UPSC प्रश्न – उत्तर PART-4 ( For All Competitive Exam)

पोस्ट में हम आपको UPSC प्रश्न – उत्तर PART-4 जानकारी देंगे, क्युकी इस टॉपिक से लगभग 1 या 2 प्रश्न जरूर पूछे जाते है तो आप इसे जरूर पड़े अगर आपको इसकी पीडीऍफ़ चाहिये तो कमेंट के माध्यम से जरुर बताये| आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये, ताकि आपको हमारी डेली की पोस्ट मिलती रहे और के आपकी तैयारी पूरी हो सके|

UPSC प्रश्न – उत्तर PART-4


1. इनमे से कौन 2015 की मिस साउथ अफ्रीका है?
क. अदिति आर्या
ख. लिएसल लॉरी
ग. रोलेन स्ट्रॉस
घ. सुष्मिता सेन

उत्तर: ख. लिएसल लॉरी
2015 की मिस साउथ अफ्रीका लिएसल लॉरी है. मिस साउथ अफ्रीका कांटेस्ट मार्च 29, 2015 को सुपेर्बोवल शहर में हुआ था.

2. इनमे से किस राज्य की राजधानी बेंगलुरु है?
क. कर्नाटक
ख. केरल
ग. पंजाब
घ. हरियाणा

उत्तर: क. कर्नाटक
कर्नाटक जिसे कर्णाटक भी कहते हैं, दक्षिण भारत का एक राज्य है. इस राज्य का गठन 1 नवंबर, 1956 को राज्य पुनर्गठन अधिनियम के अधीन किया गया था. पहले यह मैसूर राज्य कहलाता था। 1973 में पुनर्नामकरण कर इसका नाम कर्नाटक कर दिया गया.

3. पश्चिम बंगाल राज्य में कुल कितने जनपद या जिले हैं?
क. 45
ख. 23
ग. 60
घ. 15

उत्तर: ख. 23
पश्चिम बंगाल भारत के पूर्वी भाग में स्थित एक राज्य है. इसके पड़ोस में नेपाल, सिक्किम, भूटान, असम, बांग्लादेश, ओडिशा, झारखंड और बिहार हैं। इसकी राजधानी कोलकाता है। इस राज्य मे 23 जनपद या जिले है.

4. इनमे से किस स्थान पर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का मुख्यालय है?
क. दिल्ली
ख. चेन्नई
ग. मुंबई
घ. कोलकाता

उत्तर: ग. मुंबई
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत का सबसे बड़ी एवं सबसे पुरानी बैंक है. 1 जुलाई 1944 को स्टेट बैंक आफ़ इंडिया की स्थापना की गई. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का मुख्यालय मुंबई में है.

5. इनमे से कुल कितने जोन में इंडियन रेलवे (भारतीय रेल )को बांटा गया है?
क. 25
ख. 30
ग. 17
घ. 50

उत्तर: ग. 17
इंडियन रेलवे को 17 जोन में बांटा गया है.

6. इनमे से किस स्थान पर मदर टेरेसा का जन्म हुआ था.
क. अमेरिका
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. भारत
घ. स्कोप्जे मकदूनिया

उत्तर: घ. स्कोप्जे मकदूनिया
मदर टेरेसा जिन्हें रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा कलकत्ता की संत टेरेसा के नाम से नवाज़ा गया है. मदर टेरेसा का जन्म स्कोप्जे मकदूनिया में हुआ था. मदर टेरसा रोमन कैथोलिक नन थीं. जिन्होंने 1948 में स्वेच्छा से भारतीय नागरिकता ले ली थी। इन्होंने 1950 में कोलकाता में मिशनरीज़ ऑफ चैरिटी की स्थापना की. 45 सालों तक गरीब, बीमार, अनाथ और मरते हुए लोगों की इन्होंने मदद की और साथ ही मिशनरीज ऑफ़ चैरिटी के प्रसार का भी मार्ग प्रशस्त किया.

