Madhya Pradesh NHM MP Community Health Officer CHO Syllabus और परीछा पैटर्न

नमस्कार दोस्तो ,

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं मेंMadhya Pradesh NHM MP Community Health Officer CHO  का महत्व कितना बढ गया है तो इसी बात  को ध्यान में रखते हुए आज की हमारी पोस्ट में हम ,Madhya Pradesh NHM MP Community Health Officer CHO Syllabus. की यह पोस्ट के बारे में हम आपको बताऐंगे !

इस पोस्ट में हम आपको Madhya Pradesh NHM MP Community Health Officer CHO Syllabus.. के बारे में जानकारी देंगे ! और हम आंगे भी हर दिन  की Ques – Ans. आपको यहां उपलब्ध कराऐंगे ,अगर आपको इसकी डेली पीडीऍफ़ चाहिये जरुर बताये  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |


Madhya Pradesh NHM MP Community Health Officer CHO Syllabus


राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) मध्य प्रदेश ने सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के 3800 पदों की भर्ती की घोषणा की है। सभी उम्मीदवारों ने इन पदों के लिए 18.09.2020 से 08.10.2020 तक आवेदन किया था। उम्मीदवार भर्ती के लिंक के नीचे से विस्तृत जानकारी देख सकते हैं।

परीक्षा के बारे में:

सभी योग्य उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा की तारीख आधिकारिक वेबसाइट पर अलग से प्रदान की जाएगी। नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

चयन प्रक्रिया:

MCQ एक ऑनलाइन लिखित परीक्षा (OWT) आधारित

परीक्षा पैटर्न: लिखित परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न निम्नानुसार है: –

परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। परीक्षा के प्रश्न पत्र में चार उत्तरों के विकल्पों के साथ 100 MCQ प्रश्न शामिल होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। चयन के लिए, ऑनलाइन लिखित परीक्षा में प्राप्त अभ्यर्थियों के अंकों को योग्यता रैंक उत्पन्न करने पर विचार किया जाएगा, जिसके आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाएगा। ऑनलाइन लिखित परीक्षा परीक्षा में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 40 होंगे। मेरिट रैंक और उम्मीदवार का चयन इस और राज्य आरक्षण नीति के आधार पर होगा।

परीक्षा का सिलेबस: परीक्षा के लिए परीक्षा का सिलेबस नीचे दिया गया है: –

S. No. Subject Marks
1 Physiology 05
2 Anatomy 05
3 Demography and common health statistics 05
4 Community Health , Epidemiology and disease prevention 10
5 Maternal Health (Pregnancy and child birth) 10
6 Child health andNutrition 10
7 Immunization 05
8 Adolescent health 05
9 Family Planning 05
10 Common Communicable diseases 10
11 Non Communicable Diseases 10
12 National Health Programs 10
13 General Knowledge 10
Total Marks 100

दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया:

आबंटित जिलों में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का दस्तावेज़ सत्यापन चिंतित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों (CMHO) द्वारा किया जाएगा; शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को आवश्यक विवरण प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है जो दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया के लिए आवेदकों द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र (व्यक्तिगत, शिक्षा, पंजीकरण, आदि) भरने के समय पूछे गए थे; शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की उम्मीदवारी जो विज्ञापन में अपेक्षित TOR के अनुसार अपेक्षित क्रेडेंशियल / दस्तावेज / पंजीकरण के अधिकारी नहीं हैं, उन्हें चयन के लिए रद्द माना जाएगा; ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के समय दिए गए घोषणा की स्वीकृति के अनुसार उम्मीदवारों को तथ्यों की गलत व्याख्या के लिए अयोग्य माना जाएगा; जो उम्मीदवार निर्धारित समय अवधि के भीतर आवंटित स्थान पर रिपोर्ट नहीं करेंगे उन्हें स्थिति में शामिल होने के लिए कोई अन्य अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा, और स्थिति मेरिट सूची में अगले उम्मीदवार को प्रदान की जाएगी।

ज्वाइनिंग के समय आवश्यक दस्तावेज

चयनित उम्मीदवारों को निम्नलिखित मूल दस्तावेजों / क्रेडेंशियल्स, ऑफर लेटर, मूल और जेरोक्स कॉपी को निर्धारित समय के भीतर शामिल करने की आवश्यकता होती है। 10 वीं या हाई स्कूल / हायर सेकंडरी और वार्षिक / सेमेस्टर वार मार्क शीट उम्मीदवारों के सभी उत्तीर्ण पाठ्यक्रम; नवीनतम पासपोर्ट आकार दो तस्वीरें; मध्य प्रदेश के उप मंडल अधिकारी (राजस्व) द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र; स्थायी आवासीय प्रमाण पत्र / अधिवास प्रमाण पत्र; नवीनतम मेडिकल फिटनेस प्रमाणपत्र, एक प्रस्ताव पत्र जारी करने की तारीख से 15 दिन से अधिक पुराना नहीं; सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के चयन के लिए, ऑनलाइन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों की प्रतिलिपि, एडमिट कार्ड की मूल और स्व-सत्यापित प्रति; उपरोक्त प्रमाण पत्र / दस्तावेजों में से किसी के अभाव में उम्मीदवारों को पद के लिए अयोग्य घोषित किया जाएगा और इसके लिए किसी भी प्रतिनिधित्व का मनोरंजन नहीं किया जाएगा; राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निर्धारित अवकाश नियम अपरेंटिस / आंतरिक संविदा सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के लिए लागू होंगे; गर्भवती उम्मीदवार के लिए, जिला मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट शामिल होने के समय लागू होगा, और ज्वाइनिंग केवल उपरोक्त सर्टिफिकेट के जमा होने पर ही सुनिश्चित की जाएगी।

जल्दऔर सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे

This image has an empty alt attribute; its file name is fb-300x28.jpg
कैसी लगी आपको ये Madhya Pradesh NHM MP Community Health Officer CHO Syllabus और परीछा पैटर्न 2020  की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

आप ये भी पड़ सकते है

Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here

भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here

भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में–Click Here

विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में-Click Here

उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here

भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here

प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में- Click Here

विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान-Click Here

भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here

भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here

ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here

राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग-Click Here

राजस्थान : जनगणना 2011- हिंदी में-Click Here

धन्यवाद——-

Leave a Comment

error: Content is protected !!