SSC CBI SUB INSPECTOR Syllabus और परीछा पैटर्न 

नमस्कार दोस्तो ,

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में ,SSC CBI SUB INSPECTOR  की यह पोस्ट के बारे में हम आपको बताऐंगे !

इस पोस्ट में हम आपको SSC CBI SUB INSPECTOR Syllabus के बारे में जानकारी देंगे !   ,अगर आपको इसकी पीडीऍफ़ चाहिये जरुर बताये  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |


SSC CBI SUB INSPECTOR Syllabus


SSC CBI (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) के बारे में विस्तार से जानकारी उप निरीक्षक के रिक्त पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना प्रकाशित की है। वे उम्मीदवार जो निम्नलिखित रिक्ति के इच्छुक हैं और सभी पात्रता मानदंड पूरा कर चुके हैं वे अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस पृष्ठ में हम नवीनतम अद्यतन परीक्षा पैटर्न और परीक्षा तिथि के साथ इस भर्ती का पूरा सिलेबस प्रदान करते हैं।

SSC CBI सब इंस्पेक्टर परीक्षा सिलेबस

टीआईआर-आई परीक्षा

A. सामान्य बुद्धि और तर्क: 1. इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। 2. इस घटक में उपमाओं पर प्रश्न शामिल हो सकते हैं, 3. समानताएं और अंतर, 4. अंतरिक्ष दृश्य, स्थानिक अभिविन्यास, 5. समस्या का समाधान, विश्लेषण, 6. निर्णय, निर्णय लेने, 7 दृश्य स्मृति, भेदभाव, 8. अवलोकन, संबंध अवधारणाएं, 9. अंकगणितीय तर्क और अलंकारिक वर्गीकरण, 10. अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला, 11. कोडिंग और डिकोडिंग, स्टेटमेंट निष्कर्ष, 12. सिलियोलिस्टिक तर्क आदि। 13. विषय शब्दार्थ सादृश्य हैं, 14. प्रतीकात्मक / संख्या सादृश्य, 15. मूर्त सादृश्य, 16. शब्दार्थ वर्गीकरण, 17. प्रतीकात्मक / संख्या वर्गीकरण, 18. आंकड़ा वर्गीकरण, 19. शब्दार्थ श्रृंखला, संख्या श्रृंखला, 20. अंक श्रृंखला, 21. समस्या का समाधान, 22. वर्ड बिल्डिंग, 23. कोडिंग और डी कोडिंग, 24. संख्यात्मक संचालन, 25. प्रतीकात्मक संचालन,

B. सामान्य जागरूकता:1. इस घटक के प्रश्नों का उद्देश्य अभ्यर्थियों को उनके आस-पास के वातावरण और समाज के लिए इसके बारे में सामान्य जागरूकता का परीक्षण करना होगा। 2. प्रश्नों को वर्तमान घटनाओं और हर दिन के ऐसे मामलों के ज्ञान और उनके वैज्ञानिक पहलू में अनुभव के परीक्षण के लिए भी डिज़ाइन किया जाएगा जैसा कि किसी भी शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है। 3. परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य नीति और वैज्ञानिक अनुसंधान।

C. मात्रात्मक योग्यता: – 1. दशमलव, अंश और संख्याओं के बीच संबंध, प्रतिशत। 2. अनुपात और अनुपात, वर्गमूल, 3. व्यय, ब्याज, 4. लाभ और हानि, छूट, 5. भागीदारी व्यवसाय, 6. मिश्रण और दायित्व, समय और दूरी, 7. समय और काम, 8. रेखीय समीकरण, त्रिभुज के रेखांकन 9. त्रिकोण की बधाई और समानता, 10. स्पर्शरेखा, दो या अधिक मंडलियों के लिए सामान्य स्पर्शरेखा, 11. त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, 12. सर्किल, राइट प्रिज्म, राइट सर्कुलर कोन, 13. सही परिपत्र सिलेंडर, क्षेत्र, गोलार्ध, 14. आयताकार समानांतर चतुर्भुज, त्रिकोणीय या वर्ग आधार के साथ नियमित रूप से पिरामिड, 15. त्रिकोणमितीय अनुपात, डिग्री और रेडियन एम आसान, 16. मानक पहचान, पूरक कोण, 17. ऊंचाई और दूरियाँ, हिस्टोग्राम, 18. फ्रीक्वेंसी बहुभुज, बार आरेख और पाई चार्ट

