MCA कोर्स क्या है कैसे करे आइये जाने हिंदी में

MCA कोर्स क्या है कैसे करे आइये जाने हिंदी में -Hello Friend’s एक बार फिर आप सभी का स्वागत है SarkariJobGuide के इस NOTES & SYLLABUS के सेक्शन में जहाँ आपकी अपनी Team यानि SarkariJobGuide की प्रतिदिन कोई न कोई ऐसे NOTES , Study Material  लेकर आती है जो सीधे-सीधे आपकी आने वाली परीक्षाओ या Future से सम्बन्धित होती है|

जो भी इच्छुक उम्मीदवार MCA कोर्स करना चाहता वो  शामिल होंगे उनको   MCA  कोर्स की परीक्षा की तैयारी और पेपर पैटर्न की पूरी जानकारी होनी चाहिए जिससे वह MCA   की तैयारी अच्छे ठंग से कर सकें

शिक्षा जीवन का सबसे महत्वपूर्ण अंग है!! शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है! आजकल देश में कंप्यूटर की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है !अब लोग केवल ना कंप्यूटर सीखने बल्कि computer कि सहायता से बहुत सारे काम करते हैं और अपने अधिकतर कार्य को कंप्यूटर की मदद से करते हैं! कंप्यूटर के फिल्ड मे करियर बनाने के लिए बहुत सारे ऑप्शन होते हैं! और आज हम बात करने वाले हैं एमसीए कोर्स के बारे में!पूरा नाम- master of computer application है !ये एक ग्रेजुएशन वाला कोर्स हटा है ! जो BCA यानी Bachelor of Computer Application के बाद किया जाता है mca कोर्स को करने के लिए पूरे 3 साल का समय लगता है! mca कोर्स आप बहुत ही आसानी से कर सकते है !

MCA  कोर्स में क्या- क्या सिखाया जाता है

MCA कोर्स में आपको कंप्यूटर एप्लीकेश (computer-application) बनाने के बारे में और एप्लीकेशन को अच्छा से डेवलप करने के बारे में पढ़ाया जाता है!और एप्लीकेशन को डिजाइन करने के बारे में सिखाया जाता है !अगर आप कंप्यूट का फिल्ड में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं !तो एमसीए(mca) कोर्स आपके लिए अच्छा ऑप्शन हे।mca कोर्स को करने के बाद अच्छा खासा जॉब में सैलरी भी मिल जायेगा !और अच्छे से अपना लाइफ जी सकते है !

MCA कोर्स की योग्यता

1)एमसीए कोर्स के लिए योग्यता जरूरी है कि आप ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिए हो वह भी BCA और B.Sc ( IT ) field me

2) या फिर आपका कोई ऐसा कोर्स करना होगा ! जो कंप्यूटर से रिलेटेड डिग्री देता है कुछ कॉलेज में छूट भी होती है! जब आप 12वीं class में मैथ(math) और कंप्यूटर के साथ पढ़ाई करते हैं और आपने ग्रेजुएशन किया ग्रेजुएशन मार्क्स का कम से कम 50% मार्क्स होना चाहिए

MCA  कोर्स के लिए एंट्री कैसे ले

एमसीए(MCA) कोर्स करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम होती है जिसमें आप अच्छा मार्स लाकर अच्छे कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं MCA ke entrance exam में mathematic Analytics logical reasoning computer awareness English मैं प्रश्न पूछे जाते हैं!इस एग्जाम को कम्प्लीट करने के बाद आपको एंट्री मिलता है !जिसमे आपको पास होना पड़ता है !

MCA कोर्स करने के फायदे

एमसीए कोर्स को करने के बाद छात्र को किसी भी छोटी आईटी कंपनी में system developer, software programmer , software developer , system analysis मैं अपना करियर बना सकते हैं और छात्रा अपनी खुद की कंपनी में भी खोल सकते हैं विदेशों में भी नौकरी कर सकते हैं कॉलेज में टीचर के तौर पर पढ़ा सकते हैं।और अच्छा खासा पैसा भी कमा सकता है !और अपना लाइफ में सर उठा कर जी सकता है !अगर आप अपना कंपनी खोलेंगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा !

