fbpx
10th-Pass-Jobs SarkariJobGuide Special

10th के बाद क्या करे {Career After 10th}

10th के बाद क्या करे, 10th के बाद कोन सा कोर्स करे, 10th के बाद कोन सा स्ट्रीम चुने

10th के बाद क्या करे? हर स्टूडेंट अपने करियर को लेकर हमेशा परेशान रहता है ऐसा सभी के साथ होता है मेरे साथ भी ऐसा बहुत बार होता है क्यूंकि मैं भी आपके तरह ही एक स्टूडेंट हूँ. मैं चाहता हूँ की आपको मेरी तरह इधर उधर जानकारी पाने के लिए न भटकना पड़े इसलिए मैं आज यह पोस्ट लिख रहा हूँ इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की 10th के बाद क्या करे,  10th के बाद हम क्या कर सकते है, 10th के बाद क्या है करियर आप्शन है, 10th के बाद कोन सा कोर्स करे, 10th के बाद कोन सा स्ट्रीम चुने इन सभी सवालो का जवाब आपको आज हमारे इस पोस्ट में मिलेगा इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े और हमें आप कमेंट में अपने सवाल भी पूछ सकते हो. मैंने कुछ दिनों पहले एक पोस्ट लिखा था 12th के बाद क्या करे उस पोस्ट के बाद बहुत से लोगो ने हमसे अनुरोध किया की एक पोस्ट 10th के बाद क्या करे इस विषय पर भी लिखा जाये इसलिए आज हम 10th के बाद क्या करे इस पोस्ट में जानेंगे.

ये भी पढ़े- 12th के बाद क्या करे?

10th के बाद क्या करे

हम सभी को बड़ा होकर अपना करियर बनाना होता है क्यूंकि जितना अच्छा हमारा करियर होगा उतनी अच्छी हमारी ज़िन्दगी होगी इसलिए जरुरी है की हम अपने करियर से जुड़े निर्णय सोच समझकर ले नहीं तो हमारा करियर शुरू होने से पहले ही बर्बाद हो सकता है. अगर आप देखे तो 10th के बाद हमारे पास बहुत से करियर आप्शन होते है बस हमें सही चुनाव करना होता है अगर आपने सही चुनाव किया तो आपकी लाइफ सेट है. अगर आप सही चुनाव करने में असफल होते हो तो आपका उस काम को करने में मन नहीं लगेगा और आप आखिर में हार मान जाओगे. आज मैं इसलिए इस पोस्ट में 10th के बाद के लिए सभी कोर्स बताऊंगा साथ में यह भी बताऊंगा की यह कोर्स किन लोगो करना चाहिए ताकि करियर का चुनाव सही ढंग से हो. इस पोस्ट को कृपया ध्यान से पढ़े तभी आप इसे अच्छे से समझ पाएंगे तो चलिए जानते है 10th के बाद क्या करे.

10th के बाद क्या करे:

10th के बाद आपको तीन स्ट्रीम का आप्शन मिलता है जिसमे से किसी एक स्ट्रीम का चुनाव आपको करना होता है यह उतना आसान नहीं होता जितना आप सोच रहे हो क्यूंकि बहुत से स्टूडेंट को यही पता नहीं होता कोनसा स्ट्रीम उनके लिए अच्छा है और कोनसा नहीं लेकिन इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है यह बहुत आम समस्या है जो सभी के साथ होता है. मैं आपको तीनो स्ट्रीम्स की जानकारी दे देता हूँ आपका मन जिस भी स्ट्रीम को लेने के लिए कहें वही ले और किसी दवाब में न आये.

