UPPCL APS, ARO Syllabus और परीछा पैटर्न 2020

नमस्कार दोस्तो ,

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में ,UPPCL APS, ARO    का महत्व कितना बढ गया है तो इसी बात  को ध्यान में रखते हुए आज की हमारी पोस्ट में हम ,UPPCL APS, ARO Syllabus  . की यह पोस्ट के बारे में हम आपको बताऐंगे !

इस पोस्ट में हम आपको UPPCL APS, ARO Syllabus. के बारे में जानकारी देंगे !   ,अगर आपको इसकी पीडीऍफ़ चाहिये जरुर बताये  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |


UPPCL APS, ARO Syllabus


परीक्षा के बारे में:

सभी कैंडिडेट्स ने वहां आवेदन फॉर्म भरा और अब ये कैंडिडेट्स वहां एग्जाम का इंतजार कर रहे हैं। यूपीपीसीएल जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा की तारीख प्रदान करेगा। परीक्षा लिखित और दक्षता होगी। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यह एक आसान काम नहीं है अब एक कॉम्पटेटिव परीक्षा को क्लियर करना है। कई उम्मीदवारों ने कड़ी मेहनत की, लेकिन फिर भी उन्हें अच्छे अंक नहीं मिले, यह केवल एक कमजोर पाठ्यक्रम के कारण है जिसका उपयोग उम्मीदवार करते हैं। आमतौर पर उम्मीदवार अध्ययन के लिए नोट्स और सभी चीजों का उपयोग करते हैं और वे भ्रमित हो जाते हैं कि वे पहले क्या अध्ययन करना शुरू करते हैं इसलिए हम आपको एक निर्धारित प्रारूप परीक्षा पैटर्न में सबसे अच्छा और उपयुक्त पाठ्यक्रम प्रदान करके आपकी समस्या को हल करने जा रहे हैं ताकि सभी उम्मीदवार मिल सकें उस सिलेबस का अध्ययन करके लाभ।

चयन प्रक्रिया :-

लिखित परीक्षा टाइपिंग और शॉर्टहैंड टेस्ट। लिखित परीक्षा परीक्षा पैटर्न: –

परीक्षा पैटर्न निम्नानुसार होगा: –

परीक्षा लिखित प्रकार की होगी। लिखित परीक्षा के लिए दो भाग होंगे। लिखित परीक्षा द्विभाषी अर्थात् अंग्रेजी और हिंदी होगी। भाग – 1 कंप्यूटर ज्ञान के 50 अंकों के 50 प्रश्नों के साथ (केवल 20 अंकों के साथ केवल योग्य प्रकृति) होगा। लिखित परीक्षा का भाग 2 इस प्रकार होगा-

Subject No. of Marks/ Questions
General Study 20
Logical knowledge 40
General Hindi (12th Standard) 70
General English (12th Standard) 70
Total 200 Marks/ Questions
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 मार्क्स की नकारात्मक मार्किंग होगी। परीक्षा का सिलेबस:

  • परीक्षा का सिलेबस इस प्रकार है:

  • भाग —- पहला कंप्यूटर का ज्ञान: इस परीक्षा में प्रश्न O स्तर के NIELIT से पूछा जाएगा। सभी प्रश्न कंप्यूटर ज्ञान से संबंधित होंगे।

  • भाग 2

  • सामान्य अध्ययन:

  • उत्तर प्रदेश और भारत का इतिहास, भूगोल और सामाजिक आर्थिक विकास। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाओं का ज्ञान और हर दिन के ऐसे मामलों का अवलोकन और उनके वैज्ञानिक पहलुओं में अनुभव जैसा कि एक शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है जिसने किसी भी वैज्ञानिक विषय का विशेष अध्ययन नहीं किया है। पेपर में भारत के आधुनिक इतिहास, भारतीय संस्कृति, भारतीय राजनीति, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत का भूगोल जैसे प्रश्न भी शामिल होंगे

  • तार्किक ज्ञान:

