SarkariJobGuide Special

SSC CGL के पदों के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों ,

Hello Friend’s एक बार फिर आप सभी का स्वागत है SarkariJobGuide के इस Study Material , NOTES के सेक्शन में जहाँ आपकी अपनी Team यानि SarkariJobGuide की प्रतिदिन कोई न कोई ऐसे Study Material, NOTES लेकर आती है जो सीधे-सीधे आपकी आने वाली परीक्षाओ से सम्बन्धित होती है|

आज की पोस्ट में हम जानेगे की SSC CGL में कितनी पोस्ट होती हैं और कौन सी पोस्ट में क्या करना होता हैं जिससे की फॉर्म भरते समय हमे यह पता होना चाहिए की SELECT होने के बाद हमे कौन से पोस्ट में क्या काम करना होता हैं  उसी के अनुसार  पोस्ट को बारे | आइये जाने ..

आप में से कई को यह नहीं पता होगा कि एसएससी सीजीएल परीक्षा में आपके चयन के बाद आपको कौन सी जॉब मिलेगी। विभिन्न मंत्रालयों के अंतर्गत कई पद हैं। यह तय करने में वास्तव में कठिनाई होती है कि कौन सा पद सबसे अच्छा है। इस लेख में मै आपको एसएससी सीजीएल के विभिन्न पदों और वरीयता क्रम के बारे में बताने जा रहा हूँ। एसएससी सीजीएल 2017 को लक्षित करने वाले उम्मीदवारों और एसएससी सीजीएल परीक्षाओं को उत्‍तीर्ण करने वाले सभी लोगों के लिए फायदेमंद होगा। आप नीचे सूचीबद्ध कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करके एसएससी सीजीएल कार्य प्रोफाइल और प्राथमिकता क्रम पोस्ट कर सकते हैं।
कार्य स्थान- यदि आप उत्तर भारत से हैं और आपको चेन्नई में पोस्ट किया गया है तो निश्चित रूप से आपको अपना कार्य पसंद नहीं होगा। हर कोई घर के पास ही रहना चाहता है। नौकरी वरीयता क्रम भरने और अपने सपनों का कार्य चुनने के दौरान यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है।
वेतन- हम सभी का अंतिम लक्ष्य एक अच्‍छी धनराशि प्राप्‍त करना है।
पदोन्नति- कुछ पदों में आपको शीघ्र ही पदोन्नत किया जाता है, जबकि कुछ में कई साल लग जाते हैं।यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण मानदंड भी है कि एसएससी सीजीएल पद वरीयता के विकल्प में आप डेस्क जॉब चाहते हैं या फील्ड जॉब चाहते हैं।                              


एसएससी सीजीएल जॉब प्रोफाइल और वेतन 2018

पद कोड- A
जॉब पोस्‍ट/विभाग- असिस्‍टेंट सेक्‍शन आफिसर(केंद्रीय सचिवालय)
ग्रेड-पे- 4600

असिस्‍टेंट सेक्‍शन आफिसर (केंद्रीय सचिवालय)- इसे एसएससी सीजीएल द्वारा की पेश की गयी सबसे अच्छी “सहायक” नौकरियों में से एक माना जाता है।
नौकरी करने का स्थान- दिल्ली
नौकरी प्रोफाइल- आपके कार्य प्रोफाइल में आम तौर पर लिपिक कार्य शामिल होंगे जैसे फाइलें पूरी करना और रिपोर्ट बनाना। एक असिस्‍टेंट सेक्‍शन आफिसर के रूप में आपको संसद और केंद्रीय सचिवालय के बीच महत्वपूर्ण कड़ी को बनाए रखने की भी आवश्यकता है, खासकर जब संसद प्रश्नों, आश्वासन और सरकारी बिलों को संभालने की बात आती है।


B
असिस्‍टेंट(केंद्रीय सतर्कता)
4600

असिस्‍टेंट (केंद्रीय सतर्कता आयोग)- केंद्रीय सतर्कता आयोग में असिस्‍टेंट पद समूह बी का गैर राजपत्रित पद है।
नौकरी करने का स्थान- टीयर 1 शहरों में सीमित
नौकरी प्रोफ़ाइल- आपको ज्यादातर एक डेस्क नौकरी तक ही सीमित किया जाएगा। आपको क्लर्क के समान काम दिया जाएगा।

