भारत के टॉप सरकारी नौकरी-हिंदी में

नमस्कार दोस्तो ,

इस पोस्ट में हम आपको भारत के टॉप सरकारी नौकरी-हिंदी में के बारे में जानकारी देंगे, क्युकी इस टॉपिक से लगभग एक या दो प्रश्न जरूर पूछे जाते है तो आप इसे जरूर पड़े अगर आपको इसकी पीडीऍफ़ चाहिये तो कमेंट के माध्यम से जरुर बताये| आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये, ताकि आपको हमारी डेली की पोस्ट मिलती रहे और आपकी तैयारी पूरी हो सके|

भारत के टॉप सरकारी नौकरी


सरकारी नौकरियों के पीछे भारत में युवा पीढ़ी पागल है, अधिकांश सरकारी नौकरी शीर्षतम सुविधाओं के साथ आकर्षक वेतन प्रदान करती है। देश में सूचना प्रौद्योगिकी के उदय के बाद भी सरकारी नौकरियों का क्रेज थोड़ा भी कम नहीं हुआ है। सरकारी संगठन में कार्य करना किसी की प्रतिष्ठा का स्तर बढ़ा देता है। विभिन्न शैक्षिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों के लिए कई सरकारी नौकरी के अवसर उपलब्ध हैं। इन सरकारी नौकरियों की मुख्य विशेषताओं में उच्च वेतन स्लैब, काम में लचीलापन, नौकरी की सुरक्षा और सेवानिवृत्ति के बाद सुविधाएं शामिल हैं।

हम भारतीय लोग जब करियर के चुनाव की बारी आती है तो बहुमुखी प्रतिभा होने के बावजूद अक्सर सरकारी नौकरी को ही अपने करियर विकल्प के रूप में चुनते है। मैंने अक्सर लोगो को इंजीनियरिंग की डिग्री को अच्छे मार्क्स से पास करने के बाद सरकारी नौकरी जैसे बैंक, रेलवे, केंद्रीय सरकार की जॉब या अन्य सरकारी जॉब्स के लिए संघर्ष करते देखा है।

1.सिविल सर्विस ऑफिसर

देश भर में इस नौकरी को सबसे प्रतिष्ठित और गरिमामय माना जाता है। IAS और PCS  की परीक्षा पास करने वालों को ही इस नौकरी में जाने का मौका मिलता है। दूसरी सरकारी नौकरियों से अलग सिविल सर्विस की नौकरी करने वालों को सैलरी तो अच्छी मिलती ही है साथ ही इन्हें विशेष सुविधाएँ भी मिलती है। एक आईएएस अधिकारी को 50 हजार से 2.70 लाख रुपये प्रति महीने मिलते हैं। इनमें विभिन्न तरह के भत्ते मिलते हैं।

2. पीएसयू में नौकरी

सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरी में पीएसयू क्षेत्र की नौकरी भी बेस्ट मानी जाती है। महारत्न और नवरत्न कंपनियों में नौकरी करने वालों को घर और मेडिकल की सुविधओं के साथ-साथ मोटी सैलरी भी मिलती है। कोल इंडिया लिमिटेड जैसी पीएसयू क्षेत्र की कंपनी अपने यहां काम करने वालों को औसतन सालाना 10 से 12 लाख रुपये की सलैरी देता है। वहीं इंडियन ऑयल कॉपरेशन अपने यहां काम करने वाले कर्मचारियों को औसतन 8 से 9 लाख रुपये सालाना की सैलरी देता है। साथ ही कर्मचारियों को एकोमोडेशन, मेडिकल और कई अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ भी मिलता है।

3.विश्वविद्यालय में प्रोफेसर

शिक्षा के क्षेत्र जुड़े लोगों को भी काफी सम्मान दिया जाता है। इस नौकरी खासीयत यह है कि आप इसके माध्यम से आप अपने समाज में लोगों को शिक्षित करते हैं जो एक आधुनिक समाज की पहली जरूरत होती है। हर स्तर पर शिक्षकों को विशेष सम्मान दिया जाता है। खास तौर पर देश के IIT, IIM, JNU जैसे बड़े इंस्टीट्यूट में पढ़ाते हैं तो आपको मिलने वाला सम्मान खुद बढ़ जाता है। सरकारी कॉलेज में पढ़ाने वाले प्रोफेसर की सैलरी भी निजी क्षेत्र के कॉलेज में पढ़ाने वाले प्रोफेसर की तुलना कहीं ज्यादा होती है। एक सरकारी कॉलेज में पढ़ाने वाले प्रोफेसर की औसतन सैलरी 80 से 90 हजार रुपये के बीच होती है।

4.डिफेंस सेक्टर 

 डिफेंस सेक्टर में नौकरी आपको सम्मान के साथ-साथ अच्छा वेतन और सुविधाएं तो देती है साथ ही इसकी ड्रेस जो इस सेक्टर में काम करने वालों की एक अलग ही पहचान बनाती है। डिफेंस सेक्टर में वरिष्ठ अधिकारियों (NDA, CDS) को 50 से 60 हजार रुपये तक का वेतन मिलता है। सैलरी से इतर उन्हें अच्छा ग्रेड पे भी मिलता है और कई अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं। देश की सेवा का जुनून रखने वाले लोग इस नौकरी को सबसे पहले चुनते हैं। इस नौकरी की खासीयत यह है कि रिटायर होने के बाद आप कई तरह की नौकरी को दोबारा से ज्वाइन कर सकते हैं। आप डिफेंस ऑफिसर का जॉब करते हुए एक अच्छा लाइफ स्टाइल जी सकते हैं। साथ ही इस जॉब में दूसरे जॉब की तरह ही बेहतर सैलरी पैकेज मिलता है.

