Notes Study Materials

2 से 8 जुलाई 2018: करंट अफेयर्स हिंदी PDF में डाउनलोड करे

नमस्कार दोस्तों ,

Hello Friend’s एक बार फिर आप सभी का स्वागत है SarkariJobGuide के इस NOTES के सेक्शन में जहाँ आपकी अपनी Team यानि SarkariJobGuide की प्रतिदिन कोई न कोई ऐसे NOTES लेकर आती है जो सीधे-सीधे आपकी आने वाली परीक्षाओ से सम्बन्धित होती है|

आज हम चर्चा करेंगे 2 से 8 जुलाई  2018: करंट अफेयर्स हिंदी में , 2 से 8  july 2018 Current Affairs in pdf, के  कुछ Important question की, जो आने वाले एग्जाम  जैसे UPSC, SSC , RAILWAY , BANK , IAS आदि सभी एग्जाम के लिए ये CURRENT AFFAIRS की पोस्ट बहुत ही उपयोगी होगी , आप इसे पढिये और इन सभी QUESTION के ANSWER मैंने LAST में  EXPLANATION के साथ नीचे दिया है आप इसे जरुर पड़े बहुत ही मेहनत से मैंने इसे बनाया है और हा SHARE करने के लिए न भूले जिससे अगले को भी लाभ हो सके और हा अगर आप इसकी PDF DOWLOAD करना चाहते हैं तो निचे LINK दी गई है आप एक CLICK में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं

 

Sarkarijobguide अपने पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें पूरे सप्ताह के करेंट अफेयर्स से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, जलवायु परिवर्तन के कारण किस वर्ष तक भारत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) को 2.8% तक का नुकसान हो सकता है?

a.    2050

b.    2060

c.    2080

d.    2020

 

2. स्विट्ज़रलैंड के ‘स्विस नैशनल बैंक’ द्वारा जारी सूची के मुताबिक, 2017 में स्विस बैंकों में जमा रकम के मामले में भारत कितने पायदान पर पहुंच गया?

a.    72वें

b.    73वें

c.    83वें

d.    93वें

 

3. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने पैन को आधार से जोड़ने की समयसीमा 30 जून 2018 से बढ़ाकर कब तक कर दी है?

a.    30 मार्च 2020

b.    30 मार्च 2022

c.    31 मार्च 2019

d.    31 मार्च 2021

 

4. देश के सरकारी बैंकों के एनपीए अर्थात् नॉन परफॉरमिंग एसेट्स की समस्या को दूर करने के लिए किस परियोजना की घोषणा की गई?

a.    प्रोजेक्ट निर्माण

b.    प्रोजेक्ट सशक्त

c.    अविलंब परियोजना

d.    प्रोजेक्ट मनी

 

5. निम्नलिखित में से किस राज्य ने स्कूलों के लिए ‘हैप्पीनेस पाठ्यक्रम’ आरंभ किया?

a.    हरियाणा

b.    मध्य प्रदेश

c.    दिल्ली

d.    सिक्किम

 

6. निम्नलिखित में से किस देश में अंडर-12 फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी एक बाढ़ के पानी से भरी गुफा में फंसे हैं तथा उन्हें बाहर निकालने में 4 महीने लग सकते हैं?

a.    थाईलैंड

b.    चीन

c.    जापान

d.    कम्बोडिया

 

7. किस राज्य सरकार ने 1 अगस्त 2018 से पहली से 9वीं कक्षा तक के स्कूली पाठ्यक्रम में सड़क सुरक्षा को शामिल करने का फैसला लिया है?

a. गोवा सरकार

b. बिहार सरकार

c. पंजाब सरकार

d. हरियाणा सरकार

 

8. किस देश के शोधकर्ताओं ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल बनाया है जो दिमाग का ‘एफएमआरआई’ स्कैन देखकर शख्स का बौद्धिक स्तर (आईक्यू) पता लगाएगा?