ये भी पढ़ सकते है-


C
असिस्‍टेंट सेक्‍शन आफिसर(इंटेलीजेंस ब्‍यूरो)
4600

असिस्‍टेंट सेक्‍शन आफिसर(इंटेलीजेंस ब्‍यूरो)
नौकरी करने का स्‍थान- दिल्ली में सीवीसी मुख्यालय
नौकरी प्रोफ़ाइल- आपके कार्य प्रोफ़ाइल में आम तौर पर लिपिक काम शामिल होंगे जैसे फाइलें पूरी करने और रिपोर्ट बनाने और उन्हें उच्च अधिकारियों तक ले जाना जो कि आम तौर पर समूह ए के अधिकारी होते है।


D
असिस्‍टेंट सेक्‍शन आफिसर (रेलवे)
4600

असिस्‍टेंट सेक्‍शन आफिसर (रेलवे)
नौकरी करने का स्थान- भारत में कहीं भी
नौकरी प्रोफ़ाइल- रेलवे मंत्रालय में सहायक का काम अधिकतर क्लर्क के प्रकार का होता है। लेकिन ग्रेड के संदर्भ में यह अपर डिवीजन क्लर्क(यूडीसी) से ऊपर है।

आप ये भी पढ़ सकते है-


E
असिस्‍टेंट सेक्‍शन आफिसर(विदेशी मामले)
4600

असिस्‍टेंट सेक्‍शन आफिसर(विदेशी मामले)
नौकरी करने का स्थान- भारत और विदेश
नौकरी प्रोफ़ाइल- बहुत जिम्मेदारी का काम दिया जाता है और विदेश मंत्रालय विदेश सेवा संस्थान में लगभग दो सप्ताह तक पूरे बैच को प्रशिक्षण देता है।


F
असिस्‍टेंट आडिट आफिसर (C और AG के तहत)
4800

असिस्‍टेंट आडिट आफिसर (C और AG के तहत)- एसएससी सीजीएल परीक्षा के माध्यम से दिया गया राजपत्रित पद।
नौकरी करने का स्थान- भारत में कहीं भी
नौकरी प्रोफ़ाइल- विभिन्न सरकारी कार्यालयों और सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों के आडिट का कार्य करना। कभी-कभी आपको एक फील्ड नौकरी भी मिल सकती है।

G
असिस्‍टेंट सेक्‍शन आफिसर (AFHQ)
4600

असिस्‍टेंट सेक्‍शन आफिसर (AFHQ)- एएफएचक्यू रक्षा मंत्रालय के अधीन आता है, आप सशस्त्र बलों को दिए गए लाभ के हकदार होंगे।
नौकरी करने का स्थान- दिल्ली में सशस्त्र बलों के मुख्यालय में
नौकरी प्रोफ़ाइल- यह एक आन्‍तरिक नौकरी है जहां आपको स्टाफ के कर्मचारियों को प्रबंधन, वितरण और समन्वय में अपने कर्तव्यों को प्रदान करने के लिये अनुभाग अधिकारी की सहायता करने की आवश्यकता होती है।


H
असिस्‍टेंट (अन्‍य मंत्रालय)
4600

असिस्‍टेंट (अन्‍य मंत्रालय)
नौकरी करने का स्थान- अधिकतर दिल्ली(भारत सरकार के तहत कुछ अन्य संगठन जैसे कि कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग, संसदीय कार्य, चुनाव आयोग आदि हैं जहां इनको पोस्ट किया जा सकता है)
नौकरी प्रोफ़ाइल- फ़ाइल का काम
व्यस्त/आराम की नौकरी- डेस्क जॉब।


I
असिस्‍टेंट(अन्‍य मंत्रालय)
4200


J
आयकर इंस्‍पेक्‍टर(CBDT)
4600

आयकर इंस्‍पेक्‍टर(CBDT)- आयकर निरीक्षक एक ग्रेड सी पोस्ट है।
नौकरी करने का स्थान- भारत में कहीं भी।
काम प्रोफाइल- नौकरी प्रोफ़ाइल में व्यक्ति विशेष और व्यापारिक कम्‍पनियों आदि के आईटी रिकॉर्ड का मूल्यांकन, सत्यापन, प्रसंस्करण शामिल है, ये छापा करने वाली टीमों का हिस्सा भी होंगे।


