Join Indian Coast Guard Recruitment 2021 Yantrik / Navik 01/2022 Syllabus और परीछा पैटर्न

नमस्कार दोस्तो ,

इस पोस्ट में हम आपको Join Indian Coast Guard Recruitment Syllabus के बारे में जानकारी देंगे !   ,अगर आपको इसकी पीडीऍफ़ चाहिये जरुर बताये  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |


Join Indian Coast Guard Recruitment  Syllabus

भर्ती के बारे में :- भारतीय तटरक्षक बल ने नविक (घरेलू शाखा) 02/2021बैच के लिए भर्ती की घोषणा की है। नविक {घरेलू शाखा (कुक एंड स्टीवर्ड) के पदों के लिए कुल रिक्तियों की संख्या ५० पद थे। संघ के सशस्त्र बल, भारतीय तटरक्षक बल में नविक {घरेलू शाखा (कुक और स्टीवर्ड)} के पद पर भर्ती के लिए नीचे निर्धारित शैक्षणिक योग्यता और आयु रखने वाले भारतीय पुरुष उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 05 जनवरी 2021 से शुरू होती है और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 19 जनवरी 2021 है। नीचे से अन्य विवरण देखें।

Department Indian Coast Guard (ICG)
Name of Post Navik {Domestic Branch (Cook & Steward)
No. Of Vacancies 50 Posts
Selection Process Written Test
Physical Fitness Test (PFT)
Medical Examination.
Starting Date of Online application 05.01.2021
Last Date Of Submit Online application 19.01.2021

चयन प्रक्रिया : लिखित परीक्षा शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) चिकित्सा परीक्षण

परीक्षा पैटर्न :- लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। प्रश्न पत्र की भाषा हिंदी और अंग्रेजी दोनों होगी। परीक्षा में 80 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा के लिए समय अवधि 60 मिनट होगी। प्रश्न पत्र मात्रात्मक योग्यता, गणित, सामान्य विज्ञान, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता (समसामयिक मामलों और सामान्य ज्ञान) और तर्क (मौखिक और गैर मौखिक) विषय पर शामिल होगा। 12वीं कक्षा का कंपोजिट पेपर होगा। कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। उम्मीदवार आगे बढ़ने से पहले प्रश्न पत्र पर दिए गए निर्देशों की जांच कर लें। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) और प्रारंभिक चिकित्सा परीक्षा (प्रारंभिक) से गुजरना होगा। परीक्षण प्रक्रिया में 2-3 दिन लगेंगे।

परीक्षा का सिलेबस:

मात्रात्मक योग्यता: सरलीकरण, औसत, प्रतिशत, समय और कार्य, क्षेत्र, लाभ और हानि, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज, समय और गति, निवेश, एचसीएफ एलसीएम, उम्र की समस्या, बार ग्राफ, सचित्र ग्राफ, पाई चार्ट से प्रश्न पूछे जाएंगे। .

गणित: मौलिक अंकगणितीय संचालन, प्रतिशत, राशन और अनुपात, लाभ और हानि, साधारण ब्याज, औसत, छूट, साझेदारी, समय और कार्य, समय और दूरी, क्षेत्रमिति।

सामान्य विज्ञान: सामान्य विज्ञान के प्रश्नों में विज्ञान की सामान्य समझ और समझ शामिल होगी, जिसमें हर दिन के अवलोकन और अनुभव के मामले शामिल होंगे, जैसा कि एक शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है, जिसने किसी वैज्ञानिक विषय का विशेष अध्ययन नहीं किया है।

सामान्य अंग्रेजी: स्पॉट द एरर, फिल इन द ब्लैंक्स, समानार्थी / समानार्थी, विलोम, वर्तनी / गलत वर्तनी वाले शब्दों का पता लगाना, मुहावरे और वाक्यांश, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्यों में सुधार, क्रियाओं की सक्रिय / निष्क्रिय आवाज, प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष में रूपांतरण कथन, वाक्य के हिस्सों का फेरबदल, एक पैसेज में वाक्यों का फेरबदल, क्लोज पैसेज, कॉम्प्रिहेंशन पैसेज।