a. नेपाल

b. चीन

c. रूस

d. अमेरिका

 

9. किस राज्य सरकार ने अलग-अलग समय पर वायु प्रदूषण के कारणों का पता लगाने के लिए वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर साइंटिफिक स्टडी करवाने का फैसला किया है?

a. दिल्ली सरकार

b. पंजाब सरकार

c. बिहार सरकार

d. उत्तर प्रदेश सरकार

 

10. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कानून एवं न्याय के क्षेत्र में भारत और किस देश के बीच सहयोग और एक संयुक्त परामर्श समिति गठित करने के लिए दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी है?

a. ब्रिटेन

b. नेपाल

c. चीन

d. पाकिस्तान

 

11. किस हाईकोर्ट ने हवा, पानी व ज़मीन पर रहने वाले जीव-जंतुओं की सुरक्षा हेतु उन्हें इंसानों की तरह कानूनी दर्जा देते हुए राज्य के नागरिकों को उनका स्थानीय अभिभावक घोषित किया है?

a. दिल्ली हाईकोर्ट

b. उत्तराखंड हाईकोर्ट

c. इलाहाबाद हाईकोर्ट

d. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट

 

12. उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग ने दलितों को आरक्षण न देने के मामले में किस यूनिवर्सिटी को नोटिस भेजा है?

a. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

b. लखनऊ यूनिवर्सिटी

c. बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी

d. आगरा यूनिवर्सिटी

 

13. राष्ट्रीय डोपिंगरोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासनात्मक पैनल ने शॉटपुट ऐथलीट इंदरजीत सिंह पर कितने साल का बैन लगा दिया है?

a. चार साल

b. सात साल

c. आठ साल

d. दस साल

 

14. आरबीआई ने बैंकों को कितने चिन्हित ज़िलों में प्राथमिकता के आधार पर मिलने वाले कर्ज़ के अंतर्गत अल्पसंख्यकों को पर्याप्त कर्ज़ मुहैया कराने का निर्देश दिया है?

a. 120

b. 125

c. 130

d. 121

 

15. किस देश ने दो परमाणु ऊर्जा इकाइयों का निर्माण चीन में करेगा जिनके काम शुरू करने की उम्मीद क्रमश: 2026 और 2027 तक है?

a. रूस

b. नेपाल

c. भारत

d. जापान

 

उत्तर:
1.a. 2050
विवरण:
 विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, जलवायु परिवर्तन के कारण साल 2050 तक भारत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) को 2.8% तक का नुकसान हो सकता है.

2.b. 73वें
विवरण:
 स्विट्ज़रलैंड के ‘स्विस नैशनल बैंक’ द्वारा जारी सूची के मुताबिक, 2017 में स्विस बैंकों में जमा रकम के मामले में भारत 73वें पायदान पर पहुंच गया जबकि एक साल पहले इस सूची में वह 88वें स्थान पर था.

3.c. 31 मार्च 2019
विवरण:
 केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने पैन को आधार से जोड़ने की समयसीमा 30 जून 2018 से बढ़ाकर 31 मार्च 2019 तक कर दी है.

4. b. प्रोजेक्ट सशक्त
विवरण:
 देश के सरकारी बैंकों के एनपीए अर्थात् नॉन परफॉरमिंग एसेट्स की समस्या को दूर करने प्रोजेक्ट सशक्त की घोषणा की गई.

5. c. दिल्ली
विवरण:
 तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा ने नई दिल्ली में सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए दिल्ली सरकार द्वारा बनाए गये हैप्पीनेस पाठ्यक्रम का उद्घाटन किया.

6. a. थाईलैंड
विवरण:
 थाईलैंड के अंडर-12 फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी एक बाढ़ के पानी से भरी गुफा में फंसे हैं तथा उन्हें बाहर निकालने में 4 महीने लग सकते हैं.

