मौसम विज्ञानी कैसे बनें करना क्या होगा जाने पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तो ,

इस पोस्ट में हम आपको मौसम विज्ञानी कैसे बनें करना क्या होगा जाने इसके बारे में जानकारी देंगे ! और हम आंगे भी हर दिन  की नई इस्कीम के बारे बताये गें और आपको यहां उपलब्ध कराऐंगे ,अगर आपको इसकी बातें जानना है तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |


 मौसम विज्ञानी कैसे बनें

दोस्तों अगर आपका भी 12th के बाद मौसम विज्ञान में वैज्ञानिक बनाना चाहते है, तो इस पोस्ट में, हम आपको 12th के बाद करियर के बारे में जानकारी देंगे, (How to become a meteorologist), मीटरोलॉजी में रोजगार के अवसर, मेटोरोलॉजिस्ट बनने के करियर टिप्स जाने,

मौसम विज्ञान एक ऐसा नाम है जिससे हर कोई व्यक्ति परिचित है. जिसके बारे में जन-जन जानता है कि हर राज्य में मौसम विज्ञान केंद्र होता है. यह नौकरी पाने के लिए एक बेहतर विकल्प है. अब के युग में हर कोई चाहता है उसे अच्छी सरकारी नौकरी मिले तो इसके लिए आप इस महान विभाग में चयन करे क्योंकि यहां काम करना बेहतरीन अनुभव है.

यह सरकार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण और गंभीर विभाग है. यहाँ से हमें मौसम के बारे में जानकारी मिलती है. जिससे हम सभी दिन की दिनचर्या तय करते हैं. क्या आप जानना चाहेंगे की अपना करियर एक बेहतर विभाग में बनाये? क्योंकि यह एक कुशल तथा मजेदार विभाग है.

इस विभाग में नौकरी करने के लिए किसी भी स्थानक संस्थान से मौसमी विज्ञान (career in meteorology) का कोर्स या डिप्लोमा करना होता है. बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं. जिसके कारण आज के छात्र इस विषय के बारे में अधिक नहीं जान पाते, इसीलिए यहां हम आपको इसके बारे में विस्तृत जानकारी देने जा रहे हैं, इसे ध्यान से जरूर पढ़ें.

मौसम विज्ञान में करियर कैसे बनाये 

A. सामान्य शब्दों में कहा जाये तो, मौसम विज्ञानी वह व्यक्ति होता है जो मौसम की स्थिति का निरीक्षण, रिपोर्ट और पूर्वानुमान करता है. मौसम विज्ञानियों के कई अलग-अलग प्रकार हैं:

1. मौसम का पूर्वानुमान,
2. Climatologists,
3. वायुमंडलीय विज्ञान में शोधकर्ता,
4. परामर्श मौसम विज्ञानी,
5. व्याख्याताओं,
6. मौसम प्रसारणकर्ता,

B. मौसम विज्ञान एक कठिन विषय है, जिसके लिए उच्च गणित, उन्नत भौतिकी और रसायन विज्ञान में पूर्व/ सह-अपेक्षित ज्ञान के साथ-साथ एक अच्छा कंप्यूटर प्रवीणता की आवश्यकता होती है.

C. मौसम विज्ञान या वायुमंडलीय विज्ञान में बीएससी की डिग्री जरुरी है. तथा एक अन्य विकल्प यह है कि पहले गणित, भौतिक विज्ञान या इंजीनियरिंग में बीएससी किया जाए और फिर मौसम विज्ञान में MSc पाठ्यक्रम को पूरा किया जाए.

D. शिक्षण, अनुसंधान या प्रबंधन पदों के लिए आमतौर पर एमएससी की डिग्री या पीएचडी की आवश्यकता होती है.

E. मौसम संबंधी डेटा एकत्र करने और रिपोर्ट करने की जिम्मेदारी आम तौर पर मौसम विज्ञानी तकनीशियनों द्वारा की जाती है, जिन्हें शैक्षणिक डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है.

F. उनकी योग्यता आम तौर पर अलग-अलग अवधि के तकनीकी स्तर के पाठ्यक्रमों के पूरा होने के माध्यम से प्राप्त की जाती है – कुछ महीनों से लेकर 1-2 साल तक, परिकल्पित कार्य पर निर्भर करता है.

मौसम विज्ञानी कैसे बनें:
मौसम विज्ञानी के करियर को शुरू करने के इच्छुक लोगों को यह समझने की भूख होनी चाहिए कि भौतिक दुनिया और विशेष रूप से वायुमंडल और महासागर कैसे काम करते हैं (मौसम विज्ञान में कैरियर)

ज्ञात हो कि मौसम विज्ञानी रात और दिन या सप्ताहांत काम करने के लिए आवश्यक हो सकते हैं यदि वे मौसम के पूर्वानुमान के किसी भी क्षेत्र में शामिल हों,

मौसम की आपात स्थिति के दौरान समय सीमा को पूरा करने के लिए दबाव भी हो सकता है; सही और तेज़ी से डेटा का विश्लेषण करने और ध्वनि परिचालन निर्णय लेने की क्षमता आवश्यक है. गैर-विशेषज्ञों को विशेषज्ञ जानकारी को संप्रेषित करने के लिए उत्कृष्ट लिखित और मौखिक संचार कौशल की आवश्यकता होती है.

पर्यावरण संबंधी मौसम विज्ञान (जैसे वायु प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, ओजोन रिक्तीकरण, हानिकारक सौर विकिरण) कक्षाओं को अपनी पाठ्यक्रम सूची में शामिल करें, क्योंकि 21 वीं सदी में व्यक्तियों को उस क्षेत्र से संबंधित डेटा की शोध और व्याख्या करने की आवश्यकता होगी, याद रखें कि उन पदों के लिए मास्टर डिग्री की आवश्यकता हो सकती है.

