SarkariJobGuide Special Upcoming Jobs

Uttar Pradesh Home Guard Bharti 2019 पूरी जानकारी हिन्दी में|

Uttar Pradesh Home Guard Bharti 2019

Uttar Pradesh Homeguard Bharti 2019 – यूपी पुलिस up home guard bharti 2019, उत्तर प्रदेश सरकार UPHG होम गार्ड के लिए 19000 पदों की भर्ती का विज्ञापन जारी करेगा वो सभी उम्मीदवार जो UPGH में Uttar Pradesh Home Guard Bharti 2019 का इंतजार कर रहे है, उनका इंतजार योगी सरकार खत्म करने जा रही है|

आईये सबसे पहले जानते है क्या होते है? होमगार्ड (Let’s first know what happens? Home guard)

इंडियन होम गार्ड एक भारतीय अर्धसैनिक बलों का दल है। यह एक स्वैच्छिक बल है, जिसे भारतीय पुलिस के समक्ष सहायक के रूप में सौंपा गया है। पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के साथ भारत-चीन युद्ध के बाद 1962 में होमगार्ड संगठन को भारत में पुनर्गठित किया गया था, हालांकि यह कुछ स्थानों पर अलग-अलग इकाइयों में मौजूद था। होम गार्ड, नागरिकों के विभिन्न वर्गों से भर्ती किये जाते हैं जैसे कि पेशेवर, कॉलेज के छात्र, कृषि और औद्योगिक श्रमिक आदि। जो समुदाय के सुधार के लिए अपना खाली समय देते हैं। भारत के सभी नागरिक, 18-50 के आयु वर्ग में, पात्र हैं। होम गार्ड्स में सदस्यता का सामान्य कार्यकाल 3 से 5 साल है।

गृह रक्षक मूल रूप से 1946 में तत्कालीन बॉम्बे प्रांत में भर्ती किये गए थे। सेना, नौसेना, वायुसेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अलावा, भारत में जुड़वां स्वैच्छिक संगठन – सिविल रक्षा और गृहगार्डों को किसी भी अयोग्य स्थिति में नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैयार किया गया था। इसलिए, हर साल 6 दिसंबर को पूरे देश में इस संगठन के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है।

देश में होमगार्डो की सख्यां कुल कितनी है?(What is the total number of Home guards in the country?)

आईये जानते है, पुरे देश में कितनी सख्यां है, HomeGuards की- देश में होम गार्ड की कुल संख्या 573,793 है, जो की वर्तमान में 486,401 होमगार्ड 25 राज्यों और बाकी के केंद्र शासित प्रदेशों हैं। यह केरल में मौजूद नहीं है क्योंकि केरल में इनके कर्तव्यों को अन्य संगठनों द्वारा किया जाता है।

उत्तर प्रदेश होमगार्ड भर्ती में पदों की सख्यां (Number of posts in Uttar Pradesh Home Guard Bharti 2019)

DG ऑफ होम गार्ड (GL मीना) ने कहा कि यूपी होम गार्ड विभाग जल्द ही 19000 होम गार्ड पदों के लिए भर्ती करेगा, जिसे आप नीचे पेपर कटिंग में भी देख सकते है

Uttar Pradesh Home Guard Bharti 2019


उत्तर प्रदेश होमगार्ड भर्ती के लिए आवश्यक पात्रता (Eligibility Required for Uttar Pradesh Home Guard Bharti 2019)

शैक्षणिक पत्रता

  • होम गार्ड या गृह रक्षक के लिए उम्मीदवार का भारतीय होना ज़रूरी है तथा उम्मीदवार का 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा

  • पुरुष उम्मीदवार के लिए आयु सीमा 20 से 47 वर्ष तथा
  • महिला उम्मीदवार के लिए आयु सीमा 20 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश होमगार्ड भर्ती 2019 चयन मानदंड (Uttar Pradesh Home Guard Bharti 2019 Criteria

होम गार्ड भर्ती 2019 की चयन प्रक्रिया बहुत ही सरल है। उम्मीदवार को लिखित और शारीरिक परीक्षण पास करना होता है। जो की राज्य पुलिस के द्वारा आयोजित किया जाता है और जो उम्मीदवार चयन के दोनों चरण से गुजरते हैं उन्हें व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। तत्पश्चात चयनित उम्मीदवार को ट्रेंनिंग के लिए भेजा जाता है।

उत्तर प्रदेश होमगार्ड भर्ती 2019 ट्रेनिंग(Uttar Pradesh Home Guard Bharti 2019 Training)

सिविल डिफेन्स और होम गार्ड्स के कर्मियों को प्रशिक्षण देने के लिए विभिन्न राज्यों में केन्द्रीय सिविल डिफेन्स प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किए गए थे। प्रशिक्षण में व्यक्तिगत और साथ ही टीम प्रशिक्षण शामिल हैं। आजादी के बाद, सिविल रक्षा प्रशिक्षण का कार्य 1962 के बाद ही पुनर्जीवित किया गया।

उत्तर प्रदेश होमगार्ड भर्ती 2019 में आवेदन कैसे करे(How to Apply Uttar Pradesh Home Guard Bharti 2019)

आधिकारिक अधिसूचना घोषणा के बाद योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आज तक यूपी होम गार्ड विभाग ने 19 हजार Home Guard Bharti रिक्तियों के लिए आधिकारिक सूचना और ऑनलाइन पंजीकरण तारीख प्रकाशित नहीं की है। आधिकारिक सूचना रिलीज़ के बाद पूरी जानकारी अपडेट हो जाएगी। अधिक जानकारी के लिए आप यूपी HomeGuard Bharti आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

  • सबसे पहले, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे वेब पोर्टल www.homeguards.up.nic.in & uphaar.up.nic.in पर जाएं।
  • अधिसूचना विवरण पढ़ने के बाद, यूपी होम गार्ड भर्ती 2019 की लिंक पर क्लिक करें।
  • सभी निर्देशों को सावधानी से पढ़ें और महान ध्यान और ध्यान से फ़ॉर्म भरें, क्योंकि एक बार फॉर्म जमा हो जाने के बाद इसे संपादित या संशोधित नहीं किया जा सकता है।
  • सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें जिनकी आवश्यकता है और फार्म के साथ आवेदक के 4 पासपोर्ट आकार की तस्वीरें संलग्न करें और उत्तर प्रदेश होम गार्ड भर्ती बोर्ड की आधिकारिक साइट पर इसे अपलोड करें।
  • प्रवेश पत्र 2 महीने के अधिसूचना के तुरंत बाद साइट पर अपलोड किया जाएगा।
  • परीक्षा की तारीख और कार्यक्रम, प्रवेश पत्र पर दिया जाएगा।

कैसी लगी आपको ये Uttar Pradesh Home Guard Bharti 2019, उत्तर प्रदेश होमगार्ड भर्ती 2019 की यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये| और कुछ नोट्स या किसी विषय की PDF चाहिए तो वो ही बताये शर्माए नहीं|

धन्यवाद.

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

Leave a Comment

error: Content is protected !!