K
इंस्‍पेक्‍टर (केन्‍द्रीय आबकारी)-CBEC
4600

इंस्पेक्टर (केंद्रीय उत्पाद शुल्क) सीबीईसी- केन्द्रीय उत्पाद शुल्क निरीक्षक दो अन्‍य एसएससी सीजीएल पदों परीक्षक और निवारक अधिकारी की तरह सीबीईसी(केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क बोर्ड) में काम करता है।
नौकरी प्रोफ़ाइल- भारत में कहीं भी
कार्य प्रोफ़ाइल- इस व्यक्ति का कर्तव्य है कि कंपनियों द्वारा दायर कर/रिटर्न का निरीक्षण करना, दाखिल रिटर्न की पुष्टि, डेटा को क्रियान्‍वित करना, रिकॉर्ड बनाए रखना आदि, कुछ क्षेत्रीय कार्यों की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन कुल मिलाकर व्यापार मालिकों और जनता के बीच यह अत्यधिक सम्मानजनक काम है।

ये भी पढ़े-


L
इंस्‍पेक्‍टर (प्रिवेंटिव अधिकारी)-CBEC
4600

इंस्‍पेक्‍टर (प्रिवेंटिव अधिकारी)-CBEC – जैसा कि नाम से पता चलता है, अधिकारी सूचना के आधार पर कार्यवाही करेगा और उस जानकारी के आधार पर कदाचार को रोकने के लिए काम करेगा। निरीक्षक को कुछ कार्यों के लिए रात में भी कार्य करना पड़ सकता है। पोस्टिंग ज्यादातर उन शहरों में होती है, जिनके पास बंदरगाह/हवाईअड्डा हैं(चेन्नई, कोचीन, कोलकाता और मुंबई)।
नौकरी करने का स्थान- बन्‍दरगाह/हवाई अड्डा
नौकरी प्रोफ़ाइल- आयात और निर्यात किए गए सामानों का दस्तावेजीकरण और जांच करना। 

M
इंस्‍पेक्‍टर (परीक्षक)-CBEC
4600

 इंस्‍पेक्‍टर (परीक्षक)-CBECपरीक्षक पोस्ट एक बहुत अच्छी पोस्ट मानी जाती है
नौकरी करने का स्थान- ज्यादातर तटीय क्षेत्रों में।
नौकरी प्रोफ़ाइल- इनका काम केवल वस्तुओं की जांच करना है और उन पर उचित कर लगाकर उन्‍हें बंदरगाह से अन्‍दर या बाहर करना है।

N

असिस्‍टेंट इनफोर्समेंट आफीसर(राजस्‍व विभाग)
4600

असिस्‍टेंट इनफोर्समेंट आफीसर(राजस्‍व विभाग)- असिस्‍टेंट इनफोर्समेंट आफीसर पोस्ट इंस्पेक्टर के समान है।
नौकरी करने का स्थान- पोस्टिंग केवल अहमदाबाद, बैंगलोर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोचीन, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, भुवनेश्वर, कालीकट, गुवाहाटी, इंदौर, जयपुर, जालंधर, मदुरै, नागपुर, पटना, श्रीनगर और वाराणसी में स्थित प्रवर्तन निदेशालय कार्यालयों में होगी।
नौकरी प्रोफ़ाइल- जोब प्रोफाइल इंस्‍पेक्‍टर की तरह ही होता है जिसमें निरीक्षण, मनी लाँडरिंग/जालसाजी आदि को रोकना और उनसे सम्‍बन्‍धित लोगों को गिरफ्तार करना शामिल है।


O
सब-इंस्‍पेक्‍टर(सीबीआई)
4600

सब इंस्पेक्टर (सीबीआई) -सीबीआई को किसी भी परिचय की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह भारत में सबसे सम्मानित संगठन है और एक सब इंस्‍पेक्‍टर भी समान सम्मान पाता है।
नौकरी करने का स्थान- भारत में कहीं भी
नौकरी प्रोफ़ाइल- यह काम राज्य पुलिस के समान है लेकिन जब से सीबीआई केंद्रीय सरकार के अधीन है, उनके पास भ्रष्टाचार विरोधी मामलों और अन्य पारंपरिक अपराधों की जांच करने के लिए अधिक शक्तियां हैं।