7. a. गोवा सरकार
विवरण: 
गोवा सरकार ने 1 अगस्त 2018 से पहली से 9वीं कक्षा तक के स्कूली पाठ्यक्रम में सड़क सुरक्षा को शामिल करने का फैसला लिया है.

8. d. अमेरिका
विवरण:
 अमेरिकी शोधकर्ताओं ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल बनाया है जो दिमाग का ‘एफएमआरआई’ स्कैन देखकर शख्स का बौद्धिक स्तर (आईक्यू) पता लगाएगा.

9. a. दिल्ली सरकार
विवरण:
 दिल्ली सरकार ने अलग-अलग समय पर वायु प्रदूषण के कारणों का पता लगाने के लिए वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर साइंटिफिक स्टडी करवाने का फैसला किया है.

10. a. ब्रिटेन
विवरण:
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी की अध्य क्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कानून एवं न्या‍य के क्षेत्र में भारत और ब्रिटेन के बीच सहयोग और एक संयुक्तय परामर्श समिति गठित करने के लिए दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्तातक्षर को मंजूरी दी हैं.

11. b. उत्तराखंड हाईकोर्ट
विवरण: 
उत्तराखंड हाईकोर्ट ने हवा, पानी व ज़मीन पर रहने वाले जीव-जंतुओं की सुरक्षा के लिए उन्हें इंसानों की तरह कानूनी दर्जा देते हुए राज्य के नागरिकों को उनका स्थानीय अभिभावक घोषित किया है.

12   a. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
विवरण:
 उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग ने दलितों को आरक्षण न देने के मामले में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) को नोटिस भेजा है.

13. a. चार साल
विवरण:
 राष्ट्रीय डोपिंगरोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासनात्मक पैनल ने शॉटपुट ऐथलीट इंदरजीत सिंह पर चार साल का बैन लगा दिया है.

14. d. 121
विवरण:
 आरबीआई ने बैंकों को 121 चिन्हित ज़िलों में प्राथमिकता के आधार पर मिलने वाले कर्ज़ के अंतर्गत अल्पसंख्यकों को पर्याप्त कर्ज़ मुहैया कराने का निर्देश दिया है.

15. a. रूस
विवरण: 
रूस दो परमाणु ऊर्जा इकाइयों का निर्माण चीन में करेगा जिनके काम शुरू करने की उम्मीद क्रमश: 2026 और 2027 तक है.

Image result for 2 SE 8 JULY WEEKLY CURRENT AFFAIRS IMAGE

 

Sarkarijobguide पाठकों की सुविधा हेतु साप्ताहिक करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

 

•    राष्ट्रीय डोपिंगरोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासनात्मक पैनल ने शॉटपुट ऐथलीट इंदरजीत सिंह पर जितने साल का बैन लगा दिया है- चार साल

•    आरबीआई ने बैंकों को जितने चिन्हित ज़िलों में प्राथमिकता के आधार पर मिलने वाले कर्ज़ के अंतर्गत अल्पसंख्यकों को पर्याप्त कर्ज़ मुहैया कराने का निर्देश दिया है-121

•    जिस देश ने दो परमाणु ऊर्जा इकाइयों का निर्माण चीन में करेगा जिनके काम शुरू करने की उम्मीद क्रमश: 2026 और 2027 तक है- रूस

•    नीति आयोग द्वारा जिस शहर में भारत का पहला वैश्विक गतिशीलता शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा- नई दिल्ली

•    जापान के धार्मिक नेता नाम जिसे हाल ही में 1995 के टोक्यो अंडरग्राउंड नर्व गैस हमले मामले में मौत की सज़ा सुनाई गई  – शोको असहारा

•    रिलायंस द्वारा बीते वित्त वर्ष में बतौर जीएसटी दी गई राशि है – 42553 करोड़ रुपये

•    यूके नेशनल ओशियनोग्राफिक सेंटर द्वारा जारी शोधपत्र के अनुसार वर्ष 2100 तक समुद्री जल स्तर में बढ़ोतरी से प्रतिवर्ष वैश्विक इतना खर्च आएगा – 14 ट्रिलियन डॉलर

