UPSESSB TGT PGT: TGT PGT परीक्षा की तिथियाँ आयी सामने, यहाँ से देखें कब से होगी परीक्षा

UPSESSB TGT PGT: इस पोस्ट में हम आपको उत्तर प्रदेश UPSESSB TGT PGT: के बारे में जानकारी देंगे ! अगर आपको किसी भी टॉपिक नोट्स  चाहिए या कोई भी सीलेबस  या कोई भी जानकारी या  पीडीऍफ़ चाहिये तो आप हमे Comment मध्ययम से जरुर बताएं  हम आपकी समस्या का समाधान जल्द से जल्द करेंगे  उस  टॉपिक पर पोस्ट जरुर बनायेंगे  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये | और YouTube के माध्यम से पड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंग पर क्लिक कर सकते है

परीक्षा तिथि अपडेट 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए परीक्षा तिथि घोषित होने की खबर की जब हमने जांच पड़ताल की तो पता चला कि तमाम सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये खबर केवल अफवाह है। प्रशिक्षित स्नातक (TGT) और प्रवक्ता (PGT) के पदों पर अभी तक परीक्षा तिथि घोषित नहीं की गई है। इस प्रकार की अफवाहों से बचने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें, परीक्षा की तिथि घोषित होने पर आपको सबसे पहले तेज व सटीक खबर दी जायेगी।

इस दिन घोषित हो सकती है परीक्षा तिथि 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (TGT) और प्रवक्ता (PGT) के पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए परीक्षा की तिथि को लेकर जब हमने अपने सूत्रों से जानकारी प्राप्त की तो पता चला कि इन पदों के लिए परीक्षा की तिथि जनवरी के मिड में जारी की जा सकती है। हालांकि अभी तक परीक्षा तिथि जारी होने की लेकर कोई भी अधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। जनवरी के मिड तक इन पदों के लिए परीक्षा तिथि घोषित होने की संभावना है।

टीजीटी और पीजीटी के पदों पर निकाली गईं थी भर्तियां

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (TGT) और प्रवक्ता (PGT) के 4163 पदों पर भर्तियां निकाली गई थीं। इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया के लिए जुलाई में नोटोफिकेशक जारी किया गया था। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा टीजीटी के 3539 और पीजीटी के 624 पदों पर भर्तियां निकाली गई थी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के पद के लिए जुलाई में नोटिफिकेशन जारी करने के बाद भी अब तक परीक्षा की तिथि जारी नहीं की गई है।

ये है टीजीटी पदों के लिए चयन प्रक्रिया 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए जल्द परीक्षा शेड्यूल जारी किया जा सकता है। टीजीटी के 3539 पदों पर लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।
* इसमें कुल 500 अंकों का एक प्रश्न पत्र अभ्यर्थियों को दिया जाएगा।
* इस परीक्षा में प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्न होंगे, जो कि MCQ टाइप के होंगे।
* प्रत्येक प्रश्न 4 नंबर का होगा।
* लिखित परीक्षा में अंकों के आधार पर ही मेरिट निकालकर चयन प्रक्रिया पूर्ण होगी।

ये है पीजीटी पदों के लिए चयन प्रक्रिया 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर निकाली गई भर्तियों में से पीजीटी के कुल 624 पदों पर भर्ती प्रक्रिया इस प्रकार है –
* इसमें कुल 425 अंकों का एक प्रश्न पत्र अभ्यर्थियों को दिया जाएगा।
* इस परीक्षा में प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्न होंगे, जो कि MCQ टाइप के होंगे।
* प्रत्येक प्रश्न 3.4 नंबर का होगा।
* 50 नंबर का इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा।
* 25 अंक पीएचडी, एमएड, बीएड, स्पोर्ट्स कोटा, आदि के लिए निर्धारित किए गए हैं।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर
You might also like

Comments are closed.

error: Content is protected !!