलिएव कुश्ती प्रतियोगिता में पुरुषों के 65 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीता?

👉 बजरंग पूनिया

हाल ही में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक कौन बनीं?

👉 एम. जयश्री व्यास

विश्व टूना दिवस कब मनाया जाता है?

👉 2 मई

🍭प्रतिवर्ष 2 मई को विश्व टूना दिवस मनाया जाता है, इसका उद्देश्य मछली के प्रबंधित स्टॉक के महत्व को रेखांकित करना है।

हाल ही में जलवायु आपातकाल लागू करने वाला विश्व का पहला देश कौन बना?

👉 यूनाइटेड किंगडम

🍭यूनाइटेड किंगडम हाल ही में विश्व की पहली विधानपालिका बन गयी है, जिसने राष्ट्रीय पर्यावरण तथा जलवायु आपातकाल प्रस्ताव को पारित किया है। हफ्ता भर पहले 16 वर्षीय स्वीडिश छात्रा ग्रेटा थनबर्ग ने ब्रिटिश कानूननिर्माताओं को पर्यावरण के लिए अधिक कार्य करने की मांग की थी। उनके अतिरिक्त पर्यावरण समूह “एक्सटिंक्शन रिबेलियन” द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया था।

भारत सरकार ने किस IIT के साथ मिलकर वेस्ट टू वेल्थ टेक्नोलॉजी के लिए सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस की स्थापना के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये?

👉 IIT दिल्ली

हाल ही में किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था ने पाकिस्तान के मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया?

👉 संयुक्त राष्ट्र

हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा भारत फाइबर किस दूरसंचार कंपनी से सम्बंधित है?

👉 बीएसएनएल

🍭सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल पुलवामा में ऑप्टिकल फाइबर बेस्ड हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा लांच करने वाली पहली कंपनी बन गयी है, बीएसएनएल ने पुलवामा में “भारत फाइबर” को लांच किया है। यह कश्मीर घाटी में पहली FTTH (फाइबर-टू-द होम) सेवा है।

सरकार ने 10 ‘कामोव-31’ (Kamov-31) हेलीकॉप्‍टरों के खरीद को हाल ही में मंजूरी दी है. ये हेलीकॉप्‍टर किस देश से खरीदे जायेंगे?

👉 रूस
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

हाल ही में आये चक्रवाती तूफ़ान ‘फोनी’ से सर्वाधिक प्रभावित राज्य है

👉 ओडिशा
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

8वीं एशियाई युवा महिला हैंडबॉल चैम्पियनशिप का आयोजन किया जायेगा

👉 जयपुर में

🍭 यह प्रतियोगिता जयपुर के सवाई मानसिंह इंडोर स्टेडियम में 21 से 30 अगस्त 2019 तक खेला जायेगा. इस प्रतियोगिता में दस देश हिस्सा लेंगे. इससे पहले 2015 में दिल्ली में इसका आयोजन किया गया था जिसमें मेजबान भारत सातवें स्थान पर रहा था. पिछला टूर्नामेंट जकार्ता में खेला गया था. अब तक हुयी सातों ‘एशियाई युवा महिला हैंडबॉल चैम्पियनशिप’ में दक्षिण कोरिया विजेता रही है
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

भारत-फ्रांस के अंतरिक्ष सहयोग में योगदान के लिए ‘शेवेलियर डी लॉर्ड नेशनल डी ला लिगियन डी ऑनर’ से सम्मानित किये गये हैं

👉 ए एस किरण कुमार

🍭 भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व अध्यक्ष एएस किरण कुमार को भारत-फ्रांस के अंतरिक्ष सहयोग में योगदान के लिए ‘शेवेलियर डी लॉर्ड नेशनल डी ला लिगियन डी ऑनर’ से सम्मानित किया गया है. फ्रांस के राष्ट्रपति की ओर से भारत में फ्रांस के राजदूत एलेग्जेंडर जीगलर ने कुमार को अपने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) के क्रियान्वयन के लिए हाल ही में एक समिति का गठन किया है. इस समिति के अध्यक्ष हैं

👉 श्री चंद्र किशोर मिश्रा
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने ‘जैश-ए-मोहम्मद’ (JEM) के सरगना मसूद अजहर को हाल ही में अन्तर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किये जाने के प्रस्ताव को पारित किया है. UNSC की किस प्रतिबंध समिति में यह प्रस्ताव लाया गया था?