•    वह स्थान जहां से अंतरिक्ष यात्री बचाव प्रणाली के लिए मुख्य प्रौद्योगिकी प्रदर्शन किया गया – श्रीहरिकोटा

•    रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने चीन के इस बैंक को भारत में अपनी पहली शाखा खोलने की मंजूरी दे दी है – बैंक ऑफ चाइना

•    वह कानून जिसे यूरोपियन यूनियन ने यूरोपियन संसद में रद्द कर दिया – यूरोपियन यूनियन कॉपीराइट कानून

•    जिस हाईकोर्ट ने हाल ही में राज्य सरकार को रोडवेज़ और सार्वजनिक परिवहन के सभी ड्राइवरों की आंखों की जांच 15 दिनों में कराने का आदेश दिया है- उत्तराखंड हाईकोर्ट

•    जिस देश में निजी तौर पर संचालित हिंदू धर्म के स्वामीनारायण स्कूल को बंद करने से रोकने हेतु शुरू किए गए एक हस्ताक्षर अभियान में करीब 3,500 से अधिक लोगों ने अपने हस्ताक्षर किए हैं- ब्रिटेन

•    केंद्र सरकार ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में पूंजी डालने की योजना की अवधि जितने साल तक के लिये बढ़ा दी है- तीन साल

•    वह देश जिसके कप्तान माकोतो हसीबी ने विश्व कप प्रीक्वार्टर फाइनल में बेल्जियम के खिलाफ हार के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास लेने की घोषणा की- जापान

•    जिस राज्य सरकार ने विधानसभा में 11,445 करोड़ रुपये की अनुपूरक मांगें रखी जिनमें 15 करोड़ रुपये राज्य में वरिष्ठ पत्रकारों के लिए पेंशन योजना लागू करने के लिए आवंटित किए गए- महाराष्ट्र सरकार

•    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कानून एवं न्या य के क्षेत्र में भारत और जिस देश के बीच सहयोग और एक संयुक्तम परामर्श समिति गठित करने के लिए दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्तातक्षर को मंजूरी दी है- ब्रिटेन

•    जिस हाईकोर्ट ने हवा, पानी व ज़मीन पर रहने वाले जीव-जंतुओं की सुरक्षा हेतु उन्हें इंसानों की तरह कानूनी दर्जा देते हुए राज्य के नागरिकों को उनका स्थानीय अभिभावक घोषित किया है- उत्तराखंड हाईकोर्ट

•    उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग ने दलितों को आरक्षण न देने के मामले में जिस यूनिवर्सिटी को नोटिस भेजा है- अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

•    इन्हें हाल ही में केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है – न्यायमूर्ति एल नरसिम्हा रेड्डी

•    वह राज्य जहां सरकारी कर्मचारियों का डोप टेस्ट अनिवार्य किया गया – पंजाब

•    इन्हें हाल ही में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है – एस. रमेश

•    भारत के किस पड़ोसी देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने अपने पद से इस्तीफा दिया है – पाकिस्तान

•    केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में इस कॉपीराईट कानून के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की – विपो कॉपी राइट संधि-1996

•    शिक्षा में बजटीय आवंटन के अतिरिक्त ढांचागत विकास की जरूरत पूरा करने के लिए इस एजेंसी की आधारभूत पूँजी 10,000 करोड़ रुपये करने को मंजूरी दी गई – उच्च शिक्षा वित्तीय एजेंसी

•    जिस राज्य सरकार ने 1 अगस्त 2018 से पहली से 9वीं कक्षा तक के स्कूली पाठ्यक्रम में सड़क सुरक्षा को शामिल करने का फैसला लिया है- गोवा सरकार

•    जिस देश के शोधकर्ताओं ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल बनाया है जो दिमाग का ‘एफएमआरआई’ स्कैन देखकर शख्स का बौद्धिक स्तर (आईक्यू) पता लगाएगा- अमेरिका