यदि आप एक टीवी मौसम व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो पत्रकारिता और मास-मीडिया संचार पाठ्यक्रम आवश्यक होंगे, इसके अलावा वायुमंडलीय भौतिकी और रसायन विज्ञान का अच्छा ज्ञान होना जरुरी है. आप रोजगार (करियर ) के लिए निजी मौसम परामर्श फर्मों पर भी विचार कर सकते हैं, जिसमें फोरेंसिक मौसम विज्ञानी भी शामिल हैं – मौसम संबंधी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े. (How to make a career in meteorology – मौसम विज्ञानी कैसे बनें)

मौसम विज्ञान संबंधी जानकारी (How to make a career in meteorology):
मौसम विज्ञान को अंग्रेजी में Meteorology कहा जाता है. तथा इसे अंतरिक्ष विज्ञान भी कहा जाता है. विश्व मौसम विज्ञान दिवस हर साल 23 मार्च को मनाया जाता है.

30 मार्च 1950 को, विश्व मौसम संगठन को एक राष्ट्र के रूप में स्थापित किया गया था. इसके साथ ही, इसका मुख्यालय जिनेवा में बनाया गया. इसके पिता और संस्थापक ल्यूक हॉवर्ड को माना जाता है. इस विभाग के माध्यम से ही आसन्न आपदा का पता लगाया जा सकता है कि आपदा कब और कैसे आ सकती है.

इन स्थितियों को दूर करने के लिए इस विज्ञान की आवश्यकता है. इस विभाग का हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण योगदान है. तो आइये दोस्तों जान ले इसके बारे में अधिक जानकारी जिसके माध्यम से आप एक बेहतर करियर विकल्प चुन सकते है.

मौसम विज्ञान पाठ्यक्रम के लिए योग्यता

✓ इस विभाग में नौकरी पाने के लिए 12 वीं पास होना जरुरी है.

✛ 12th के बाद ही इस कोर्स पूरा किया जा सकता है.

✓ इसके लिए भौतिकी, गणित और विज्ञान में स्नातक होना आवश्यक है. तभी आप यह अध्ययन कर सकते हैं.

✛ इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाता है. यह प्रवेश परीक्षा सरकार द्वारा अखिल भारतीय स्तर की होती है.

How to make a career in meteorology – मौसम विज्ञानी कैसे बनें (मौसम विज्ञान पाठ्यक्रम):
इसके पाठ्यक्रम को कई खंडों में विभाजित किया गया है. इस विषय में कई विभाग बनाए गए हैं.

इसके लिए आप कोई भी कोर्स कर सकते हैं. जैसे, मौसम विज्ञान (career in meteorology), जलवायु विज्ञान, सायनोप्टिक डायनेमिक मौसम विज्ञान, कृषि मौसम विज्ञान, शाखाएँ, भौतिक मौसम विज्ञान और एप्लाइड मौसम विज्ञान जैसे कई पाठ्यक्रम हैं.

यहां आप अपने भविष्य बेहतर बना सकते हैं. इस सेक्टर में करियर बनाना मुश्किल है, लेकिन इस क्षेत्र में अच्छा करियर बनाया जा सकता है.

मौसम विज्ञान संस्था

हालांकि इस कोर्स को करने के लिए भारत में कई संस्थान मौजूद हैं, लेकिन यहां हम आपको भारत के सर्वश्रेष्ठ संस्थान के बारे में बता रहे हैं. जहाँ से आप ये कोर्स करके बहुत ही जल्दी और आसानी से नौकरी (करियर) पा सकते हैं.

भारतीय मौसम विज्ञान संस्थान

1. IIT Kharagpur
2. Center for Atmospheric and Oceanographic Sciences, IIM, Bangalore
3. Cochin University of Science and Technology, Cochin, Kerala
4. Indian Institute of Science, Bangalore
5. Shivaji University, Kolhapur
6. Punjab University, Patiala, Punjab

मौसम विज्ञान (करियर) वेतन पैकेज

मौसम विज्ञान – विज्ञान के सबसे दुर्लभ क्षेत्रों में से एक है, इसलिए बहुत कम लोग हैं जो इसके बारे में जानते हैं और इससे भी कम जो इस विषय को चुनते हैं.

मौसम विज्ञानी/वैज्ञानिक का वेतन उसकी योग्यता और अनुभव पर निर्भर करता है. भारत सरकार योग्य मौसम विज्ञानियों/वैज्ञानिकों को एक सुंदर वेतन प्रदान करती है. यह 10, 000/- से 25, 000/- के बीच हो सकता है.

उत्कृष्ट ज्ञान और अनुभव के साथ विदेश में भी मौसम विज्ञान में नौकरी पा सकते हैं.


  1. जल्दऔर सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे

    कैसी लगी आपको ये मौसम विज्ञानी कैसे बनें करना क्या होगा जाने पूरी जानकारी हिंदी में  की  यह पोस्ट कैसे लगी हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

    आप ये भी पड़ सकते है

    • Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here
    • भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here
    • भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में–Click Here
    • विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में-Click Here
    • उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here
    • भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here
    • प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में– Click Here
    • विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान-Click Here
    • भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here
    • भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here
    • ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here
    • राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग-Click Here
    • राजस्थान : जनगणना 2011- हिंदी में-Click Here

    धन्यवाद——-

error: Content is protected !!