GK Current Affairs Study Materials

Weekly Current Affairs : 23 से 29 Sep 2019 करंट अफेयर्स

sarkarijobguide  अपने पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें पूरे सप्ताह के करेंट अफेयर्स से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1.निम्नलिखित में से किसने हाल ही में World Boxing Championship 2019 में रजत पदक जीतकर इतिहास रचा है?
a. अमित पंघाल
b. विजय सरदाना
c. अनुज चुघ
d. सर्वेश दयाल

2.Ammy Awards 2019 में किसे आउटस्टैंडिंग ड्रामा सीरीज़ का पुरस्कार हासिल हुआ?
a. सेक्रेड गेम्स
b. लस्ट स्टोरीज
c. ओज़ार्क
d. गेम ऑफ थ्रोन्स

3.नवजात बच्चों को अनुवांशिक रोगों से बचाने के लिए परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय ने किस पहल का शुभारंभ किया?
a. ASHA
b. KIRAN
c. JYOTI
d. UMMID

 

4.भारत और अमेरिका के बीच होने वाले पहले Tri-service सैन्य अभ्यास का क्या नाम है?
a. Wild Ghost
b. Black Panther
c. Tiger Triumph
d. Commando Cats

5.बिहार का पहला महिला डाकघर किस शहर में खोला गया है?
a. गया
b. हाजीपुर
c. पटना
d. दरभंगा

6.भारतीय तैराक कुशाग्र रावत ने 10वीं एशियाई आयु वर्ग तैराकी चैम्पियनशिप के शुरुआती दिन व्यक्तिगत स्पर्धा में कितने स्वर्ण पदक हासिल किये?
a. सात
b. पांच
c. दो
d. चार

7.निम्नलिखित में से किस दिन वर्ष 2019 को ‘विश्व समुद्री दिवस’ मनाया गया?
a. 25 सितंबर
b. 26 सितंबर
c. 27 सितंबर 
d. 28 सितंबर

 

8.हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा किसके नाम पर राष्ट्रीय एकता के लिए सर्वोच्च नागरिक सम्मान की स्थापना की गई?
a. सरदार पटेल
b. भगत सिंह
c. चंद्रशेखर आज़ाद
d. भीमराव आम्बेडकर

9.गूगल ने 27 सितंबर 2019 को अपनी स्थापना की कौन सी वर्षगांठ मनाई?
a. 21वीं
b. 22वीं
c. 23वीं
d. 24वीं

10.निम्नलिखित में से किस हाई कोर्ट ने हाल ही में वकीलों और वादियों को अपनी सेवाओं तक डिजिटल पहुंच देने के लिए अपना मोबाइल एप्प शुरु किया है?
a. इलाहबाद उच्च न्यायालय
b. दिल्ली उच्च न्यायालय
c. मुंबई उच्च न्ययालय
d. देहरादून उच्च न्यायालय

 

उत्तर-

1.a. अमित पंघाल
भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने पुरुष विश्व चैंपियनशिप 2019 में रजत पदक जीता. वे विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बन गए. भारत ने इस बार विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में दो पदक जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया. इससे पहले मनीष कौशिक (63 किग्रा) ने कांस्य पदक हासिल किया था.

2.d. गेम ऑफ थ्रोन्स
Emmy Awards 2019 के पुरस्कारों की घोषणा हाल ही में की गई है और पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी गेम ‘ऑफ़ थ्रोन्स ने सबसे अधिक अवार्ड्स हासिल किये. आउटस्टैंडिंग ड्रामा सीरीज़ के लिए ‘गेम ऑफ़ थ्रोन्स’ ने पुरस्कार जीता जबकि सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी सीरीज़ के लिए ‘फ्लीबैग’ ने पुरस्कार जीता. Emmy Awards 2019 इन पुरस्कारों का 71वां संस्करण था जिसमें भारत के ‘सेक्रेड गेम्स’ और ‘लस्ट स्टोरीज़’ को नॉमिनेट किया गया था.

3.d. UMMID
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने UMMID  (Unique Methods of Management and treatment of Inherited Disorders) पहल का शुभारंभ किया. इसके तहत देश के 115 जिलों में ऐसे स्वास्थ्य सुविधा केंद्र बनाये जायेंगे जहां नवजात बच्चों के माता-पिता को जागरुक किया जायेगा. इन्हें NIDAN केंद्र के नाम से जाना जायेगा.

