SarkariJobGuide Special

2018 में विश्व के सबसे शक्तिशाली लोगों के बारे में जानें हिंदी में

दुनिया में लगभग 7.5 बिलियन लोग रहते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने दुनिया में कई बदलाव किए हैं. प्रतिष्ठित अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स ने 2018 में दुनिया के सबसे शक्तिशाली 75 लोगों की वार्षिक सूची को जारी किया है. इस सूची में कुछ नया करने या अपने क्षेत्र में कुछ अलग हटकर काम करने वाले ऐसे लोगों को जगह दी गई है जो अपने उद्योग व एशिया को बेहतर बनाने के लिए बदलाव ला रहे हैं.

रैंकिंग को संकलित करने के लिए, फोर्ब्स ने चार मुख्य श्रेणियों पर ध्यान दिया है जिसमें, क्या उम्मीदवारों के पास बहुत से लोगों पर पॉवर है, प्रत्येक व्यक्ति द्वारा नियंत्रित वित्तीय संसाधन, यदि उम्मीदवार कई क्षेत्रों में शक्तिशाली है  और क्या उम्मीदवार सक्रिय रूप से अपनी शक्ति का उपयोग करते हैं.

इस सूची में पहला स्थान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और दूसरा स्थान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कायम किया है. यह पहली बार होगा जब व्लादिमीर पुतिन को शीर्ष 10 ताकतवर शख्सियत की सूची में शामिल किया गया है. वही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौवां स्थान हासिल किया है. आइये इस लेख के माध्यम से विश्व के 10 सबसे शक्तिशाली लोगों के बारे में अध्ययन करते हैं.  

2018 में विश्व के सबसे शक्तिशाली लोग

1. शी जिनपिंग (Xi Jinping)

जन्म तिथि: 15 जून,1953
उम्र: 64
संगठन: चीन
फोर्ब्स रैंक: 1
संपत्ति: लगभग $ 1 मिलियन

जिनपिंग पृथ्वी पर सबसे अधिक आबादी वाले राष्ट्र चीन के कार्यकारी का प्रमुख यानी वर्तमान राष्ट्रपति हैं. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव शी जिनपिंग ने मार्च में चीन के कांग्रेस के संविधान में संशोधन के बाद पहली बार शीर्ष स्थान हासिल किया है. जिनपिंग केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष के रूप में भी भूमिका निभाते है. देश के नेतृत्व को संभालने के बाद, उन्होंने भ्रष्टाचार और पारदर्शी शासन को रोकने के लिए एक नए प्रयास की मांग की. उन्होंने 70 के दशक के आरंभ में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी. वह 2013 में राष्ट्रपति के रूप में चुने गए थे.

भी पढ़ सकते है-

2. व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin)

जन्म तिथि: 7 अक्टूबर 1952
उम्र: 65
संगठन: रूस
फोर्ब्स रैंक: 2
संपत्ति: लगभग $ 70-200 बिलियन

व्लादिमीर पुतिन रूस के वर्तमान राष्ट्रपति हैं. पुतिन का राजनीतिक कैरियर 1990 के दशक में शुरू हुआ जब उन्हें लेनिनग्राद (Leningrad ) के मेयर के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था. हम आपको बता दें कि व्लादिमीर पुतिन चौथे साल भी टॉप पर हैं. वे लगातार कई सालों से दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों कि सूची में शामिल हैं.

3. डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump)

जन्म तिथि: 14 जून, 1946
उम्र: 71
संगठन: संयुक्त राज्य अमेरिका
फोर्ब्स रैंक: 3
संपत्ति: लगभग $3.1 बिलियन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को दुनिया के सबसे बड़े आर्थिक और सैन्य शक्ति पर उनके नियंत्रण के कारण मुख्य रूप से उनके आस-पास के विवाद के बावजूद दुनिया का तीसरा सबसे शक्तिशाली व्यक्ति माना गया है. डोनाल्ड ट्रम्प का कैरियर अपने पिता की कंपनी ‘एलिजाबेथ ट्रम्प एंड सन’ में शुरू हुआ, जो ब्रुकलिन (Brooklyn) में स्थित एक कंपनी थी. जनवरी 2017 में अमेरिकी इतिहास में डोनाल्ड ट्रम्प पहले अरबपति राष्ट्रपति बने.