Science: 

अगर आप इंजिनियर या डॉक्टर बनना चाहते हो तो आपको 10th के बाद साइंस लेना होगा. दुसरे स्ट्रीम के मुकाबले साइंस आपसे ज्यादा मेहनत मांगती है. साइंस से 12th करने के बाद आप किसी भी छेत्र में आसानी से जा सकते हो जबकि ऐसा दुसरे स्ट्रीम के साथ नहीं होता कुल मिलकर यह बहुत अच्छा स्ट्रीम माना जाता है. अगर आप साइंस लेकर डॉक्टर की पढाई करना चाहते हो तो बायोलॉजी जरुर ले. अगर आप साइंस लेकर इंजिनियर बनना चाहते हो तो मैथ आपके पास होनी चाहिए. आप चाहे तो बायोलॉजी और मैथ दोनों ले सकते हो.

साइंस स्ट्रीम के सब्जेक्ट

  1. सामान्य हिन्दी (अनिवार्य विषय सभी स्ट्रीम के लिए)
  2. फिजिक्स
  3. केमिस्ट्री
  4. बायोलॉजी
  5. मैथ
  6. इंग्लिश

Note- इसके अलावा आप एडिशनल सब्जेक्ट भी चुन सकते है. जैसे- कंप्यूटरों इत्यादि|

अगर आप साइंस मैथ के साथ करते हो तो आप नॉन मेडिकल स्टूडेंट कहलाओगे क्यूंकि आपने बायोलॉजी नहीं पढ़ी इसलिए आप किसी मेडिकल क्षेत्र में नहीं जा सकते. वही अगर आप साइंस बायोलॉजी के साथ करते हो तो आप मेडिकल स्टूडेंट कहलाओगे मतलब आप मेडिकल क्षेत्र में जा सकते हो लेकिन किसी ऐसे क्षेत्र में नहीं जा सकते जहाँ मैथ का उपयोग होता हो जैसे इंजीनियरिंग. अगर आपने निर्णय नहीं लिया किस छेत्र में आपको जाना है तो आप मैथ और बायोलॉजी दोनों ले सकते हो.

Commerce: 

इस स्ट्रीम को बहुत से स्टूडेंट लेना पसंद करते है. अगर आप एकाउंटिंग, फाइनेंस या बैंकिंग के छेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हो तो आपके पास कॉमर्स होना जरुरी है. कॉमर्स में आपको इकोनॉमिक्स, एकाउंटेंसी, बिज़नस स्टडीज, बिज़नस लॉ जैसे सब्जेक्ट मिलते है. अगर आप कॉमर्स से 12th पास करते हो तो B.Com, BBA, BMS, BBM, CFA, CA, ICWA, CFP जैसे कोर्स के साथ अपनी ग्रेजुएशन कर सकते हो.

Arts: 

अगर आपका दिलचस्प मीडिया, जर्नलिज्म, लिटरेचर, सोशियोलॉजी, सोशल सर्विस, ह्यूमन साइकोलॉजी, पॉलिटिक्स, इकोनॉमिक्स, हिस्ट्री जैसे सब्जेक्ट में है तो आप आर्ट्स स्ट्रीम से 12th पास कर सकते हो. बहुत से लोगो की यह धरना होती है की आर्ट्स वो लोग लेते है जिनका पढाई में मन नहीं लगता या फिर जिनके कम मार्क्स होते है जबकि ऐसा कहना उचित नहीं है. आर्ट्स लेकर भी लोग अपना करियर बना सकते है ऐसे लोग वकील, पॉलिटिशियन, प्रोफेसर, टीचर छेत्र में अपना करियर बना सकते है. आर्ट्स में आपके सब्जेक्ट जियोग्राफी, पोलिटिकल साइंस, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, इंग्लिश, हिंदी और संस्कृत होते होते है.

10th के बाद प्रोफेशनल कोर्स:

अभी तक हमने जाना की 10th के बाद कोन से स्ट्रीम होते है और उनके क्या स्कोप है अब हम जानेंगे की 10th के बाद हम प्रोफेशनल कोर्स कैसे कर सकते है. यह कोर्स वो लोग भी कर सकते है जो लम्बी पढाई नहीं करना चाहते और जॉब की तलाश में है. इन कोर्स को पूरा करने के बाद आपको डिग्री भी मिल जाएगी और नौकरी भी.

