13 अप्रैल 2018 : करंट अफेयर्स हिंदी PDF में

नमस्कार दोस्तों ,

Hello Friend’s एक बार फिर आप सभी का स्वागत है SarkariJobGuide के इस Study Material के सेक्शन में जहाँ आपकी अपनी Team यानि SarkariJobGuide की प्रतिदिन कोई न कोई ऐसे Study Material, NOTES लेकर आती है जो सीधे-सीधे आपकी आने वाली परीक्षाओ से सम्बन्धित होती है|

आज हम चर्चा करेंगे 13 अप्रैल 2018 के करंट अफेयर, Current Affair of 13 April 2018 के  कुछ Important question की, जो आने वाले एग्जाम  जैसे UPSC, SSC , RAILWAY , BANK , IAS आदि सभी एग्जाम के लिए ये CURRENT AFFAIRS की पोस्ट बहुत ही उपयोगी होगी , आप इसे पढिये और इन सभी QUESTION के  ANSWER मैंने LAST में  EXPLANATION के साथ नीचे दिया है आप इसे जरुर पड़े बहुत ही मेहनत से मैंने इसे बनाया है और हा SHARE करने के लिए न भूले जिससे अगले को भी लाभ हो सके और हा अगर आप इसकी PDF DOWLOAD करना चाहते हैं तो निचे LINK दी गई है आप एक CLICK में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं

 

Image result for 13 APRIL 2018 CURRENT AFFAIRS IMAGE

करंट अफेयर्स Question & Answer

 हाल ही में किस देश ने दक्षिण सागर में अब तक का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास किया?
a.    अमेरिका
b.    जापान
c.    दक्षिण कोरिया
d.    चीन

2. शहीद भगत सिंह को दिल्ली प्रवास में पनाह देने वाले व्यक्ति का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया?
a.    नसीम मिर्जा चंगेजी
b.    कासिम खान दिलावर
c.    ऊना सराफ पहौती
d.    बख्तावर अली

3.  हाल ही में किस अंतरराष्ट्रीय संस्था द्वारा किये गए सर्वेक्षण में कहा गया कि अर्थव्यवस्था के मामले में भारत 2018 में चीन को भी पीछे छोड़ देगा?
a.    विश्व बैंक
b.    सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट रिपोर्ट
c.    सेंट पीटर्सबर्ग वेल्थ रिपोर्ट
d.    वर्ल्ड इकॉनमी रिपोर्ट

4.  हरियाणा के 15 साल के निशानेबाज का क्या नाम है जिन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता?
a.    रोहताश बक्करवाला
b.    दिवाकर चौहान
c.    अनीश भानवाला
d.    संदीप सिंह

5.  निम्नलिखित में से किसे हाल ही में बैंक बोर्ड ब्यूरो के चेयरमैन के रूप में नियुक्त किया गया?
a.    भानु प्रताप शर्मा
b.    अजीत कुमार वर्मा
c.    देवेन्द्र प्रताप
d.    किशन देव

6. अमेरिकी शोध संस्थान ‘द हेरिटेज फाउंडेशन’ द्वारा जारी वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक-2018 में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
a.    170
b.    150
c.    140
d.    130

7. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए किस अभिनेता को मरणोपरांत दादा साहेब फाल्के सम्मान देने की घोषणा की है?
a. विनोद खन्ना
b. गिरीश कुमार
c. प्राण कुमार शर्मा
d. इनमें से कोई नहीं

8. पहलवान बजरंग पूनिया ने पुरुषों की कितने  किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा के फाइनल में वेल्स के केन चारिग को 10-0 से हराकर कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीत लिया?
a. 85 किलोग्राम
b. 65 किलोग्राम
c. 55 किलोग्राम
d. 45 किलोग्राम

9. पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने किस पूर्व प्रधानमंत्री को राजनीति हेतु आजीवन अयोग्य घोषित किया?
a. नवाज शरीफ
b. यूसुफ रजा गिलानी
c. शौकत अज़ीज़
d. बेनज़ीर भुट्टो

10. निशानेबाज़ अनीश भानवाला ने 30 अंक के साथ कॉमनवेल्थ गेम्स में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल पुरुष स्पर्धा में कौन सा पदक जीता?
a. रजत पदक
b. कांस्य पदक
c. स्वर्ण पदक
d. इनमें से कोई नहीं

11. किस भारतीय निशानेबाज़ ने कॉमनवेल्थ गेम्स में महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोज़िशन में स्वर्ण पदक जीत लिया?
a. तेजस्विनी सावंत
b. अंजुम मुद्गल
c. राही सरनोबत
d. इनमें से कोई नहीं

12. 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय खिलाड़ी का नाम क्या है?
a. अंजली भागवत
b. श्रेयसी सिंह
c. रानी सरनोबेट
d. इनमें से कोई नहीं

उत्तर:
1. d. चीन

विवरण: चीन की सेना ने दक्षिण चीन सागर में अभी तक का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास किया है. इस अभ्यास में चीन ने पहली बार अपने लड़ाकू विमान वाहक हमलावर समूह का प्रदर्शन किया.

