जानें 10 अविष्कारों के बारे में जिन्होंने बदल दी आपकी दुनिया || पूरी जानकारी हिन्दी मे

नमस्कार दोस्तों,

इस पोस्ट में हम आपको जानें 10 अविष्कारों के बारे में जिन्होंने बदल दी आपकी दुनिया || के बारे में जानकारी देंगे, क्युकी इस टॉपिक के बारे मे पता होना चाहिए आप को तो दोस्तों अगर आपको इसकी पीडीऍफ़ चाहिये तो कमेंट के माध्यम से जरुर बताये| आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये, ताकि आपको हमारी डेली की पोस्ट मिलती रहे और के आपकी तैयारी पूरी हो सके|

यू ट्यूब के मध्ययम से देखने के लिए इन लिंकों पर क्लिक करें 

उत्तरी अमेरिका महाद्वीप से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्नclick here

UPSSSC Bharti 2022 ।। Supply Inspector & Assistant पदों पर निकली भर्तीclick here

महाद्वीप क्या है-click here

अधिक जनसंख्या वाले देश-click here

जानें 10 अविष्कारों के बारे में जिन्होंने बदल दी आपकी दुनिया 

अग्रणी आविष्कारों से लेकर साहसिक वैज्ञानिक और चिकित्सा प्रगति तक, जानें ऐसे अविष्कारों के बारे में जिन्होंने बदल दी आपकी दुनिया.

आधुनिक आविष्कार परिवर्तन की तुलना में सुधार की ओर अधिक रुख करते हैं. मानव आविष्कारों और प्रौद्योगिकियों ने सभ्यताओं को आकार दिया है और पृथ्वी पर जीवन को बदल दिया. जैसे-जैसे अपेक्षाएं और क्षमताएं विकसित होती गयीं, प्रत्येक पीढ़ी अपने स्वयं के नवीन विचारकों के समूह को विकसित करती रही. यहां हम सैकड़ों आविष्कारों में से केवल 10 के बारे में चर्चा कर रहे हैं जिन्होंने दुनिया को गहराई से बदल दिया है.

10 अविष्कार जिन्होंने बदल दी आपकी दुनिया

10. पत्थर के औजार (Stone Tools)

पत्थर के औजार मानवता की सबसे शुरुआती तकनीक थी, जिसका आविष्कार 2 मिलियन साल पहले होमो हैबिलिस (Homo habilis) द्वारा किया गया था. सबसे सरल उपकरण, जिसे उनके खोजकर्ता “चोप्पर्स” के रूप में जानते थे, वे नुकीले पत्थर थे जो एक पत्थर को दूसरे के खिलाफ तोड़कर बनाए गए थे. इस बहु-उपकरण का उपयोग काटने, कुचलने या तोड़ने के लिए किया जा सकता है.

9. देग्युरोटाइप (Daguerreotype)

पहली सफल तस्वीर, देग्युरोटाइप, का आविष्कार 1830 के दशक में Louis-Jacques-Mande Daguerre और Nicephore Niepce ने किया था. Niepce के पहले प्रयास में 8 घंटे के एक्सपोज़र समय की आवश्यकता थी और Daguerre को 20 या 30 मिनट की आवश्यकता थी. अब, निश्चित रूप से, हम किसी भी समय, अपनी इच्छानुसार किसी भी चीज़ की तस्वीरें ले सकते हैं.

8. कंपास का आविष्कार (Compass)

प्राचीन नाविक सितारों द्वारा नेविगेट करते थे, लेकिन यह तरीका दिन के दौरान या बादल वाली रातों में काम नहीं करता था, और इसलिए भूमि से दूर यात्रा करना असुरक्षित था.

चीनियों ने 9वीं और 11वीं शताब्दी के बीच पहले कंपास का आविष्कार किया; यह प्राकृतिक रूप से चुम्बकित लौह अयस्क Lodestone से बना था.

इसके तुरंत बाद, प्रौद्योगिकी समुद्री संपर्क के माध्यम से यूरोपीय और अरबों तक पहुंच गई. कंपास ने नाविकों को भूमि से दूर सुरक्षित रूप से नेविगेट करने, समुद्री व्यापार को बढ़ाने और डिस्कवरी के युग में योगदान करने में सक्षम बनाया.|

7. बेसेमर प्रक्रिया (Bessemer process)

बेसेमर प्रक्रिया ने स्टील का बड़े पैमाने पर उत्पादन करना संभव बना दिया. यह निर्माण में एक बहुत बड़ा नवाचार था और इससे कई महत्वपूर्ण प्रगति हुई.

इस प्रक्रिया का आविष्कार स्वतंत्र रूप से और समवर्ती रूप से 1840 के दशक में सर हेनरी बेसेमर (Sir Henry Bessemer) (इंग्लैंड के) और विलियम केली (William Kelly) (अमेरिका के) द्वारा किया गया था.

