SarkariJobGuide Special

How To Grow My Career अपने करियर को आगे कैसे बढ़ाये

How To Grow My Career अपने करियर को आगे कैसे बढ़ाये


नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सरकारी जॉब गाइड के मंच में इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप अपने करियर को ग्रो कर सकते हैं… हाउ टू ग्रो माय करियर. अक्सर देखा जाता है बहुत सारे लोगों को यह साफ-साफ पता ही नहीं होता कि उन्हें अपना करियर भविष्य में कैसे आगे बढ़ाना है. तो दोस्तों अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो बिल्कुल बेफिक्र हो जाइए हमने आपको ऐसे बेहतरीन तरीके बताने जा रहे है जो आपके करियर को बढ़ाने के लिए बहुत काम आएंगे.

दोस्तों, इस दुनिया में हर इंसान अपने करियर में बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल करना चाहता है. दुनिया की कोई भी ऐसी सक्सेस नहीं है जो इंसान ना चाहे कि उसे मिले. सब यही चाहते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी सफलता उसके कदमों में हो उसका करियर आसमान की बुलंदियों पर हो जो कोई दूसरा उन्हें छू ना सके.

परन्तु दोस्तों, ऐसा कुछ ही लोगों के साथ हो पाता है सब लोगों के साथ क्यों नहीं हो पाता. मेहनत तो सभी लोग करते हैं अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए किन्तु उनमें से कुछ ही लोग को बहुत बड़ी सक्सेस मिलती है, वही बहुत सारे लोगों को थोड़ी सी ही कामयाबी मिलती है. आज हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं आप अपने करियर में बड़ी-बड़ी सक्सेस पा सकते हैं और अपने करियर को आसमान की बुलंदियों तक ले जा सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि How To Grow My Career अपने करियर को आगे कैसे बढ़ाये 


1. बैरियर बनायें जो आपके लिए काम करता हैं Make barriers work for you

दोस्तों, सबसे पहले आप अपने आप को एनालाइज कीजिए इसका मतलब यह है कि आप अपने आप को जांचिए, परखिये कि आप किस काम को बेहतर कर सकते हैं फिर उसके बाद आप कुछ ऐसी चुनिंदा चीजों को ध्यान में रखें. जो आपके लिए काम करती हैं. यानी हो सकता है कुछ आपकी आदतें हो, हो सकता है आपके काम करने का समय हो, हो सकता है आपका लोगों से बातचीत करने का तरीका हो, इन सब को आप को ध्यान में रखना होगा जो भी चीज आपके लिए अच्छे से काम करती है उसे अपनी स्ट्रेंथ बनाएं उसे अपनी ताकत बनाए और उसी के साथ आगे जीवन में काम करें.

2. सशक्तिकरण से प्रभाव बनायें Empower through influence

करियर को ग्रो करने के लिए जरूरी होता है सशक्तिकरण दोस्तों जीवन में आप जो भी बनना चाहते हैं या जो भी अपने करियर में हासिल करना चाहते हैं उसके लिए आपका कहीं ना कहीं से प्रभावित होना बहुत जरूरी है.

क्योंकि जब तक आप किसी भी चीज से प्रभावित नहीं होते तब तक आप एक सही डायरेक्शन में नहीं जाते हो इसीलिए याद रखिए, जब कभी भी आप किसी चीज से प्रभावित हो जाएंगे तो उसमें इतना डूब जाये उसमें इतना मेहनत कीजिए कि आपका सशक्तिकरण उसमें एक नई ताकत बनकर उभरे ताकि आप अपने उस प्रभाव से दूसरे लोगों को प्रभावित कर सकें.

ये भी पढ़े:कैसे बने बैंक मैनेजर

3. रोल मॉडल की खोज करें Identify a role model

बहुत सारे लोग होते हैं कि मेरा कोई भी रोल मॉडल नहीं है, किन्तु दोस्तों यह बेहद ही जरूरी पार्ट है आपके करियर को ग्रो करने के लिए जब तक आप किसी को अपना रोल मॉडल नहीं बनाएंगे तब तक आप को सही दिशा नहीं मिलेगी.

यह जरुरी नहीं है कि आप अपने रोल मॉडल से सुबह-शाम मिले उनसे बात करें ऐसा बिल्कुल भी नहीं है जिस तरह से आप दिखना चाहते हैं, बात करना चाहते हैं या बनना चाहते हैं उस जैसे इंसान की खोज करें उन्हें फ़ॉलो करें जैसा वह करते हैं वैसा करने की कोशिश करें परंतु यह ध्यान रखें आप उनकी कॉपी ना करें उन्हें देखकर आप कितना अच्छा कर सकते हैं ऐसा करने की कोशिश करें.

4. एक कोच बनायें Hire a coach

दोस्तों, जीवन में एक बड़ी सफलता हासिल करने के लिए डिसिप्लिन बहुत जरूरी होता है अगर आपने अपने जीवन में डिसिप्लिन नहीं रखा तो आप जितनी बड़ी सफलता चाहते हैं शायद उतनी आपको ना मिले. इसलिए आप अपने जीवन में एक ऐसे इंसान को कोच बनाएं जो आपको डिसिप्लिन रखने में मदद करें, हो सकता है आपकी फैमिली का ही कोई मेंबर हो या हो सकता है आपका कोई रिश्तेदार हो, आपका कोई दोस्त भी हो सकता है.

परंतु ध्यान रहे वह आपकी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बातों पर ध्यान देता हो और आपको सही गलत में फर्क करना बताता हो.

ये भी पढ़े:कैसे बनाये ITI के बाद अपना करियर

5. अपनी क्षमता को मुख्य क्षेत्र में निवेश करें Invest your ability into the main area

करियर को ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी एबिलिटी पहचाननी होगी अपनी क्षमता को जानना होगा कि आप कब और कितना कर सकते हैं. यह जाना इसलिए जरूरी है क्योंकि करियर आपका है, काम आपको करना है, सफलता आपको मिलना है तो इसलिए आप अपनी क्षमता को पहचाने और उसे अपने करियर को ग्रो करने के लिए जो मुख्य क्षेत्र है उसमें निवेश कर दीजिए फिर देखिए आपका करियर दिन दोगुना और रात चौगुना बढ़ेगा.

दोस्तों, करियर को बढ़ाने के लिए यह टिप्स आपको कैसे लगे हमें कमेंट करके जरूर बताएं इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों के साथ WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं. अगर आपने अभी तक सरकारी जॉब गाइड का सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है तो अभी सब्सक्राइब कर लीजिए, यह बिल्कुल फ्री है जिससे कि आगे होने वाली सभी पोस्ट आपकी इनबॉक्स में आ जाया करेगी. धन्यवाद

कैसी लगी आपको ये  अपने करियर को आगे कैसे बढ़ाये, How To Grow My Career की पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

Leave a Comment

error: Content is protected !!