2. a. नसीम मिर्जा चंगेजी
विवरण: शहीद भगत सिंह को दिल्ली प्रवास में पनाह देने और उनके खानपान, सुरक्षा का ध्यान रखने वाले 108 वर्षीय नसीम मिर्जा चंगेजी नहीं रहे.

3. b. सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट रिपोर्ट
विवरण: सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट रिपोर्ट में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था के मामले में भारत 2018 में चीन को भी पीछे छोड़ देगा.

4. c. अनीश भानवाला
विवरण: हरियाणा के 15 साल के अनीश भानवाला ने पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल पर कब्जा किया.

5. a. भानु प्रताप शर्मा
विवरण: केंद्र सरकार ने भानु प्रताप शर्मा को बैंक बोर्ड ब्यूरो के चेयरमैन के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है. उन्हें पूर्व सीएजी प्रमुख विनोद राय के स्थान पर यह पद दिया गया है.

6. d. 130
विवरण: अमेरिकी शोध संस्थान ‘द हेरिटेज फाउंडेशन’ द्वारा वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक-2018 जारी किया गया. भारत को वर्ष 2018 के लिए जारी इस सूचकांक में 130वां स्थान हासिल हुआ है.

7. a. विनोद खन्ना
विवरण: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए विनोद खन्ना को मरणोपरांत दादा साहेब फाल्के सम्मान देने की घोषणा की है. ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘परवरिश’ और ‘कुर्बानी’ जैसी फिल्में करने वाले विनोद ने 100 से अधिक फिल्मों में काम किया था.

8. b. 65 किलोग्राम
विवरण: पहलवान बजरंग पूनिया ने पुरुषों की 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा के फाइनल में वेल्स के केन चारिग को 10-0 से हराकर कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना पहला स्वर्ण पदक जीत लिया.

9. a. नवाज शरीफ

विवरण: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सुप्रीम कोर्ट ने 13 अप्रैल 2018 को सार्वजनिक पद संभालने से आजीवन भर के लिए अयोग्य करार दिया है.

10. c. स्वर्ण पदक
विवरण: निशानेबाज़ अनीस भनवाला ने 30 अंक के साथ कॉमनवेल्थ गेम्स रिकॉर्ड बनाकर 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल पुरुष स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया.

11. a. तेजस्विनी सावंत

विवरण: 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय निशानेबाज़ तेजस्विनी सावंत ने कॉमनवेल्थ गेम्स रिकॉर्ड बनाकर महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोज़िशन में स्वर्ण पदक जीत लिया.

12. b. श्रेयसी सिंह

ऑस्ट्रे लिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें राष्ट्रमंडल खेल में श्रेयसी सिंह ने स्वर्ण पदक जीता है. श्रेयसी ने महिलाओं के डबल ट्रैप शूटिंग इवेंट में ऑस्ट्रेलियाई शूटर एम्मा कॉक्स को हराकर स्वर्ण पदक जीता.

Image result for 13 APRIL 2018 CURRENT AFFAIRS IMAGE

 

13 April 2018 Current Affairs एक नजर में 

 सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए जिस अभिनेता को मरणोपरांत दादा साहेब फाल्के सम्मान देने की घोषणा की है- विनोद खन्ना

•    पहलवान बजरंग पूनिया ने पुरुषों की जितने  किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा के फाइनल में वेल्स के केन चारिग को 10-0 से हराकर कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीत लिया- 65 किलोग्राम

•    पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने जिस पूर्व प्रधानमंत्री को राजनीति हेतु आजीवन अयोग्य घोषित किया- नवाज शरीफ

•    जिस भारतीय निशानेबाज़ ने कॉमनवेल्थ गेम्स में महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोज़िशन में स्वर्ण पदक जीत लिया-तेजस्विनी सावंत

21वें राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय खिलाड़ी का नाम है- श्रेयसी सिंह

•    वह देश जिसने हाल ही में दक्षिण सागर में अब तक का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास किया – चीन

•    शहीद भगत सिंह को दिल्ली प्रवास में पनाह देने वाले व्यक्ति का नाम जिनका हाल ही में निधन हो गया – नसीम मिर्ज़ा चंगेजी

•    वह अंतरराष्ट्रीय संस्था जिसके द्वारा कराये गये सर्वेक्षण में कहा गया कि अर्थव्यवस्था के मामले में भारत 2018 में चीन को भी पीछे छोड़ देगा – सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट रिपोर्ट

•    हरियाणा के 15 साल के निशानेबाज जिन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता – अनीश भानवाला

•    इन्हें हाल ही में बैंक बोर्ड ब्यूरो के चेयरमैन के रूप में नियुक्त किया गया – भानु प्रताप शर्मा

•    अमेरिकी शोध संस्थान ‘द हेरिटेज फाउंडेशन’ द्वारा जारी वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक-2018 में भारत का स्थान – 130

•    निशानेबाज़ अनीस भनवाला ने 30 अंक के साथ कॉमनवेल्थ गेम्स में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल पुरुष स्पर्धा में जो पदक जीता- स्वर्ण पदक

 

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 13 अप्रैल 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और बांग्लादेश सरकार शामिल है.

