UPSC CAPF Assistant Commandant CPF AC Syllabus और परीछा पैटर्न 2020

नमस्कार दोस्तो ,

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में ,  ,UPSC CAPF Assistant Commandant CPF AC    का महत्व कितना बढ गया है तो इसी बात  को ध्यान में रखते हुए आज की हमारी पोस्ट में हम ,UPSC CAPF Assistant Commandant CPF AC Syllabus  . की यह पोस्ट के बारे में हम आपको बताऐंगे !

इस पोस्ट में हम आपको UPSC CAPF Assistant Commandant CPF AC Syllabus   . के बारे में जानकारी देंगे !   ,अगर आपको इसकी पीडीऍफ़ चाहिये जरुर बताये  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |


UPSC CAPF Assistant Commandant CPF AC Syllabus


परीक्षा का क्रम

चयन प्रक्रिया और योजना:

(i) लिखित परीक्षा:

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा, और इसमें दो पेपर शामिल हैं। पेपर I और पेपर II।

पेपर I:

जनरल एबिलिटी एंड इंटेलिजेंस – 250 मार्क्स इस प्रश्नपत्र में प्रश्न वस्तुनिष्ठ (बहुविकल्पी) प्रकार के होंगे प्रश्न अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी सेट किए जाएंगे।

पेपर II:

सामान्य अध्ययन, निबंध और समझ – 200 मार्क्स इस पेपर में उम्मीदवारों को अंग्रेजी या हिंदी में निबंध घटक लिखने के विकल्प की अनुमति दी जाएगी, लेकिन Precis Writing, Comprehension Components और अन्य संचार / भाषा कौशल का माध्यम केवल अंग्रेजी होगा।

नोट- I:

उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पेपर II में वे केवल उन अवयवों के लिए आयोग द्वारा अनुमत माध्यमों में उत्तर लिखें, जैसा कि ऊपर उल्लेखित है। पेपर में अनुमति के अलावा किसी अन्य माध्यम में लिखे गए उत्तर के लिए कोई क्रेडिट नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को उपस्थिति सूचियों में और उत्तर पुस्तिका पर निबंध घटक के माध्यम को इंगित करना आवश्यक होगा। निबंध घटक के लिए कोई क्रेडिट नहीं दिया जाएगा यदि उम्मीदवार उपस्थिति सूची और उत्तर पुस्तिका पर एक माध्यम को इंगित करता है, जिसमें उसने निबंध लिखा है।

नोट- II:

प्रत्येक पेपर में अलग-अलग न्यूनतम अंक होंगे जो आयोग द्वारा अपने विवेक से तय किए जा सकते हैं। पेपर- I का मूल्यांकन पहले किया जाएगा और पेपर- II का मूल्यांकन केवल उन उम्मीदवारों द्वारा किया जाएगा जो पेपर- I में न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करते हैं।

(ii) शारीरिक मानक / शारीरिक दक्षता परीक्षण और चिकित्सा मानक परीक्षण:

जिन उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में योग्य घोषित किया गया है उन्हें शारीरिक मानक / शारीरिक दक्षता टेस्ट और मेडिकल मानक टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। वे उम्मीदवार जो निर्धारित शारीरिक मानकों को पूरा करते हैं, परिशिष्ट-VI में निर्दिष्ट, शारीरिक दक्षता टेस्ट के माध्यम से नीचे दिए गए अनुसार नीचे दिए गए हैं:

शारीरिक दक्षता टेस्ट (पीईटी) (ए) 100 मीटर की दौड़: नर: 16 सेकंड में मादा: 18 सेकेंड में (b) 800 मीटर की दौड़ नर: 3 मिनट 45 सेकंड में मादा: 4 मिनट 45 सेकंड में (सी) लंबी कूद (3 मौके): नर: 3.5 मीटर मादा: 3.0 मीटर (d) शॉट पुट (7.26 किलोग्राम): नर: 4.5 मीटर मादा: –

पीईटी के समय पर गर्भावस्था एक अयोग्यता होगी और गर्भवती महिला उम्मीदवार को अस्वीकार कर दिया जाएगा। मेडिकल मानक टेस्ट, परिशिष्ट-VI में निर्दिष्ट मानकों की जांच करने के लिए, केवल शारीरिक दक्षता परीक्षा में योग्य घोषित किए गए उम्मीदवारों के संबंध में आयोजित किया जाएगा। शारीरिक मानक / शारीरिक दक्षता परीक्षण और चिकित्सा मानक परीक्षण गृह मंत्रालय द्वारा नियुक्त किए जाने वाले नोडल प्राधिकरण की देखरेख में आयोजित किए जाएंगे। लिखित परीक्षा के परिणाम के बाद अधिसूचित किए जाने के लिए ये परीक्षण विभिन्न केंद्रों पर आयोजित किए जाएंगे। अपील केवल चिकित्सा मानकों के परीक्षण के खिलाफ की जाएगी और इन परीक्षणों के परिणामों की घोषणा की तारीख से 15 दिनों की अवधि के भीतर गृह मंत्रालय द्वारा नामित अपीलीय प्राधिकरण को किया जाएगा।

