30 मई 2018: करंट अफेयर्स हिंदी में डाउनलोड करे

नमस्कार दोस्तों ,

Hello Friend’s एक बार फिर आप सभी का स्वागत है SarkariJobGuide के इस Study Material के सेक्शन में जहाँ आपकी अपनी Team यानि SarkariJobGuide की प्रतिदिन कोई न कोई ऐसे Study Material, NOTES लेकर आती है जो सीधे-सीधे आपकी आने वाली परीक्षाओ से सम्बन्धित होती है|

आज हम चर्चा करेंगे  30 MAY 2018 के करंट अफेयर, Current Affair of 30 MAY 2018 के  कुछ Important question की, जो आने वाले एग्जाम  जैसे UPSC, SSC , RAILWAY , BANK , IAS आदि सभी एग्जाम के लिए ये CURRENT AFFAIRS की पोस्ट बहुत ही उपयोगी होगी , आप इसे पढिये और इन सभी QUESTION के  ANSWER मैंने LAST में  EXPLANATION के साथ नीचे दिया है आप इसे जरुर पड़े बहुत ही मेहनत से मैंने इसे बनाया है और हा SHARE करने के लिए न भूले जिससे अगले को भी लाभ हो सके और हा अगर आप इसकी PDF DOWLOAD करना चाहते हैं तो निचे LINK दी गई है आप एक CLICK में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं

sarkarijobguide अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स पंकज सरन, संगीता बहल आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. देश में हाथियों को संरक्षण प्रदान करने तथा उन्हें आवाजाही का सुरक्षित मार्ग देने हेतु चलाए गये अभियान का क्या नाम है?
a. हाथी मेरा साथी
b. गज यात्रा
c. गज नंदन
d. सेव एलीफैंट

2. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में भारत का उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाया गया है?
a. पंकज सरन
b. सुमित सुखीजा
c. पुष्पेन्द्र वर्मा
d. संजय राय

3. शोधकर्ताओं द्वारा हाल ही में किस स्थान पर समुद्र के भीतर पर्वत श्रृंखलाएं एवं गहरी घाटियाँ खोजी गईं?
a. कनाडा
b. अंटार्कटिका
c. ग्रीन वैली
d. स्पेन

4. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में आईपीएल 2018 के इमर्जिंग प्लेयर के रूप में सम्मानित किया गया?
a. राशिद खान
b. एबी डिविलियर्स
c. विराट कोहली
d. ऋषभ पंत

5. उत्तर भारत के किस पर्वतीय क्षेत्र में पानी का भीषण संकट छाया हुआ है?
a. नैनीताल
b. चंबा
c. शिमला
d. हरिद्वार

6. अमेरिकी फाइनेंशियल मैगज़ीन बैरंस द्वारा प्रकाशित विश्व के शीर्ष 30 सीईओ की सूची में किस अकेले भारतीय का नाम शामिल है?
a. संजय सिंह
b. आदित्य पुरी
c. विवेक गौतम
d. अविनाश त्रिपाठी

7. केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति को कार्यालय खर्च के लिए प्रति वर्ष कितने लाख रुपये देने का फैसला किया है?
a. 1 लाख रुपये
b. 5 लाख रुपये
c. 10 लाख रुपये
d. 7 लाख रुपये

8. भारत और किस देश के बीच 2003 में हुए सीज़फायर समझौते को पूरी तरह लागू करने पर सहमति बन गई है?
a. जापान
b. नेपाल
c. पाकिस्तान
d. चीन

9. भारत ने किस बैंक के साथ राजस्थान परियोजना के लिए 21.7 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किया?
a. विश्व बैंक
b. भारतीय स्टेट बैंक
c. राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक
d. पंजाब नेशनल बैंक

10. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने 28 मई 2018 को किस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को दुनिया के पहले पूर्ण सौर ऊर्जा संचालित हवाई अड्डे के रूप में मान्यता दी?
a. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
b. जय प्रकाश नारायण हवाई अड्डा
c. छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
d. कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

11. निम्न में से किस राज्य सरकार ने ‘प्राकृतिक खेती, खुशहाल किसान परियोजना’ प्रारम्भ की है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. हिमाचल प्रदेश
d. हरियाणा

12. विश्व की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली भारत की सबसे उम्रदराज महिला निम्न में से कौन बन गई हैं?
a. अरूणिमा सिन्हा
b. बछेंद्री पाल
c. शिवांगी पाठक
d. संगीता बहल

उत्तर:
1. b. गज यात्रा
विवरण: गज यात्रा का उद्देश्य भारत में मौजूद हाथियों की आवाजाही के लिए उन्हें सुरक्षित मार्ग उपलब्ध कराना है. गज यात्रा के तहत भारत में 100 ‘एलीफैंट कॉरिडोर’ बनाए जायेंगे.

2. a. पंकज सरन
विवरण: भारत के वरिष्ठ राजनयिक पंकज सरन को उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) नियुक्त किया गया है.

3. b. अंटार्कटिका
विवरण: शोधकताओं ने अंटार्कटिका में जमी बर्फ के नीचे छिपी पर्वत श्रृंखलाओं और तीन गहरी घाटियों की खोज की है. यह खोज यूरोपीय स्पेस एजेंसी के पोलर गैप प्रोजेक्ट के तहत की गई.

4. d. ऋषभ पंत
विवरण: दिल्ली डेयरडेविल्स के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को इस साल के ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर’ के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

5. c. शिमला
विवरण: शिमला (हिमाचल प्रदेश) में सात दिनों से जारी जल संकट के कारण कई जगहों पर पुलिस के पहरे में लोगों को पानी बांटा जा रहा है.