👉 1267

🍭 संयुक्त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की 1267 प्रतिबंध समिति में किसी आतंकी संगठन या आतंकी के सूचीबद्ध किए जाने के लिए नियम तय किये गये हैं. इसी समिति द्वारा अल-कायदा और ISIS जैसे आतंकी संगठनों को भी प्रतिबंधित किया गया है

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक वाहनों की अलग पहचान बनाने के लिए देश के सभी राज्यों को दिशा-निर्देश जारी किये हैं. इन दिशा-निर्देशों के तहत प्राइवेट कमर्शियल वाहनों की रजिस्ट्रेशन प्लेट का बैकग्राउंड होगा

👉 हरे रंग का

🍭 प्राइवेट कमर्शियल वाहनों की रजिस्ट्रेशन प्लेट का बैकग्राउंड हरे कलर का रखने को कहा गया है, जबकि नंबर पीले कलर में दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

1 मई को निम्न में से कौन से राज्य अपना स्थापना दिवस मनाते हैं?

👉 महाराष्ट्र, गुजरात

🍭 1 मई, 1960 को मराठी एवं गुजराती भाषियों के बीच संघर्ष के कारण बम्बई राज्य (बांबे स्टेट) का बंटवारा करके महाराष्ट्र एवं गुजरात नामक दो राज्यों की स्थापना की गई थी.
भारत के संसद ने बांबे स्टेट को गुजरात और महाराष्ट्र में विभाजित करने के लिए ‘बॉम्बे पुनर्गठन अधिनियम’ पारित किया था. यह अधिनियम 1 मई 1960 को लागू हुआ था
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

हाल ही में, कौन IPL में 100 कैच लपकने वाले पहले खिलाड़ी बने है?

👉 सुरेश रैना
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

इंटरनेशनल बैंक नोट सोसायटी ने कनाडा के कितने डॉलर के एक नोट को “बेस्ट नोट ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2018” से सम्मानित किया है?

👉 10 डॉलर
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

अमेरिका के किस खिलाडी को देश का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान ‘प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम’ से सम्मानित किया जायेगा?

टाइगर वुड्स

आईसीसी के द्वारा पहली बार जारी की गयी 80 टीमों की वर्ल्ड टी-20 रैंकिंग में भारतीय टीम को कौन सा स्थान मिला है?

👉 पांचवा

आप ये भी पढ़ सकते है-

16वीं एशियाई सहयोग वार्ता की मंत्री स्तरीय बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व किसने किया?

👉 जनरल वी.के. सिंह

🍭16वीं एशियाई सहयोग वार्ता की मंत्री स्तरीय बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व जनरल वी.के. सिंह ने किया। इस वार्ता का आयोजन क़तर के दोहा में 30 अप्रैल से 2 मई के बीच किया गया। इस वार्ता की थीम “पार्टनर्स इन प्रोग्रेस” थी।
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

किस शहर ने पूर्ण महिला पुलिस गश्त इकाई “रानी अब्बक्का बल” को लांच किया?

👉 मंगलुरु सिटी पुलिस

🍭मंगलुरु सिटी पुलिस ने हाल ही में “रानी अब्बक्का बल” नामक पूर्ण महिला पुलिस गश्त इकाई लांच की है। इसका गठन महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा के लिए किया गया है। इस बल को मॉल, बीच, शिक्षण संस्थानों, धार्मिक स्थानों तथा शहर के सार्वजनिक परिवहन में तैनात किया गया है। इस बल का नाम 16वीं शताब्दी की तटीय कर्नाटक की रानी अब्बक्का के नाम पर रखा गया है। वर्तमान में इस बल में 50 महिला पुलिसकर्मी शामिल हैं।
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

किस बैंक ने भारतीय रिज़र्व बैंक के रेपो रेट के साथ ब्याज दर को लिंक किया?

👉 भारतीय स्टेट बैंक

🍭भारतीय स्टेट बैंक ने आरबीआई के रेपो रेट के साथ बयाज़ दर को लिंक करने का निर्णय लिया है, SBI ऐसा करने वाला पहला बैंक है।
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

लोकपाल कार्यालय में विशेष ड्यूटी अफसर (OSD) किसे नियुक्त किया गया है?

👉 दिलीप कुमार
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

सुर्ख़ियों में रहे सम्राट महा वाजीरालोंगकोर्न किस देश से सम्बंधित हैं?

👉 थाईलैंड

🍭सम्राट महा वाजीरालोंगकोर्न हाल ही में थाईलैंड के राम दशम राजा बने। राजतिलक समारोह का आरम्भ 4 मई, 2019 को हुआ था। सम्राट वाजीरालोंगकोर्न चक्री राजवंश के दसवें शासक हैं, यह राजवंश 1782 से शासन कर रहा है। पिछला राज्याभिषेक 1950 में हुआ था, जब मौजूदा सम्राट के पिता भूमिबोल अदुल्यदेज सम्राट बने थे। थाईलैंड में राजतन्त्र को 1932 से संवैधानिक मान्यता प्राप्त है।
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

यूरोप में नाटो का सुप्रीम अलाइड कमांडर किसे नियुक्त किया गया?

