CCC Course Syllabus, Exam, Fees,Result की जानकारी हिंदी में

Hello Friend’s कैसे है? स्वागत है आप सभी का SarkariJobGuide Special सेक्शन में जहाँ आज आप सभी छात्र भाई-बंधू के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक पर चर्चा होगी| जी हा आज का हमारा विषय है-CCC COURSE आज इस पोस्ट में हम आपको बतायेगे

YouTube में पड़ने के लिए यहां क्लिक करेClick Here

CCC सी पार्ट -3 के लिए यहां क्लिक करें- Click Here

CCC part – 4 के लिए यहां क्लिक करे – Click Here

CCC part – 5 के लिए यहां क्लिक करें- Click Here


CCC Computer Course (in Hindi) बहुत ही लोकप्रिय हो गया हैं. हर नया Student इस CCC Online Course को करना चाहता हैं. मगर इस कोर्स की पूरी जानकारी नही होने के कारण वे इस Computer Course में एडमिशन नही ले पाते हैं.

इसलिए हमने इस CCC Course Complete Guide in Hindi को तैयार किया हैं. जिसमें कोर्स से संबंधित लगभग सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश की गई हैं. अध्ययन की सुविधा के लिए हमने CCC Course Guide को निम्न भागों में बांटा हैं.

सीसीसी कोर्स क्या हैं – What is CCC Course in Hindi

CCC की Full Form Course on Computer Concepts और हिंदी में कम्प्युटर अवधारणा पाठयक्रम होती हैं. CCC एक कम्प्युटर कोर्स हैं जिसका उद्देश्य Computer Literacy (कम्प्युटर शिक्षा) प्रदान करना हैं.

CCC Course को NIELIT यानि National Institute of Electronics and Information Technology संस्था द्वारा कराया जाता हैं. इसे नाइलिट के नाम से भी जाना जाता हैं. नाइलिट का पूराना नाम DOEACC यानि Department of Electronics and Accreditation of Computer Classes था.

CCC एक Government Certified Course है जिसे सरकारी नौकरियों में कम्प्युटर शिक्षा की योग्यता के लिए मान्यता प्राप्त हैं. इसलिए वे Students जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है उन्हे तो CCC Course में Admission जरूर लेना चाहिए.

CCC Course करने के फायदें – Advantages of CCC Course in Hindi

CCC Course का मुख्य उद्देश्य कम्प्युटर साक्षर बनाना हैं. तो इसका सबसे बडा फायदा तो यही हैं कि आप कम्प्युटर चलाना सीख जाऐंगे. इस कोर्स के निम्न फायदे हो सकते हैं.

  • क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आप Computer Fundamentals, Internet, MS Office, Database आदि को इस्तेमाल करने लायक हो जाते हैं.
  • जैसा हमने ऊपर बताया कि यह एक सरकारी मान्यता प्राप्त कोर्स हैं. इसलिए सरकारी नौकरी और पदोन्नती में कम्प्युटर शिक्षा की योग्यता के लिए इस कोर्स को प्रस्तुत कर सकते हैं.
  • Students अपने ग्रहकार्य (Homework) के लिए नई-नई जानकारी जुटाने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं. और अपने Project Work भी तैयार कर सकते हैं.
  • Housewives यानि ग्रहणियाँ घर की साज-सज्जा, खाना पकाना, नए पकवान की जानकारी, स्वास्थय की जानकारी आदि के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकती हैं. और मनोरंजन के लिए अपने TV Serials, Movies, Comedy आदि ऑनलाईन देख सकती हैं.
  • Online Shopping, Banking Transactions, Email आदि सेवाओं का भी इस्तेमाल करना आप इस कोर्स को करने के बाद सीख जाते हैं.

इसलिए हम कह सकते हैं कि यह कोर्स students से लेकर Housewives तक सभी के लिए फायदेमंद हैं. अत: Computer और Information Technology का दैनिक जीवन में उपयोग करने के लिए इस कोर्स को करना जरूरी हैं.


CCC Course कैसे करें – Full Admission Process in Hindi

CCC Course में Admission लेने के दो तरीके हैं. आप किसी भी तरीके से इस कोर्स को कर सकते हैं. नीचे हम दोनों तरीको के फायदे और नुकसान बता रहे हैं.

  1. Institute द्वारा Admission लेना
  2. Direct Admission लेना
1. Institute द्वारा Admission लेना

नाइलिट द्वारा कुछ निजी संस्थाओं को इस कोर्स को कराने के लिए प्राधिकृत किया गया हैं. जहाँ से आप इस कोर्स में Admission ले सकते हैं. यहाँ आपको Admission Fees के अलावा संस्थान की Tuition Fees अलग से चुकानी पडेगी.

