भारत का क्षेत्रफल कितना है-हिंदी में

नमस्कार दोस्तो ,

इस पोस्ट में हम आपको भारत का क्षेत्रफल कितना है-हिंदी में  के बारे में जानकारी देंगे, क्युकी इस टॉपिक से लगभग एक या दो प्रश्न जरूर पूछे जाते है तो आप इसे जरूर पड़े अगर आपको इसकी पीडीऍफ़ चाहिये तो कमेंट के माध्यम से जरुर बताये| आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये, ताकि आपको हमारी डेली की पोस्ट मिलती रहे और आपकी तैयारी पूरी हो सके|

भारत का क्षेत्रफल कितना है-हिंदी में


भारत देश जो दुनिया के नामी देशों में से एक है। इस देश का क्षेत्रफल कितना है? यह बात भारत के सभी लोगों को पता होनी चाहिए। भारत अपने क्षेत्रफल के मुताबिक यह दुनिया के सबसे विशाल देशों में से 7वें स्थान पर है। दुनिया के सबसे बड़े देशों में से पहले स्थान पर रूस है, और इस देश की जनसंख्या सभी देशों में से काफी कम है। जनसंख्या की बात करें तो चीन पूरी दुनिया का सबसे बड़ा देश माना गया है। जिसकी जनसंख्या अनेक देशों में से कई गुना ज्यादा है। भारत देश अपनी जनसंख्या के अनुसार यह दूसरे स्थान पर है। अब आप जानना चाहेंगे कि भारत देश में कितने क्षेत्र हैं। तो आइए बात करते हैं भारत के क्षेत्रफल की।

भारत देश में अनेक प्रकार के लोग रहते हैं, जो अलग-अलग भाषा का प्रयोग करते हैं, साथ ही अलग-अलग धर्म को मानते हैं। इसी कारण भारत देश की जनसंख्या अधिक है। इसलिए भारत दुनिया के बड़े देशों की गिनती में आता है। यहां कितने क्षेत्र हैं, इस बारे में ज्यादातर लोगों को नहीं पता होता। यह जानकारी सभी को पता होना आवश्यक है। भारत का क्षेत्रफल वर्तमान समय में 32,87,263 वर्ग किलोमीटर है। इसकी लंबाई पूर्व से पश्चिम में 2,933 किलोमीटर तथा उत्तर से दक्षिण दिशा में भारत देश की लंबाई 3,055 किलोमीटर है।

भारत के क्षेत्रफल में 7,516.6 किलोमीटर सीमा समुद्री तट से मिली हुई है, साथ ही 15,106.7 किलोमीटर सीमा अपने पड़ोसी देशों से मिली हुई है। भारत के पड़ोसी देश 7 हैं। जिसमें बांग्लादेश, चीन, अफगानिस्तान, नेपाल, भूटान, म्यांमार एवं अफगानिस्तान आदि देश के नाम भी आते हैं। तो आइए जानते हैं कि भारत के किन पड़ोसी देश से इसकी कितनी सीमाएं मिलती है- बांग्लादेश – 4,096.70 किलोमीटर,पाकिस्तान – 3,323 किलोमीटर, चीन – 3,488 वर्ग किलोमीटर, नेपाल – 1,751 किलोमीटर, भूटान – 699 किलोमीटर, म्यांमार – 1,643 किलोमीटर, अफगानिस्तान – 106।

आंकड़ों को देखते हुए यह अनुमान लगा सकते हैं कि भारत की सबसे अधिक सीमा पूर्व में स्थित बांग्लादेश से मिली है, और अफगानिस्तान एवं भारत देश के बीच भारत की सबसे कम सीमाएं इस देश से मिलती हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा महाद्वीप एशिया है। एशिया देश का क्षेत्रफल 44,579,000 किलोमीटर है। यह विश्व के क्षेत्रफल का 30% हिस्सा है। एशिया देश में रूस, भारत एवं चीन के बाद तीसरा सबसे विशाल देश इसी को माना गया है। यह लगभग 3.2 मिलियन स्क्वायर में फैला है। दूसरी तरफ जनसंख्या को देखते हुए भारत चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश माना गया है।

भारत में गंगा मैदान के नीचे पूर्व बंगाल की खाड़ी से लेकर पश्चिम में अफगान सीमांत एवं अरब सागर तक फैला हुआ है। इसकी मिट्टी उपजाऊ है, तथा यह विश्व के घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से है। गंगा, सिंधु एवं ब्रह्मपुत्र तीन महान नदियां है जो हिमालय में उत्पत्ति रखती हैं, साथ ही वन की भूमि का एक चौथाई भाग जलवायु दक्षिण में उष्णकटिबंधीय से उत्तर में आर्कटिक के पास अलग होती है। राजस्थान रेगिस्तान उत्तर पश्चिम में ही है, और पूर्वोत्तर में असम के हिल्स में 1 साल में 400 इंच तक बारिश होती है।

क्षेत्र 

दक्षिण दिशा में आप लैंड मैदान है, गंगा के साथ समतल मैदान में समतल, पश्चिम दिशा में रेगिस्तान, उत्तर दिशा में हिमालय है, यहां की उचाई चरम तथा न्यूनतम बिंदु, हिंद महासागर मेरो मीटर है, उच्चतम बिंदु, कंचनजंगा 8,598 मीटर है, साथ ही इसका उपयोग कृषि योग्य, भूमि – 47,87% है, दक्षिण एशिया उपमहाद्वीप पर हावी होता है। हिंद महासागर व्यापार मार्गों के पास कंचनजंगा, विश्व का तीसरा ऊंचा पर्वत और नेपाल की सीमा पर स्थित है।

कैसी लगी आपको भारत का क्षेत्रफल कितना है-हिंदी में के बारे में यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे| आपके कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है |

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

error: Content is protected !!