👉 टॉड वोल्टर्स
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

किस भारतीय महिला शूटर ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में विश्व में पहला स्थान प्राप्त किया?

👉 अपूर्वी चंदेला
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

नासा द्वारा जारी जानकारी के अनुसार 99942 APOPHIS नामक एस्टेरोइड इस वर्ष पृथ्वी के नजदीक से गुजरेगा

👉 2029
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

भारत का प्रथम “भारतीय साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर” स्थापित किया गया ?

👉 नई दिल्ली
♾♾♾♾♾♾♾♾♾

🔟 वह अंतरिक्षयान, जिसके द्वारा हाल ही में शनि के सबसे बड़े चंद्रमा टाइटन में छोटी तरल झीलें की खोज की गई ?

👉 कैसिनी अंतरिक्ष यान

सुर्ख़ियों में रहे चावी हर्नान्देज़ किस देश से सम्बंधित हैं?

👉 स्पेन

🍭विश्व फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में से एक चावी (जावी) हर्नान्देज़ ने सन्यास की घोषणा कर दी है

किस भारतीय महिला स्क्वाश खिलाड़ी ने 2019 एशियाई व्यक्तिगत स्क्वाश चैंपियनशिप में महिला वर्ग का खिताब जीता?

👉 जोशना चिनप्पा

🍭भारत की स्क्वाश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा ने 2019 एशियाई व्यक्तिगत स्क्वाश चैंपियनशिप में महिला वर्ग का खिताब जीता। इस प्रतियोगिता का आयोजन मलेशिया के कुआलालंपुर में किया गया।

58वें वेनिस बिएन्नाले 2019 में भारतीय पवेलियन की थीम क्या है?

👉 महात्मा गाँधी के 150 वर्ष

🍭 8 वर्ष पश्चात् भारत पुनः कला जगत के सबसे पुराने बिएन्नाले (द्विवार्षिक इवेंट) में इटली के वेनिस में हिस्सा लेगा। इस इवेंट का आरम्भ 11 मई, 2019 को होगा। 58वें वेनिस बिएन्नाले 2019 की थीम “आवर टाइम फॉर ए फ्यूचर केयरिंग” है।

उन्नत भारत अभियान के लिए किस IIT ने ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ समझौता किया है?

👉 IIT कानपूर

हाल ही में आईएनएस वेला को भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट-75 के तहत लांच किया गया, यह किन दो देशों के बीच साझा उपक्रम है?

👉 भारत और फ्रांस

🍭हाल ही में भारतीय नौसेना को चौथी स्टेल्थ स्कॉर्पीन श्रेणी पनडुब्बी को प्रोजेक्ट 75 के तहत लांच किया गया, इस पनडुब्बी को ट्रायल के लिए मुंबई के मजगांव डॉक लिमिटेड के कान्होजी अंगरे वेट बेसिन में लांच किया गया है। पनडुब्बियों का निर्माण मजगांव डॉक लिमिटेड में किया जा रहा है

जीरो पेंडेंसी कोर्ट्स प्रोजेक्ट किस उच्च न्यायालय से सम्बंधित है?

👉 दिल्ली उच्च न्यायालय

हाल ही ने सबसे अधिक समय तक नृत्य करने का विश्व रिकॉर्ड किसने बनाया?

👉 बन्दना

🍭हाल ही में नेपाल की 18 वर्षीय बन्दना ने सबसे लम्बे समय तक नृत्य करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया, बन्दना ने लगातार 126 घंटे (पांच दिन से अधिक) तक नृत्य किया। उन्होंने यह रिकॉर्ड काठमांडू में बनाया। उनसे पहले यह रिकॉर्ड केरल की हेमलता के नाम पर था। हेमलता ने 123 घंटे तथा 15 मिनट तक लगातार नृत्य किया था।

2019 G-7 शिखर सम्मेलन का आयोजन किस देश में किया जायेगा?

👉 फ्रांस

🍭भारत को ऑस्ट्रेलिया, चिली और दक्षिण अफ्रीका के साथ G-7 देशों के शिखर सम्मेलन के लिए आधिकारिक रूप से आमंत्रित किया गया है। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन 24-25 अगस्त, 2019 के दौरान फ्रांस के बियारिट्ज में किया जायेगा। G-7 समूह में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, कनाडा, जापान और जर्मनी शामिल है। इससे पहले 2005 में भी भारत G-7 के शिखर सम्मेलन में शामिल हुआ था।

किस देश के वायुसेना के जनरल टॉड वाल्टर्स को नाटो मिलिट्री अलायन्स का सर्वोच्च सैन्य अधिकारी नियुक्त किया गया है?

