न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में ?

दोस्तों इस पोस्ट मे  हम आपको न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने  ? पूरी जानकारी हिंदी में उपलब्ध करा रहे है !  यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगी|तो आइये जानते है विस्तार से…

न्यूज़ रिपोर्टर किसे कहते है

रिपोर्टर का शाब्दिक अर्थ संवाद करने या लिखने वाले व्यक्ति से है। न्यूज़ रिपोर्टर समाचार जगत का एक अहम् व्यक्ति होता है। न्यूज़ रिपोर्टर का मुख्य कार्य समाचारों का संकलन करना होता है। पत्रकारिता की भाषा में, किसी भी घटना के बारें में उसे कम से कम और सरल शब्दों में लिख कर या तैयार कर किसी सम्बन्धित समाचार माध्यम के लिए प्रस्तुत करने को रिपोर्टिंग कहा जाता है, तथा इस रिपोर्ट को तैयार करनें वाले को रिपोर्टर कहते है| रिपोर्ट सरल व कम शब्दों में अधिक बात को समझाने वाली होनी चाहिए। यह रिपोर्टर की योग्यता पर निर्भर करता है।

न्यूज़ रिपोर्टर हेतु महतवपूर्ण जानकारी

एक न्यूज़ रिपोर्टर बननें के लिए आपके पास कुछ स्किल्स का होना आवश्यक है। यदि आप में इस प्रकार की स्किल्स है तो आप इस क्षेत्र में काफी प्रगति कर सकते है,और एक अच्छा स्थान प्राप्त कर सकते है।

न्यूज़ रिपोर्टर (संवाददाता) बनने के लिए आपके अंदर सोचने समझने की अच्छी शक्ति होनी चाहिए।
आपके अंदर साहस एवं धैर्य होना अत्यंत आवश्यक है।
आपको ऐसा बोलना आना चाहिए जो सभी लोग आसानी से समझ सके।
आप को हिंदी और अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
किसी उलझन को सुलझाने की क्षमता होना चाहिए।
कंप्यूटर की भी जानकारी होनी चाहिए।
ये भी पढ़े: 12th के बाद कैरियर कैसे बनाये

न्यूज़ रिपोर्टर हेतु शैक्षणिक योग्यता 

रिपोर्टर बनने के लिए आवेदक को कम से कम 12 वी कक्षा में 50% अंकों के साथ उतीर्ण होना चाहिए। यदि आप 12 वी कक्षा पास है, तो आप अपने स्ट्रीम के अनुसार कोर्स का चयन कर सकते है| कुछ कोर्सेस स्नातक स्तर के होते है, जिन्हें करनें के लिए आपको स्नातक होना अनिवार्य है|

न्यूज़ रिपोर्टर कोर्सेस

1.बैचलर ऑफ़ आर्ट – जर्नलिज्म
आप यह कोर्स 12 वी बाद कर सकते है। इस कोर्स में आपको बेसिक एवं जर्नलिज्म के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी जाती है। इस कोर्स को करने के लिए आपको 50% के साथ 12 वी पास होना आवश्यक है। इस कोर्स की अवधि तीन वर्ष होती है।

2.बैचलर ऑफ़ साइंस – एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया
यह एक टेक्निकल डिग्री कोर्स है। इस कोर्स को करनें पर आपको न्यूज़ चैनल प्रिंट मीडिया, इन स्थानों पर बड़े पदों पर नौकरी मिल सकती है। इस कोर्स के अंतर्गत आपको एनीमेशन, मल्टीमीडिया के साथ-साथ विसुअल एडिटिंग, ग्राफ़िक्स, वीडियो मेकिंग आदि सिखाया जाता है। यह कोर्स आप 12 वी बाद कर सकते है, और आपको 12 वी में 50 % अंको के साथ पास होना चाहिए।

3.बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एवं मॉस कम्युनिकेशन
यह कोर्स पत्रकारिता एवं उससे जुड़े दूसरे विषयों से सम्बन्धित है| इस कोर्स के अंतर्गत आपको बेसिक से लेकर एडवांस जर्नलिज्म की जानकारी दी जाती है। यह कोर्स करने के बाद आप न्यूज़ चैनल, प्रिंट मीडिया, रिपोर्टर, एडिटर इन पदों पर नौकरी कर सकते है। यह कोर्स करने के लिए आपका 50% के साथ 12 वी पास होना ज़रुरी है।

जर्नलिज्म डिप्लोमा कोर्स की जानकारी

यदि आप न्यूज़ रिपोर्टर बनने हेतु डिप्लोमा करना चाहते है, तो आप एग्जीक्यूटिव डिप्लोमा इन जर्नलिज्म कर सकते है। जिसकी समय अवधि एक वर्ष होती है। इस कोर्स को आप ग्रेजुएशन के बाद कर सकते है। इस डिप्लोमा कोर्स को करने के बाद आप कम समय में ही पत्रकारिता को अच्छे से समझ पाएँगे। यदि आप ग्रेजुएशन कम्पलीट कर चुके है, और मास्टर डिग्री करना चाहते है तो भी इस क्षेत्र में आपके लिए कोर्स उपलब्ध है। जो इस प्रकार है-