P
पोस्‍ट इंस्‍पेक्‍टर(डाक विभाग)
4600

पोस्‍ट इंस्‍पेक्‍टर(डाक विभाग)- यह व्यक्ति डाकघर के व्यवसायिक विकास को प्राप्त करने और बढ़ावा देने के लिए ज़िम्मेदार है जो कि उसके नियंत्रण में आते हैं। वह यात्रा कर सकते हैं लेकिन भत्ते प्रदान किया जाएगा। प्रदर्शन के लिए कुछ मामूली दबाव हो सकता है।
नौकरी करने का स्थान- कहीं भी
नौकरी प्रोफ़ाइल- प्रबंधन करना


Q
डिवीजनल अकाउंटेंट(C और AG के तहत)
4200

डिवीजनल अकाउंटेंट(C और AG के तहत)- वे कैग में आने वाले विभिन्न भारतीय शहरों में स्थित कार्यालयों में तैनात होंगे। मैंने सुना है कि वे आम तौर पर एक राज्य के सार्वजनिक कार्य विभाग में बैठते हैं जहां राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों/परियोजनाओं के खर्च का लेखा-परीक्षण किया जाता है। अगर कार्य में कोई गड़बड़ी होती है तो उनकी रिपोर्ट कैग हेड ऑफिस को भेजी जाती है। ये या तो बिल्‍कुल नहीं या बहुत कम यात्रा करते हैं। 
नौकरी करने का स्थान- पीडब्ल्यूडी, सिंचाई कार्यालय, सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यालय आदि जैसे सरकारी विभागों के क्षेत्र में
नौकरी प्रोफ़ाइल- उपर्युक्त कार्यालयों के मुख्य लेखापाल या वित्तीय सलाहकार और उपर्युक्त कार्यालयों के विभिन्न बिलों की जांच, जांच करना। स्‍थानान्‍तरण उसी राज्‍य में होगा जहां आपको शुरुआत में पोस्ट किया गया था। एक पारस्परिक स्‍थानान्‍तरण हो सकता है।


R
कनिष्‍ठ सांख्‍यिकी अधिकारी(सांख्‍यिकी)
4200

कनिष्‍ठ सांख्‍यिकी अधिकारी(सांख्‍यिकी)
नौकरी की जगह- दिल्ली- अधिकतम पोस्‍टिंग राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय(एनएसएसओ) के अंतर्गत आती है।
नौकरी प्रोफ़ाइल- विभिन्न सरकारी संगठनों के लिए डेटा संग्रह, डेटा संकलन, डाटा प्रोसेसिंग।


S
इंस्‍पेक्‍टर(नार्कोटिक्‍स)
4600
इंस्‍पेक्‍टर(नार्कोटिक्‍स)- इनका कार्य भारत में अफीम की खेती की जांच करना है और यह सुनिश्चित करने के लिए कंपनियों में आवधिक जांच का संचालन करना है कि इसका इस्तेमाल अवैध रूप से नहीं किया जाये। ये प्रतिबंधित मादक पदार्थों की तस्करी के आयात/निर्यात की निगरानी भी करते हैं। नारकोटिक्स के अधीक्षक/जिला अफ़ीम अधिकारी को दी जाती है। नौकरी का स्थान ज्यादातर उत्तर भारत में होगा और स्थानीय यात्रा संभावित रुप से नौकरी का हिस्सा होगी।
नौकरी करने का स्थान- भारत में कहीं भी
नौकरी प्रोफ़ाइल- अधिकतम पोस्टिंग एमपी, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में की जाएगी।

T
आडिटर(C और AG के तहत)
2800
आडिटर(C और AG के तहत)- भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक
नौकरी करने का स्थान- राज्य की राजधानियां
नौकरी प्रोफ़ाइल- लेखा परीक्षा और कागजी काम