•    जिस राज्य सरकार ने अलग-अलग समय पर वायु प्रदूषण के कारणों का पता लगाने के लिए वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर साइंटिफिक स्टडी करवाने का फैसला किया है- दिल्ली सरकार

•    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हाल के दिनों में बढ़ रही बाल टेम्परिंग की घटनाओं को देखते हुए इसके दोषियों पर अब छह टेस्ट या जितने वनडे मैचों का प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है-12 वनडे

•    जिस वर्ष की जनगणना के दौरान एकत्रित डेटा इलेक्ट्रॉनिक रूप से संग्रहीत किया जाएगा-2021

•    भारत और जिस देश ने हाल ही में एक दूसरे की जेल में कैद नागरिक कैदियों और मछुआरों की सूचियों का आदान-प्रदान किया है- पाकिस्तान

•    भारत की ओर से एशियन गेम्स 2018 के लिए भारतीय दल के सदस्यों की संख्या – 524

•    सुप्रीम कोर्ट के निर्णय अनुसार वह राज्य जिसे पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं दिया जा सकता – दिल्ली

•    इन्हें भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (यूएनएमओजीआईपी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया – जोस एलाडियो

•    वह राज्य जहां 62 लाख बच्चों के लिए अन्नपूर्णा दुग्ध योजना आरंभ की गई – राजस्थान

•    एशियन गेम्स 2018 इस शहर में आयोजित किये जा रहे हैं – जकार्ता

•    वह बैंक जिसे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भारत में काम करने का लाइसेंस जारी किया – बैंक ऑफ़ चाइना

•    भारत ने जिस देश को फाइनल में हराकर कबड्डी मास्टर्स दुबई 2018 का खिताब जीता- ईरान

•    अमेरिकी विदेश विभाग की 2018 तस्करी व्यक्तियों की रिपोर्ट के अनुसार, जिस देश को “सबसे खराब मानव तस्करी राष्ट्र” टैग किया गया है- उत्तर कोरिया

•    जिस राज्य में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन की ‘आयुष्मान भारत’ योजना 15 अगस्त 2018 से लागू की जाएगी- मध्यप्रदेश

•    पाकिस्तानी ऑल-राउंडर शोएब मलिक अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में जितने मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं-100 मैच

•    वह राज्य जिसने हाल ही में नशे की तस्करी पर लगाम लगाने हेतु ड्रग तस्करों को फांसी देने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है – पंजाब

•    मलेशिया ओपन खिताब-2018 में पुरुष एकल ख़िताब जिसने जीता- ली चोंग वी

•    जिस भारतीय खिलाड़ी को आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है- राहुल द्रविड़

•    हाल ही में इनकी अध्यक्षता में आर्थिक आंकड़ों के संकलन संबंधी नियमों में बदलाव हेतु समिति गठित की गई है – रविन्द्र ढोलकिया

•    वह दस्तावेज जिससे ऑनलाइन तुरंत पैन कार्ड प्राप्त किया जा सकता है – आधार कार्ड

•    सरकारी बैंकों के एनपीए अर्थात् नॉन परफॉरमिंग एसेट्स की समस्या को दूर करने के लिए इस परियोजना की घोषणा की गई – प्रोजेक्ट सशक्त

•    वह राज्य जहां सरकार ने स्कूलों के लिए ‘हैप्पीनेस पाठ्यक्रम’ आरंभ किया – दिल्ली

•    वह देश जिसके अंडर-12 फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी एक बाढ़ के पानी से भरी गुफा में फंसे हैं तथा उन्हें बाहर निकालने में 4 महीने लग सकते हैं – थाईलैंड

•    जीएसटी दिवस के रूप में जिस दिन को नामित किया गया-जुलाई

•    वह देश जिसने अमेरिकी उत्पादों के आयात पर शुल्क बढ़ाया है- कनाडा

•    प्रधानमंत्री के सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत मातृ मृत्यु दर को कम करने हेतु जिस राज्य सरकार को सम्मानित किया गया है- मध्य प्रदेश

