16 July 2020 Current Affairs in Hindi

नमस्कार दोस्तो ,

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफ़ेयर्स का महत्व कितना बढ गया है तो इसी बात  को ध्यान में रखते हुए आज की हमारी पोस्ट में हम  16  july 2020 Current Affairs in Hindi की करेंट अफ़ेयर्स के बारे में हम आपको बताऐंगे !

इस पोस्ट में हम आपको  16 july 2020 Current Affairs in Hindi बारे में जानकारी देंगे ! और हम आंगे भी हर दिन  की करेंट अफ़ेयर्स आपको यहां उपलब्ध कराऐंगे ,अगर आपको इसकी डेली पीडीऍफ़ चाहिये तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताये |  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |

16 july 2020 Current Affairs

1. रिलायंस जियो ने किस आईटी कंपनी के साथ मिलकर एंट्री लेवल के 4G/5G स्मार्टफोन के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने की घोषणा की है?

फेसबुक
विप्रो
गूगल
माइक्रोसॉफ्ट

उत्तर: गूगल – रिलायंस जियो ने आईटी कंपनी गूगल के साथ मिलकर एंट्री लेवल के 4G/5G स्मार्टफोन के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने की घोषणा की है. दोनों कंपनी का उद्देश्य भारत को 2G-मुक्त बनाना है. साथ ही गूगल ने रिलायंस जियो में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

2. दुनिया की सबसे बड़ी किस उर्वरक सहकारी समिति को वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान 1005 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड शुद्ध मुनाफा हुआ है?

इफको
नेशनल फ़र्टिलाइज़र
मोनोड्रैगन कारपोरेशन
ओसियन स्प्रे

उत्तर: इफको – दुनिया की सबसे बड़ी किस उर्वरक सहकारी समिति इफको यानी इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लि को वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान 1005 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड शुद्ध मुनाफा हुआ है. जबकि पिछले वर्ष 2018-19 में कंपनी ने 841.58 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था.

3. ऐपल ने किस स्मार्टफोन कंपनी को करीब 950 मिलियन डॉलर (करीब 7156 करोड़ रुपये) का जुर्माना दिया है?

माइक्रोमैक्स
सैमसंग
पेनासोनिक
रेड्मी

उत्तर: सैमसंग – ऐपल ने हाल ही में सैमसंग को करीब 950 मिलियन डॉलर (करीब 7156 करोड़ रुपये) का जुर्माना दिया है. एप्पल को कम डिस्प्ले खरीदने के चलते को हर्जाना चुकाना पड़ा है. शायद आपको जानकारी ना हो कि ऐपल अपने आईफोन स्मार्टफोन्स के लिए डिस्प्ले सैमसंग से लेती है.

4. वेस्टइंडीज का कौन सा खिलाडी आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है?

शै होप
जेसन होल्डर
चेमर होल्डर
शानूं गबिरेल

उत्तर: जेसन होल्डर – वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर सर्वश्रेष्ठ 862 रेटिंग के साथ आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गए है. उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में पारी में 42 रन देकर 6 विकेट लिए है.

 5. आईपीएल के सीओओ हेमंग अमीन को किस बोर्ड का अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है?

पीसीबी
आईसीसी
बीसीसीआई
एसीबी

उत्तर: बीसीसीआई – आईपीएल के सीओओ हेमंग अमीन को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है. राहुल जौहरी के इस्तीफे के बाद बीसीसीआई
में सीईओ का पद खाली हो गया था. वे वर्ष 2017 से ही आईपीएल के ऑपरेशन का कार्य देख रहे है.

6. यूनाइटेड किंगडम के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, कौन सा देश ब्रिटेन के लिए FDI का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत बना है?

पाकिस्तान
जापान
भारत
चीन

उत्तर: भारत – यूनाइटेड किंगडम के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत ब्रिटेन के लिए FDI का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत बना है. यूके में भारत 120 परियोजनाओं में निवेश करके और 5,429 नई नौकरियों का सृजन करके ब्रिटेन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत बना है.

7. निम्न में से किस राज्य सरकार ने 31 जुलाई तक कंप्लीट लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
बिहार सरकार

उत्तर: बिहार सरकार – बिहार सरकार ने हाल ही में 16 जुलाई से 31 जुलाई तक कंप्लीट लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है. इन 16 दिन के लॉकडाउन में कुछ आवश्यक चीजों की दुकानें ही खुलेंगी बाकी सब बंद रहेगा. बिहार में 16 जुलाई से इमरजेंसी सेवा को छोड़कर परिवहन सेवा, शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल पूरी तरह से बंद रहेंगे.

8. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विश्वभर में करीब कितने करोड़ लोग भूखे है?

29 करोड़
39 करोड़
69 करोड़
89 करोड़

उत्तर: 69 करोड़ – संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विश्वभर में करीब 69 करोड़ लोग भूखे है. जबकि पिछले 5 साल में 6 करोड़ लोग इसमें शामिल हुए है. पिछले वर्ष की भुखमरी के शिकार लोगों की संख्या में इस साल 1 करोड़ लोगों का बढ़ावा
होगा.

9. इनमे से किसने हाल ही में बैंकों और वित्तीय संस्थानों को 5000 करोड़ रुपये का कर्ज उपलब्ध कराने की घोषणा की है?

भारतीय स्टेट बैंक
केंद्र सरकार
नाबार्ड
निति आयोग

उत्तर: नाबार्ड – हाल ही में राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों को 5000 करोड़ रुपये का कर्ज उपलब्ध कराने की घोषणा की है. इनका उपयोग जल संग्रहण क्षेत्र परियोजनाओं के लाभार्थियों को कर्ज सहायता देने के लिए किया जायेगा.

10. भारत की किस राज्य सरकार ने हाल ही में “रोको-टोको” अभियान की घोषणा की है?

पंजाब सरकार
महाराष्ट्र सरकार
मध्य प्रदेश सरकार
केरल सरकार

उत्तर: मध्य प्रदेश सरकार – मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में “रोको-टोको” अभियान की घोषणा की है. जिसका उद्देश्य में मास्क नहीं पहनने वाले लोगों पर केंद्रित करना है. इस अभियान को चुनिंदा संगठनों द्वारा स्वेच्छा से चलाया जाएगा.

Related Post

                    जल्दऔर सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे

कैसी लगी आपको ये 16 July 2020 Current Affairs in Hindi ? की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

आप ये भी पड़ सकते है

  • Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here
  • भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here
  • भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में– Click Here
  • विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में- Click Here
  • उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here
  • भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here
  • प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में– Click Here
  • विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान- Click Here
  • भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here
  • भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here
  • ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here
  • राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग- Click Here
  • राजस्थान : जनगणना 2011- हिंदी में- Click Here

धन्यवाद——-

You might also like

Comments are closed.

error: Content is protected !!