U
आडिटर(CGDA के तहत)
2800
आडिटर(CGDA के तहत)- रक्षा खातों के नियंत्रक जनरल
नौकरी करने का स्थान- विभिन्न रक्षा कार्यालयों/मुख्यालयों पर पोस्टिंग।
नौकरी प्रोफ़ाइल- सेना और वायु सेना के खातों का लेखा-परीक्षण

V
आडिटर(CGA और अन्‍य के तहत)
2800
आडिटर(CGA और अन्‍य के तहत)- सीजीए नियंत्रक लेखा जनरल
नौकरी करने का स्थान- विभिन्न मंत्रालयों के अंतर्गत वेतन एवं लेखा कार्यालयों में पोस्ट किया जाता है।
नौकरी प्रोफ़ाइल- लिपिक नौकरी

W
अकाउण्‍टेंट/कनिष्‍ठ अकाउण्‍टेंट(C और AG के तहत)
2800
अकाउण्‍टेंट/कनिष्‍ठ अकाउण्‍टेंट(C और AG के तहत)- कई रिक्तियां और राज्य पोस्टिंग उपलब्ध हैं।
नौकरी करने का स्थान- राज्य की राजधानियां
नौकरी प्रोफ़ाइल- बहुत सारे कागजी काम, क्षेत्रीय यात्रा, विभिन्न सरकारी संगठनों की ऑडिटिंग। काम का दबाव।

आप ये भी पड़ सकते है –

  1. CCC Course की पूरी जानकारी हिंदी में – Click Here
  2. “O” Level की पूरी जानकारी हिंदी में – Click Here
  3. CCC New Course Syllabus in hindiClick Here
  4. कौन क्या है GK – CLICK HERE
  5. UP TET 2019 का परीक्षा पाठ्यक्रम हिंदी में– CLICK HERE
  6. UP TET एग्जाम की तैयारी कैसे करेClick Here
  7. CTET 2019: सिलेबस अथवा एग्ज़ाम पैटर्न– Click Here

X
अकाउण्‍टेंट/कनिष्‍ठ अकाउण्‍टेंट (CGA और अन्‍य के तहत)
2800

 अकाउण्‍टेंट/कनिष्‍ठ अकाउण्‍टेंट (CGA और अन्‍य के तहत)- सीएजी की तुलना में पदों की संख्या कम है।
नौकरी करने का स्थान- यदि किसी भी मंत्रालय या केंद्रीय सरकार के संगठन में नियुक्त किया जाता है। नौकरी स्थान दिल्ली में होगा।
नौकरी प्रोफ़ाइल- एक सीजीए लेखापरीक्षक के रूप में आपका मुख्य उद्देश्य खर्च, उधार, राजस्व और वित्त मंत्री के लिए हर महीने की आलोचना के महत्वपूर्ण विश्लेषण की तैयारी में सहायता करना है। आप संसद को प्रस्तुत करने के लिए वार्षिक अनुपालन लेखा (सिविल) और केंद्रीय वित्त खाते की तैयारी में सहायता करेंगे। इसलिए आपकी नौकरी प्रोफ़ाइल आपको अधिकतर ऑडिटिंग कार्य के साथ एक डेस्क पोस्ट में सीमित कर देगी।
नौकरी करने का स्थान- सरकारी कार्यालय

Y
वरिष्‍ठ सचिवालय सहायक(केन्‍द्र सरकार)
2400
वरिष्‍ठ सचिवालय सहायक(केन्‍द्र सरकार)- विभिन्न सरकारी कार्यालयों में अपर डिवीजन क्लर्क के रूप में भी जाना जाता है।
नौकरी करने का स्थान- दिल्ली और विभिन्न सरकारी कार्यालयों में ज्यादातर राजधानियों में।
नौकरी प्रोफ़ाइल- लिपिक नौकरी और आरटीआई उत्तर का प्रबंधन