•    हाल ही में जिस राज्य सरकार ने ‘कन्या वन समृद्धि योजना’ नामक नई योजना की घोषणा की है- महाराष्ट्र

•    विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में सबसे ज्यादा गरीबों की संख्या जिस देश में है- नाइजीरिया

•    विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, जलवायु परिवर्तन के कारण जिस वर्ष तक भारत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) को 2.8% तक का नुकसान हो सकता है-2050

•    स्विट्ज़रलैंड के ‘स्विस नैशनल बैंक’ द्वारा जारी सूची के मुताबिक, 2017 में स्विस बैंकों में जमा रकम के मामले में भारत जितने पायदान पर पहुंच गया-73वें

•    केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने पैन को आधार से जोड़ने की समयसीमा 30 जून 2018 से बढ़ाकर जब तक कर दी है-31 मार्च 2019

•    संयुक्त राष्ट्र कुटीर, लघु और मध्यम उद्योग दिवस जब मनाया जाता है-27 जून

•    जिस सरकार ने सभी प्रकार की आपदाओं के प्रभावी प्रबंधन को बढ़ाने हेतु रीज़नल इंटीग्रेटेड मल्टी-हैजार्ड अर्ली वार्निंग सिस्टम (RIMES) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए- ओडिशा सरकार

 

Image result for 2 SE 8 JULY WEEKLY CURRENT AFFAIRS IMAGE

Sarkarijobguide  अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इससे परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को काफी लाभ हो सकता है.

 

रेल मंत्रालय ने यात्रा के दौरान डिजिटल आधार तथा ड्राइविंग लाइसेंस को मंजूरी दी

रेल मंत्रालय ने 06 जुलाई 2018 को डिजिटलीकरण की दिशा में एक और कदम उठाते हुए यात्रियों को पहचान पत्र के तौर पर मूल दस्तावेज के बजाय डिजिटल आधार व ड्राइविंग लाइसेंस को मंजूरी दे दी है.

रेल मंत्रालय ने डिजिटल लॉकर से वैध पहचान प्रमाण के रूप में प्रस्तुत किये जाने वाले आधार और ड्राइविंग लाइसेंस के विषय की समीक्षा की और यह निर्णय लिया कि ट्रेन में यात्रा करते समय यात्री अपने डिजिटल लॉकर एकाउंट के ‘जारी दस्तावेज’ सेक्शन से आधार/ ड्राइविंग लाइसेंस दिखाते हैं तो इन पहचानों को वैध प्रमाण माना जाएगा लेकिन यह स्पष्ट किया जाता है कि यूजर द्वारा ‘अपलोडेड डॉक्यूमेंट’ में अपलोड किये गए दस्तावेज पहचान के वैध प्रमाण नहीं माने जायेंगे.

 

उत्तर प्रदेश सरकार ने 15 जुलाई से प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया

योगी सरकार ने यह फैसला पर्यावरण को बचाने और प्रदेश में अंधाधुंध हो रहे प्‍लास्टिक के इस्‍तेमाल को रोकने के लिए लिया है. राज्य में 15 जुलाई के बाद प्लास्टिक के कप, ग्लास और पॉलिथीन के इस्तेमाल पर रोक लगा दिया गया हैं.

बैन के बाद दोषी पाये जाने वाले लोगों पर 50 हजार रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. हाल ही में महाराष्ट्र में हुए प्लास्टिक बैन के बाद अब यूपी प्लास्टिक बैन करने वाला देश का 19वां राज्य बन गया है. पॉलीथिन पर प्रतिबंध के मामले में पैकिंग वाली पन्नियों को अलग रखा गया है. इसमें कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा.

