IFFCO GEA Graduate Engineer Syllabus और परीछा पैटर्न

नमस्कार दोस्तो ,

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में ,  ,IFFCO GEA Graduate Engineer  का महत्व कितना बढ गया है तो इसी बात  को ध्यान में रखते हुए आज की हमारी पोस्ट में हम ,IFFCO GEA Graduate Engineer Syllabus की यह पोस्ट के बारे में हम आपको बताऐंगे !

इस पोस्ट में हम आपको IFFCO GEA Graduate Engineer Syllabus. के बारे में जानकारी देंगे ! और हम आंगे भी हर दिन  की Ques – Ans. आपको यहां उपलब्ध कराऐंगे ,अगर आपको इसकी डेली पीडीऍफ़ चाहिये जरुर बताये  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |


IFFCO GEA Graduate Engineer Syllabus

– भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (IFFCO) ने विभिन्न राज्यों के लिए कृषि स्नातक प्रशिक्षु (AGT) और ग्रेजुएट इंजीनियर अपरेंटिस (GEA) की भर्ती की घोषणा की थी। इस वैकेंसी के लिए कई उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। आवेदन जमा करने की प्रक्रिया 23.09.2020 तक आयोजित की गई थी। नीचे से भर्ती के बारे में अधिक जानकारी की जाँच करें। परीक्षा के बारे में: योग्य उम्मीदवारों को इंटरनेट सुविधा के साथ अपने स्वयं के संसाधनों, कंप्यूटर / लैपटॉप का उपयोग करके खुले वातावरण में पूर्व-सीमित कंप्यूटर आधारित ऑन-लाइन टेस्ट के लिए उपस्थित होना आवश्यक होगा।

प्रारंभिक ऑन-लाइन टेस्ट में प्रदर्शन के आधार पर शॉर्ट-लिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अहमदाबाद, बेंगलुरु, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, लखनऊ, नागपुर, बैंगलोर में निर्दिष्ट केंद्रों पर नियंत्रित वातावरण में अंतिम ऑन-लाइन टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। , गुवाहाटी, पटना, रायपुर, सूरत, वाराणसी, चंडीगढ़, देहरादून, पुणे, हैदराबाद, विजयवाड़ा, कोचीन, जोधपुर, जम्मू, शिमला, भोपाल, जबलपुर, राजकोट, भुवनेश्वर। जिन उम्मीदवारों को अंतिम ऑन-लाइन टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर लघु-सूचीबद्ध किया जाएगा, उन्हें व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

चयन प्रक्रिया:-

चयन प्रक्रिया इस आधार पर होगी: –

  • Preliminary On-Line Test
  • Final On-Line Test
  • Personal interview

परीक्षा पैटर्न: –

प्रारंभिक ऑनलाइन टेस्ट की टेस्ट संरचना

Domain Total Questions in the Test
Agriculture 100
Analytical ability 10
Test of reasoning 10
Numerical ability 10
General Awareness on Agriculture Scenario, National Economy, Panchayat Raj & Cooperatives 10
Communication Skills 10
Total 150

प्रारंभिक परीक्षा के सामान्य निर्देश:

1 (एक) के प्रत्येक के 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। टेस्ट के दो सेक्शन होंगे। तकनीकी के 100 प्रश्न और सामान्य योग्यता के 50 प्रश्न। परीक्षण ऊपर दिए गए शेड्यूल के अनुसार शुरू होगा लेकिन निर्धारित शुरुआती समय से 10 मिनट का एक अनुग्रह समय होगा, जिसके बाद परीक्षण विंडो नहीं खुलेगी। जैसे यदि आपका टेस्ट शुरू होने का समय सुबह 11:00 बजे है, तो आप 11:10 बजे तक अपने टेस्ट के लिए लॉगइन कर सकते हैं, इसके बाद आप अपना टेस्ट देख और शुरू नहीं कर पाएंगे। ऑनलाइन परीक्षा अंग्रेजी भाषा में 60 मिनट की अवधि की होगी। आपको निर्देशों के माध्यम से जाने के लिए परीक्षा शुरू होने से पांच मिनट पहले अपनी मौजूदा उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड के साथ पर लॉग इन करने का अनुरोध किया जाता है। जैसे ही आप 11:10 बजे से पहले “START” बटन पर क्लिक करेंगे, टाइमर शुरू हो जाएगा। प्रश्न पत्र को पूरा करने के लिए आवंटित समय और समय शेष है, स्क्रीन पर दिखाया जाएगा। आपके द्वारा आवंटित समय समाप्त होने पर आपको प्रश्नों के उत्तर देने से स्वचालित रूप से रोक दिया जाएगा और प्रश्न पत्र प्रस्तुत करने के लिए माना जाएगा और “आपका परीक्षण सबमिट हो गया है” संदेश दिखाई देगा। मामले में, आपने समय से पहले सभी प्रश्नों का प्रयास किया है, फिर “सबमिट करें” बटन पर क्लिक करें और उसके बाद एक “आपका परीक्षण प्रस्तुत किया गया है” संदेश दिखाई देगा। एक समय में एक प्रश्न दिखाई देगा। अगले प्रश्न के लिए, “अगला” बटन का उपयोग करें लेकिन आप पिछले प्रश्न पर वापस नहीं जा सकते। आपको सलाह दी जाती है कि टेस्ट विंडो से दूर न जाएं अन्यथा आपके टेस्ट में ऑटो सबमिशन हो जाएगा और आप टेस्ट नहीं ले पाएंगे। किसी भी कारण से परीक्षण के दौरान नेटवर्क के वियोग के मामले में, फिर से लॉग इन करके परीक्षण फिर से शुरू किया जा सकता है। लेकिन IFFCO आपके कंप्यूटर से संबंधित किसी भी खराबी के लिए ज़िम्मेदार नहीं होगा (लेकिन यह सीमित नहीं है) हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट सेवा आदि। किसी भी बिजली / इंटरनेट / किसी अन्य विफलता से बचने के लिए परीक्षण के लिए सर्वोत्तम स्थान का उपयोग करना आपके अपने हित में है।


जल्दऔर सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे

This image has an empty alt attribute; its file name is fb-300x28.jpg
कैसी लगी आपको ये IFFCO GEA Graduate Engineer Syllabus और परीछा पैटर्न 2020 की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

आप ये भी पड़ सकते है

Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here

भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here

भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में–Click Here

विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में-Click Here

उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here

भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here

प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में- Click Here

विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान-Click Here

भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here

भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here

ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here

राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग-Click Here

राजस्थान : जनगणना 2011- हिंदी में-Click Here

धन्यवाद——-

You might also like

Comments are closed.

error: Content is protected !!