JNV Online Form 2023: जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश फॉर्म शुरू, आइए जाने कैसे भरें फॉर्म

JNV Online Form 2023: इस पोस्ट में हम आपको JNV Online Form 2023: के बारे में जानकारी देंगे ! अगर आपको किसी भी टॉपिक नोट्स  चाहिए या कोई भी सीलेबस  या कोई भी जानकारी या  पीडीऍफ़ चाहिये तो आप हमे Comment मध्ययम से जरुर बताएं  हम आपकी समस्या का समाधान जल्द से जल्द करेंगे  उस  टॉपिक पर पोस्ट जरुर बनायेंगे  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये | और YouTube के माध्यम से पड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंग पर क्लिक कर सकते है

जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म 2023

बता दें जवाहर नवोदय विद्यालय बोर्ड जल्द ही कुछ समय में कक्षा 6 के लिए आवेदन फॉर्म 2023 की प्रोसेस को शुरू कर देंगे। आवेदन फॉर्म दी गयी निर्धारित तिथि से पहले ही भरना जरूरी होगा। जो भी छात्र निर्धारित समय में फॉर्म नहीं भरेंगे उनका फॉर्म रिजेक्ट कर लिया जायेगा।

इसी के साथ आपको बता देते है जो भी कहते नवोदय में एडमिशन लेना चाहते है उन्हें इसकी प्रवेश परीक्षा के समय रिटेन टेस्ट को पास करना जरुरी है। पास होने छात्रों को ही नवोदय में एडमिशन मिल पायेगा। यदि कोई छात्र या छात्रा 5 वी में पढ़ रहा हो वह भी इसका आवेदन कर सकते है। आवेदन फॉर्म भरने वाले छात्रों के एग्जाम एक ही स्टेप में करवाया जायेगा। जानकारी के लिए बता दें, यह एग्जाम हर राज्य के हिसाब से होता है क्यूंकि जहवार नवोदय विधालय द्वारा जितनी परीक्षा आयोजित करवाई जाती है वह पूरे भारत देश में आयोजित की जाती है और हर राज्य के लिए निर्धारित सीट तय है।

आर्टिकल नाम जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म 2023
क्लास 6 & 9
आवेदन प्रक्रिया शुरू जल्द सूचित की जाएगी
एप्लीकेशन मोड ऑनलाइन
लाभ लेने वाले छात्र व छात्राएं
आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in

 प्रवेश परीक्षा हेतु पात्रता

यदि आप Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission का आवेदन फॉर्म भरना चाहते है तो आपको इसकी पात्रता का पता होना बहुत जरुरी है। आज हम इसकी पात्रता के बारे में बताने जा रहे है। पात्रता जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • देश के जितने भी छात्र व छात्राएं क्लास 5 में पढ़ रही है वह Jawahar Navodaya Vidyalaya प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन कर सकते है।
  • जितने भी छात्रों ने क्लास 5 पास कर ली है वह इसके आवेदन के योग्य समझे जायेंगे।
  • इसी के साथ 9वी कक्षा लेने के लिए क्लास 8 की परीक्षा वाले भी जवाहर नवोदय विद्यालय में आवेदन फॉर्म आने पर आवेदन कर सकेंगे।

JNVST प्रवेश परीक्षा पैटर्न 2023

बता दें, जो भी छात्र जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा देते है उन्हें परीक्षा के लिए कुल 2 घंटे का समय दिया जायेगा। परीक्षा 11:30 से 1:30 बजे तक आयोजित की जाती है। छात्रों को एंट्रेंस परीक्षा में मल्टीपल क्वेश्चन पूछे जायेंगे। इसमें आपको टोटल 80 क्वेश्चन पूछे जाएंगे। बता देते है छात्रों की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

टेस्ट टाइप क्वेश्चन मार्क्स टोटल नंबर
लैंग्वेज टेस्ट 20 25 30 मिनट
मेन्टल एबिलिटी टेस्ट 40 50 60 मिनट
अर्थमेटिक टेस्ट 20 25 30 मिनट
टोटल 80 100 2 घंटे

JNVST में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज 

जितने भी छात्र जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेना चाहते है उन्हें आवश्यक दस्तावेज का पता होना जरुरी है। आवश्यक दस्तावेज जानने के लिए हमारे द्वारा दी गयी टेबल को पूरा पढ़े।

