fbpx
SarkariJobGuide Special Study Materials

29 MAY 2018 : CURRENT AFFAIRS IN HINDI PDF DOWNLOAD

नमस्कार दोस्तों ,

Hello Friend’s एक बार फिर आप सभी का स्वागत है SarkariJobGuide के इस Study Material के सेक्शन में जहाँ आपकी अपनी Team यानि SarkariJobGuide की प्रतिदिन कोई न कोई ऐसे Study Material, NOTES लेकर आती है जो सीधे-सीधे आपकी आने वाली परीक्षाओ से सम्बन्धित होती है|

आज हम चर्चा करेंगे  29 MAY 2018 के करंट अफेयर, Current Affair of 29 MAY 2018 के  कुछ Important question की, जो आने वाले एग्जाम  जैसे UPSC, SSC , RAILWAY , BANK , IAS आदि सभी एग्जाम के लिए ये CURRENT AFFAIRS की पोस्ट बहुत ही उपयोगी होगी , आप इसे पढिये और इन सभी QUESTION के  ANSWER मैंने LAST में  EXPLANATION के साथ नीचे दिया है आप इसे जरुर पड़े बहुत ही मेहनत से मैंने इसे बनाया है और हा SHARE करने के लिए न भूले जिससे अगले को भी लाभ हो सके और हा अगर आप इसकी PDF DOWLOAD करना चाहते हैं तो निचे LINK दी गई है आप एक CLICK में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं

 

sarkarijobguide अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स फ्रांसीसी अरबपति का निधन, थॉमस कप बैडमिंटन खिताब आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

 

1. किस फ्रांसीसी अरबपति और दसॉल्ट समूह के चेयरमैन का 28 मई 2018 को उनके पेरिस स्थित कार्यालय में निधन हो गया?
a.    सर्ज दसॉल्ट
b.    लिलियन बेटेनकोर्ट
c.    पैट्रिक दढ़ी
d.    बर्नार्ड अरनाल्ट

2. किस राज्य सरकार ने हाल ही में राज्य स्वास्थ्य विभाग में अध्यापन कार्य में लगे हुए प्रोफेसरों की सेवानिवृत्ति की आयु सीमा 58 वर्ष से बढ़ाकर 65 वर्ष कर दी है?
a.    झारखंड सरकार
b.    तेलंगाना सरकार
c.    पंजाब सरकार
d.    कर्नाटक सरकार

3. किस टीम ने वर्ष 2018 का थॉमस कप बैडमिंटन खिताब जीता है?
a.    भारत
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    इंग्लैंड

4. फिल्म ‘पाकीजा’ से मशहूर हुईं निम्न में से किस दिग्गज अभिनेत्री का मुंबई में निधन हो गया?
a.    मीना कुमारी
b.    गीता कपूर
c.    सीता कपूर
d.    इनमें से कोई नहीं

5. किस देश में ग्लोबल विंड समिट का पहला संस्करण आयोजित किया गया?
a.    जर्मनी
b.    नेपाल
c.    रूस
d.    अमेरिका

6. रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने रक्षा बलों के लिए कितने करोड़ से अधिक के उपकरण खरीदने की स्वीकृति दी?
a.    5500 करोड़
b.    6900 करोड़
c.    4500 करोड़
d.    9500 करोड़

7. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने किसे पहला मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया है?
a.    सुधा बालकृष्णन
b.    राधा बालकृष्णन
c.    राहुल सचदेवा
d.    इनमें से कोई नहीं

8. किस देश की रग्बी बोर्ड ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ के लिए सिया कोलिसी को राष्ट्रीय टीम स्प्रिंगबॉक्स का कप्तान बनाया है?
a.    इंग्लैंड
b.    दक्षिण अफ्रीका
c.    अफगानिस्तान
d.    इनमें से कोई नहीं

9. चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टी-20 क्रिकेट में कितने मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं?
a.    10 मैच
b.    50 मैच
c.    300 मैच
d.    150 मैच

10. इटली के राष्ट्रपति सर्जीयो मैतरेला ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के किस पूर्व अधिकारी को देश का अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किया है?
a.    कार्लो कॉटारेली
b.    क्रिस्टीन लेगार्ड
c.    डोमिनिक स्ट्रॉस
d.    इनमें से कोई नहीं

उत्तर-

1.a. सर्ज दसॉल्ट

विवरण: फ्रांसीसी अरबपति और दसॉल्ट समूह के चेयरमैन सर्ज दसॉल्ट का 28 मई 2018 को उनके पेरिस स्थित कार्यालय में निधन हो गया.

