21 june 2020 Current Affairs in hindi

नमस्कार दोस्तो ,

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफ़ेयर्स का महत्व कितना बढ गया है तो इसी बात  को ध्यान में रखते हुए आज की हमारी पोस्ट में हम 21 जून 2020 Current Affairs in Hindi की करेंट अफ़ेयर्स के बारे में हम आपको बताऐंगे !

इस पोस्ट में हम आपको  21 जून 2020 Current Affairs in Hindi बारे में जानकारी देंगे ! और हम आंगे भी हर दिन  की करेंट अफ़ेयर्स आपको यहां उपलब्ध कराऐंगे ,अगर आपको इसकी डेली पीडीऍफ़ चाहिये तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताये |  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |

21 जून 2020 Current Affairs

प्रश्न 1. फोर्ब्स के द्वारा जारी दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी कौन से स्थान पर रहे है?

5वे स्थान
7वे स्थान
8वे स्थान
9वे स्थान

उत्तर: 9वे स्थान – फोर्ब्स के द्वारा जारी रियल टाइम बिलेनियर दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी 9वे स्थान पर रहे है. उनकी नेटवर्थ अब 64.6 अरब डॉलर हो गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो में 24.71 फीसद हिस्सेदारी बेचकर 1,68,818 करोड़ रुपये कमा लिए है.
प्रश्न 2. फार्मा समाधान कारोबार ने जीएंडडब्ल्यू लैबोरेटरीज की दवा विनिर्माण इकाई का अधिग्रहण कितने करोड़ डॉलर में करने के लिए समझौता किया है?

1 करोड़ डॉलर
1.25 करोड़ डॉलर
1.50 करोड़ डॉलर
1.75 करोड़ डॉलर

उत्तर: 1.75 करोड़ डॉलर – पीरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड की फार्मा समाधान कारोबार ने अमेरिका की जीएंडडब्ल्यू लैबोरेटरीज की दवा विनिर्माण इकाई का अधिग्रहण 1.75 करोड़ डॉलर में करने के लिए समझौता किया है. इस अधिग्रहण से पीरामल फार्मा सॉल्यूशंस को उत्तरी अमेरिका में ठोस खुराक की पेशकश करने की क्षमता मिलेगी.

प्रश्न 3. हाल ही में किसके द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक, बाजार पूंजीकरण के लिहाज से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज विश्व के 10 बड़े एक्सचेंज में शामिल हो गया है?

सेबी
वर्ल्ड बैंक
वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ एक्सचेंज
यूनेस्को

उत्तर: वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ एक्सचेंज – वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ एक्सचेंज के द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक, सभी सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार पूंजीकरण के लिहाज से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज विश्व के 10 बड़े एक्सचेंज में शामिल हो गया है. 1.7 ट्रिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ बीएसई 10वें स्थान पर रहा है.

प्रश्न 4. मिजोरम सहित देश के कितने राज्यों में खेलो इंडिया स्टेट सेंटर आफ एक्सीलेंस बनाने की घोषणा की गयी है?

3 राज्यों
5 राज्यों
8 राज्यों
12 राज्यों

उत्तर: 8 राज्यों – मिजोरम सहित देश के 8 राज्यों में खेलो इंडिया स्टेट सेंटर आफ एक्सीलेंस बनाने की घोषणा की गयी है. हाल ही में केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने आइजोल मुआलपुई इलाके के राजीव गांधी खेल परिसर में स्थित आइजोल खेल अकादमी को देश के उन आठ केंद्रों में शामिल किया है.

प्रश्न 5. निम्न में से किसने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और माइक पेंस के विवादित विज्ञापनों को प्लेटफार्म से हटा दिया है?

गूगल
फेसबुक
ट्विटर
माइक्रोसॉफ्ट

उत्तर: फेसबुक – फेसबुक ने हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस के विवादित विज्ञापनों को प्लेटफार्म से हटा दिया है. जिन पर लाल रंग के उल्टे त्रिकोण का इस्तेमाल किया गया था.