प्राधिकृत संस्थाएं CCC Course में Registration करानाCCC Exam Form Fill करानाAdmit Card Download करना, और CCC Exam की तैयारी आदि की पूरी जिम्मेदारी लेती हैं.

आपको बस Exam के समय अपना Admit Card के साथ आधार कार्ड ले कर Exam Center पर जाकर परीक्षा देनी होती हैं. CCC Exam का Result आने पर ये आपको सूचना दे देते हैं.

2. Direct Admission लेना

आप CCC Course में Direct Admission भी ले सक्ते हैं. मगर इस तरीके में पूरी जिम्मेदारी स्वयं Students की होती हैं. लेकिन, उन्हे बस Course Fees के अलावा अन्य कोई फीस नही पडती हैं.

लेकिन, इस तरीके से आपको Self Study करके परीक्षा देनी होगी और बार-बार नाइलिट की वेबसाईट पर जाकर नई जानकारी और Admit Card देखना पडेगा. और Admit Card Download करके Exam Center जाकर परीक्षा देनी पडती हैं.

आपको CCC Course Notes भी खुद ही बनाने पडेंगे और CCC Course Study Material की व्यवस्था भी अपने स्तर पर ही करनी पडेगी. जिसके लिए आपको बाहर से किताबे खरीदनी पडेगी.

मुझे किस तरीके से CCC Course में Admission लेना चाहिए?

यह बात आपके ऊपर निर्भर करती हैं यदि आपको कम्प्युटर, इंटरनेट चलाने की जानकारी हैं और केवल Certificate लेना चाहता हैं तो Direct Admission द्वारा इस कोर्स को कर सकते हैं.

लेकिन आपको कम्प्युटर चलाना नही आता हैं तो आप किसी प्राधिकृत संस्था के माध्यम से ही इस कोर्स को पूरा करें. क्योंकि यहाँ से आपको कोर्स पूरा करने के लिए आवश्यक सहयोग मिलता रहेगा.


CCC परीक्षा कब, कहाँ और कैसे होगी – CCC Exam Full Detail in Hindi

NIELIT द्वारा CCC Course के Exam पूरी साल आयोजित करवाए जाते हैं. आप हर माह इस कोर्स का Exam दे सकते हैं.

Exam Form भरते समय आपको Exam City और Exam Month का चुनाव करना पडता हैं. इसके बाद Admit Card Download करके Exam की सारी जानकारी उसमे देखी जा सकती हैं.

Admit Card में Exam City और Exam Date (महिने का पहला शनिवार) Print होती हैं. आप अपना आधार कार्ड इसके साथ ले जाकर Exam Center पर जाकर CCC Course का Exam Online दे सकते हैं.

CCC Exam में कुल 100 Multi Choice Questions आते हैं. प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता हैं मतलब पूरी परीक्षा 100 अंको की होती हैं. जिसमे से उतीर्ण होने के लिए 50% अंक प्राप्त करने अनिवार्य होते हैं. इस परीक्षा में Negative Marking नही होती हैं.

फिर आपके द्वारा प्राप्त अंको के आधार पर आपकी Grade बनाई जाती हैं. जो कुछ इस प्रकार Calculate की जाती हैं.

Correct Answer Grade
50 से कम Fail
50-54 D
55-64 C
65-74 B
75-84 A
85 से ज्यादा S

CCC Course Full Syllabus in Hindi

  • Chapter #1 – Introduction to Computer 
  • Chapter #2 – Introduction to Operating System
  • Chapter #3 – Word Processing
  • Chapter #4 – SpreadSheet
  • Chapter #5 – Presentation
  • Chapter #6 – Introduction to Internet and WWW
  • Chapter #7 – E-mail, Social Networking and e-Governance Services
  • Chapter #8 – Digital Financial Tools and Applications
  • Chapter #9 – Overview of Future Skills & Security

CCC Course Syllabus को Beginners को ध्यान में रखकर Design किया गया हैं. इसलिए इस कोर्स में Basic Concepts को शामिल किया गया हैं.

 

CCC Result कैसे देखे ?