6. सैक्सोफोन (Saxophone)

जबकि कुछ संगीत वाद्ययंत्र सदियों से हैं पर सैक्सोफोन अपेक्षाकृत हाल ही का आविष्कार है. पहला सैक्सोफोन 1846 में पेरिस में Antoine-Joseph Sax द्वारा पेटेंट कराया गया था. यह पीतल की घंटी के साथ एक रीड (एक शहनाई के रूप में) को संयोजित करने वाला पहला उपकरण था.

5. सेल्युलाइड (Celluloid)

सेल्युलाइड, पहला सिंथेटिक प्लास्टिक है और जीवन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. इसे 1860 और 1870 के दशक में उद्योगपति और आविष्कारक जॉन वेस्ले हयात (John Wesley Hyatt) द्वारा विकसित किया गया था.

4. लाइट बल्ब का आविष्कार (Light bulb)

जब आपके पास प्राकृतिक प्रकाश होता है, तो उत्पादकता दिन के उजाले के घंटों तक सीमित होती है. प्रकाश बल्बों के अविष्कार ने हमें रात में सक्रिय रहने की अनुमति देकर दुनिया को बदल दिया.

इतिहासकारों के अनुसार, पूरे 1800 के दशक में दो दर्जन लोगों ने उज्जवल लैंप (Incandescent lamps) का आविष्कार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. थॉमस एडिसन को प्राथमिक आविष्कारक के रूप में श्रेय दिया जाता है क्योंकि उन्होंने 1879 में एक जनरेटर और तारों के साथ-साथ कार्बन-फिलामेंट बल्ब सहित पूरी तरह कार्यात्मक प्रकाश व्यवस्था बनाई थी.

3. 1903 का राइट फ्लायर (Wright flyer of 1903)

राइट बंधुओं की ऐतिहासिक उड़ान का उल्लेख किए बिना आविष्कारों की यह सूची अधूरी होगी. 1903 में राइट्स ने प्रदर्शित किया कि एक हवाई जहाज एक पायलट के नियंत्रण में उड़ान भर सकता है, एक ऐसा कारनामा जो पहले कभी पूरा नहीं हुआ था. इसमें कोई संदेह नहीं कि इस आविष्कार ने यात्रा से लेकर शिपिंग तक सब कुछ बदल दिया.

2. इंटीग्रेटेड सर्किट (Integrated circuit)

आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक्स इंटीग्रेटेड सर्किट के बिना संभव नहीं है, जिसका आविष्कार 1958 में जैक किल्बी (Jack Kilby) ने किया था. इंटीग्रेटेड सर्किट को सभी महत्वपूर्ण “माइक्रोचिप” के रूप में भी जाना जाता है जो आपके स्मार्टफोन, और यहां तक ​कि आपकी कार के कुछ हिस्सों को भी पॉवर प्रदान करता है.

1. इंटरनेट (Internet)

इंटरनेट को वास्तव में किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. अनगिनत लोगों ने इसे विकसित करने में मदद की, लेकिन सबसे अधिक बार इसके आविष्कार का श्रेय कंप्यूटर वैज्ञानिक लॉरेंस रॉबर्ट्स (Lawrence Roberts) को दिया जाता है.

1960 के दशक में, अमेरिकी रक्षा विभाग के ARPA (एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी) के लिए काम कर रहे कंप्यूटर वैज्ञानिकों की एक टीम ने ARPANET नामक एजेंसी में कंप्यूटरों को जोड़ने के लिए एक संचार नेटवर्क का निर्माण किया था. इसने “पैकेट स्विचिंग” नामक डेटा ट्रांसमिशन की एक विधि का उपयोग किया, जिसे टीम के एक सदस्य रॉबर्ट्स ने अन्य कंप्यूटर वैज्ञानिकों के पूर्व कार्य के आधार पर विकसित किया. ARPANET इंटरनेट का पूर्ववर्ती था.

तो ये थे 10 ऐसे अविष्कार जिन्होनें आपकी दुनिया को बदला दिया.


कोहिनूर दुनिया का सबसे मशहूर और चर्चित हीरा क्यों हैclick here

कोहिनूर दुनिया का सबसे मशहूर और चर्चित हीरा क्यों हैclick here

UK उत्तराखंड बेरोजगारी भत्ता 2022-click here

UP किसान कर्ज माफ़ी 2022 || किसान कर्ज राहत List क्लिक करें 

भारतीय अर्थव्यवस्था सामान्य ज्ञान PART-4  –click here

कैसी लगी आपको ये जानें 10 अविष्कारों के बारे में जिन्होंने बदल दी आपकी दुनिया || पूरी जानकारी हिन्दी मे की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

ये भी पढ़े 
  • भारत के सभी यूनेस्को विश्व विरासत स्थल की सूचि-click here
  • 2021 में बदले हुए नए नामclick here 
  • भारतीय राज्यों की पहली महिला मुख्यमंत्रीclick here
  • विश्व के प्रमुख घास के मैदान-click here
  • NATO क्या है NATO में कितने देश हैं-click here
  • NABARD नाबार्ड क्या है-click here

Comments are closed.

error: Content is protected !!