7. अब तक भारत के पास कितने मिस वर्ल्ड टाइटल्स हैं?
क. 5
ख. 8
ग. 7
घ. 4

उत्तर: क. 5
भारत के पास अब तक 5 मिस वर्ल्ड टाइटल्स हैं.

8. रीता फरिआ किस वर्ष देश से पहली मिस वर्ल्ड बनी थी?
क. 1965
ख. 1966
ग. 1967
घ. 1964

उत्तर: ख. 1966
रीता फारिया पॉवेल ने 1966 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय और एशियाई मूल की महिला हैं. वे पहली भारतीय मिस वर्ल्ड हैं, जिन्होने चिकित्सा शास्त्र में विशेषज्ञता हासिल की.

9. इनमे से किस राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम है?
क. कर्नाटक
ख. केरल
ग. पंजाब
घ. हरियाणा

उत्तर: ख. केरल
केरल भारत का एक प्रान्त है। इसकी राजधानी तिरुवनन्तपुरम है. मलयालम यहां की मुख्य भाषा है. हिन्दुओं तथा मुसलमानों के अलावा यहां ईसाई भी बड़ी संख्या में रहते हैं. भारत की दक्षिण-पश्चिमी सीमा पर अरब सागर और सह्याद्रि पर्वत श्रृंखलाओं के मध्य एक खूबसूरत भूभाग स्थित है, जिसे केरल के नाम से जाना जाता है.

10. पश्चिम बंगाल राज्य की सीमा कितने देशों से लगती है?
क. 5
ख. 2
ग. 6
घ. 3

उत्तर: घ. 3
पश्चिम बंगाल राज्य की सीमा 3 देशों से लगती है.

11. इनमे से किस वर्ष मदर टेरेसा को भारत रत्न से सम्मानित किया गया था?
क. 1960
ख. 1980
ग. 1950
घ. 1930

उत्तर: ख. 1980
मदर टेरेसा जिन्हें रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा कलकत्ता की संत टेरेसा के नाम से नवाज़ा गया है. मदर टेरेसा का जन्म स्कोप्जे मकदूनिया में 1910 में हुआ था. मदर टेरसा रोमन कैथोलिक नन थीं. जिन्होंने 1948 में स्वेच्छा से भारतीय नागरिकता ले ली थी. मदर टेरेसा को 1980 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

12. इनमे से किस राज्य की राजधानी आइज़ोल है?
क. मध्य प्रदेश
ख. मेघालय
ग. मणिपुर
घ. हरियाणा

उत्तर: ख. मेघालय
मेघालय भारत के उत्तर पूर्व में स्थित एक राज्य है, मेघालय का क्षेत्रफल लगभग 22,429 वर्ग किलोमीटर है। यहाँ की जनसंख्या 2,175,000 है. इसके उत्तर में असम, जो कि ब्रह्मपुत्र नदी द्वारा विभाजित होता है और दक्षिण में बांग्लादेश स्थित है.मेघालय की राजधानी आइज़ोल है.

13. भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली ट्रैन का क्या नाम है?
क. समझौता एक्सप्रेस
ख. स्वतंत्रता एक्सप्रेस
ग. भारत पाक एक्सप्रेस
घ. इनमे से कोई नहीं

उत्तर: क. समझौता एक्सप्रेस
भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली ट्रैन समझौता एक्सप्रेस है. समझौता एक्सप्रेस 22 जुलाई 1976 को अटारी-लाहौर के बीच शुरू हुई थी। समझौता एक्सप्रेस अटारी-वाघा के बीच केवल तीन किमी का रास्ता तय करती है. अटारी से लेकर लाहौर तक रेल मार्ग पहले से मौजूद था.