👉 अमेरिका

किस देश ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के मुद्दे पर लंबित वैश्विक सम्मेलन आयोजित कराने का आह्वान किया है?

👉 भारत

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने अपने बोर्ड में पहली बार स्वतंत्र महिला निदेशक के तौर पर किसे नियुक्त किया है?

👉 जयश्री व्यास

किस प्राइवेट कम्पनी ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन के लिए कार्गो विमान लॉन्च किया है?

👉 स्पेस एक्स

विश्व अस्थमा दिवस 2019 की थीम क्या है?

👉 स्टॉप फॉर अस्थमा

🍭विश्व अस्थमा दिवस प्रतिवर्ष मई महीने के प्रथम मंगलवार को मनाया जाता है, इसका आयोजन ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा द्वारा किया जाता है। सर्वप्रथम विश्व अस्थमा दिवस का आयोजन 1998 में किया गया था।

माली का नया प्रधानमंत्री किसे नियुक्त किया गया?

👉 बौबोऊ सिस्से

ड्यूटी के दौरान बलिदान देने के लिए किन दो भारतीय अधिकारियों को संयुक्त राष्ट्र द्वारा सम्मानित किया गया?

👉 जितेंदर कुमार तथा शिखा गर्ग

सीमा सड़क संगठन का स्थापना दिवस कब मनाया जाता है?

👉 7 मई

🍭सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने 7 मई, 2019 को अपना 59वां स्थापना दिवस (Raising Day) मनाया।

हाल ही में आईएनएस रंजीत को भारतीय नौसेना द्वारा डीकमीशन किया गया, इसका निर्माण किस देश द्वारा किया गया था?

👉 भूतपूर्व सोवियत संघ

🍭भारतीय नौसेना के प्रमुख मिसाइल डिस्ट्रॉयर आईएनएस रंजीत को 36 वर्षों की सेवा के बाद अब डीकमीशन किया गया। इस मिसाइल डिस्ट्रॉयर को 15 सितम्बर, 1983 को कमीशन किया गया था। कप्तान विष्णु भागवत इसके पहले कमांडर थे।

पनामा का नया राष्ट्रपति किसे नियुक्त किया गया है?

👉 लॉरेंतिनो कोर्तिजो

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायधीश किसे नियुक्त किया गया है?

👉 जस्टिस पी.आर. रामचंद्र मेनन

आप ये भी पढ़ सकते है-

भारतीय वॉलीबॉल टीम का नया कोच किसे नियुक्त किया गया है?

👉 ड्रैगन मिहाइलोविच

हाल ही में 2019 वी.के. कृष्ण मेनन अवार्ड किसे प्रदान किया गया?

👉 जी.डी. रॉबर्ट गोवेंदर

🍭भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी पत्रकार जी.डी. रॉबर्ट गोवेंदर को 2019 वी.के. कृष्ण मेनन अवार्ड से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान उत्कृष्ठ पत्रकारिता के लिए प्रदान किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार मरणोपरांत वी.के. कृष्ण मेनन फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया गया

“गेम चेंजर” किस खिलाड़ी की आत्मकथा है?

👉 शाहिद अफरीदी

🍭“गेम चेंजर” पाकिस्तान के आल राउंडर शाहिद अफरीदी की आत्मकथा है। इस विवादित आत्मकथा को शाहिद अफरीदी तथा पत्रकार वजाहत एस. खान द्वारा लिखा गया है। इस आत्मकथा का हाल ही में विमोचन किया गया। इस पुस्तक का प्रकाशन हार्परकॉलिंस इंडिया द्वारा किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स नियंत्रण बोर्ड के लिए किस भारतीय को पुनः निर्वाचित किया गया है?

👉 जगजीत पवड़िया

किस देश का निजी राकेट “मोमो-3 “ बाहरी अन्तरिक्ष में पहुँच गया है?

👉 जापान

विश्व रेड क्रॉस दिवस 2019 की थीम किया है?

👉 लव

भारत का प्रथम प्राकृतिक आइस कैफ़े किस राज्य में स्थित है?

👉 जम्मू-कश्मीर

राजस्थान के किस शहर में हाल ही में डेजर्ट स्टॉर्म 2019 की शुरुआत हुई?

👉 बीकानेर

हाल ही में किस देश को आर्कटिक परिषद् का पर्यवेक्षक सदस्य चुना गया?

👉 भारत

विश्व थैलेसीमिया दिवस कब मनाया जाता है?

👉 8 मई

सुर्ख़ियों में रहे वा लोन और क्याव सो ओऊ किस देश से सम्बंधित हैं?