 

यूरोपियन संसद ने विवादित यूरोपियन यूनियन कॉपीराइट कानून प्रस्ताव रद्द किया

यूरोपियन संसद के कानूनविदों ने 05 जुलाई 2018 को विवादित यूरोपियन यूनियन कॉपीराइट कानून प्रस्ताव को रद्द कर दिया. यूरोपियन संसद के सदस्यों ने इसके विपक्ष में 318 वोट दिए जबकि 278 सदस्यों ने इसके पक्ष में वोट दिया. इस मतदान में 31 सदस्य अनुपस्थित रहे.

इस प्रस्ताव का प्रमुख तकनीकी कम्पनियों एवं इन्टरनेट फ्रीडम का पक्ष लेने वाले लोगों ने कड़ा विरोध किया है. इस प्रस्ताव के अनुच्छेद 13 का प्रमुखता से विरोध किया जा रहा है. इस अनुच्छेद में कहा गया है कि इन्टरनेट पर उपयोगकर्ता द्वारा डाले जाने वाली सामग्री कानूनी रूप से कॉपीराइट की जा सकती है.

 

भारत में हिंदी प्रसार की वृद्धि दर 25.19%: जनगणना रिपोर्ट

हाल में आए 2011 की जनगणना के भाषा संबंधी आंकड़े के अनुसार हिंदी भारत की सबसे तेजी से बढ़ने वाली भाषा है. वर्ष 2001 से वर्ष 2011 के बीच के दस सालों में हिंदी बोलने वाले लोगों संख्या में करीब 10 करोड़ की वृद्धि दर्ज की गई है. आंक़ड़ों के मुताबिक हिंदी की वृद्धि दर 25.19 फीसदी रही.

2011 के जनगणना के आधार पर भारतीयों भाषाओं के आंकड़े के अनुसार 43.63 प्रतिशत लोगों की  मातृभाषा हिंदी है. 2001 के जनगणना के मुकाबले हिंदी को अपनी मातृभाषा बताने वालों की संख्या बढ़ी है.

 

पंजाब में सरकारी कर्मचारियों का डोप टेस्ट अनिवार्य किया गया

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 04 जुलाई 2018 को पुलिसकर्मियों सहित सभी सरकारी कर्मचारियों का उनकी भर्ती के समय से उनकी सेवा के हर स्तर पर अनिवार्य डोप टेस्ट कराने का आदेश दिया. मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को इस बाबत तौर-तरीकों पर काम करने और इस संबंध में जरूरी अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री ने भर्ती और पदोन्नति के सभी मामलों में शरीर में नशीले पदार्थ की जांच अनिवार्य रूप से किये जाने का आदेश दिया. मुख्यमंत्री ने वार्षिक मेडिकल जांच कराने का भी आदेश दिया जो कुछ कर्मचारियों को उनकी सेवाओं की प्रकृति के अनुरूप जरूरी है.

 

कोयला मंत्रालय ने कोयला चोरी रोकने हेतु सेटेलाइट आधारित मोबाइल ऐप (खान प्रहरी) लांच किया

केंद्रीय कोयला मंत्री पियूष गोयल ने 04 जुलाई 2018 को कोयला चोरी रोकने के लिए सेटेलाइट आधारित मोबाइल ऐप (खान प्रहरी) लांच किया है. इससे देश के 787 कोल ब्लॉकों पर नजर रखी जायेगी. इसकी लगातार मॉनिटरिंग कोयला कंपनियां और जिला प्रशासन करेंगे.

इससे कोयला क्षेत्र में पारर्शिता और नैतिकता का नया आयाम जुड़ेगा. वर्तमान में सीसीएल द्वारा 24 घंटे निगरानी के लिए विशेष सेल स्‍थापित किया गया है. कोयला खान निगरानी और प्रबंधन प्रणाली (सीएमएसएमएस) का उद्देश्य अनधिकृत कोयला खनन गतिविधियों पर रिपोर्ट करना, निगरानी करने और उचित कार्रवाई करने का लक्ष्य है.