14. इनमे से किस राज्य की राजधानी कोहिमा है?
क. मध्य प्रदेश
ख. मेघालय
ग. नागालैंड
घ. हरियाणा

उत्तर: ग. नागालैंड
नागालैण्ड भारत का एक उत्तर पूर्वी राज्य है. इसकी राजधानी कोहिमा है. नागालैण्ड की सीमा पश्चिम में असम से पूर्व मे बर्मा से और दक्षिण मे मणिपुर से मिलती है. सबसे बड़ा शहर दीमापुर है। नागालैण्ड में सबसे उँची चोटी माउंट सरामति है जिसकी समुंद्र तल से उँचाई 3840 मी है.

15. इनमे से किस ट्रेन को हॉस्पिटल ओन व्हील्स कहा जाता है?
क. समझौता एक्सप्रेस
ख. स्वतंत्रता एक्सप्रेस
ग. लाइफलाइन एक्सप्रेस
घ. इनमे से कोई नहीं

उत्तर: ग. लाइफलाइन एक्सप्रेस
लाइफलाइन एक्सप्रेस (जीवनरेखा एक्सप्रेस) दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन है. 1991 में चलाई गई लाइफलाइन एक्सप्रेस ने देश भर का सफर किया है. इसका मुख्य उद्देश्य दूर-दराज और दुर्गम इलाकों में मेडिकल सहायता पहुंचाना है.

16. इनमे से किस देश में स्वर्ण की सबसे अधिक खपत होती हे?
क. अमेरिका
ख. यूरोप
ग. भारत
घ. ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: ग. भारत

17. इनमे से किस राज्य की राजधानी भुबनेश्वर है?
क. ओडिशा
ख. मेघालय
ग. नागालैंड
घ. राजस्थान

उत्तर: क. ओडिशा
ओड़िशा जिसे पहले उड़ीसा के नाम से जाना जाता था, भारत के पूर्वी तट पर स्थित एक राज्य है. ओड़िशा उत्तर में झारखंड, उत्तर पूर्व में पश्चिम बंगाल दक्षिण में आंध्र प्रदेश और पश्चिम में छत्तीसगढ से घिरा है तथा पूर्व में बंगाल की खाड़ी है.

18. क़ुतुबमीनार की ऊंचाई कितनी है?
क. 50 m
ख. 82.9 m
ग. 72.5 m
घ. 44.8m

उत्तर: ग. 72.5 m, (238 ft)
कुतुब मीनार भारत में दक्षिण दिल्ली शहर के महरौली भाग में स्थित, ईंट से बनी विश्व की सबसे ऊँची मीनार है. इसकी ऊँचाई 72.5 मीटर (237.86 फीट) और व्यास 14.3 मीटर है, जो ऊपर जाकर शिखर पर 2.75 मीटर (9.02 फीट) हो जाता है. इसमें 379 सीढियाँ हैं.

19. इनमे से कौन सी ट्रेन भारत में सबसे ज्यादा दूरी और सबसे अधिक समय की यात्रा पूरी करती है?
क. समझौता एक्सप्रेस
ख. उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस
ग. लाइफलाइन एक्सप्रेस
घ. विवेक एक्सप्रेस

उत्तर: घ. विवेक एक्सप्रेस
विवेक एक्सप्रेस भारत में सबसे ज्यादा दूरी और सबसे अधिक समय की यात्रा पूरी करती है. विवेक एक्‍सप्रेस भारत के उत्‍तरीपूर्व राज्‍य असम और दक्षिण भारत के राज्‍य तमिलनाडु को आपस में जोड़ती है. यह ट्रेन 4 हजार 273 किलोमीटर की दूरी तय करती है। इस सफर को तय करने में इसे औसतन 80 घंटे व 15 मिनट का समय लगता है.

ये भी पढ़े 

कैसी लगी आपको UPSC प्रश्न – उत्तर PART-4 ( For All Competitive Exam) के बारे में यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे| आपके कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है |


You might also like

Comments are closed.

error: Content is protected !!