6. b. आदित्य पुरी
विवरण: अमेरिकी फाइनेंशियल मैगज़ीन बैरंस द्वारा प्रकाशित विश्व के शीर्ष 30 सीईओ की सूची में एचडीएफसी बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर आदित्य पुरी अकेले भारतीय हैं.

7. a. 1 लाख रुपये
केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति को कार्यालय खर्च के लिए प्रति वर्ष 1 लाख रूपये देने का फैसला किया है.

8. c. पाकिस्तान
भारत और पाकिस्तान के बीच 2003 में हुए सीज़फायर समझौते को पूरी तरह लागू करने पर सहमति बन गई है.

9. a. विश्व बैंक
विवरण: भारत ने विश्व बैंक के साथ राजस्थान परियोजना के लिए 21.7 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किया.

10. d. कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
विवरण: संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने 28 मई 2018 को कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को दुनिया के पहले पूर्ण सौर ऊर्जा संचालित हवाई अड्डे के रूप में मान्यता दी.

11. c. हिमाचल प्रदेश
विवरण: हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत की प्रेरणा तथा कृषि विशेषज्ञ पदमश्री सुभाष पालेकर के मार्गदर्शन में राज्य सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए 25 करोड़ रुपये के प्रावधान के साथ ‘प्राकृतिक खेती, खुशहाल किसान’ नामक एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है.

12. d. संगीता बहल
विवरण: जम्मू कश्मीर की उद्यमी और पूर्व मॉडल संगीता बहल ने 53 साल की उम्र में 28 मई को विश्व की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट दो शेरपाओं की मदद से फतह की, जिसके साथ वो ऐसा करने वाली भारत की सबसे उम्रदराज महिला बन गयी हैं.

 

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 30 मई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से डिजिटल स्वास्थ्य प्रस्ताव और राजस्थान परियोजना शामिल है.

 

डब्ल्यूएचओ ने भारत के डिजिटल स्वास्थ्य प्रस्ताव को दी मंजूरी

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने 29 मई 2018 को कहा कि भारत द्वारा डिजिटल स्वास्थ्य पर लाए गए प्रस्ताव को 71वें विश्व स्वास्थ्य सभा (वर्ल्ड हेल्थ एसेंबली) ने मंजूरी दे दी है. विश्व स्वास्थ्य सभा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की निर्णय लेने वाली संस्था है.

जेनेवा में 71वें वर्ल्ड हेल्थ एसेंबली का आयोजन किया गया और इसमें डब्लूएचओ के सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया.

 

उत्तर पूर्व में ‘गज यात्रा’ आरंभ की गई

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा 28 मई 2018 को गारो पर्वतों में स्थित तूरा नामक गांव से ‘गज यात्रा’ का शुभारंभ किया गया. इसका आयोजन वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया (डब्ल्यूटीआई) द्वारा पर्यावरण मंत्रालय के साथ मिलकर किया जा रहा है. बॉलीवुड अभिनेत्री दिया मिर्ज़ा ने भी हरी झंडी दिखाकर यात्रा की शुरुआत की.

 

शोधकर्ताओं ने अंटार्कटिका के नीचे छिपी पर्वत श्रृंखलाओं की खोज की

शोधकताओं ने अंटार्कटिका में जमी बर्फ के नीचे छिपी पर्वत श्रृंखलाओं और तीन गहरी घाटियों की खोज की है. यह खोज यूरोपीय स्पेस एजेंसी के पोलर गैप प्रोजेक्ट के तहत की गई. बर्फ के नीचे ढकी श्रृखंलाओं का पता लगाने के लिए रडार का इस्तेमाल किया गया था. इस खोज की जानकारी जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स में प्रकाशित की गई.

 

भारत ने विश्व बैंक के साथ राजस्थान परियोजना के लिए 21.7 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किया

भारत ने राजस्थान परियोजना में सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन को मजबूत करने के लिए 29 मई 2018 को विश्व बैंक के साथ 21.7 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किया.

इस ऋण समझौते पर भारत सरकार की ओर से वित्‍त मंत्रालय में आर्थिक कार्य विभाग में संयुक्‍त सचिव (एफबी और एडीबी) समीर कुमार खरे और विश्‍व बैंक की ओर से विश्‍व बैंक (भारत) के कार्यकारी कंट्री डायरेक्‍टर हिशम अब्‍दो ने हस्‍ताक्षर किये. कार्यान्वयन इकाई समझौते पर राजस्थान सरकार की ओर से वित्त (बजट) सचिव और विश्व बैंक की ओर से विश्‍व बैंक‍ (भारत) के कार्यवाहक कंट्री डायरेक्‍टर ने हस्‍ताक्षर किये.

 

पंकज सरन भारत के उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त

भारत के वरिष्ठ राजनयिक पंकज सरन को उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) नियुक्त किया गया है. सरकार द्वारा 29 मई 2018 को यह जानकारी सार्वजनिक की गई. पंकज सरन फिलहाल रूस में भारत के राजदूत हैं.

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने डिप्टी एनएसए के रूप में सरन की दो वर्ष के लिए नियुक्ति को मंजूरी दी गई है.

 

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

 

कैसी लगी आपको ये 30 MAY 2018 के करंट अफेयर, Current Affair of 30 MAY 2018  GK   की पोस्ट, हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और अगर आपको DAILY WISE CURRENT AFFAIRS के QUESTION या PDF चाहिए हो तो हमे कमेंट के माध्यम से जरुर बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर
You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!