SSC CHSL 10+2 Syllabus और परीछा पैटर्न 2020

नमस्कार दोस्तो ,

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में,SSC CHSL 10+2    का महत्व कितना बढ गया है तो इसी बात  को ध्यान में रखते हुए आज की हमारी पोस्ट में हम ,SSC CHSL 10+2 Syllabus की यह पोस्ट के बारे में हम आपको बताऐंगे !

इस पोस्ट में हम आपको SSC CHSL 10+2 Syllabus . के बारे में जानकारी देंगे !   ,अगर आपको इसकी पीडीऍफ़ चाहिये जरुर बताये  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |

SSC CHSL 10+2 Syllabus


संगठन: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) परीक्षा का नाम: संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की परीक्षा 2020 स्टेज का नाम: टीयर I टीयर I ऑनलाइन टेस्ट की तिथि: 16.03.2020 से 27.03.2020 कुल पद: 5000+ (अनुमानित) पद का नाम: LDC, DEO, PA-SA, JSA Ssc chsl tier I सिलेबस का अपलोड करना: अब उपलब्ध है आधिकारिक वेबसाइट: ssc.nic.in एक वर्ष में एसएससी सीएचएसएल का संचालन कितने बार किया जाता है? यह हर साल एक बार आयोजित किया जाता है जिसमें विभाग को 30 लाख से अधिक आवेदन फॉर्म प्राप्त होते हैं। इसके अलावा, 18-27 वर्ष की आयु सीमा वाले आवेदक ssc chsl परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं।

क्या SSC CHSL (10 + 2) परीक्षा में बैठने की कोई फीस है?

हां, जनरल और ओबीसी पुरुष द्वारा 100 / – रुपये का परीक्षा शुल्क देय है। दूसरों को ssc chsl ऑनलाइन टेस्ट 2020 के लिए परीक्षा शुल्क से छूट दी गई है। SSC CHSL ऑनलाइन परीक्षा में भाग लेने के लिए मूल मानदंड क्या है? संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की परीक्षा में उपस्थित होने के बुनियादी मानदंडों को पूरा करने के लिए आपको 10.01.2020 से पहले ऑनलाइन पंजीकरण पूरा करना होगा।

SSC CHSL जॉब्स में कितने चयन सीमाएं हैं?

चयन भर्ती प्रक्रिया है जो योग्य आवेदकों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोजित की जाती है। एकल चरण चयन प्रक्रिया हो सकती है या कई राउंड हो सकते हैं। कर्मचारी चयन आयोग सीएचएसएल परीक्षा के लिए, वहाँ होगा ऑनलाइन टेस्ट (टीयर I) वर्णनात्मक परीक्षण (टियर II) स्किल टेस्ट / टाइपिंग टेस्ट (तृतीय श्रेणी) टीयर I एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी जो कि प्रकृति में उत्तीर्ण होगी। उम्मीदवार जो परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे, वे टीयर II में दिखाई देंगे। यह प्रकृति में वर्णनात्मक प्रकार होगा, परीक्षा के अंकों को अंतिम चयन में जोड़ा जाएगा। अंतिम चयन कौशल परीक्षण या टाइपिंग टेस्ट पर आधारित होते हैं। यह पूरी तरह से नौकरी की प्रकृति पर निर्भर करेगा। दस्तावेज़ सत्यापन और अन्य प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को ssc chsl syllabus 2020 pdf डाउनलोड करना होगा। इससे उन्हें तदनुसार तैयारी करने में मदद मिलेगी।

एसएससी सीएचएसएल विषय वार परीक्षा पैटर्न 2020 की जाँच करें

तो SSC CHSL टियर I परीक्षा 2020 में 4 विषय होंगे। इन विषयों से ही प्रश्न आएंगे। प्रश्नों के प्रयास के लिए अवधि 60 मिनट होगी। प्रत्येक अधिकार 02 अंक देगा जबकि प्रत्येक गलत 0.50 अंक काटेगा। आइए हम ssc chsl syllabus 2020 में दिए गए परीक्षा पैटर्न को ठीक से पढ़ें:

Subjects Question & Marks  Duration 
English 25/50 60 min
Reasoning 25/50
Quantitative Aptitude 25/50
General Awareness 25/50
  • बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे

  • प्रश्न पत्र दोनों भाषाओं में सेट किया जाएगा यानी अंग्रेजी और हिंदी प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.50 अंक की नकारात्मक स्कोरिंग की जाएगी।