👉 म्यांमार

🍭म्यांमार ने वा लोन और क्याव सो ओऊ को जेल से मुक्त कर दिया है, गौरतलब है कि रायटर्स समाचार एजेंसी के इन दो पत्रकारों ने जेल में 500 से अधिक दिन बिताये। इन दोनों पत्रकारों को सितम्बर में दोषी करार दिया गया था और उन्हें सात वर्ष कैद की सजा दी गयी थी।

इमेजिन कप वर्ल्ड चैंपियनशिप में द्वितीय पुरस्कार किस भारतीय टीम ने जीता?

👉 Team Caeli

🔟 वह टैंक जो रात को सटीक निशाना लगा सकता है तथा इसे रूस से ख़रीदा जा रहा है

👉 टी-90 भीष्म

भारत के विभाजन का इतिहास लिखने वाले सिख विद्वान जिनका हाल ही में निधन हो गया

👉 किरपाल सिंह

संयुक्त राष्ट्र सड़क सुरक्षा सप्ताह 2019 की थीम क्या है?

👉 सड़क सुरक्षा के लिए नेतृत्व

🍭5वां संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सड़क सुरक्षा सप्ताह 6 मई से 12 मई, 2019 के बीच मनाया जा रहा है। इस साप्ताहिक इवेंट की थीम “सड़क सुरक्षा के लिए नेतृत्व” (Leadership for road safety) है।

जैव विविधता तथा पारिस्थितिकी तंत्र सेवा पर अंतरसरकारी विज्ञान-नीति प्लेटफार्म (IPBES) का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?

👉 बॉन (जर्मनी)

विश्व सीमाशुल्क संगठन के क्षेत्रीय प्रमुखों की बैठक का आयोजन किस भारतीय शहर में किया जा रहा है?

👉 कोच्ची

हाल ही में किस मंत्रालय ने भारतीय मूल के लोगों की “ब्लैक लिस्ट” को समाप्त करने का फैसला लिया है?

👉 केन्द्रीय गृह मंत्रालय

🍭इस सूची में उन भारतीय मूल के लोगों के नाम शामिल होता हैं जो भारत में उत्पीड़न किये जाने का हवाला दे कर दूसरे देश में शरण मांगते हैं। इस प्रकार की शरण मांगने वाले भारतीय मूल के लोगों में सिख समुदाय के लोगों की अधिकता हैं। इस सूची में शामिल लोगों को भारतीय मिशन (भारतीय दूतावास) द्वारा वीज़ा नहीं दिया जाता है।

हाल ही में किस राज्य में ब्रह्मकलाशोत्स्व शुरू हुआ?

👉 कर्नाटक

वह देश जिसने 08 मई 2019 को एक कार्यकारी आदेश जारी कर ईरानी धातुओं पर प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा की है

👉 अमेरिका

वह कॉस्मेटिक उत्पादजिसके उपयोग से रक्तधारा प्रभावित हो सकती है

👉 सनस्क्रीन

किस राज्य ने दुकानें एवं व्यापारिक प्रतिष्ठान सातों दिन और चौबीसों घंटे खुले रख सकने के किये कानून लागू किया है?

👉 गुजरात

🔟 हाल ही में नियुक्त किये गये भारतीय पुरूष वॉलीबाल टीम के मुख्य कोच ड्रैगन मिहाइलोविच किस देश के हैं?

👉 सर्बिया

हाल ही में सेवा मुक्त किये गये भारतीय नौसेना का मिसाइल विध्वंसक ‘INS रंजीत’ का निर्माण किस देश में हुआ था?

👉 यूक्रेन

‘विश्व हास्य दिवस’ मनाया जाता है

👉 मई महीने के पहले रविवार को

वह अंतरराष्ट्रीय पत्रिका जिसने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को India’s Divider In Chief बताकर प्रकाशित किया है

✍🏻 टाइम्स मैगज़ीन

वह भारतीय कम्पनी जिसने हाल ही में हैमलेज़ ग्लोबल का अधिग्रहण किया है

✍🏻 रिलायंस इंडस्ट्रीज़

भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति दक्षिणी चीन सागर में जिस संयुक्त युद्धाभ्यास में शामिल हुए

✍🏻 ग्रुप सेल

वह राज्य जहां देश की पहली महिला नक्सल विरोधी कमांडो यूनिट तैयार की गई है

✍🏻 छत्तीसगढ़

यह महिला खिलाड़ी एटीपी रैंकिंग में महिलाओं की रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं

✍🏻 नाओमी ओसाका

यह खिलाड़ी एटीपी रैंकिंग में पुरुषों की रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं

✍🏻 नोवाक जोकोविच

ऑस्ट्रेलिया की कौन सी एयरलाइन ने दुनिया की पहली ‘जीरो वेस्ट फ्लाइट’ शुरू की है?