आप ये भी पढ़ सकते है-

4. एंजेला मर्केल (Angela Merkel)

जन्म तिथि: 17 जुलाई, 1954  
उम्र: 63
संगठन: जर्मनी
फोर्ब्स रैंक: 4
संपत्ति: लगभग $11.5 मिलियन  

जर्मनी के एंजेला मार्केल को दुनिया में चौथे सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में स्थान दिया गया है क्योंकि उनकी कथित शक्ति न केवल जर्मनी में बल्कि यूरोपीय संघ के एक नेता के रूप में भी है. एंजेला मर्केल जर्मनी की राजनीतिज्ञ और भूतपूर्व शोध वैज्ञानिक हैं जो 2005 से जर्मनी की चांसलर हैं. मर्केल वर्ष 2000 से क्रिस्टियन डेमोक्रेटिक यूनियन (जर्मनी) का नेतृत्व कर रही हैं. वे जर्मनी की पहली महिला हैं जो इनमें से किसी भी पद का दायित्व संभाल रही हैं. प्राथमिक तौर पर एक भौतिक रसायनज्ञ के रूप में प्रशिक्षित मर्केल ने 1989 की क्रांति के प्रभाव स्वरूप, पूर्वी जर्मन सरकार की उप-प्रवक्ता के रूप में संक्षिप्त सेवा कर, राजनीति में प्रवेश किया था.

5. जेफ बेजोस (Jeff Bezos)

जन्म तिथि: 12 जनवरी, 1964
उम्र: 54
संगठन: अमेज़ॅन
फोर्ब्स रैंक:
 5
संपत्ति: लगभग $135 से $140 बिलियन

जेफरी प्रेस्टन बेजोस एक अमेरिकी प्रौद्योगिकी उद्यमी, निवेशक, जनहितैषी और दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन खुदरा विक्रेता अमेज़ॅन के संस्थापक, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं. बेजोस ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से 1986 में स्नातक किया और उन्हें टाऊ बेटा पि नामक प्रतिष्ठित सम्मान मिल चुका है. 1994 में अमेज़ॅन की स्थापना करने से पहले जेफ बेजोस ने डी. ई. शॉ और कम्पनी के लिए वित्तीय विश्लेषक का कार्य भी किया था. अमेज़ॅन के प्रमुख जेफ बेजोस विश्व के अरबपति की फोर्ब्स सूची में नंबर एक के रूप में $ 100 बिलियन के पहले व्यक्ति हैं. बेजोस ने 2013 में $ 250 मिलियन का वाशिंगटन पोस्ट खरीदा था.

6. पोप फ्रांसिस (Pope Francis)

जन्म तिथि: 17 दिसंबर, 1936
उम्र: 81
संगठन: रोमन कैथोलिक गिरजाघर
फोर्ब्स रैंक: 6
संपत्ति: लगभग $2 मिलियन

पोप फ्रांसिस का फोर्ब्स की सूची में 6आं स्थान है और वह एक अरब से अधिक कैथोलिकों के आध्यात्मिक नेता हैं. वह कैथोलिक समुदाय के 266th पोप चुने गये हैं. उन्होंने अपना निजी मिशन कैथोलिक चर्च की दीर्घकालिक रूढ़िवादी छवि को बदलना, बना लिया है. नवंबर 2016 में उन्होंने पुजारी को गर्भपात करने वाली महिलाओं को माफ करने के लिए कहा. साथ ही उन्होंने जलवायु परिवर्तन सुधार, शरणार्थियों के बेहतर उपचार और धार्मिक अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न पर अधिक ध्यान देने के लिए दबाव भी डाला. फ्रांसिस पहले जेसुइट पोप है, अमेरिका से भी पहले, दक्षिणी गोलार्द्ध से भी पहले और Syrian Gregory III जिन्होनें 8वीं शताब्दी में शासन किया था, के बाद से यूरोप से बाहर पहले पोप बने है.

आप ये भी पढ़ सकते है-

7. बिल गेट्स (Bill Gates)

जन्म तिथि: 28 अक्टूबर, 1955
उम्र: 62
संगठन: बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन
फोर्ब्स रैंक: 7
संपत्ति: लगभग $92.3 बिलियन

माइक्रोसॉफ्ट नामक कम्पनी के सह संस्थापक तथा अध्यक्ष है. उन्होंने वर्ष 1975 में पाल एलन के साथ मिलकर विश्व की सबसे बड़ी साफ्टवेयर कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की. 27 जून, 2008 गेट्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट में अन्तिम काम करने का दिन था. वे माइक्रोसॉफ्ट में अंशकालिक, अकार्यकारी अध्यक्ष के रूप में रहते हैं और अपनी पत्नी मेलिंडा के साथ, बिल गेट्स बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की अध्यक्षता करते हैं, जो दुनिया की सबसे बड़ी निजी चैरिटेबल फाउंडेशन है. इस फाउंडेशन का काम है लोगो के जीवन को बचाना, वैश्विक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए काम करना और पोलियो को खत्म करने के लिए रोटरी इंटरनेशनल के साथ भी काम कर रही है.
गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट में अपनी अधिकांश हिस्सेदारी बेची है या दे दी है. उनके पास सिर्फ 1% शेयर हैं और स्टॉक और अन्य परिसंपत्तियों के मिश्रण में निवेश किया है. 2016 के अंत में, गेट्स ने करीब 20 अन्य लोगों के साथ $ 1 बिलियन ब्रेकथ्रू एनर्जी इनवेस्टमेंट फंड लॉन्च करने की घोषणा की थी.