4.c. Tiger Triumph
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प और मोदी द्वारा संयुक्त रूप से अमेरिका और भारत के बीच त्रि-सेवा अभ्यास ‘टाइगर ट्राइंफ’ आयोजित किये जाने की घोषणा की गई. इसका आयोजन आंध्र प्रदेश में नवंबर 2019 में किया जायेगा. इससे भारत और अमेरिका के सैन्य रिश्तों में मजबूती आयेगी और परस्पर सहयोग को बढ़ावा मिलेगा.

5.c. पटना
इस डाकघर में पोस्टमास्टर से लेकर पोस्टमैन तक महिलाएँ हैं और भविष्य में भी केवल महिलाएँ ही होंगी. बिहार लोक सेवा आयोग के परिसर में स्थापित यह महिला डाकघर देश का दूसरा और बिहार का पहला महिला डाकघर है. डाक केंद्र सरकार ने महिला सशक्तीकरण हेतु सभी डाक मंडलों में एक-एक महिला डाकघर खोलने का निर्णय लिया है.

6.c. दो
भारतीय तैराक कुशाग्र रावत ने पुरुषों के 200 मीटर फ्रीस्टाइल स्वर्धा में एक मिनट 52.30 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया. उन्होंने इसके बाद 800 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में भी आठ मिनट 10.05 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया. श्वान गांगुली ने बालक वर्ग के ग्रुप दो में स्वर्ण पदक हासिल किया. वह चार गुणा 100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले में रजत जीतने वाले भारतीय टीम (बालक ग्रुप दो) का हिस्सा थे.

7.b. 26 सितंबर
प्रत्येक वर्ष सितंबर माह के आखिरी बृहस्पतिवार को विश्व समुद्री दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष 26 सितंबर को मनाये गये समुद्री दिवस की थीम है – ‘समुद्री समुदाय में महिलाओं का सशक्तिकरण’. इसके तहत अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) ने इस सेक्टर में लैंगिक समानता लाने के लिए महिलाओं को अधिक अवसर प्रदान किये जाने का आह्वान किया है. 

8.a. सरदार पटेल
केंद्र सरकार द्वारा की गई घोषणा के अनुसार देश की एकता और अखंडता को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक वर्ष सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार दिया जायेगा. सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर 31 अक्टूबर को पुरस्कार की घोषणा की जाएगी. इसके तहत एक वर्ष के अधिकतम तीन पुरस्कार दिए जायेंगे.

9.a. 21वीं
27 सितंबर 1998 को गूगल की खोज आधिकारिक तौर पर Larry Page और Sergey Brin द्वारा की गई थी. इसकी शुरुआत वास्तव में एक रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर हुई थी. तब ये दोनों स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स थे. वर्ष 2019 Google की स्थापना को 21 साल हो गये हैं. इस मौके पर गूगल ने अपना खास डूडल भी बनाया है. मौजूदा वक्त में गूगल दुनियाभर में 100 से भी ज्यादा भाषाओं में ऑपरेट होता है.

10.b. दिल्ली उच्च न्यायालय
दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल ने इस एप्प की शुरुआत की. यह एप्प मुकदमे की स्थिति, डिस्प्ले बोर्ड, सुने जाने वाले मामलों की सूची मुहैया कराएगा. साथ में इसके जरिए उच्च न्यायालय की वेबसाइट पर मौजूद अहम अन्य लिंक्स तक भी पहुंचा जा सकता है. वकील ‘एडवोकेट लॉगिन सेक्शन’ के तहत अपनी निजी केस डायरी भी रख सकते हैं और उसका संचालन कर सकते हैं.

ये भी पढ़े-

sarkarijobguide अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

1.Bhagat Singh Jayanti 2019: जानिए भगत सिंह के जीवन से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें

नौजवानों के दिलों में भगत सिंह ने आजादी का उमंग भरा था. उन्होंने 23 साल की उम्र में देश के लिए अपनी जान दे दी थी. महात्‍मा गांधी ने जब साल 1922 में चौरीचौरा कांड के बाद असहयोग आंदोलन को समाप्त करने की घोषणा की तो भगत सिंह का अहिंसावादी विचारधारा से मोहभंग हो गया था.

14 वर्ष की आयु में ही भगत सिंह ने सरकारी स्‍कूलों की पुस्‍तकें और कपड़े जला दिये. इसके बाद इनके पोस्‍टर गांवों में छपने लगे थे. परिजनों ने जब भगत सिंह की शादी करवानी चाही तो वे घर छोड़कर भाग गये. भगत सिंह को फिल्में देखना तथा रसगुल्ले खाना बहुत ही पसंद था.

