CTET Exam 2023: सर्टिफिकेट मान्यता में हुआ नए चेंजेस आइए जाने विस्तार मे ..

CTET Exam 2023: इस पोस्ट में हम आपको CTET Exam 2023: इसकी पूरी जानकारी देंगे  अगर आपको किसी भी टॉपिक नोट्स  या कोई भी सीलेबस  या कोई भी न्यूज की जानकारी या  पीडीऍफ़ चाहिये तो आप हमे Comment माध्यम से जरुर बताएं  हम आपकी समस्या का समाधान जल्द से जल्द करेंगे  उस  टॉपिक पर पोस्ट जरुर बनायेंगे  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये | और  YouTube के माध्यम से पड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंग पर क्लिक कर सकते है |

CTET Exam 2023

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) ने MoE की मंजूरी के साथ शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) की वैधता अवधि के संबंध में दिशानिर्देश जारी किए। टीईटी की वैधता अवधि – शिक्षक पात्रता परीक्षा योग्यता प्रमाण पत्र 2011 से पूर्वव्यापी प्रभाव के साथ 7 साल से जीवन भर के लिए बढ़ा दी गई है।

हर साल लाखों उम्मीदवार CTET परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं और केवल सर्वश्रेष्ठ का चयन किया जाता है, जो राष्ट्रीय मानकों और शिक्षकों की गुणवत्ता के बेंचमार्क को उन्नत करता है। CTET प्रमाणपत्र विस्तार से संबंधित अधिक विवरण जानने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दी गई विवरण की जांच करनी चाहिए।

 प्रमाणपत्र वैधता

CTET जुलाई 2023 की वैधता अवधि योग्यता प्रमाण पत्र जारी करने की तारीख से आजीवन है। प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है, एक व्यक्ति सीटीईटी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए प्रयास कर सकता है। सीटीईटी परीक्षा तिथि 2023 आधिकारिक अधिसूचना के साथ जारी की गई है। उम्मीदवार सीटीईटी आवेदन पत्र 2023 के लिए 26 मई 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 एनसीटीई से टीईटी के दिशानिर्देश

एनसीटीई ने उम्मीदवारों के लिए टीईटी प्रमाणपत्र की वैधता के संबंध में निम्नलिखित दिशानिर्देश जारी किए थे :-

टीईटी साल में कम से कम एक बार कराई जाएगी।

कैसी लगी आपको ये CTET Exam 2023: सर्टिफिकेट मान्यता में हुआ नए चेंजेस आइए जाने विस्तार मे ..– हिंदी मेंकी  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये या आपके मन में कोई सुझाव हो तो हमे कमेंट के माध्यम से जरुर साझा करे

You might also like

Comments are closed.

error: Content is protected !!