 

आज हम आपको CCC Result कैसे देखे step by step बताएँगे –

 

Step 1 – सबसे पहले आपको निएलित की साईट पर जाना होगा जिसका लिंक हम आपको दे रहे है – https://student.nielit.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने निएलित की साईट खुल जाएगी जो की Image द्वारा दिखाया गया है |

Step 2 – जैसे ही आपके सामने निएलित की साईट खुलेगी आप साईट को Scroll कर के नीचे करेंगे और आपको दाहिने तरफ एक बटन दिखेगा View Result आप उस पर क्लिक करेंगे जो की नीचे image में दिखाया गया है |

ccc result kaise dekhe

 

Step 3 – फिर आपके सामने एक पेज खुलेगा जहा पर निएलित के सभी रिजल्ट का लिंक होता है पर आपको Course on Computer Concepts (CCC) पर क्लिक करना होगा जो की नीचे Image में दिखाया गया है |

 

ccc result kaise dekhe

 

Step 4 – अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जो नीचे Image में दिखाया गया है जहा पर आप अपना रिजल्ट देखे सकते है जो की रिजल्ट देखने के लिए आपके पास 3 Option होगा –

1. Search by Roll Number

2. Search by Candidate Name

3. Search by Application Number

 

आपको रिजल्ट देखने के लिए fill करना होगा जैसे Examination Year, Examination Name, Enter Roll Number (जो की आपके पास आप्शन है), और Date of Birth.

 

फिर last में आपको Captcha Code डालना होगा जो की वही बगल में image में दर्शाया होगा | और फिर View बटन पर क्लिक करे और अपना रिजल्ट देखे |

 

ccc result kaise dekhe

 

CCC Course से संबंधित सामान्य सवाल-जवाब 

सवाल #1 – सीसीसी कोर्स क्या है?

जवाब – सीसीसी, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कम्प्यूटर कोर्स है जिसका उद्देश्य कम्प्यूटर साक्षरता को बढ़ावा देना है. यह कोर्स एक सरकारी संस्था नाइलिट के द्वारा करवाया जाता है. यह कम्प्यूटर कोर्स सरकारी नौकरियों में बेसिक कम्प्यूटर कोर्स की योग्यता में भी शामिल है.

सवाल #2 – CCC Course को करने की क्या योग्यता हैं?

जवाब – CCC Course Exam में बैठने के लिए कोई शैक्षिक योग्यता नहीं हैं. कोई भी व्यक्ति Online Registration कराकर CCC Exam दे सकता हैं.

सवाल #3 – CCC Exam में बैठने के लिए न्यूनतम आयु क्या हैं?

जवाब – इस कोर्स में न्यूनतम आयु का प्रावधान नहीं हैं.

सवाल #4 – CCC Exam के लिए आवेदन कैसे करें?

जवाब – Students इस परीक्षा के लिए सिर्फ ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं. और आवेदन पूरे महिने भर चलता हैं. इसलिए इसमे विलम्ब आवेदन की सुविधा भी नही मिलती हैं.

सवाल #5 – क्या मैं एक से अधिक परीक्षा फॉर्म भर सकता हूँ?

जवाब – नहीं! आप केवल एक परीक्षा चक्र में एक ही परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं. लेकिन, आप उतीर्ण एवं अनुतीर्ण होने पर दूसरे परीक्षा चक्र के लिए आवेदन भर सकते हैं. यहाँ कोई सीमा नही हैं.

सवाल #6 – मुझे प्रवेश-पत्र (Admit Card) कहाँ से मिलेगा?

जवाब – प्रवेश-पत्र नाइलिट की वेबसाईट से Download करने पडेगे. और इनमे किसी भी प्रकार का संशोधन भी नही किया जा सकता हैं. इसलिए आवेदन करते समय सही जानकारी भरें.

सवाल #7 – परीक्षा परिणाम कब और कहां से देख सकते हैं?

जवाब – CCC Exam Result आमतौर पर परीक्षा के 15 दिनों बाद घोषित हो जाता हैं. और परीक्षा परिणाम को नाइलिट की वेबसाईट पर देखा जा सकता हैं.

सवाल #8 – Exam Pass होने पर Certificate कब और कहाँ से मिलेगा?

जवाब – आमतौर पर Result के 1 माह के भीतर Certificate को डाउनलोड किया जा सकता हैं. Certificate को Hard Copy में नही भेजा जाएगा. इसे सिर्फ Soft Copy में Download किया जा सकेगा जो Digitally Signed E-Certificate होंगे.

सवाल #9 – CCC Course से संबंधित अन्य ताजा जानकारी कहाँ से मिलेगी?

जवाब – CCC Course या अन्य Course से संबंधित सभी प्रकार की ताजा जानकारी नाइलिट की Official Website से ली जा सकती हैं.

Related Post:

CCC COURSE KAISE KARE सीसीसी की पूरी जानकारी हिंदी में-Click Here
 

कैसी लगी आपको CCC Course Syllabus, Exam, Fees,Result की जानकारी हिंदी में के बारे में यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे| आपके कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है |

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

You might also like

Comments are closed.

error: Content is protected !!