  • सादृश्य, वर्गीकरण, इसके अलावा वर्णमाला श्रृंखला, संख्या श्रृंखला / पहेली, मिश्रित श्रृंखला, कोडिंग के साथ-साथ डिकोडिंग, रक्त संबंध, दिशा और दूरी, इसके अलावा, समस्या, तुलना, शब्द निर्माण, शब्दों का तार्किक क्रम, अनुसूची समय पर आधारित / तिथि / दिन / वर्ष, घड़ी और कैलेंडर, इसके अलावा, वेन आरेख, धातु विज्ञान, गणितीय ऑपरेशन, अंकगणितीय रीज़निंग के साथ-साथ मैट्रिक्स आधारित रीज़निंग, क्यूब्स और पासा, गिनती और आंकड़े, इसके अलावा, चित्रा गठन और विश्लेषण, पेपर कटिंग और तह,। दृश्य तर्क, दर्पण और पानी की छवि, इसके अलावा, गैर-मौखिक श्रृंखला, आदि।

General हिंदी:

वर्तनी की सामान्य अशुद्धताओं और शब्दों के शब्द रूप, शब्दों के स्त्रीलिंग, बहुवचन, किसी वाक्य को अन्य लिंग में परिवर्तन, मुहावरा और उनका अर्थ, अशुद्ध वाक्यों के शुद्ध रूप, विलोमार्थी शब्द, समानार्थी व पर्यायवाची शब्द, कई शब्दों के लिए। एक शब्द, कहावतें व लोकोक्तियाँ के अर्थ, संधि विदेह, क्रिया से भाववाचक संज्ञा बनाना, रचना एवं रचयिता इत्यादि | सामान्य अंग्रेजी: उम्मीदवारों की सही अंग्रेजी समझने की क्षमता, उनकी बुनियादी समझ और लेखन क्षमता आदि का परीक्षण किया जाएगा। त्रुटि मान्यता से प्रश्न पूछे जाएंगे, रिक्त स्थान भरें (क्रिया, पूर्वसर्ग, लेख आदि का उपयोग करके), शब्दावली, वर्तनी, व्याकरण, वाक्य संरचना, पर्यायवाची, विलोम, वाक्य पूर्णता, वाक्यांश और शब्द का मुहावरेदार उपयोग इत्यादि।

टाइपिंग और शॉर्टहैंड टेस्ट

स्टेनोग्राफी टेस्ट:

इस एग्जाम में हिंदी में डिक्टेशन होगा, जिसके लिए कैंडिडेट्स को 05 मिनट मिलेंगे। इस डिक्टेशन को कंप्यूटर पर लिखने के लिए कैंडिडेट्स को 30 मिनट मिलेंगे। तो यह परीक्षा 30 मिनट की होगी।

लेखन परीक्षण :

यह परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाएगी। हिंदी टंकण परीक्षा कृति देव 010 या 016 फॉन्ट में ली जाएगी। इस टेस्ट के लिए उम्मीदवारों को टाइपिंग स्पीड की गणना करने के लिए कंप्यूटर पर परीक्षा के 05 मिनट में भाग लेने की आवश्यकता होती है।

नोट: उम्मीदवारों को 80 शब्द / मिनट टाइप करना चाहिए। चयन के लिए हिंदी और अंग्रेजी में 40-40 शब्द / मिनट की गति से।


जल्दऔर सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे

This image has an empty alt attribute; its file name is fb-300x28.jpg

कैसी लगी आपको ये UPPCL APS, ARO Syllabus और परीछा पैटर्न 2020  की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

आप ये भी पड़ सकते है

Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here

भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here

भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में–Click Here

विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में-Click Here

उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here

भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here

प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में- Click Here

विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान-Click Here

भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here

भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here

ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here

राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग-Click Here

राजस्थान : जनगणना 2011- हिंदी में-Click Here

धन्यवाद——-

You might also like

Comments are closed.

error: Content is protected !!