 

उच्च शिक्षा वित्तीय एजेंसी की आधारभूत पूंजी 10,000 करोड़ रुपये करने को मंजूरी

केंद्र सरकार ने 04 जुलाई 2018 को उच्च शिक्षा में बजटीय आवंटन के अतिरिक्त ढांचागत विकास की जरूरत पूरा करने के लिए उच्च शिक्षा वित्तीय एजेंसी (एचईएफए) की आधारभूत पूंजी का विस्तार कर इसे दस हजार करोड रुपए करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है.

केंद्र सरकार के प्रस्ताव के अनुसार उच्च शिक्षा वित्तीय एजेंसी को इसलिए अधिक वित्तीय विस्तार प्रदान किया गया है ताकि वह शैक्षणिक संस्थानों में आधारभूत ढांचे में सुधार कर सके. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी.

 

भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप ‘सीविजिल’ लांच किया

भारत निर्वाचन आयोग ने 03 जुलाई 2018 को चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने में नागरिकों को सक्षम बनाने हेतु ‘सीविजिल’ ऐप लांच किया. मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ पी रावत, चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और अशोक लवासा ने एक कार्यक्रम के दौरान इस ऐप को लांच किया.

‘सीविजिल’ ऐप यूजर्स सहज और एन्ड्रायड एप्लीकेशन संचालन में आसान है. यह ऐप उन्हीं स्थानों पर चालू होगा, जहां चुनाव की घोषणा की गई है. लेकिन, ऐप का बीटा वर्जन लोगों तथा चुनाव कर्मियों के लिए उपलब्ध होगा, ताकि ये लोग इसकी विशेषताओं से परिचित हो सकें और डमी डाटा भेजने का प्रयास कर सकें.

 

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शुरू हुआ ‘खुशी पाठ्यक्रम’

दिल्ली सरकार ने 02 जुलाई 2018 को स्कूली बच्चों के लिए खुशी पाठ्यक्रम लॉन्च किया. इसके तहत नर्सरी से लेकर आठवीं कक्षा तक की हर क्लास पांच मिनट के ‘ध्यान’ के साथ शुरू होगी.

इस पाठ्यक्रम में स्कूल के छात्रों के लिए ध्यान, नैतिक मूल्य और मानसिक अभ्यास शामिल हैं. इसे दलाई लामा की उपस्थिति में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा लॉन्च किया गया है. यह पाठ्यक्रम दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों में नर्सरी से लेकर आठवीं कक्षा तक में 45 मिनट का एक ‘ हैप्पीनेस ’ पीरियड होगा.

 

जीएसटी का एक साल पूरा, जानें इसकी उपलब्धियां एवं चुनौतियां

भारत सरकार भारतीय कर प्रणाली में अभूतपूर्व सुधार अर्थात वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के अस्तित्व में आने के एक वर्ष पूरे होने पर 1 जुलाई 2018 को ‘जीएसटी दिवस‘ के रूप में मनाया. केंद्रीय रेल, कोयला, वित एवं कंपनी मामले मंत्री पीयूष गोयल इस अवसर पर होने वाले समारोह की अध्यक्षता किए जबकि वित राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला विशिष्ट अतिथि थे.

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने भारतीय कर प्रणाली में अभूतपूर्व सुधार के एक वर्ष पूरे होने पर 1 जुलाई 2018 ‘जीएसटी दिवस‘ के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी. पहला वर्ष सामने आने वाली विभिन्न प्रकार की चुनौतियों एवं नीति निर्माताओं तथा कर प्रशासकों की इनसे बेहतर तरीके से निपटने की इच्छा और क्षमता दोनों ही रूप से उल्लेखनीय रहा है.

  2 से 8 जुलाई की PDF डाउनलोड करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे 

 

 

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

 

कैसी लगी आपको ये 2 से 8 जुलाई  2018: करंट अफेयर्स हिंदी में , 2 से 8  july 2018 Current Affairs in pdf की पोस्ट,हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद …..

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र कोशिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर.

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!