प्रश्न 6. सऊदी अरब के पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड ने रिलायंस जियो में 2.32 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए कितने करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की है?

5,367 करोड़ रुपये
9,367 करोड़ रुपये
11,367 करोड़ रुपये
15,367 करोड़ रुपये

उत्तर: 11,367 करोड़ रुपये – सऊदी अरब के पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड ने रिलायंस जियो में 2.32 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 11,367 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की है. पीआईऍफ़ जो की दुनिया के सबसे बड़े और प्रभावी सॉवरेन फंड में से है जिसे देश की सरकार के द्वारा संचालित किया जाता है.

प्रश्न 7. हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च 2020 में वीडियो गेम्स की एक्टिविटी में कितने प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है?

25 प्रतिशत
50 प्रतिशत
65 प्रतिशत
75 प्रतिशत

उत्तर: 75 प्रतिशत – हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च 2020 में वीडियो गेम्स की एक्टिविटी में 75 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. जबकि ऑनलाइन गेमिंग के लिए दुनियाभर में 80 लाख डेली लॉग-इन हो रहे है. पिछले वर्ष 25 हजार ई-स्पोर्ट्स के खिलाड़ियों ने 1728 करोड़ रूपये जीते थे.

प्रश्न 8. निम्न में से किस बैंक को वित्त वर्ष 2019-20 की चौथी और आखिरी तिमाही में 697.20 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है?

भारतीय स्टेट बैंक
पंजाब नेशनल बैंक
यूनियन बैंक
पंजाब एंड सिंध बैंक

उत्तर: पंजाब नेशनल बैंक – पंजाब नेशनल बैंक को वित्त वर्ष 2019-20 की चौथी और आखिरी तिमाही में 697.20 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है. जबकि पिछले वर्ष इसी तिमाही में बैंक को 4,749.64 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था.
Also Preparation: बीसीसीआई के प्रेसिडेंट(अध्यक्ष) सौरव गांगुली के रिकॉर्ड्स और उपलब्धियां

प्रश्न 9. 21 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व संगीत दिवस
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
दोनों
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: दोनों – 21 जून को विश्वभर में विश्व संगीत दिवस और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दोनों मनाया जाता है. विश्व संगीत दिवस को “फेटे डी ला म्यूजिक” के नाम से भी जाना जाता है. जबकि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगो को योग का अभ्यास करने के कई फायदों के बारे में जागरूक करना है.

प्रश्न 10. अमेरिका की जॉनसन एंड जॉनसन ने पॉपुलर फेयरनेस प्रोडक्ट्स की बिक्री मिडिल ईस्ट और किस महाद्वीप में बंद करने करने की घोषणा की है?

यूरोप
अमेरिका
अफ्रीका
एशिया

उत्तर: एशिया – अमेरिका की जॉनसन एंड जॉनसन ने पॉपुलर फेयरनेस प्रोडक्ट्स की बिक्री मिडिल ईस्ट और एशिया महाद्वीप में बंद करने करने की घोषणा की है. हाल ही के समय में हुए नस्लीय असमानता पर वैश्विक डिबेट के कारण कंपनी ने यह फैसला लिया है.

Related Post:

20 June 2020 Current Affairs in Hindi – Click Here

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

कैसी लगी आपको ये 20 June 2020 Current Affairs in Hindi की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

आप ये भी पड़ सकते है

  • Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here
  • भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here
  • भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में– Click Here
  • विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में- Click Here
  • उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here
  • भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here
  • प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में- Click Here
  • विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान- Click Here
  • भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here
  • भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here
  • ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here
  • राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग- Click Here
  • राजस्थान : जनगणना 2011- हिंदी में- Click Here

धन्यवाद——-

You might also like

Comments are closed.

error: Content is protected !!