2.b. तेलंगाना सरकार

विवरण:  तेलंगाना सरकार ने राज्य स्वास्थ्य विभाग में अध्यापन कार्य में लगे हुए प्रोफेसरों की सेवानिवृत्ति की आयु सीमा 58 वर्ष से बढ़ाकर 65 वर्ष कर दी है.

3.c. चीन

विवरण:  चीन ने जापान को 3-1 से पराजित कर छह साल के अंतराल के बाद पुरुषों की विश्व बैडमिंटन प्रतियोगिता थॉमस कप का खिताब जीत लिया.

4.b. गीता कपूर

विवरण:  फिल्म ‘पाकीजा’ से मशहूर हुईं दिग्गज अभिनेत्री गीता कपूर का मुंबई में निधन हो गया. गीता कपूर ने 100 से भी अधिक फिल्मों में काम किया हैं.

5.a. जर्मनी

विवरण:  ग्लोबल विंड समिट का पहला संस्करण जर्मनी के शहर हैम्बर्ग में 25-28 सितंबर 2018 तक आयोजित किया गया.

6.b. 6900 करोड़

विवरण:  रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने रक्षा बलों के लिए 6900 करोड़ से अधिक के उपकरण खरीद की स्वीकृति दी.

7.a. सुधा बालकृष्णन

विवरण:  भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सुधा बालकृष्णन को पहला मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया है.

8.b. दक्षिण अफ्रीका

विवरण:  दक्षिण अफ्रीका रग्बी बोर्ड ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ के लिए सिया कोलिसी को राष्ट्रीय टीम स्प्रिंगबॉक्स का कप्तान बनाया है जो 127 वर्षों के उनके इतिहास में पहले अश्वेत कप्तान हैं.

9.d. 150 मैच

विवरण:  चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टी-20 क्रिकेट में 150 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं.

10.a. कार्लो कॉटारेली

विवरण:  इटली के राष्ट्रपति सर्जीयो मैतरेला ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पूर्व अधिकारी कार्लो कॉटारेली को देश का अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किया है.

Image result for 29 may current affair image

 

sarkarijobguide पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

 

•    जिस देश में ग्लोबल विंड समिट का पहला संस्करण आयोजित किया गया- जर्मनी

•    रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने रक्षा बलों के लिए जितने करोड़ से अधिक के उपकरण खरीद की स्वीकृति दी-6900 करोड़

•    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने जिसे पहला मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया है- सुधा बालकृष्णन

•    जिस देश की रग्बी बोर्ड ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ के लिए सिया कोलिसी को राष्ट्रीय टीम स्प्रिंगबॉक्स का कप्तान बनाया है- दक्षिण अफ्रीका

•    फिल्म ‘पाकीजा’ से मशहूर हुईं जिस दिग्गज अभिनेत्री का मुंबई में निधन हो गया- गीता कपूर

•    चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टी-20 क्रिकेट में जितने मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं-150 मैच

•    इटली के राष्ट्रपति सर्जीयो मैतरेला ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के जिस पूर्व अधिकारी को देश का अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किया है- कार्लो कॉटारेली

•    जिस फ्रांसीसी अरबपति और दसॉल्ट समूह के चेयरमैन का 28 मई 2018 को उनके पेरिस स्थित कार्यालय में निधन हो गया- सर्ज दसॉल्ट

•    जिस राज्य सरकार ने हाल ही में राज्य स्वास्थ्य विभाग में अध्यापन कार्य में लगे हुए प्रोफेसरों की सेवानिवृत्ति की आयु सीमा 58 वर्ष से बढ़ाकर 65 वर्ष कर दी है- तेलंगाना सरकार

•    वह टीम जिसने वर्ष 2018 का थॉमस कप बैडमिंटन खिताब जीता है- चीन

 

 

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 मई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से रक्षा अधिग्रहण परिषद और पूर्व चीफ जस्टिस शामिल है.

