UPSSSC Assembly / Forest Guard Syllabus और परीछा पैटर्न 2020

नमस्कार दोस्तो ,

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में , UPSSSC Assembly / Forest Guard  का महत्व कितना बढ गया है तो इसी बात  को ध्यान में रखते हुए आज की हमारी पोस्ट में हम ,UPSSSC Assembly / Forest Guard Syllabus  . की यह पोस्ट के बारे में हम आपको बताऐंगे !

इस पोस्ट में हम आपको UPSSSC Assembly / Forest Guard Syllabus   . के बारे में जानकारी देंगे !   ,अगर आपको इसकी पीडीऍफ़ चाहिये जरुर बताये  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |


UPSSSC Assembly / Forest Guard Syllabus


भर्ती के बारे में

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) वन रक्षक और पशु रेंजर के 655 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। इन पदों के लिए सभी योग्य उम्मीदवार आवेदन करते हैं। आवेदन जमा करने की प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाती है। आवेदन दिनांक 18.07.2019 से 08.08.2019 तक प्रस्तुत किया गया। भर्ती के बारे में अधिक जानकारी नीचे दी गई है।

परीक्षा के बारे में:

सभी चयनित योग्य उम्मीदवार उपरोक्त रिक्त पदों के लिए जल्द ही परीक्षा का सामना करेंगे। परीक्षा की तारीख जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट UPSSSC पर उपलब्ध कराई जाएगी और हम यहां हर एक जानकारी को अपडेट भी करेंगे… .. जिन उम्मीदवारों ने इन पदों के खिलाफ आवेदन किया है, उनके मन में यह सवाल जरूर है कि इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया क्या होगी। कोई चिंता नहीं दोस्तों, यहाँ हम आपको UPSSSC फॉरेस्ट गार्ड सिलेबस और चयन प्रक्रिया में आयोग द्वारा अपनाई जाने वाली सभी प्रकार की परीक्षाओं के बारे में बता रहे हैं।

चयन प्रक्रिया

 A. लिखित परीक्षा B. शारीरिक मानक परीक्षण (PST) C. शारीरिक दक्षता / धीरज परीक्षण (PET) डी। मेडिकल परीक्षा अब प्रत्येक परीक्षण के बारे में एक-एक करके चर्चा करते हैं: 

लिखित परीक्षा:

परीक्षा पैटर्न:

यूपी वनरक्षक परीक्षा पैटर्न इस प्रकार होगा: Marks लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय प्रकार के 200 अंकों की होगी। Will समय अवधि 02:30 घंटे (150 मिनट) होगी।

Subject Questions Marks
Part-I Hindi Insight & Writing Ability 80 80
Part-II General Knowledge 60 60
Part-III General Intelligence Test 60 60
TOTAL 200 200

.

परीक्षा का सिलेबस: –

हिंदी इनसाइट एंड राइटिंग एबिलिटी – इस भाग में, हिंदी भाषा के ज्ञान और लेखन क्षमता से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। इस भाग के प्रश्न यूपी बोर्ड के 12 वीं कक्षा के मानक या समकक्ष होंगे।

सामान्य ज्ञान –

UPSSSC फॉरेस्ट गार्ड परीक्षा प्रश्न पत्र का यह भाग उम्मीदवार के अपने परिवेश के बारे में सामान्य ज्ञान और समाज में इसके उपयोग के बारे में क्षमता का आकलन करना है। इस परीक्षण में ऐसा प्रश्न जिसे वर्तमान घटनाओं और रोजमर्रा के विज्ञान और अनुभव के तथ्यों की जांच के लिए रखा जाएगा जिसमें ऐतिहासिक और भौगोलिक तथ्य शामिल हो सकते हैं। (विशेष रूप से भारत से संबंधित) और उन्हें वैज्ञानिक पहलुओं के ज्ञान के साथ न्याय किया, जो किसी भी शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है

सामान्य बुद्धि परीक्षण –

इसका उद्देश्य उम्मीदवार की नई स्थिति की समझ का परीक्षण करने, उसके विभिन्न तत्वों का विश्लेषण और पहचान करने की क्षमता है। इस परीक्षा में प्रश्न अंडरस्टैंडिंग और निर्देश, संबंधों, समानता, सुसंगत, निष्कर्ष और कार्यों आदि का पता लगाने पर आधारित होंगे।

B. शारीरिक मानक परीक्षण (PST):

यह परीक्षा लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी। यह एक क्वालिफाइंग नेचर टेस्ट है। उम्मीदवारों से निम्नलिखित भौतिक मापों की अपेक्षा की जाएगी:

Male Candidates Female Candidates
Height General/ OBC/ SC 168 cms General/ OBC/ SC 152 cms
ST 160 cms ST 147 cms
Chest (Expanded) General/ OBC/ SC 84 cms Weight 45 to 58 Kgs
ST 82 cms

C. शारीरिक दक्षता / धीरज परीक्षण (PET):

वे उम्मीदवार जिन्होंने फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट (PST) उत्तीर्ण किया है, उनसे इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने की अपेक्षा की जाएगी:

रेस:

पुरुष उम्मीदवारों से यह अपेक्षा की जाती है कि वे 10 किलोग्राम वजन और महिला उम्मीदवारों के साथ 04 किलोमीटर में 25 KM की दौड़ को 04 घंटे में पूरा करें। Only यह जाति केवल योग्यता वाली प्रकृति है। Will इसलिए, मेरिट सूची पर पीईटी का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

सी। चिकित्सा परीक्षा:

सभी परीक्षणों को योग्य बनाने के बाद, उम्मीदवारों की जांच की जाएगी कि वे मेडिकल टेस्ट के पैमाने के अनुसार मेडिकल फिट हैं या नहीं।


जल्दऔर सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे

This image has an empty alt attribute; its file name is fb-300x28.jpg

कैसी लगी आपको ये UPSSSC Assembly / Forest Guard Syllabus और परीछा पैटर्न 2020 की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

आप ये भी पड़ सकते है

Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here

भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here

भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में–Click Here

विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में-Click Here

उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here

भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here

प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में- Click Here

विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान-Click Here

भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here

भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here

ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here

राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग-Click Here

राजस्थान : जनगणना 2011- हिंदी में-Click Here

धन्यवाद——-

You might also like

Comments are closed.

error: Content is protected !!