✍🏻 कंतास एयरलाइन

11 मई को भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस

👉 आज के दिन वर्ष 1998 में भारत ने अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल में अपना दूसरा सफल परमाणु परीक्षण किया था

भारतीय मिर्च आहार के निर्यात के लिए भारत और किस देश की बीच प्रोटोकॉल पर हस्‍ताक्षर हुए है?

✍🏻 चीन

किस भारतीय को संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य का एडवोकेट नियुक्त किया गया है?

✍🏻 दिया मिर्ज़ा

🌹 संयुक्त राष्ट्र के महासचिव अंतोनियो गुटेरेस ने 17 वैश्विक सतत विकास लक्ष्य का एडवोकेट नियुक्त किया है, इनमे भारत की दिया मिर्ज़ा तथा अलीबाबा के चीफ जैक मा भी शामिल हैं।

हाल ही में किस अभिनेता ने “दोपहरी” नामक उपन्यास की रचना की है?

✍🏻 पंकज कपूर

हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा जॉइंट कॉम्प्रेहेंसिव प्लान ऑफ़ एक्शन (JCPOA) किस देश से सम्बंधित है?

✍🏻 ईरान

🌹ईरान ने 2015 की परमाणु डील में निश्चित की गयी सीमाओं का पालन न करने की घोषणा की है। ईरान की परमाणु डील को जॉइंट कॉम्प्रेहेंसिव प्लान ऑफ़ एक्शन (JCPOA) कहा जाता है। इस डील पर अमेरिका के अलावा यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, जर्मनी, चीन और रूस ने हस्ताक्षर किये थे।

हाल ही में कामनवेल्थ सेक्रेटेरिएट आर्बीट्रल ट्रिब्यूनल में किस भारतीय न्यायधीश को शामिल किया गया?

✍🏻 जस्टिस (रिटायर्ड) के.एस.राधाकृष्णन

व्यापारियों के लिए पहली UPI बही खाता को किस फिनटेक कंपनी ने लांच किया है?

✍🏻 भारत पे

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मोटरसाइकिल निर्माता संघ का उपाध्यक्ष किसे चुना गया है?

✍🏻 राकेश शर्मा

हाल ही में किस देश ने फेक न्यूज़ के प्रकाशन को अपराध घोषित किया?

✍🏻 सिंगापुर

हाल ही में किस कम्पनी ने विश्व का सबसे अधिक रेजोल्यूशन वाले इमेज सेंसर लांच किया?

✍🏻 सैमसंग

🌹हाल ही में दक्षिण कोरिया की प्रसिद्ध कंपनी सैमसंग ने विश्व का सबसे अधिक रेजोल्यूशन वाला इमेज सेंसर लांच किया है, इस इमेज सेंसर में 64 मेगापिक्सल हैं।

हाल ही में किन भारतीय पोत ने दक्षिण चीन सागर में “ग्रुप सेल” नौसैनिक अभ्यास में हिस्सा लिया?

✍🏻 आईएनएस कलकत्ता तथा आईएनएस शक्ति

🔟 कौनसा देश हाल ही में, जलवायु आपातकाल घोषित करने वाला दुनिया का दूसरा देश बना है?

✍🏻 आयरलैंड

क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट टीम की ऑफिशियल स्पांसर कौन सी भारतीय कंपनी बनी?

✍🏻 अमूल

किस भारतीय सशस्त्र बल ने 2019 को “ईयर ऑफ़ नेक्स्ट ऑफ़ किन” के रूप में मनाने का निर्णय लिया है?

✍🏻 भारतीय थल सेना

🌹 इसका उद्देश्य युद्ध में शहीद हुए सैनिकों, एक्स-सर्विसमैन तथा कार्यरत्त सैनिकों तक पहुंचकर उन्हें उन वित्तीय लाभों तथा कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देना है, जिसके वे हकदार हैं। उन्हें पेंशन से जुड़ी समस्याओं के समाधान में भी सहायता की जायेगी। इससे पहले भारतीय थल सेना ने 2018 को “ईयर ऑफ़ डिसेबल्ड इन द लाइन ऑफ़ ड्यूटी” घोषित किया था।

कर्नाटक उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायधीश किसे नियुक्त किया गया है?

✍🏻 जस्टिस अभय श्रीनिवास ओका

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस कब मनाया जाता है?

✍🏻 11 मई

⛔ इस वर्ष विश्व प्रवासी पक्षी दिवस की थीम -पक्षियों की रक्षा करो : प्लास्टिक प्रदूषण का समाधान बनोविश्व स्वास्थ्य संगठन ने औद्योगिक ट्रांस-फैट को समाप्त करने के लिए किस संगठन के साथ समझौता किया है?