Z
टैक्‍स असिस्‍टेंट(CBDT)
2400
टैक्‍स असिस्‍टेंट(CBDT)- सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेशन सीबीईसी इन दोनों बोर्डों में टैक्स असिस्टेंट्स(टीए) के कार्य एक डेस्क अधिकारी की तरह हैं। टीए के कार्य को गधे के कार्य जैसा माना जाता है, एक व्यक्तिगत या व्यावसायिक कार्यालय(सीबीडीटी के मामले में) के करों से संबंधित किसी भी डेटा को संशोधित करना, सत्यापित करना।
नौकरी करने का स्थान- भारत में कहीं भी
नौकरी प्रोफ़ाइल- विभिन्न विभागों और फर्मों के आयकर का आकलन।


@
टैक्‍स असिस्‍टेंट (CBEC)
2400

टैक्‍स असिस्‍टेंट (CBEC)- सीबीईसी केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड
नौकरी करने का स्थान- भारत में कहीं भी
नौकरी प्रोफ़ाइल- टैक्स असिस्टेंट का कार्य(टीए) एक डेस्क अधिकारी की तरह है।


$
कम्‍पाइलर(भारतीय रजिस्‍ट्रार जनरल)
2400

कंपाइलर(भारतीय रजिस्ट्रार जनरल) – हमने पोस्ट के कार्य का अवलोकन देने का प्रयास किया है।
नौकरी करने का स्थान- कम्पाइलर सांख्यिकी विभाग में तैनात होते हैं।
नौकरी प्रोफ़ाइल- भारतीय रजिस्ट्रार जनरल जनगणना के लिए जिम्मेदार है, विभिन्न माध्यमों से एकत्रित जानकारी संकलन के प्रभारी।


=
अपर डिवीजन क्‍लर्क(सीमा सड़क संगठन)
4200



#
सब-इंस्‍पेक्‍टर (नार्कोटिक्‍स)
2400

सब-इंस्‍पेक्‍टर (नार्कोटिक्‍स)- राज्य की सीमा में मादक दवाओं की प्रविष्टि रोकने के लिए यह लगातार यात्राएं करते हैं। यह काम एक इंस्पेक्टर के समान है लेकिन ऐसे व्यक्ति को इंस्‍पेक्‍टर से अधिक क्षेत्रीय कार्य करने पड़ते हैं।
नौकरी करने का स्थान- राज्य सीमाएं
नौकरी प्रोफ़ाइल- राज्य सीमा में मादक दवाओं की कोई प्रविष्टि रोकने के लिए लगातार यात्राएं।

भी पढ़ सकते है-


%
सब-इंस्‍पेक्‍टर (NIA)
4200

सब-इंस्‍पेक्‍टर (NIA)- एनआईए ऐसी एजेंसी है जो आतंकवाद और अन्य राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधित मुद्दों पर जांच की ओर अग्रसर रहती है। चूंकि देश की सुरक्षा मुख्य है, आतंकवादी हमलों के दौरान या उसके बाद काम का भार कई गुना बढ़ सकता है जिसका मतलब है कि आपको ऐसे मामलों में अधिक समय बिताना होगा। उनके पास प्रत्येक राज्य में कार्यालय हैं लेकिन प्रारंभिक पोस्टिंग ज्यादातर दिल्ली में हो सकती है।
नौकरी करने का स्थान- अधिकतर दिल्ली
नौकरी प्रोफ़ाइल- एनआईए में एसआई की नौकरी में बहुत यात्राएं शामिल हैं, साइटों से साक्ष्य इकट्ठा करना, आतंकवादियों के बारे में खुफिया जानकारी इकट्ठा करना आदि।

कैसे करे बिना कोचिंग के competitive एग्जाम के तैयारी – CLICK HERE

जानिए 12वीं  के बाद क्या करे Click Here

प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ  से और कैसे start करे- Click Here

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

कैसी लगी आपको ये SSC CGL के पदों के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में   की पोस्ट  , हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और अगर आपको किसी प्रकार की Notes ,Study Material, DAILY WISE CURRENT AFFAIRS के QUESTION या PDF चाहिए हो तो हमे कमेंट के माध्यम से जरुर बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे| और हा Latest Govt., Private jobs, Upcoming Jobs की सबसे पहले जानकारी के लिए visit करे अपनी Latest  वेबसाइट WWW.SARKARIJOBGUIDE.COM को YA हमारे FACEBOOK पेज को LIKE करे 

धन्यवाद——-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

सवाल / सुझाव

Leave a Comment

error: Content is protected !!