ITI:

आईटीआई का फुल फॉर्म Industrial Training Institute होता है और यह दो साल का कोर्स होता है जिसे पूरा करने के बाद आपकी सीधे जॉब लग जाती है. आईटीआई बहुत से वोकेशनल कोर्स भी ऑफर करती है जैसे की electrician, fitter, stenographer, programmer assistant, graphics & multimedia, personality development और भी बहुत से कोर्स आईटीआई द्वारा करवाए जाते है यह बहुत ही बढ़िया कोर्स है जिसे 10th के बाद किया जा सकता है.

ये भी पढ़े- कैसे बनाये ITI के बाद अपना कैरियर
इंजीनियरिंग Diploma: 

इस कोर्स की अवधि तीन साल होती है और इस अवधि में आप 50 प्रतिशत इंजिनियर बन जाते हो और यह बहुत ही आसन तरीका है जल्दी से इंजिनियर की डिग्री हासिल करने के लिए. डिप्लोमा को बहुत से लोग पॉलिटेक्निक नाम से भी जानते है. डिप्लोमा कोर्स ख़तम करने के बाद आप अपना एडमिशन सीधा बी.टेक सेकंड इयर में करवा सकते हो या फिर किसी कंपनी में नौकरी भी कर सकते हो. डिप्लोमा में बहुत से इंजीनियरिंग कोर्सेज कर सकते हो जैसे की computer engineering, civil engineering, electrical engineering, mechanical engineering ऐसे ही बहुत से कोर्सेज डिप्लोमा में करवाए जाते है.

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

होटल मैनेजमेंट:

आज के समय मेंहोटल और हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री में काफी स्कोप है। ऐसे में यदि आपको हॉस्पिटेलिटी में करियर बनाना है तो आप दसवीं के बाद होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कर सकते हैं। यह डिप्लोमा करने से इस फील्ड में जॉब मिलना आसान हो जाएगा।

ये भी पढ़े-कैसे बनाये होटल मैनेजमेंट में करियर
स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग:

आप दसवीं के बाद स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग में भी डिप्लोमा कर सकते हैं। कुछ प्रदेशों में 11th और 12th में भी स्टेनोग्राफी एक विषय के रूप में चुन सकते हैं। कोर्ट और अन्य कई सरकारी दफ्तरों में इस तरह की वैकेंसियां निकलती रहती हैं जिनके लिए स्टेनो अनिवार्य होता है।

ये भी पढ़े-स्टेनोग्राफर की तैयारी कैसे करे
10th Pass Jobs:

बहुत से स्टूडेंट 10th पूरी करने के बाद आगे की पढाई करना चाहते है लेकिन उनके पास पैसे की कमी होती है यह इंडिया जैसे देश में काफी पाया जाता है. अगर आप भी उनमे से एक है जो 10th के बाद सीधा जॉब करना चाहते है तो यह भी मुमकिन है इससे आप अपना खर्च भी निकाल सकते हो और अपने परिवार की भी आर्थिक मदद कर सकते हो. आप चाहे तो 10th के बाद भारतीय सेना, रेलवे, BSF जैसे सरकारी नौकरी कर सकते हो और अच्छा पैसा कमा सकते हो. सरकार द्वारा इन पदों की भर्ती के लिए हर साल एग्जाम होते है अखबार और इन्टरनेट पर इसकी सुचना मिल जाएगी.

10th Pass Jobs विषय पर हम बहुत ही जल्द एक पोस्ट लाने वाले जिसमे 10th Pass Jobs, 10वीं के बाद सरकारी नौकरी की पूरी जानकरी शामिल होगी|

कैसी लगी आपको ये 10th के बाद क्या करे, Career After 10th, 10th के बाद क्या है करियर आप्शन है की पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

Leave a Comment

error: Content is protected !!