✍🏻 अंतर्राष्ट्रीय खाद्य व पेय पदार्थ गठबंधन (IFBA)

🌹 औद्योगिक ट्रांस-फैट को 2023 तक समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। ट्रांस-फैट के कारण होने वाले कोरोनरी ह्रदय रोग के कारण प्रतिवर्ष 5 लाख लोगों की मृत्यु होती है। ट्रांस फैट अक्सर स्नैक्स, बेक्ड फ़ूड तथा तले हुए खाने में होता है।

कोंकण रेलवे कारपोरेशन लिमिटेड का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?

✍🏻 नवी मुंबई

🌹हाल ही में कोंकण रेलवे कारपोरेशन लिमिटेड ने नेपाल के रेलवे विभाग के साथ अनुबंध समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं, इस समझौते के तहत 2 1600HP DEMU ट्रेन्स सेट की आपूर्ति की जायेगी। इन रेलों का उपयोग भारत में जयनगर तथा नेपाल में कुर्था के बीच रेलवे लिंक को ऑपरेशनलाइज करने के लिए किया जायेगा।

हाल ही में जापान ने दुनिया की सबसे तेज रफ्तार बुलेट ट्रेन ‘अल्फा-एक्स’ पेश की है जो की __ में वर्ष लॉन्च की जाएगी?

✍🏻 2030

🌹 जापान ने हाल ही में 10 डिब्बो वाली दुनिया की सबसे तेज रफ्तार बुलेट ट्रेन ‘अल्फा-एक्स’ पेश की है. जिसकी टॉपस्पीड 360 किलोमीटर प्रतिघंटा है और ट्रेन का प्वाइंटेड नोज 72 फीट लम्बा है

25-30 मई के बीच होने वाली वेकेशन बेंच का हिस्सा बनने वाले मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई __ सीजेआई होंगे?

✍🏻 पहले

पहली बार हुए वुमन्स टी-20 चैलेंज (वुमन मिनी आईपीएल) का ख़िताब किस महिला टीम ने जीता है?

✍🏻 सुपरनोवाज

🏏 पहली बार हुए वुमन्स टी-20 चैलेंज (वुमन मिनी आईपीएल) का ख़िताब सुपरनोवाज ने जीत लिया है. उन्होंने फाइनल मुकाबले में वेलोसिटी को 4 विकेट से हरा दिया है.सुपरनोवाज की हरमनप्रीत कौर को प्लेयर ऑफ द मैच और जेमिमा रोड्रिग्ज प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया है

🔟 अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने हाल ही में किस देश के अर्थव्यवस्था के तेल कारोबार क्षेत्र में काम करने वाली दो शिपिंग कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया है?

✍🏻 वेनेजुएला

आप ये भी पढ़ सकते है-

IPL Special 

मुंबई इंडियंस ने जीता आईपीएल 2019 का खिताब 🏆

🏏मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2019 के खिताब को जीत लिया है, फाइनल में मुंबई ने चेन्नई सुपर किंग्स को मात्र एक रन से पराजित किया। मुंबई ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाये। इसके जवाब में चेन्नई में 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 148 बनाये।

🥇 जसप्रीत बुमराह को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया, उन्हें 5 लाख रुपये की राशि इनामस्वरुप प्रदान की है।

🏏 गौरतलब है इस सीजन मुंबई और चेन्नई के बीच चार मुकाबले खेले गये, यह चारों मैच मुंबई ने जीते। इस प्रकार मुंबई ने इस रोचक मैच को अपने नाम किया।

🏏 यह मुंबई इंडियंस का चौथा आईपीएल खिताब है, जबकि चेन्नई इस खिताब को तीन बार जीत चुकी है।

🥇शुबमन गिल ने “इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का खिताब जीता, उन्हें 10 लाख रुपये इनामस्वरुप दिए गये।

🏅सनराईजर्स हैदराबाद ने “फेयरप्ले अवार्ड” जीता।

🎖हार्दिक पंड्या को सबसे तेज़ अर्धशतक के लिए 1 लाख रुपये दिए गये।

🎖कीरोन पोलार्ड को “परफेक्ट कैच ऑफ़ द सीजन” के लिए 10 लाख रुपये प्रदान किये गये।

🎖आंद्रे रसल को सीजन का सुपर स्ट्राइकर चुना गया, इस सीजन उनका स्ट्राइक रेट 204.81 था। उन्हें 10 लाख रुपये तथा एक कार इनामस्वरुप दी गयी।

🏅के.एल. राहुल को “स्टाइलिश प्लेयर ऑफ़ द सीजन” चुना गया, उन्हें भी 10 लाख रुपये दिए गये।