आधार कार्ड छात्र की फोटो छात्र के सिग्नेचर
अभिवावक के हस्ताक्षर    

कक्षा 6 ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म भरने की प्रकिया

जितने भी कैंडिडेट जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा (Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission) में आवेदन करना चाहते है तो उन्हें आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना जरुरी है। हम आपको आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है। प्रक्रिया जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदक को सबसे पहले नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिसियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको क्लिक हियर टू क्लास 6 रजिस्ट्रेशन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको पहले नंबर पर सर्टिफिकेट टू बी अप्लोडेड-क्लिक हियर टू डाउनलोड के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।
  • जिसके बाद बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट निकाल लेना है।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भर लेना है बता दें, यह आपको ऑनलाइन अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद वापस इनफार्मेशन वाले पेज पर आना होगा यहाँ आपको पूछी गयी जानकारी को भर देना है साथ ही आपको अपने फॉर्म में वैद्य मोबाइल नंबर ही भरना है क्यूंकि मोबाइल नंबर के जरिये समिति की तरफ से सभी जानकारी फ़ोन पर ही दी जाएगी। 
  • अब आपको सभी जानकारी भर के सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है।
  • क्लिक करते ही आपको पंजीकरण नंबर प्राप्त हो जायेगा। जिसे आप कही सेव कर सकते है।
  • अब आप क्लिक हियर टू प्रिंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर क्लिक करके फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।
  • जिसके बाद आपका आवेदन फॉर्म पूरा हो जायेगा।

जवाहर नवोदय विद्यालय क्लास 6 एडमिट कार्ड 2023

जानकारी के लिए बता दें, JNVST में जिन भी छात्रों ने दिसंबर के महीने में एंट्रेंस टेस्ट के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरा था उन सभी उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड एग्जाम से कुछ दिन पहले जारी किये जायेंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड ऑनलाइन मोड द्वारा ही प्राप्त होंगे। बता देते है कमिटी आपको ऑफलाइन एडमिट कार्ड उपलब्ध नहीं करवाएगी। आवेदक किसी भी CSC सेंटर में जाकर अपना एडमिट कार्ड निकलवा सकते है।

उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में यह जानकारी जैसे: परीक्षा का समय, परीक्षा का दिन, रोल नंबर, छात्र का नाम, माता-पिता का नाम आदि दिखाई देगी। जिस समय उम्मीदवार अपनी परीक्षा देने जायेंगे उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि वह अपने साथ एडमिट कार्ड अवश्य ले जाए। जो भी छात्र एडमिट कार्ड नहीं ले जायेंगे उन्हें एग्जाम नहीं देने दिया जायेगा।

Q And Ans

जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म से जुड़े प्रश्न/उत्तर

नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिसियल वेबसाइट navodaya.gov.in है। उम्मीदवार अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है।

छात्रों की एंट्रेंस एग्जाम कितने स्टेप्स में पूरी की जाएगी?

छात्रों की एंट्रेंस एग्जाम एक ही चरण में पूरी की जाएगी।

प्रत्येक डिस्ट्रिक्ट से कितने बच्चों को JNVST में एडमिशन दिया जायेगा।

प्रत्येक डिस्ट्रिक्ट से 80 बच्चों को JNVST में एडमिशन दिया जायेगा।

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जायेंगे?

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में मल्टीप्ल चॉइस क्वेश्चन पूछे जायेंगे यानी कुल 80 प्रश्न पूछे जायेंगे।

Jawahar Navodaya Vidyalaya क्लास 6 की प्रवेश परीक्षा कब आयोजित होगी?

Jawahar Navodaya Vidyalaya क्लास 6 की प्रवेश परीक्षा अप्रैल 2023 में आयोजित की जाएगी।

जैसे कि इस आर्टिकल में हमने आप को जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म  से सम्बंधित जानकारी प्रदान की है, यदि आप को इसके अलावा अन्य किसी प्रकार की जानकारी चाहिये तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर पूछ सकते है। हम आपके पूछे गए प्रश्नो का जवाब अवश्य देंगे।

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

You might also like

Comments are closed.

error: Content is protected !!