क्या करे MBA के बाद कैसे बनाये करियर

What to Do After Doing MBA क्या करे MBA के बाद कैसे बनाये करियर


नमस्कार दोस्तों,आपका स्वागत है आज का हमारा विषय है MBA करने के बाद क्या करना चाहिए, कौन-कौन से क्षेत्र में रोजगार के ऑप्शन है MBA करने के बाद करियर कैसे बनाये और कैसे MBA की डिग्री लेने के बाद जीवन में बड़ी-बड़ी बुलंदियों को छुए.

दोस्तों, कोई भी पढाई पूरी करने के बाद रोजगार का सवाल युवाओं के सामने सबसे बड़ा सवाल होता है। एक सम्मानजनक रोजगार की तलाश में हर युवा अपने छात्र जीवन से ही जुट जाता है। इस तीव्र प्रतिस्पर्धा के माहौल में अपना स्थान बनाने के लिए लगातार कोशिश करता रहता है।

रुचिबोध और क्षमता के अनुसार हर कोई अपने लिए उचित कार्यक्षेत्र का चुनाव करता है। सरकारी जॉब गाइड आज एक बार फिर से आपकी सेवा में हाजिर है युवाओं से जुड़े विषय के साथ, जिसे जानकर युवा साथियों को जरूर मदद मिलेगी। आज हम जानेंगे मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी एम.बी.ए. से जुड़ी कुछ आधारभूत बातों को।

इस क्षेत्र में बढ़ रहीं हैं चुनौतियां:

एम.बी.ए. एक बेहद प्रतिष्ठित और सम्मानजनक क्षेत्र माना जाता है। एम.बी.ए. में हम व्यापार सम्बन्धी विभिन्न प्रबंधों के बारे में ज्ञान हासिल करते हैं। व्यापार जगत से जुड़ी हर छोटी से बड़ी जानकारी को हासिल करके हम इस क्षेत्र में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आधुनिक दौर में व्यापार सम्बन्धी अवधारणा काफी हद तक बदल चुकी है। बेहद कॉम्पिटिशन भरे दौर में इसकी व्यापकता और लाभ-हानि सम्बन्धी जटिलताओं ने इसमें पेशेवर प्रबंधकों की मांग पैदा की है।

किसी भी वर्ग का छात्र कर सकता है MBA:

MBA के सन्दर्भ में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें किसी भी वर्ग से पढ़ा छात्र अपना भविष्य तलाश सकता है। चूंकि यह एक परास्नातक कोर्स है इसलिए इसके लिए आपका स्नातक होना अनिवार्य है। स्नातक के बाद आपको किसी भी इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट(आई.आई.एम.) में पोस्ट ग्रेजुएट मैनेजमेंट प्रोग्राम के लिए दाखिला लेने हेतु कॉमन एडमिशन टेस्ट(कैट) अच्छे अंकों से क्वालीफाई करना होगा।

साल में एक बार होने वाली यह परीक्षा दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में गिनी जाती है। इसकी तैयारी लोग 1 वर्ष पहले से ही शुरू कर देते हैं। इसके अलावा देश की किसी यूनिवर्सिटी से सम्बद्ध संस्था में या अन्य किसी उच्च स्तरीय सरकारी और निजी संस्थानों में भी दाखिला लेने के लिए आपको मैनेजमेंट एपटीट्युड टेस्ट(मैट) क्वालीफाईकरना होगा।

दाखिला लेने के बाद बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता पड़ती है। बुनियादी पढ़ाई के बाद, आपको विशेषज्ञता की तरफ बढ़ना होगा। वित्त और लेखा प्रबंधन, मार्केटिंग, इकोनॉमिक्स, तकनीक आधारित मार्केटिंग, एकाउंटिंग, मानव संसाधन प्रबंध आदि कई क्षेत्रों में से आप अपनी रूचि के अनुरूप विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं।

ध्यान रहे की केवल डिग्री ही काफी नहीं, बल्कि विषय पर अच्छी पकड़ भी जरूरी है। साक्षात्कार के दौरान आपका आत्मविश्वास और आपकी शालीनता ही आपको सफलता दिलाएगी।

MBA करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है:

चाहे आप डिप्लोमा कोर्स करें या डिग्री कोर्स, विभिन्न संस्थानों और कोर्स के आधार पर इसकी फीस लगभग 4 लाख से लेकर 14 लाख तक हो सकती है। अक्सर हम मोटी फीस चुकाने के कारण उम्मीद करते हैं कि शुरू में ही हमें बड़ा पैकेज मिल जाए, जिसकी वजह से हमें कई बार निराश भी होना पड़ता है।

क्योंकि सामान्यता देखा गया है कि शुरूआती स्तर पर 1,20,000 से लेकर 1,50,000 तक के वार्षिक वेतनमान पर ही प्लेसमेंट होता है, जिसमें बाद में अनुभव के आधार पर 25 लाख वार्षिक वेतनमान तक की वृद्धि देखने को मिलती है। किसी विदेशी कंपनी में नौकरी मिलने पर इस पैकेज में और भी वृद्धि हो सकती है, MBA में आपका भविष्य उज्जवल हो यही कामना करते है… लेकिन आपको मेहनत करनी होगी।

आज के लिए बस इतना ही, उम्मीद है एमबीए में करियर कैसे बनाये की इस जानकारी से आपको अवश्य लाभ होगा, फिर से आपके साथ जुड़ेंगे एक नई जानकारी के साथ, ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके बताये.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

1 Comment
  1. Vishnu says

    Apne di jankari hame bahot achhi lagi .dhannyawad.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!