  • SSC CHSL टियर II परीक्षा पैटर्न 2020

  • अब ऐसे आवेदक जिन्होंने परीक्षा उत्तीर्ण की है वे टीयर II में दिखाई देंगे। यह प्रकृति में वर्णनात्मक प्रकार होगा। आवेदकों को यह परीक्षा पेन पेपर आधारित (ऑफलाइन) प्रारूप में देने की आवश्यकता है। आप उत्तर हिंदी या अंग्रेजी में लिख सकते हैं। परीक्षा की अवधि 01 घंटे होगी यह 200-250 शब्दों का एक निबंध लेखन और 150-200 शब्दों का एक पत्र लेखन होगा। परीक्षा 100 अंकों के लिए आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को कम से कम 33 प्रतिशत अंकों के साथ सुरक्षित होना चाहिए।

  • SSC CHSL टीयर III परीक्षा पैटर्न 2020

कौशल परीक्षण या टाइपिंग टेस्ट केवल कंप्यूटर पर आयोजित किया जाएगा। परीक्षण का आयोजन किया जाएगा जहां आयोग के क्षेत्रीय कार्यालय स्थित हैं। यह प्रकृति में योग्य होगा। कौशल परीक्षण में त्रुटियों की गणना 2 दशमलव स्थानों तक की जाएगी। अब नीचे दिए अनुसार परीक्षा आयोजित की जाती है:

डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए कौशल परीक्षा:

डाटा एंट्री ऑपरेटर्स के लिए स्किल टेस्ट अनिवार्य है। परीक्षा में बैठने से कोई छूट नहीं है। कंप्यूटर पर 8000 प्रमुख अवसादों की डेटा प्रविष्टि गति आवश्यक है। परीक्षण की अवधि 15 मिनट होगी।

SSC CHSL सिलेबस 2020 में आगे का विवरण पढ़ें।

एलडीसी / जेएसए और डाक सहायक / छंटनी सहायक के लिए टाइपिंग टेस्ट: माध्यम हिंदी या अंग्रेजी होगा। ऑनलाइन फॉर्म में चिह्नित करने के लिए टाइपिंग टेस्ट का विकल्प होगा। अंग्रेजी माध्यम के उम्मीदवारों के पास 35 wpm है हिंदी माध्यम के आवेदक के पास 30 wpm है। परीक्षण की अवधि 10 मिनट होगी

SSC CHSL सिलेबस सब्जेक्ट वाइज हिंदी 2020

अंग्रेजी के लिए SSC CHSL परीक्षा के सिलेबस की जाँच करें:

शब्दभेद काल एकवचन और बहुवचन विषय क्रिया समझौता वाक्य सुधार रिक्त स्थान भरें पैरा jumbles अक्षर जाँच लें वॉइस चेंज – एक्टिव और पैसिव वॉइस लेख – ए, एन, द कथन – प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष भाषण वाक्यांश और मुहावरे वाक्य सुधार / खोलना त्रुटियाँ परीक्षण बंद करें एक शब्द प्रतिस्थापन समझ की कसौटी

SSC CHSL रीजनिंग के लिए सिलेबस 2020:

उपमाएँ – शब्दार्थ संबंधी उपमा, प्रतीकात्मक / संख्या सादृश्य, मूर्तिक सादृश्य वर्गीकरण – शब्दार्थ वर्गीकरण, प्रतीकात्मक / संख्या वर्गीकरण, आंकिक वर्गीकरण रुझान अंतरिक्ष अभिविन्यास वेन डायग्राम आरेखण सीरीज़ – सिमेंटिक सीरीज़, नंबर सीरीज़, फिगरल सीरीज़ समस्या को सुलझाना भावनात्मक और सामाजिक खुफिया शब्द निर्माण कोडिंग और डिकोडिंग संचालन – प्रतीकात्मक संचालन, संख्यात्मक संचालन छिद्रित छेद / पैटर्न-तह और अन-तह आंकड़े पैटर्न-तह और पूरा करना एंबेडेड आंकड़े गहन सोच

मात्रात्मक योग्यता SSC CHSL टीयर I सिलेबस 2020:

संख्या प्रणाली मौलिक अंकगणितीय संचालन बीजगणित ज्यामिति क्षेत्रमिति त्रिकोणमिति सांख्यिकीय चार्ट

SSC CHSL परीक्षा सामान्य जागरूकता के लिए पाठ्यक्रम 2020:

इतिहास भूगोल: भूगोल: राजनीति: सामयि

 


जल्दऔर सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे

This image has an empty alt attribute; its file name is fb-300x28.jpg
कैसी लगी आपको ये SSC CHSL 10+2 Syllabus और परीछा पैटर्न 2020 की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

आप ये भी पड़ सकते है

Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here

भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here

भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में–Click Here

विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में-Click Here

उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here

भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here

प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में- Click Here

विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान-Click Here

भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here

भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here

ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here

राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग-Click Here

राजस्थान : जनगणना 2011- हिंदी में-Click Here

धन्यवाद——-

You might also like

Comments are closed.

error: Content is protected !!