 

2.विश्व डिजिटल प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में भारत 44वें स्थान पर, जाने चीन किस स्थान पर

डिजिटल प्रतिस्पर्धा के मामले में भारत ने चार पायदान की छलांग लगायी है. भारत ने डिजिटल प्रौद्योगिकी की खोज तथा उसे अपनाने हेतु ज्ञान और भविष्य की तैयारियों के मामले में सुधार दर्ज किया है. आईएमडी की ओर से जारी इस सूची में अमेरिका पहले स्थान पर है.

भारत इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) की विश्व डिजिटल प्रतिस्पर्धात्मकता रैकिंग 2019 के मुताबिक, भारत साल 2018 में 48वें स्थान से आगे बढ़कर साल 2019 में 44वें पायदान पर पहुंच गया है. चीन ने रैंकिंग में सबसे लंबी छलांग लगाई है, वे 30वें स्थान से 22वें स्थान पर पहुंच गया है.

 

3.सऊदी अरब का ऐतिहासिक फैसला, पहली बार जारी करेगा पर्यटकों को टूरिस्ट वीजा

सऊदी अरब पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु अब पर्यटक वीजा जारी करेगा. सऊदी अरब ने यह घोषणा विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर किया. सऊदी अरब अब अपनी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने हेतु तेल पर निर्भरता कम करना चाहता है. पर्यटन बढ़ने से सऊदी अरब की आय बढ़ेगी.

मौजूदा समय में सऊदी अरब में केवल विदेश से नौकरी के लिए आने वाले कामगारों, उनके परिवारवालों तथा मक्का-मदीना जाने वाले मुस्लिम तीर्थयात्रियों हेतु ही वीजा जारी होता है. सऊदी अरब में यूनेस्को की पांच विश्व विरासत स्थल, शानदार स्थानीय संस्कृति और प्राकृतिक संपदा है.

 

4.World Tourism Day 2019: क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवसजाने इसके उद्देश्य और महत्व

इस दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को यह बताना है की पर्यटन किस तरह से रोजगार निर्माण, स्थाई समाज तथा समावेशी विकास हेतु जरूरी है और पर्यटन कैसे प्राकृतिक संसाधनों और सांस्कृतिक विरासतों के संरक्षण के लिए भी अहम हैं. इस दिवस का लक्ष्य लोगों को पर्यटन के महत्व के प्रति जागरूक करना है.

पर्यटन का महत्व तथा लोकप्रियता को देखते हुये विश्व पर्यटन दिवस मनाने की शुरुआत की गई. पर्यटन के प्रति लोगों को को जागरूक करने हेतु संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन प्रत्येक साल विश्व पर्यटन दिवस की थीम अलग-अलग रखता है.

5.आईसीसी डिमेरिट प्वाइंट सिस्टम क्या है और यह कैसे काम करता है?

विराट कोहली को मैदान पर अपने खराब व्यवहार के कारण से तीन डिमेरिट अंक मिल चुके हैं. कोहली अब निलंबित होने से सिर्फ एक डिमेरिट अंक दूर हैं. सितंबर 2016 में आइसीसी के नए नियम लागू हुआ था. विराट कोहली 24 महीने से कम समय में तीन डिमेरिट अंक अर्जित कर चुके हैं.

15 जनवरी 2018 को विराट कोहली को सबसे पहला डिमेरिक अंक प्रिटोरिया में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध हुए टेस्ट के दौरान मिला था. इसके बाद साल 2019 विश्व कप के दौरान 22 जून को अफगानिस्तान के विरुद्ध हुए मैच में अत्यधिक अपील के कारण से दूसरा डिमेरिट अंक मिला था.

6.भारत-अमेरिका और जापान के बीच मालाबार सैन्य अभ्यास का शुभारंभ

भारत-अमेरिका और जापान के तीनों देशो की नौसेनाओं के बीच त्रिपक्षीय समुद्रीय अभ्यास मालाबार के 23वें संस्करण का आयोजन 26 सितंबर से 4 अक्टूबर 2019 तक जापान के तट के समीप किया जा रहा है. इस युद्धाभ्यास में तीनों ही देश अपनी सामरिक तथा सैन्य साझेदारी का संयुक्त प्रदर्शन भी करेंगे.

यह युद्धाभ्यास भारत-जापान-अमरीका नौसेना सहयोग को और मजबूती प्रदान करेगा तथा साझा मूल्यों एवं सिद्धांतों पर आधारित पारस्परिकता में वृद्धि करेगा. इस युद्धाभ्यास में सतह, उप-सतह तथा वायु क्षेत्रों में जटिल सामुद्रिक ऑपरेशन शामिल होंगे.