आप ये भी पड़ सकते है –

  1. CCC Course की पूरी जानकारी हिंदी में – Click Here
  2. “O” Level की पूरी जानकारी हिंदी में – Click Here
  3. CCC New Course Syllabus in hindiClick Here
  4. कौन क्या है GK – CLICK HERE
  5. UP TET 2019 का परीक्षा पाठ्यक्रम हिंदी में– CLICK HERE
  6. UP TET एग्जाम की तैयारी कैसे करेClick Here
  7. CTET 2019: सिलेबस अथवा एग्ज़ाम पैटर्न– Click Here

8. मोहम्मद बिन सलमान अल सउद (Mohammed bin Salman Al Saud)

जन्म तिथि: 31 अगस्त, 1985
उम्र: 32
संगठन: सऊदी अरब
फोर्ब्स रैंक: 8
संपत्ति: अस्पष्ट

फोर्ब्स की सूची में 8वें स्थान पर एक नया प्रवेशकर्ता मोहम्मद बिन सलमान वस्तुतः तेल समृद्ध राष्ट्र को नियंत्रित करता है. नवंबर 2017 में, अल सऊद ने एक ‘विरोधी भ्रष्टाचार अभियान’ ‘anticorruption campaign’ का नेतृत्व किया जिसके तहत कई प्रमुख सऊदीयों को गिरफ्तार किया गया और उन्हें अपनी संपत्ति को वापिस करने के लिए मजबूर किया था. इस अभियान के परिणामस्वरूप, फोर्ब्स की विश्वव्यापी अरबपति की वार्षिक सूची से दस सऊदी अरबपति को हटा दिया गया था.

ये भी पढ़ सकते है-

9. नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)

जन्म तिथि: 17 सितम्बर, 1950
उम्र: 67
संगठन: भारत
फोर्ब्स रैंक: 9
संपत्ति: लगभग Rs 1.51 करोड़ (11 अप्रैल, 2014 के मुताबिक)

नरेंद्र मोदी 2014 से भारत के 14वें और वर्तमान प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत एक भारतीय राजनेता हैं. वह 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री थे और वाराणसी के लिए संसद सदस्य हैं. मोदी, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सदस्य हैं, एक हिंदू राष्ट्रवादी और राइट विंग राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सदस्य भी हैं.
नरेंद्र मोदी को फोर्ब्स की सूची में 9वां स्थान प्राप्त हुआ है. नवंबर 2016 में उन्होंने अप्रत्याशित रूप से मनी लॉंडरिंग और भ्रष्टाचार को कम करने के लिए भारत के दो सबसे बड़े बैंक नोटों को खत्म करने की योजना की घोषणा की थी. मोदी ने डोनाल्ड ट्रम्प और शी जिनपिंग के साथ आधिकारिक यात्राओं के दौरान हाल के वर्षों में वैश्विक नेता के रूप में अपनी प्रोफ़ाइल को भी उभारा है. जलवायु परिवर्तन से निपटने के अंतर्राष्ट्रीय प्रयास में वह एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में भी उभरे हैं, क्योंकि ग्लोबल वार्मिंग के कारण भारत के लाखों ग्रामीण नागरिक इसके कारण प्रभावित होते हैं.

ये भी पढ़े-

10. लैरी पेज (Larry Page)

जन्म तिथि: 26 मार्च 1973
उम्र: 45
संगठन: गूगल
फोर्ब्स रैंक: 10
संपत्ति: लगभग $52.4 बिलियन

लैरी पेज, एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक और उद्योगपति हैं. उन्होंने सर्गी ब्रिन (Sergey Brin) के साथ मिलकर गूगल इंक. की सह-स्थापना की. पेज, हेल्थकेयर डिवीजन कैलिको, स्मार्ट होम उपकरण डिवीजन नेस्ट और कई अधिक कंपनियों के अधिकारी हैं. ब्रिन के साथ, पेज ने Google के पेजरैंक एल्गोरिदम (PageRank algorithm) का आविष्कार किया, जो सर्च इंजन को पॉवर देता है. पेज 2001 तक Google के पहले सीईओ थे. उत्पादों के अध्यक्ष के रूप में सेवा करने के बाद, उन्होंने 2011 में फिर से सीईओ का पद स्वीकारा.

तो ये थे फोर्ब्स के अनुसार विश्व के 10 सबसे शक्तिशाली लोग.

ये भी पढ़े-

कैसी लगी आपको ये जानें 2018 में विश्व के सबसे शक्तिशाली लोगों के बारे में की नयी पेशकश हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!