5.डॉक्टर

एम्स और अन्य सरकारी अस्पतालों में नौकरी करने वाले डॉक्टरों की सैलरी भी दूसरे सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों से ज्यादा होती है। इस पेशे में गरीबों की सेवा करने के लिए एक वास्तविक मौका दिया जाता है। इंटर्नशिप करने वाले नए डॉक्टरों को भी हर महीने 15 से 20 हजार रुपये मिलते हैं। जबकि एक सीनियर डॉक्टर को हर महीने 50 हजार से 90 हजार रुपये तक मिलते हैं। इस नौकरी में भी अनुभव और पद बढ़ने के साथ सैलरी में इजाफा होता है।

6.वैज्ञानिक

देश में वैज्ञानिकों की सैलरी भी काफी अच्छी होती है। इस नौकरी के तहत प्रारंभिक नौकरी करने वाले एस एंड एसडी ग्रेड में औसतन 60 हजार रुपये महीने की सैलरी पाते हैं। इसके साथ ही साथ उन्हें विभिन्न तरह के भत्ते भी मिलते हैं। इन्हें अलग-अलग शहर में रहते हुए उसी तरह से किराया भत्ता भी मिलता है। स्तर और अनुभव बढ़ने के साथ-साथ सैलरी में भी समय दर समय बढ़ोतरी होती रहती है।

7.संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा के तहत जॉब 

कर्मचारी चयन आयोग या द्वारा आयोजित संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा देशभर में काफी महत्त्वपूर्ण है। इस परीक्षा के द्वारा कर्मचारी चयन आयोग गैर राजपत्रित पदों के लिए समूह ‘बी’ और समूह ‘सी’ अभ्यर्थियों की भर्ती करता है। अंतिम रूप से उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / संगठनों में नियुक्ति का अवसर मिलता है। इसके तहत विभिन्न पद जैसे असिस्‍टेंट सेक्‍शन आफिसर(केंद्रीय सचिवालय), असिस्‍टेंट(केंद्रीय सतर्कता),असिस्‍टेंट सेक्‍शन आफिसर(इंटेलीजेंस ब्‍यूरो), असिस्‍टेंट सेक्‍शन आफिसर(विदेशी मामले), असिस्‍टेंट सेक्‍शन आफिसर (रेलवे), असिस्‍टेंट ऑडिटर आफिसर (C और AG के तहत), असिस्‍टेंट सेक्‍शन ऑफिसर (AFHQ), आयकर इंस्‍पेक्‍टर(CBDT), इंस्‍पेक्‍टर (केन्‍द्रीय आबकारी), इंस्‍पेक्‍टर (प्रिवेंटिव अधिकारी), इंस्‍पेक्‍टर (परीक्षक), असिस्‍टेंट इनफोर्समेंट आफीसर(राजस्‍व विभाग), सब-इंस्‍पेक्‍टर(CBI), पोस्‍ट इंस्‍पेक्‍टर(डाक विभाग), डिवीजनल अकाउंटेंट, कनिष्‍ठ सांख्‍यिकी अधिकारी(सांख्‍यिकी), इंस्‍पेक्‍टर(नार्कोटिक्‍स), ऑडिटर, सब-इंस्‍पेक्‍टर (NIA) विशेष महत्त्वपूर्ण हैं।

8.रेलवे

भारत में इंजीनियरिंग की डिग्री के साथ बहुत सारे स्नातक हैं। यदि आप एक इंजीनियर हैं, तो रेलवे इंजीनियर बनना सर्वोत्तम कैरियर विकल्प है। रेलवे इंजीनियरों को भारत सरकार द्वारा शानदार घर और विभिन्न अन्य लाभ प्रदत्त किए जाते हैं। रेलवे इंजीनियर के तहत काम का दबाव प्रबंधनीय होता है।इसके अतिरिक्त स्टेशन मास्टर, ट्रेफिक अपरेंटिस, गुड्स गार्ड, कमर्शियल अपरेंटिस आदि विशेष महत्त्वपूर्ण हैं।
अपनी आगामी सरकारी परीक्षाओं में शीर्ष स्थान पाने या उच्च अंक हासिल करने की इच्छा रखने वाले TyariPLUS जॉइन करें और 12 महीने के लिए असीमित मॉक टेस्ट प्राप्त करें।

कैसी लगी आपको भारत के टॉप सरकारी नौकरी-हिंदी में के बारे में यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे| आपके कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है |

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

error: Content is protected !!