fbpx
SarkariJobGuide Special

UP TET एग्जाम की तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में

UP TET एग्जाम की तैयारी कैसे करे  -Hello Friend’s एक बार फिर आप सभी का स्वागत है SarkariJobGuide के इस NOTES & SYLLABUS के सेक्शन में जहाँ आपकी अपनी Team यानि SarkariJobGuide की प्रतिदिन कोई न कोई ऐसे NOTES लेकर आती है जो सीधे-सीधे आपकी आने वाली परीक्षाओ से सम्बन्धित होती है|

जो भी इच्छुक उम्मीदवार यूपी टीईटी 2019 में शामिल होंगे उनको यूपी टेट परीक्षा की तैयारी और पेपर पैटर्न की पूरी जानकारी होनी चाहिए जिससे वह UP TET Exam 2019 की तैयारी अच्छे ठंग से कर सकें । वैसे तो हम सभी जानते हैं कि टीचर बनने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को टीईटी परीक्षा में पास होना बेहद जरुरी है । यूपी टीईटी 2019 उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों के लिए टीचर बनने का ये अच्छा मौका है । यूपी टीईटी 2019 की नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं की गई है लेकिन नोटिफिकेशन के बाद उम्मीदवारों को हमारे पेज पर यूपी टेट से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त होगी जिससे वह यूपी टीईटी  तैयारी 2019 की तैयारी कर सकेंगे । जो भी उम्मीदवार यूपी टेट की तैयारी करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई सही जानकारी को पढ़कर UP TET Preparation 2019 कर सकते हैं ।

यूपी टीईटी एग्जाम की  तैयारी कैसे करे 2019 (UP TET Preparation Tips 2019)

टीईटी उत्तर प्रदेश परीक्षा जारी होनेे कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन नोटिफिकेशन जारी होने के बाद घोषित कर दी जायेगी । यूपी टीईटी 2019 के लिए उम्मीदवारो को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा । आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवार आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें यदि उम्मीदवार आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को भरने के योग्य नहीं हैं तो आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा । जो भी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन पत्र भरेंगे जिन उम्मीदवारों को आवेदन पत्र स्वीकार किया जायेगा उनका एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा । वह हमारे पेज पर दी गई लिंक से सेलेब्स और परीक्षा पैटर्न की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । यूपी टीईटी प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त करें । www.sarkarijobguide.com

  •   पाठ्यक्रम अच्छे से देखें – सबसे पहला और जरुरी काम है पाठ्यक्रम को अच्छे से देखना। और देखने के साथ साथ समझना। उम्मीदवार सिलेबस को अच्छे से पढ़े। उसके बाद विषय के अनुसार सभी टोपिक को लिख लें। पिछले साल के प्रश्न पत्र को देखें। उसके हिसाब से हर विषय के टोपिक को महत्त्व के अनुसार लिखें। इससे आप लोगों को हर विषय की पहचान हो जाएगी। साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि कौन-सा टोपिक कितना महत्त्व रखता है। जिससे तैयारी करने में आसानी होगी।
  • अपना लक्ष्य बनाएं – यूपी टीईटी 2019 का सिलेबस बहुत सारा है। जिसको बिना लक्ष्य बनाएं पूरा नहीं किया जा सकता है। इसलिए उम्मीदवारों के लिए लक्ष्य बनाना जरुरी है। हर विषय का लक्ष्य बनाना होगा। जिससे परीक्षा की तारीख से पहले हर विषय की तैयारी अच्छे से पूरी हो जाए। और उम्मीदवारों के लिए जरुरी है कि वो अपने हर बनाएं लक्ष्य को पाने में सफल हो। अगर यह लक्ष्य हासिल होंगे तभी सबसे महत्तवपूर्ण लक्ष्य हासिल होगा।
  • लेटेस्ट स्टडी मटिरियल – उम्मीदवारों को इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि वो किससे पढ़ रहे है। सारा लेटेस्ट स्टडी मटिरियल से ही पढ़ना जरुरी है। क्योंकि उससे ही लगभग परीक्षा में प्रश्न आएंगे। यू पी टेट मॉडल पेपर हल करें। अपडेटिड स्टडी मटिरियल के बारे में जानकारी प्राप्त करें। उम्मीदवार कम और अच्छा स्टडी मटिरियल ही चुने। ज्यादा स्टडी मटिरियल होने से भी आप कंफ्यूज हो सकते है। इसलिए सही, कम और अच्छा स्टडी मटिरियल को ही चुने।
  • नोट्स बनाएं – नोट्स बनाना किसी भी परीक्षा के लिए सबसे अच्छी आदत होती है। और जब यू पी टी ई टी 2019 की बात हो तो इससे अच्छा तरीका और कोई नहीं हो सकता। नोट्स बनाने से चीज़े ज्यादा अच्छे से याद रहती हैं। और यह नोट्स परीक्षा के आखिरी दिनों में सबसे ज्यादा काम आते हैं। और नोट्स में वही लिखें जो जरुरी है। या फिर जो आपको याद नहीं हो रहा है। नोट्स को रोज एक बार जरूर पढ़े ताकि चीजे दिमाग में रहें।
  • अनुमान लगाकर न पढ़े – सभी उम्मीदवारों को पता है कि वो कितनी बड़ी परीक्षा कि तैयारी कर रहें हैं। इसलिए हर टोपिक को निश्चित रूप से पढ़े। किसी तरह का गेस वर्क न करें। क्योंकि अनुमान लगाकर परीक्षा में सफलता नहीं पा सकते हैं। हर टोपिक को गहराई और ध्यान से पढ़े। ताकि कोई भी प्रश्न आने पर आपको दिक्कत न हो। इससे आपकी परीक्षा अवश्य ही अच्छी होगी।
  • आखिरी समय पर कुछ नया न पढ़े – यह गलती उम्मीदवार अक्सर करते है। आखिरी समय पर कुछ नया पढ़ना बिल्कुल गलत है। आखिरी समय में कुछ नया पढ़ने से कोई फायदा नहीं होता है। यूपी टीईटी 2019 के लिए बल्कि नुकसान होगा। एक तरफ जो नया आप पढ़ते है वो याद नहीं होता है। दूसरी तरफ पहले का पढ़ा हुआ भी आप लोग रिवाईज नहीं कर पाते है। इससे बेहतर है कि आप लोग पहले के पढ़े हुए टोपिक को ही दुबारा अच्छे से पढ़े। उससे आपको फायदा जरुर मिलेगा।
  • टाइम टेबल बनाएं – इतने ज्यादा सिलेबस को पूरा पढ़ने के लिए टाइम टेबल होना जरुरी है। बिना टाइम टेबल के इतना सारा सिलेब्स पूरा कर पाना थोड़ा मुश्किल होगा। लेकिन र्सिफ टाइम टेबल बनाने से काम नहीं चलेगा। इसको अगर आप नियमित रुप से अपनाएंगे तभी फायदा होगा। हर विषय और हर टोपिक को दिनों के अनुसार बांटे। और उसके अनुसार अपनी यूपी टीईटी 2019 की तैयारी करें।
  • रोज़ाना पढ़े – यूपी टीईटी 2019 परीक्षा की तैयारी काफी उम्मीदवार कर रहे है। और इतनी चुनौती के चलते रोजाना पढ़ने से ही सफलता मिलेगी। और रोज एक बार पिछले दिन का पढ़ा हुआ जरुर पढ़े। इससे आपका रोज़ रिवीजन होता रहेगा। जो परीक्षा के लिए बहुत अच्छा है। इतना सारा सिलेबस रोज़ाना पढ़ने के बाद ही पूरा होगा। नहीं तो आखिरी समय पर आपको कोई न कोई टोपिक छोड़ना पड़ेगा। जो आपकी परीक्षा के लिए अच्छा नहीं है। कोई टोपिक न छुटे इसलिए रोज़ाना पढ़े।