डी। अंग्रेजी समझ:उम्मीदवारों की सही अंग्रेजी, बुनियादी समझ और लेखन क्षमता को समझने की क्षमता का इस खंड में परीक्षण किया जाएगा। टाइर II परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम: – पेपर – I :

मात्रात्मक क्षमता: – प्रश्नों को अभ्यर्थियों की संख्या और संख्या के उचित उपयोग की क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। परीक्षण का दायरा संपूर्ण संख्याओं की गणना, दशमलव, अंश और संख्याओं के बीच संबंध, प्रतिशत होगा। अनुपात और आनुपातिक, वर्गमूल, आय, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, भागीदारी व्यवसाय, मिश्रण और दायित्व, समय और दूरी, समय और कार्य, स्कूल बीजगणित और प्राथमिक आधारों की मूल बीजगणितीय पहचान, रेखीय समीकरणों के ग्राफ, त्रिभुज और इसके विभिन्न प्रकार के केंद्र, त्रिकोण और वृत्त की समानताएँ, वृत्त और इसके जीवा, स्पर्श रेखाएँ, कोणों को एक वृत्त के जीवा द्वारा जोड़ दिया जाता है, दो या अधिक मंडलियों के लिए सामान्य स्पर्शरेखाएँ, त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त, सही प्रिज्म, सही परिपत्र कोन, सही परिपत्र सिलेंडर, क्षेत्र, गोलार्ध, आयताकार समानांतर चतुर्भुज, त्रिकोणीय या वर्ग आधार, त्रिकोणमितीय अनुपात, डिग्री और रेडियन माप, मानक पहचान, पूरक कोण, ऊंचाई और दूरी, हिस्टोग्राम, फ्रीक्वेंसी बहुभुज, पट्टी आरेख और पाई चार्ट के साथ नियमित रूप से पिरामिड।

पेपर- II: – अंग्रेजी भाषा और समझ: इस घटक में प्रश्नों का डिज़ाइन उम्मीदवार की अंग्रेजी की समझ और ज्ञान का परीक्षण करने के लिए किया जाएगा और त्रुटि, रिक्त स्थान, पर्यायवाची, विलोम, वर्तनी / गलत शब्दों का पता लगाने, मुहावरों को भरने के आधार पर किया जाएगा। & वाक्यांशों, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्यों का सुधार, क्रियाओं की सक्रिय / निष्क्रिय आवाज़, प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष कथन में रूपांतरण, वाक्य भागों का फेरबदल, एक मार्ग में वाक्यों का फेरबदल, क्लोज़ पास और बोधगम्य मार्ग।

SSC CBI सब इंस्पेक्टर परीक्षा पैटर्न

टीयर – मैं अवधि: 120 मिनट नकारात्मक अंकन: 0.25

S.No. Subject No. of Question Marks
1. General Intelligence & Reasoning 50 50
2. General Awareness 50 50
3. Quantitative Aptitude 50 50
4. English 50 50
Total 200 200

टियर II: नकारात्मक अंकन: 0.25

S.No. Subject No. of Question Marks Duration
1 Quantitative Abilities (Decriptive) 200 200 2 Hour
2 English Language &  Comprehension (Decriptive) 200 200 2 Hour
Total 400 400 4 Hour

SSC CBI SI परीक्षा तिथि 2021: टियर 1 2021: 29 मई से 07 जून 2021 टियर 2 2021: जल्द ही अधिसूचित


कैसी लगी आपको इस पोस्ट में हम आपको SSC CBI SUB INSPECTOR Syllabus और परीछा पैटर्न  के बारे में जानकारी देंगे !   ,अगर आपको इसकी पीडीऍफ़ चाहिये  की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

आप ये भी पड़ सकते है

Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here

भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here

भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में–Click Here

error: Content is protected !!