7.केंद्र सरकार ने शुरू किया सर्वोच्च नागरिक सम्मान पुरस्कार

सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार गृह मंत्रालय द्वारा शुरू करने की एक अधिसूचना जारी की गई थी. इस पुरस्कार का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय एकता और अखंडता को बढ़ावा देने और एक मजबूत और अखण्ड भारत के मूल्य को सुदृढ़ करने में उल्लेखनीय और प्रेरक योगदान के लिए सम्मानित करना है.

गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पुरस्कार में एक पदक तथा एक प्रशस्ति पत्र होगा. यह सम्मान विशेष स्थिति तथा अत्यधिक सुयोग्य मामलों को छोड़कर मरणोपरांत प्रदान नहीं किया जाएगा. इस पुरस्कार के साथ कोई भी मौद्रिक राशि या नकद पुरस्कार संबद्ध नहीं होगा.

8.प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन किया

इस कार्यक्रम में बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न, दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून-जाए-इन भी मौजूद थे. प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय में जिस ‘गांधी सोलर पार्क’ का उद्घाटन किया, वह 50 किलोवाट का है.

भारत ने यूएन मुख्यालय की छत पर स्थापित सौर पैनलों को उपहार में दिया है. इन सौर पैनलों से अधिक से अधिक 50 किलोवाट विद्युत उत्पादन किया जा सकता है. यूएन मुख्यालय में अब हरित ऊर्जा का उपयोग किया जायेगा. यह जलवायु परिवर्तन से लड़ने की भारत की प्रतिबद्धता का प्रतीक है.

9.अमिताभ बच्चन को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा

दादा साहब फाल्के पुरस्कार भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा पुरस्कार माना जाता है. मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन बॉलीवुड में 50 साल पूरे कर चुके हैं. सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने उन्हें ये पुरस्कार दिए जाने की जानकारी दी है. उन्हें ये सम्मान दिये जाने के कारण पूरा देश और अंतरराष्ट्रीय समुदाय ख़ुश है.

अमिताभ बच्चन बॉलीवुड में ‘मेगा स्टार’ और ‘बिग बी’ के नाम से भी प्रसिद्ध हैं. उनकी पहली फ़िल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ साल 1969 में रिलीज़ हुई थी. उन्होंने साल 1973 में फ़िल्म ‘ज़ंजीर’ से बॉक्स ऑफि़स पर कामयाबी की दस्तक दी और क़रीब दो दशक तक हिंदी फ़िल्मों के सबसे सफल नायक बने रहे.

10.FIFA Best Player 2019 Awards: लियोनेल मेसी ने रचा इतिहासछठी बार हासिल किया अवार्ड

लियोनेल मेसी छह बार यह पुरस्कार जीतने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बन गये हैं. क्रिस्चियानो रोनाल्डो उनसे केवल एक पुरस्कार पीछे हैं. दूसरी ओर, वूमेन ऑफ द ईयर’ का ख़िताब मेगन रपिनो ने जीता है. मेगन रैपिनो ने अमेरिका की टीम को विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी.

क्रिस्चियानो रोनाल्डो ने यह पुरस्कार पांच बार जीता है. वर्ष 2018 में क्रोएशिया के लुका मोदरिच ने मेसी और रोनाल्डो का वर्चस्व तोड़ते हुए यह पुरस्कार हासिल किया था. लियोनेल मेसी ने साल 2018-19 में देश और क्लब के लिए कुल 58 मैच खेले. उन्होंने इस दौरान 54 गोल दागे.

  • आप ये भी पड़ सकते है –
    1. CCC Course की पूरी जानकारी हिंदी में – Click Here
    2. “O” Level की पूरी जानकारी हिंदी में – Click Here
    3. CCC New Course Syllabus in hindiClick Here
    4. कौन क्या है GK – CLICK HERE
    5. UP TET 2019 का परीक्षा पाठ्यक्रम हिंदी में– CLICK HERE
    6. UP TET एग्जाम की तैयारी कैसे करेClick Here
    7. CTET 2019: सिलेबस अथवा एग्ज़ाम पैटर्न– Click Here

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे sarkarijobguide

SarkariJobGuide

कैसी लगी आपको ये Weekly Current Affairs : 23 से 29 Sep 2019 करंट अफेयर्स  में की नयी पेशकश हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

आप ये भी पढ़ सकते है-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

Leave a Comment

error: Content is protected !!