65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा की गई

13 अप्रैल 2018 को 65वें राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों की घोषणा की गई. इस साल राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों में बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का अवॉर्ड दिवंगत एक्‍ट्रेस श्रीदेवी को दिया गया जबकि दादा साहेब फाल्‍के लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिवंगत एक्‍टर विनोद खन्ना को दिया गया.

श्रीदेवी को उनकी 300वीं फिल्‍म ‘मॉम’ के लिए यह पुरस्‍कार मिला है. इस साल की सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म के तौर पर असमिया फिल्‍म ‘विलेज रॉक स्‍टार’ को मिला है. वहीं बेस्‍ट पॉपुलर फिल्‍म के पुरस्‍कार के तौर पर बाहुबली 2 (तेलगु) को चुना गया है.

 

बांग्लादेश सरकार ने सरकारी नौकरियों में आरक्षण खत्म किया

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 11 अप्रैल 2018 को सरकारी नौकरियों में आरक्षण खत्म करने की घोषणा की है. वर्तमान में सरकारी क्षेत्र में 56% सीटें आरक्षित हैं.

हालांकि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि सरकार विकलांग व्यक्तियों और पिछड़ों के लिए नौकरियों में विशेष कोटा रख सकती है. आरक्षण खत्म करने को लेकर हज़ारों प्रदर्शनकारियों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शनों के बीच यह घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि विभिन्न समूहों के लिए विशेष प्रावधान किए जाएंगे.

नु प्रताप शर्मा बैंक बोर्ड ब्यूरो के चेयरमैन नियुक्त

केंद्र सरकार ने भानु प्रताप शर्मा को बैंक बोर्ड ब्यूरो के चेयरमैन के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है. उन्हें पूर्व सीएजी प्रमुख विनोद राय के स्थान पर यह पद दिया गया है. इनके अतिरिक्त सरकार की ओर से तीन अन्य सदस्यों वेदिका भंडारकर, पी प्रदीप कुमार और प्रदीप पी शाह को भी चेयरमैन नियुक्त किया गया है.

विनोद राय को बैंक बोर्ड ब्यूरो का प्रथम चेयरमैन नियुक्त किया गया था, उनकी नियुक्ति दो साल के लिए हुई थी. भानु प्रताप शर्मा को भी दो वर्ष के लिए नियुक्त किया गया है. उल्लेखनीय है सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो की स्थापना वर्ष 2016 में सार्वजनिक क्षेत्र के बैकों में शीर्ष स्तर पर नियुक्ति के लिए की थी.

 

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को राजनीति हेतु आजीवन अयोग्य घोषित किया

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सुप्रीम कोर्ट ने 13 अप्रैल 2018 को सार्वजनिक पद संभालने से आजीवन भर के लिए अयोग्य करार दिया है. इसका मतलब ये हुआ कि अब वे जिंदगी में कभी भी सियासत नहीं कर पाएंगे.

पांच जजों की बेंच ने संविधान के अनुच्छेद 62 (1) (एफ़) के अंतर्गत नवाज शरीफ को अयोग्य ठहराया है. कोर्ट ने नवाज शरीफ के अलावा पीटीआई नेता जहांगीर तरीन को भी हमेशा के लिए अयोग्य करार दिया है. फैसले के दौरान सुप्रीम कोर्ट के जजों ने कहा कि सरकारी प्रतिनिधियों को हमेशा सच्चा होना चाहिए.

 

आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 130वें स्थान पर

अमेरिकी शोध संस्थान ‘द हेरिटेज फाउंडेशन’ द्वारा 12 अप्रैल 2018 को वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक-2018 (Economic Freedom Index) जारी किया गया. यह सूचकांक वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत के प्रदर्शन को दर्शाता है.

भारत को वर्ष 2018 के लिए जारी इस सूचकांक में 130वां स्थान हासिल हुआ है. भारत ने पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 13 स्थानों का सुधार किया है. भारत 143 से 130वें स्थान पर पहुंच गया है.

 

  • 13 अप्रैल 2018 की PDF डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करेCLICK HERE
  • 12 अप्रैल 2018 की PDF डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे- CLICK HERE
  • 11 अप्रैल 2018 की PDF डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करेCLICK HERE

 

 

  • मेघालय राज्य का सामान्यज्ञान – Click Here  

 

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

 

कैसी लगी आपको ये 13 अप्रैल 2018 के करंट अफेयर, Current Affair of 13 April 2018  GK   की पोस्ट, हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और अगर आपको DAILY WISE CURRENT AFFAIRS के QUESTION या PDF चाहिए हो तो हमे कमेंट के माध्यम से जरुर बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद —

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!