आप ये भी पड़े :-

MCA कोर्स करने के बाद सैलरी

MCA कोर्स के फायदे को जानने के बाद आपका मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा आखिर mca कोर्स करने के बाद सैलरी कितना होगा !MCA कोर्स एक बहुत पॉपुलर कोर्स है !एमसीए कोर्स करने के बाद सैलरी की बात करें तो आप आराम से 20,000 से 30000 महीना कमा सकते हैं और बात में एक्सपीरियंस के साथ आपकी सैलरी बढ़ भी सकती है ज्यादातर की बढ़ जाती है एक्सपीरियंस के साथ!अगर आप अपना कंपनी शुरू करे तो आपको ज्यादा ही मुनाफा होगा सैलरी के मुकाबले !

 MCA कोर्स को करने के बाद किस -किस जगह नौकरी मिल सकता है

इस कोर्स को करने के बाद आपको किसी भी फिल्म में नौकरी मिल सकता है क्योंकि आजकल कंप्यूटर का जमाना है इस फील्ड में कौन करियर आराम से बनाया जा सकता है इस कोर्स को करने के बाद आप सॉफ्टवेयर कंपनीज गवर्नमेंट एजेंसी /नेटवर्किंग कंपनीज बैंकिंग डेटाबेस मैनेजमेंट स्कूल और कॉलेज इत्यादि जगहों पर नौकरी पा सकते तू यही है एमसीए कोर्स की पूरी जानकारी।

MCA करने के लिए टॉप कॉलेज

वैसे तो MCA कोर्स करने के लिए बहुत सारा कॉलेज है !जहाँ से आप MCA कोर्स कर सकते है! MCAकोर्स को आप सरकारी कॉलेज और प्राइवेट दोनों में कर सकते है !लेकिन प्राइवेट कॉलेज से MCA कोर्स करना अच्छा होता है !आप किसी भी स्टेट से MCAकोर्स को कर सकते है ! आपको निचे कुछ पॉपुलर कॉलेज का नाम मिल जाएगा !और आप अपने जगा मतलब आप जहा रहते है ! आप google में सर्च कर कॉलेज का नाम जान सकते है !जो कॉलेज पास में पड़ेगा वह से आप MCA कोर्स को कम्प्लीट कर सकते है !

1 )मोतीलाल नेहरू नेशन institude ऑफ़ टेक्नोलॉजी = ये कॉलेज अहमदाबाद में है

2 )CHRIST UNIVERSITY = ये कॉलेज बैंगलोर में है !

Related Post:-

‘O’ Level के पेपर  को Download करने के लिए निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करे 

O level की PDF डाउनलोड करने के लिए यहाँ  क्लिक करेM1-R4

O level की PDF डाउनलोड करने के लिए यहाँ  क्लिक करेM2-R4

O level की PDF डाउनलोड करने के लिए यहाँ  क्लिक करेM3-R4

O level की PDF डाउनलोड करने के लिए यहाँ  क्लिक करे –M41-R4

O level की PDF डाउनलोड करने के लिए यहाँ  क्लिक करेM42-R4

O level की PDF डाउनलोड करने के लिए यहाँ  क्लिक करेM43-R4.     

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे sarkarijobguide

SarkariJobGuide

कैसी लगी आपको ये  MCA कोर्स क्या है कैसे करे आइये जाने हिंदी में ? की पोस्ट, हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

आप ये भी पड़े :-

  • Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here
  • भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची- Click Here
  • भारत की प्रमुख फसलों के नाम, उत्पादक राज्य एवं महत्‍वपूर्ण तथ्‍य- Click Here
  • विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here
  • भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में– Click Here
  • विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में- Click Here
  • भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here
  • प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में- Click Here
  • भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here
  • भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here
  • UPTET 2019 का परीक्षा पाठ्यक्रम  के जानकारी के लिए  – Click Here
error: Content is protected !!