(iii) साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण:

जिन उम्मीदवारों को मेडिकल मानक टेस्ट में योग्य घोषित किया जाता है, उन्हें संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। जिन उम्मीदवारों को चिकित्सकीय रूप से अयोग्य घोषित किया गया है, लेकिन अपीलीय प्राधिकारी द्वारा उनकी अपील पर “समीक्षा मेडिकल बोर्ड” के समक्ष उपस्थित होने की अनुमति दी जाती है, उन्हें अनंतिम रूप से साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू / पर्सनैलिटी टेस्ट में 150 मार्क्स होंगे। जिन उम्मीदवारों को साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण के लिए शॉर्ट-लिस्ट किया गया है, जिनमें अनंतिम रूप से साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण के लिए शॉर्ट-लिस्टेड शामिल हैं, उन्हें एक विस्तृत आवेदन पत्र (डीएएफ) जारी किया जाएगा, जिसमें अन्य बातों के अलावा, उन्हें बलों की वरीयता को इंगित करने की आवश्यकता होगी। चूंकि महिला उम्मीदवार केवल सीआरपीएफ, सीआईएसएफ और एसएसबी में नियुक्ति के लिए पात्र हैं, इसलिए उन्हें केवल सीआरपीएफ, सीआईएसएफ और एसएसबी के लिए अपनी वरीयता का संकेत देना होगा।

(iv) अंतिम चयन / मेरिट:

मेरिट सूची उम्मीदवारों द्वारा लिखित परीक्षा और साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

लिखित पत्रों का पाठ्यक्रम:

पेपर I: सामान्य योग्यता और बुद्धिमता:

इस पेपर में बहुविकल्पी के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न मोटे तौर पर निम्नलिखित क्षेत्रों को कवर करेंगे

1. सामान्य मानसिक क्षमता:

प्रश्नों को तार्किक तर्क, मात्रात्मक योग्यता सहित संख्यात्मक क्षमता, और डेटा व्याख्या का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा।

2. सामान्य विज्ञान: सामान्य प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी, पर्यावरण विज्ञान जैसे महत्व के नए क्षेत्रों सहित हर रोज अवलोकन के सामान्य जागरूकता, वैज्ञानिक स्वभाव, समझ और प्रशंसा की जांच करने के लिए प्रश्न निर्धारित किए जाएंगे।

3. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं: प्रश्न उम्मीदवारों को संस्कृति, संगीत, कला, साहित्य, खेल, शासन, सामाजिक और विकासात्मक मुद्दों, उद्योग, के व्यापक क्षेत्रों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाओं के बारे में जागरूकता का परीक्षण करेंगे। व्यापार, वैश्वीकरण, और राष्ट्रों के बीच परस्पर क्रिया।

4. भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्था: सवालों का उद्देश्य देश की राजनीतिक प्रणाली और भारत के संविधान, सामाजिक व्यवस्था और सार्वजनिक प्रशासन, भारत में आर्थिक विकास, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों और इसके संकेतकों सहित मानव अधिकारों के ज्ञान का परीक्षण करना होगा।

5. भारत का इतिहास: प्रश्न मोटे तौर पर इस विषय को उसके सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक पहलुओं में शामिल करेंगे। इसमें राष्ट्रवाद और स्वतंत्रता आंदोलन के विकास के क्षेत्र भी शामिल होंगे।

6. भारतीय और विश्व भूगोल: प्रश्न भारत और विश्व से संबंधित भूगोल के भौतिक, सामाजिक और आर्थिक पहलुओं को शामिल करेंगे।

पेपर II:

सामान्य अध्ययन, निबंध और समझ। भाग-ए – निबंध प्रश्न जिनका उत्तर लंबी कथा के रूप में या तो हिंदी या अंग्रेजी में कुल s० अंकों के साथ देना होता है। सांकेतिक विषय आधुनिक भारतीय इतिहास हैं विशेषकर स्वतंत्रता संग्राम, भूगोल, राजनीति और अर्थव्यवस्था, सुरक्षा और मानव अधिकारों के मुद्दों का ज्ञान, और विश्लेषणात्मक क्षमता। पार्ट-बी – समझ, पूर्वाभ्यास लेखन, अन्य संचार / भाषा कौशल – केवल अंग्रेजी में प्रयास करने के लिए (मार्क्स 120) – विषय समझ मार्ग, पूर्वाभ्यास लेखन, विकासशील काउंटर तर्क, सरल व्याकरण और भाषा परीक्षण के अन्य पहलू हैं।


जल्दऔर सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे

This image has an empty alt attribute; its file name is fb-300x28.jpg

कैसी लगी आपको ये UPSC CAPF Assistant Commandant CPF AC Syllabus और परीछा पैटर्न 2020 की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

आप ये भी पड़ सकते है

Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here

भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here

भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में–Click Here

विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में-Click Here

उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here

भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here

प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में- Click Here

विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान-Click Here

भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here

भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here

ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here

राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग-Click Here

राजस्थान : जनगणना 2011- हिंदी में-Click Here

धन्यवाद——-

You might also like

Comments are closed.

error: Content is protected !!