ASSAM POLICE SI Syllabus और परीछा पैटर्न

नमस्कार दोस्तो ,

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में , ASSAM POLICE SI  का महत्व कितना बढ गया है तो इसी बात  को ध्यान में रखते हुए आज की हमारी पोस्ट में हम , ASSAM POLICE SI Syllabus की यह पोस्ट के बारे में हम आपको बताऐंगे !

इस पोस्ट में हम आपको ASSAM POLICE SI Syllabusके बारे में जानकारी देंगे !   ,अगर आपको इसकी पीडीऍफ़ चाहिये जरुर बताये  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |


ASSAM POLICE SI Syllabus


असम पुलिस के बारे में विस्तार से जानकारी सब इंस्पेक्टर रिक्तियों की भर्ती के लिए अधिसूचना प्रकाशित की है। वे उम्मीदवार जो निम्नलिखित रिक्ति के इच्छुक हैं और सभी पात्रता मानदंड पूरा कर चुके हैं वे अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस पृष्ठ में हम नवीनतम अद्यतन परीक्षा पैटर्न और परीक्षा तिथि के साथ इस भर्ती का पूरा सिलेबस प्रदान करते हैं।

असम पुलिस एसआई सिलेबस

तार्किक विचार 1. सादृश्य, 2. समानताएं, 3. अंतर, 4. अंतरिक्ष दृश्य, 5. समस्या हल करना, 6. विश्लेषण और निर्णय, 7. निर्णय लेना, 8. दृश्य स्मृति, 9. भेदभाव, 10. अवलोकन, 11. रिश्ता, 12. अवधारणाओं, 13. अंकगणितीय तर्क, 14. मौखिक और आंकड़ा वर्गीकरण, 15. अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, 16. अमूर्त विचारों और प्रतीकों और उनके संबंधों से निपटने की क्षमता, 17. अंकगणितीय अभिकलन और अन्य विश्लेषणात्मक कार्य।

योग्यता: 1. वेन आरेख पर ध्यान दें, 2. संख्या श्रृंखला, 3. कोडिंग और डी-कोडिंग, 4. समस्या सुलझाने की तकनीक, 5. कथन और निष्कर्ष प्रकार के प्रश्न, 6. अंकगणितीय तर्क, 7. अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, 8. गैर-मौखिक श्रृंखला, 9. रोग-संबंधी तर्क, 10. बैठने की व्यवस्था।

समझना : अभ्यर्थियों को वहाँ योग्यता के अनुसार समझ को हल करना चाहिए। उम्मीदवारों की समझ को मापने के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। असम और भारत के इतिहास और संस्कृति से संबंधित मामले: 1. प्रमुख वन्यजीव अभयारण्य और राष्ट्रीय उद्यान, 2. प्रमुख नदियाँ, 3. सिंचाई योजना, 4. प्रमुख पर्यटन (किले, महल, प्राचीन उल्लेखनीय और प्राकृतिक स्थान, गुफाएँ, समाधि आदि) 5. असम की प्रमुख हस्तियां (राजनीतिक, खिलाड़ी, कलाकार, प्रशासन, लेखक, साहित्यकार, सामाजिक कार्यकर्ता आदि)।

सामान्य ज्ञान : 1. इतिहास, 2. भूगोल और सामाजिक आर्थिक 3. पश्चिम बंगाल और भारत का विकास। 4. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाओं और हर दिन के ऐसे मामलों के अवलोकन और उनके वैज्ञानिक पहलुओं में अनुभव के रूप में जाना जाता है, जो एक शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है, जिसने किसी भी विषय का विशेष अध्ययन नहीं किया है। 5. पेपर में भारत के आधुनिक इतिहास, भारतीय संस्कृति, भारतीय राजनीति, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत का भूगोल जैसे प्रश्न भी शामिल होंगे।

सम पुलिस सब इंस्पेक्टर परीक्षा पैटर्न

अवधि: 180 मिनट नकारात्मक निशान: 0.50

S.NO. Subject No. of Question Marks
1. logical Reasoning, Aptitude, Comprehension 35 35
2. Culture and History of India & Assam 35 35
3. General Knowledge 30 30
Total 100 100

असम पुलिस SI परीक्षा तिथि 2020: जल्द ही अपडेट करें आवेदन पत्र की प्रारंभिक तिथि: जल्द ही अपडेट करें आवेदन पत्र की अंतिम तिथि: जल्द ही अपडेट करें कुल पद: 490


कैसी लगी आपको ये HSSC WORK SUPERVISOR Syllabus और परीछा पैटर्न की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

आप ये भी पड़ सकते है

Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here

भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here

भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में–Click Here

You might also like

Comments are closed.

error: Content is protected !!