सामान्य जागरूकता: वर्तमान घटनाएं, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, अर्थशास्त्र, भारतीय संविधान, पर्यावरण अध्ययन, स्वास्थ्य और स्वच्छता, हिंदी भाषा की मूल बातें, हिंदी व्याकरण, बाल कल्याण, महिला कल्याण, सामाजिक कल्याण, आपदा प्रबंधन, खेल, साहित्य, विज्ञान।

रीजनिंग: कॉम्प्रिहेंशन रीजनिंग, वेन डायग्राम, नंबर सीरीज, कोडिंग और डी-कोडिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग टेक्निक्स, स्टेटमेंट एंड कन्क्लूजन टाइप क्वेश्चन, अरिथमेटिक रीजनिंग, अरिथमेटिकल नंबर सीरीज, नॉन-वर्बल सीरीज, सिलोजिस्टिक रीजनिंग, सीटिंग अरेंजमेंट पर ध्यान दें।

शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) पीएफटी उन सभी के लिए आयोजित किया जाएगा जो लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं। सभी उम्मीदवारों को स्पोर्ट रिग (जूता, टी शर्ट, पतलून आदि) रखने की सलाह दी जाती है। पीएफटी से मिलकर बनेगा, 1.6 किमी की दौड़ 7 मिनट में पूरी करनी है। 20 स्क्वाट अप (उथक बैठक)। 10 पुश अप। पीएफटी से गुजरने वाले उम्मीदवार अपने जोखिम पर ऐसा करेंगे।

नोट: महत्वपूर्ण नोट पर एक नजर:- 1) शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को केवल संबंधित भर्ती केंद्रों या भारतीय तटरक्षक द्वारा तय किए गए किसी अन्य स्थान पर प्रारंभिक भर्ती चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा। 2) लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर, उम्मीदवारों को भारतीय तटरक्षक बल द्वारा तय किए गए अनुपात में चिकित्सा परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

चिकित्सा मानक (ए) प्रवेश पर नामांकित कर्मियों के लिए लागू मौजूदा नियमों में निर्धारित चिकित्सा मानक के अनुसार अधिकृत सैन्य डॉक्टरों द्वारा चिकित्सा परीक्षा आयोजित की जाएगी (बी) ऊंचाई। न्यूनतम ऊंचाई 157 सेमी है। पहाड़ी क्षेत्रों और आदिवासी क्षेत्रों के उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई में कमी केंद्र सरकार के अनुसार होगी। आदेश। (सी) छाती। अच्छी तरह से आनुपातिक होना चाहिए। न्यूनतम विस्तार 5 सेमी. (डी) वजन। ऊंचाई और उम्र के अनुपात में +10 प्रतिशत स्वीकार्य। (ई) सुनवाई। सामान्य उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जांच से पहले अपने कानों की सफाई करवाएं ताकि दांतों से वैक्स और टैटार को हटाया जा सके। (f) विज़ुअल स्टैंडर्ड.६/३६ (बेहतर आँख) और ६/३६ (बदतर आँख) (छ) टैटू। शरीर के किसी भी हिस्से पर स्थायी शरीर टैटू की अनुमति नहीं है। हालाँकि, सरकार द्वारा घोषित जनजातीय क्षेत्रों के समुदायों से संबंधित उम्मीदवारों को कुछ रियायतों की अनुमति है। भारत की। अन्य उम्मीदवारों के लिए स्थायी शरीर के टैटू की अनुमति केवल अग्रभाग के अंदरूनी चेहरे पर यानी कोहनी के अंदर से कलाई तक और हाथ की हथेली/पीठ (पृष्ठीय) की तरफ की तरफ है। इस संबंध में विवरण भारतीय तटरक्षक भर्ती वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in हथेली/बैक (पृष्ठीय) पर उपलब्ध हैं। इस संबंध में विवरण भारतीय तटरक्षक भर्ती वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in पर उपलब्ध है।


कैसी लगी आपको इस पोस्ट में हम आपको  Join Indian Coast Guard Recruitment Syllabus और परीछा पैटर्न के बारे में जानकारी देंगे !   ,अगर आपको इसकी पीडीऍफ़ चाहिये  की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

आप ये भी पड़ सकते है

Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here

भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here

भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में–Click Here

error: Content is protected !!