fbpx
SarkariJobGuide Special

SIPRI रिपोर्ट के मुख्य बिंदु – जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों ,

Hello Friend’s एक बार फिर आप सभी का स्वागत है SarkariJobGuide के इस NOTES के सेक्शन में जहाँ आपकी अपनी Team यानि SarkariJobGuide की प्रतिदिन कोई न कोई ऐसे NOTES लेकर आती है जो सीधे-सीधे आपकी आने वाली परीक्षाओ से सम्बन्धित होती है|

 

आज की इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे की SIPRI रिपोर्ट के मुख्य बिंदु  स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) द्वारा परमाणु हथियारों से जुड़ी रिपोर्ट जारी की गई है. रिपोर्ट के अनुसार केवल दो देशों के पास दुनियाभर के 92 प्रतिशत परमाणु हथियार मौजूद हैं.

रिपोर्ट में भारत, पाकिस्तान और चीन के परमाणु हथियारों की संख्याओं का भी विवरण दिया गया है. सीपरी (SIPRI) की इस रिपोर्ट के अनुसार अभी विश्व में लगभग 14,650 परमाणु शस्त्र  मौजूद हैं.

SIPRI रिपोर्ट के मुख्य बिंदु

•    रूस के पास 6850 और अमेरिका के पास करीब 6450 परमाणु शस्त्र  मौजूद हैं जो कि विश्व में सबसे अधिक हैं.

•    रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के पास परमाणु हथियारों की संख्या 140-150 है जबकि भारत के पास 130-140 परमाणु हथियार हैं.

•    सीपरी के अनुसार चीन के पास भारत और पाकिस्तान दोनों से अधिक 280 परमाणु हथियार हैं.

•    रिपोर्ट के अनुसार इज़रायल के पास लगभग 80, फ्रांस के पास 300 और ब्रिटेन के पास लगभग 215 परमाणु हथियार हैं.

•    अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्तान, इजरायल और उत्तर कोरिया के पास इस साल की शुरुआत में 14 हजार 465 परमाणु हथियार थे, जिनमें से 3,750 को तैनात किया जा चुका है.

•    रिपोर्ट के मुताबिक इस वक्त दुनिया में 14465 परमाणु हथियार हैं। जबकि 2017 में इनकी संख्या 14935 थी.

•    रिपोर्ट में कहा गया कि दुनिया की परमाणु शक्तियां अब इन हथियारों को धीरे-धीरे कम कर रही हैं लेकिन चिंता की बात ये शक्तियां परमाणु हथियारों का आधुनिकीकरण भी कर रही हैं.

विभिन्न देशों में परमाणु हथियारों की स्थिति

देशपरमाणु हथियार
रूस6850
अमेरिका6450
फ्रांस300
ब्रिटेन215
चीन280
पाकिस्तान140-150
भारत130-140
इज़रायल80
उत्तर कोरिया10-20

 

भारत के संदर्भ में

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान अपने परमाणु हथियार भंडार का विस्तार कर रहे हैं और नए जमीन, समु्द्र और वायु में मार करने वाले मिसाइल डिलिवरी सिस्टम का विकास कर रहे हैं. चीन भी अपने परमाणु हथियार प्रणाली का विकास कर रहा है और धीरे-धीरे अपने परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ा रहा है. चीन लगातार अपने परमाणु हथियार प्रणाली का आधुनीकिकरण कर रहा है और अपने हथियारों के आकार को छोटा बना रहा है.

 

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

 

कैसी लगी आपको ये SIPRI रिपोर्ट के मुख्य बिंदु की  पोस्ट, हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद …..

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर.

Leave a Comment

error: Content is protected !!