मास्टर ऑफ आर्ट (जर्नलिज़्म)
मास्टर ऑफ आर्ट (मास कम्युनिकेशन)
पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज़्म एंड मास कम्युनिकेशन
पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
एग्जीक्यूटिव डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म
इनवेस्टिगेटिव जर्नलिज़्म
मल्टीमीडिया जर्नलिज़्म

न्यूज़ रिपोर्टर के कार्य

एक न्यूज़ रिपोर्टर अपनी आसपास की घटनाओं पर न्यूज़ बनाते है, इनका मुख्य कार्य न्यूज़ तैयार करना होता है।
न्यूज़ रिपोर्टर समाचार पत्र, टेलीविज़न एवं ई-न्यूज़ के माध्यम से लोगों को जानकरी पहुँचाते है।
यह देश-दुनिया में हो रही घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी के बारे में सूचना प्रदान करते है।
यह केवल सूचना और शिक्षा प्रदान करने तक ही सीमित नहीं है, इसका क्षेत्र बहुत विस्तृत हो गया है। यह लोगों का मनोरंजन करने के माध्यम के रूप में उभरकर सामने आया है।
पत्रकारिता लोकतंत्र की सुरक्षा और बचाव का सबसे बड़ा माध्यम है। नेता इसके माध्यम से जनता तक पहुँच पाते है। पत्रकारिता के माध्यम से उनके द्वारा किये गए कार्य को जनता तक पहुँचाया जाता है।

आप ये भी पड़े :-

पत्रकारिता के विभिन्न प्रकार

न्यूज़ को कवर करने के लिए न्यूज़ रिपोर्टर के विभाग बँटे होते है, और वह अपने विभाग के लिए ही कार्य करता है। पहली जनरल रिपोर्टिंग होती है, जिसमें समारोह, भाषण, और कार्यक्रम कवर किये जाते है। दूसरी ख़ास रिपोर्टिंग होती है, इसका क्षेत्र ज़्यादा बड़ा होता है। इसमें व्यापार, राजनीतिक, खेल, अदालत, फिल्म-सांस्कृतिक गतिविधियाँ आती है।

1.राजनीतिक रिपोर्टिंग
इसके अंतर्गत संसद, विधानसभा, मंत्रालय, प्रेस-कांफ्रेंस, राजनीतिक पार्टियाँ और उसके नेता तथा दूसरे देशों की राजनीतिक गतिविधियों पर नजर रखी जाती है।

2.व्यापारिक रिपोर्टिंग
आर्थिक और व्यापारिक खबरों को लोगों तक पहुँचाना व्यापारिक पत्रकारिता कहलाती है। अर्थव्यवस्था से सम्बंधित तकनीकी बातें आम जनता से जुड़ी होती है। जिसका लोगों को सही से ज्ञान नहीं होता है। सरकार का कौन सा आर्थिक कदम जनता के लिए लाभदायक होगा और कौन सा कदम नुकसान पहुँचाने वाला इसे सरल भाषा में व्यापार और आर्थिक खबरों से जुड़े रिपोर्टर के द्वारा जनता तक पहुँचाया जाता है।

3.खेल जगत 
इस क्षेत्र के अंतर्गत रिपोर्टर को खेल जैसे क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल और टेनिस जैसे लोकप्रिय खेलों की समझ होना चाहिए। रिपोर्टर को खेलों के तकनीकी शब्दों का भी ध्यान होना चाहिए। इस क्षेत्र के रिपोर्टर को अधिक एक्टिव रहने की आवश्यकता होती है।

4.अपराध 
अपराध से सम्बंधित खबर देने वाले रिपोर्टर को आईपीसी, सीआरपीसी, की अच्छी जानकारी होना आवश्यक है। इसके साथ ही यह भी ज़रुरी है, कि पुलिस प्रशासन में भी उसकी अच्छी पहचान हो।

5.फिल्म और सांस्कृतिक
फिल्म और सांस्कृतिक ख़बरों को ख़ास रिपोर्टर कवर करते है। इस क्षेत्र पत्रकारिता करने के लिए रिपोर्टर को सिनेमा और टीवी से जुड़ी सभी बातों की जानकारी होनी चाहिए, इसके अलावा देश-विदेश के संगीत, नृत्य, और दूसरी सांस्कृतिक गतिविधियों की जानकारी होन आवश्यक है।

न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी 

इसमें वेतन पद एवं अनुभव पर निर्भर करता है, शुरुआती दिनों में सैलरी 15 से 30000 प्रति माह होती है| इसके बाद सैलरी बढ़ती जाती है| पत्रकारिता करनें वाले कर्मचारियों को वेतन उनके पदों एवं अनुभवों के आधार पर दिया जाता है।

यहाँ पर हमनें न्यूज़ रिपोर्टर बननें के बारें में बताया| यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है, हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है|

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

कैसी लगी आपको ये न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने  ?  की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

ये भी पड़ सकते है

  • Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here
  • भारत के जलप्रपात – Click here
  • महासागरीय जलधाराये हिंदी में – Trick के साथ- Click Here
  • भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची- Click Here
  • भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में– Click Here
  • विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में- Click Here
  • उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here
  • भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here
  • प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में- Click Here
  • विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान- Click Here
  • भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here
  • भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here
  • ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here
  • राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग- Click Here
  • राजस्थान : जनगणना 2011- हिंदी में- Click Here
error: Content is protected !!