CTET 2019: सिलेबस अथवा एग्ज़ाम पैटर्नClick Here

कुछ और सामान्य टिप्स

  • परीक्षा के 25 दिन पहले सारा सिलेबस पूरा कर लें। ताकि बाकी के दिनों में आप आपना रिवीजन शुरु कर सकें। और हर टोपिक को फिर से पढ़ सकें ।
  • आखिरी समय में कोई नया स्टडी मटिरियल न खरीदें। इससे कंफ्यूजन होगा ।
  • परीक्षा के आखिरी दो हफ्तों में अपने नोट्स को पढ़े ।
  • पिछले साल के सेंपल पेपर को जरुर पढ़े और उन्हें हल करें ।
  • अपने कमजोर टोपिक पर ज्यादा ध्यान दें। उनको रोज एकबार जरुर पढ़े ।
  • सेहत का खास ध्यान रखें। नींद पूरी लें और अच्छा खाना खाएं।
  • प्रत्येक बार जब आप एक टोपिक पूरा करते हैं। तो पिछले वर्ष के पेपर से उस टोपिक के प्रश्नों का पता लगाएं और हल करें ।
  • परीक्षा के समय बिल्कुल भी घबराएं नहीं। अपने आप पर भरोसा रखें ।
  • परीक्षा वाले दिन ज्यादा पानी पीएं और अच्छा खाएं ।
  • परीक्षा से थोड़ी देर पहले परीक्षा के बारे में बात न करें। अपनी तैयारी पर भरोसा रखें ।
  • पढ़ते समय बीच – बीच में ब्रेक लें। ताकि दिमाग को आराम मिले ।
  • परीक्षा के कुछ दिन पहले से योगा शुरु करें। जिससे दिमाग शांत रहेगा ।
  • एडमिट कार्ड की दो से तीन फोटोकॉपी लेकर जाएं ।
  • सबसे पहले आसान सवाल करें ।
  • मार्किंग स्कीम को अच्छे से समझे और याद रखें ।
  • परीक्षा के समय अटके नहीं, आगे बढ़े ।
  • कभी परीक्षा में समय से पहले न उठे। अपने पेपर को चेक करें ।

UPTET 2019 का परीक्षा पाठ्यक्रम  के जानकारी के लिए  – Click Here

आप ये भी पढ़ सकते है-

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे sarkarijobguide

SarkariJobGuide

कैसी लगी UP TET एग्जाम की तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में की पोस्ट, हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

Leave a Comment

error: Content is protected !!