 

भारत-रूस के मध्य अत्याधुनिक एस-400 सिस्टम खरीदने हेतु समझौता

भारत ने वायु सेना की आवश्यकताओं के लिए रूस से एस-400 ट्रंफ हवाई रक्षा प्रणाली की खरीद के लिए कीमत संबंधी बातचीत पूरी कर ली है. यह खरीद समझौता लगभग 40,000 करोड़ रुपये में तय हुआ है.

इस सौदे को इसलिए भी अधिक महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि अमेरिका एवं यूरोपीय देशों द्वारा घोषणा की गई थी कि रूस के रक्षा अथवा खुफिया प्रतिष्ठानों से लेन-देन करने वाले देशों और कंपनियों पर दंड लगाया जा सकता है.

 

संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति सैनिक दिवस-2018 मनाया गया

विश्व भर में 29 मई 2018 को संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति सैनिक दिवस मनाया गया. इस अवसर पर युद्ध से तबाह देशों और समाज में शांति और सुरक्षा स्थापित करने कि दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले बहादुर पुरुषों और महिलाओं के कार्य की सराहना तथा सम्मान के लिए भिन्न भिन्न आयोजन दुनिया भर में आयोजित किए जाते है.

 

रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने रक्षा बलों के लिए उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी

रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने 28 मई 2018 को रक्षा बलों के लिए उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी हैं. यह बैठक रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई. डीएसी ने रक्षा बलों के लिए 6900 करोड़ से अधिक के उपकरण खरीद की स्वीकृति दी.

स्वदेशीकरण को भारी प्रोत्साहन देते हुए और भारत की बढ़ती तकनीकी शक्ति को स्वीकार करते हुए रॉकेट लांचर के लिए थर्मल इमेजिंग (टीआई) नाइटसाइट्स की खरीद ‘बाय (इंडियन) आईडीडीएण श्रेणी के अंतर्गत स्थापित भारतीय वेंडरों के माध्यम से की जाएगी.

 

पूर्व चीफ जस्टिस नासिर-उल-मुल्क पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त

पाकिस्तान के पूर्व चीफ जस्टिस नासिर-उल-मुल्क को 28 मई 2018 को देश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया. विपक्ष के नेता खुर्शीद शाह के साथ प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और नेशनल एसेंबली के अध्यक्ष अयाज सादिक ने यह घोषणा एक संयुक्त प्रेस वार्ता में की.

कार्यकारी प्रधानमंत्री नियुक्त होने वाले नासिर-उल-मुल्क 01 जून 2018 को अपना कामकाज संभालेंगे. वे तब तक अपने पद पर बनें रहेंगे जब तक नई लोकतांत्रिक सरकार का गठन न हो जाए.

 

भारतीय रिजर्व बैंक की पहली सीएफओ बनीं सुधा बालाकृष्णन

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सुधा बालकृष्णन को पहला मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया है. उनका कार्यकाल 3 साल का होगा. इतिहास में पहली बार रिजर्व बैंक में किसी सीएफओ की नियुक्ति हुई है.

उर्जिल पटेल के सितम्बर 2016 में आरबीआई गवर्नर बनने के बाद से यह केन्द्रीय बैंक में सबसे बड़ा संगठनात्मक बदलाव है. इस नियुक्ती के साथ सुधा बालाकृष्णन आरबीआइ की 12वीं कार्यकारी निदेशक भी बन गर्इ हैं.

 

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

 

कैसी लगी आपको ये 29 MAY 2018 के करंट अफेयर, Current Affair of 29 MAY 2018  GK   की पोस्ट, हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और अगर आपको DAILY WISE CURRENT AFFAIRS के QUESTION या PDF चाहिए हो तो हमे कमेंट के माध्यम से जरुर बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

Leave a Comment

error: Content is protected !!