🏏इस सीजन डेविड वार्नर ने ऑरेंज कैप अपने नाम की, उन्होंने 12 मैचों में 692 रन बनाये। उन्हें 10 लाख रुपये का चेक इनामस्वरूप प्रदान किया गया।

🎾 इमरान ताहिर ने इस सीजन पर्पल कैप अपने नाम की, उन्हें भी 10 लाख रुपये प्रदान किये गये।

🥇आंद्रे रसल को “मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर” चुना गया, इसके लिए उन्हें 10 लाख रुपये प्रदान किये गये।

🥈रनर-अप टीम चेन्नई को 12.5 करोड़ रुपये प्रदान किये गये।

🏆 विजेता टीम मुंबई इंडियंस को 20 करोड़ रुपये प्रदान किये गये।

केरल में मंदिरों के उत्सव के नाम से प्रसिद्ध किस उत्सव का हाल ही में शुभारंभ किया गया है?

✍🏻 त्रिशूर पूरम

आईटीसी ने वाईसी देवेश्वर के निधन के बाद किसने अपना नया चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया है?

✍🏻 संजीव पुरी

गृह मंत्रालय ने हाल ही में भारत की किस आईटी कंसल्टिंग कंपनी का पंजीकरण रद्द करने की घोषणा की है?

✍🏻 इनफ़ोसिस

आईपीएल 2019 में ऑरेंज कैप जीतकर कौन सा खिलाडी तीन बार ऑरेंज कैप जीतने वाला पहला खिलाडी बन गया है?

✍🏻 डेविड वार्नर

मैनचेस्टर सिटी इंग्लिश प्रीमियर लीग का ख़िताब किस फुटबॉल क्लब ने लगातार दूसरी बार खिताब जीता है?

✍🏻 मैनचेस्टर सिटी क्लब

केंद्र सरकार ने लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) के खिलाफ प्रतिबंध को और जितने साल के लिए तत्काल प्रभाव से बढ़ा दिया है

✍🏻 पांच साल

वह देश जिसने पाकिस्तान की एक और चीन की कई कंपनी समेत 12 विदेशी कंपनियों को अपनी ‘एन्टिटी’ सूची में शामिल किया है

✍🏻 अमेरिका

वित्तीय संकट से जूझ रही जिस विमानन कंपनी के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) अमित अग्रवाल ने इस्तीफा दे दिया है

✍🏻 जेट एयरवेज

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 13 मई 2019 को ओडिशा के चांदीपुर में जिस ड्रोन का सफल परीक्षण किया

✍🏻 अभ्यास

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाल ही में ओडिशा राज्य के चांदीपुर में हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टार्गेट “ABHYAS” का सफल परीक्षण किया है. ABHYAS’ का कॉन्फिगरेशन डिजाइन छोटे गैस टरबाइन इंजन पर आधारित है

वह सरकारी ईकाई जिसने हाल ही में ग्रामीण क्षेत्रों के स्टार्टअप्स को फंडिंग देने के लिए 700 करोड़ रुपये के बजट की घोषणा की गई है

✍🏻 नाबार्ड

वह महिला खिलाड़ी जिसे हाल ही में CEAT महिला क्रिकेटर ऑफ़ द इयर के खिताब से सम्मानित किया गया है

✍🏻 स्मृति मंधना

डिपार्टमेंट ऑफ़ बायोटेक्नोलॉजी द्वारा हाल ही में ह्यूमन टिश्यू की मैपिंग करने के लिए जिस नाम से पहल आरंभ की गई है

✍🏻 मानव

इन्हें हाल ही में मेक्कैन इंस्टिट्यूट अवार्ड-2019 से सम्मानित किया गया है

✍🏻 छाया शर्मा

विश्व की पहली महिला क्रिकेट खिलाड़ियों पर समर्पित पत्रिका आरंभ करने वाले प्रकाशक का नाम है

✍🏻 यश लाहोटी

🔟 हाल ही में सीएट इंटरनेशनल क्रिकेट अवॉर्ड्स की घोषणा की गयी है जिसमे किस खिलाडी को इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है?

✍🏻 विराट कोहली

15 मई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

✍🏻 विश्व परिवार दिवस

किस तेज गेंदबाज को इंटरनेशनल बॉलर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से सम्मानित किया है

✍🏻 जसप्रीत बुमराह

सीएट इंटरनेशनल क्रिकेट अवॉर्ड्स में किस स्पिनर को आउटस्टैंडिंग परफॉरमेंस ऑफ द ईयर का अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है?

✍🏻 कुलदीप यादव

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे sarkarijobguide

SarkariJobGuide

कैसी लगी आपको ये मई सामान्य ज्ञान, May 2019 Current Affairs, May Samanya Gyan, May current affairs की पोस्ट, हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

Leave a Comment

error: Content is protected !!