fbpx
SarkariJobGuide Special

4 दिन बाद बंद हो जाएंगे 90 करोड़ डेबिट कार्ड, फेस्टिव सीजन में होगी कैश की किल्लत

Hello Friend,s कैसे है आप सभी और कैसी चल रही है परीक्षा की तैयारी हाजिर है आपकी Team यानि SarkariJobGuide की Team लेकर फिर से आपके लिए नई खबर जो आपके लिए बहुत ही  महत्वपूर्ण है | आज की इस Post में आपके लिए 4 दिन बाद बंद हो जाएंगे 90 करोड़ डेबिट कार्ड, फेस्टिव सीजन में होगी कैश की किल्लत

 

 

इस फेस्टिव सीजन में 90 करोड़ से अधिक डेबिट व क्रेडिट कार्ड धारकों का कार्ड बंद हो सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कार्ड जारी करने वाली विदेशी कंपनियों के लिए एक नियम जारी किया था, जिसके लिए उन्हें 6 महीने का वक्त दिया गया था। यह समय सीमा 15 अक्तूबर को समाप्त हो रही है। आरबीआई ने समयसीमा बढ़ाने के आग्रह को पूरी तरह से इंकार कर दिया है।

इन कंपनियों का जारी होता है कार्ड 

देश में ज्यादातर बैंक अपने ग्राहकों को मास्टरकार्ड या फिर वीजा का डेबिट-क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं। आरबीआई ने इन विदेशी पेमेंट गेटवे कंपनियों को देश में अपना सर्वर लगाने के लिए 15 अक्तूबर तक की मोहलत दी थी।

वित्त मंत्री से बात करके भी नहीं निकला हल

हालांकि इन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने 5 अक्तूबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात करके अपना पक्ष रखा था और समय सीमा आगे बढ़ाने का आग्रह किया था। कंपनियों की दलील है कि डेटा स्टोर करने में करीब 2 साल का वक्त लगेगा। कंपनियों को केवल डेटा स्टोर के बजाय कॉपी रखने की भी छूट की मांग की है।

वित्त मंत्रालय डेटा की कॉपी रखने की छूट के पक्ष में है। आर्थिक मामलों के सचिव ने आरबीआई को चिट्ठी लिखी थी, लेकिन आरबीआई की तरफ से कंपनियों को छूट नहीं मिली है।

फीका हो जाएगा फेस्टिव सीजन

आरबीआई का फैसला आने के बाद  आगामी फेस्टिव सीजन के फीका रहने की आशंका है। नोटबंदी के बाद से देश में डेबिट व क्रेडिट कार्ड का चलन काफी बढ़ा है। ज्यादातर लोग अब कार्ड के जरिए ही खरीदारी करते हैं। भारत ने भी अपना रूपे डेबिट क्रेडिट कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। लेकिन ऐसे लोगों की संख्या काफी कम है, जिनके पास रूपे कार्ड है।

 

मास्टरकार्ड और वीजा के डेबिट व क्रेडिट कार्ड बंद होते हैं तो फिर लोगों के पास कैश के अलावा यूपीआई, नेटबैंकिंग और मोबाइल वॉलेट जैसे भुगतान करने के विकल्प ही बचेंगे। लेकिन इनसे भी वो ही लोग भुगतान कर सकेंगे, जिनके पास इंटरनेट कनेक्शन हो और वो ऐसे ऐप का प्रयोग करना अच्छे से जानते हो।

बढ़ जाएगी कैश की किल्लत

कार्ड के बंद होने से लोगों के पास कैश की किल्लत भी हो जाएगी। ज्यादातर लोग अभी भी अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से पैसा निकालने के लिए करते हैं। अगर लोग एटीएम से पैसा नहीं निकाल पाएंगे, तो फिर वो फेस्टिव सीजन में शॉपिंग कैसे करेंगे। आरबीआई का यह फैसला 90 करोड़ लोगों पर भारी पड़ सकता है।

इस तरह बदले अपना क्रेडिट-डेबिट कार्ड

अगर आपके पास भी मास्टरकार्ड या फिर वीजा का डेबिट और क्रेडिट कार्ड है तो उसे आसानी से बदल सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अपनी बैंक से संपर्क करना होगा। बैंक में जाकर के आप कार्ड बदलने का फॉर्म भरकर दें और रूपे कार्ड की मांग करें।

क्रेडिट कार्ड धारक बैंक के कस्टमर केयर पर फोन करके इस सुविधा के बारे में पूछ सकते हैं। एक हफ्ते के भीतर आपका नया रूपे का डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड घर पर पहुंच जाएगा।

RO-ARO परीक्षा के आठ सवालों पर आपत्ति, जानें पूरी जानकारी- CLICK HERE
  RRB GROUP D Exam 2018: तूफान के चलते परीक्षा हुई रद्द, इन शहरों के प्रवेश पत्र जारी-CLICK HERE
ये भी पढ़े-
जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

कैसी लगी आपको ये 4 दिन बाद बंद हो जाएंगे 90 करोड़ डेबिट कार्ड, फेस्टिव सीजन में होगी कैश की किल्लत की यह पोस्ट, हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

Leave a Comment

error: Content is protected !!