You tube यूट्यूब वीडियोस पर व्यूज कैसे बढ़ाये

नमस्कार दोस्तो ,

इस पोस्ट में हम आपको You tube यूट्यूब वीडियोस पर व्यूज कैसे बढ़ाये इसके बारे में जानकारी देंगे ! और हम आंगे भी हर दिन  की नई इस्कीम के बारे बताये गें और आपको यहां उपलब्ध कराऐंगे ,अगर आपको इसकी बातें जानना है तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |

 


Youtube क्या है ?

Youtube एक अमेरिकन वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जिसका मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में स्थित है।
वर्ष 2006 में, गूगल ने इसको US$10.65 लाख में खरीद लिया। यह साईट आपको वीडियो अपलोड, देखने, रेटिंग देने, और शेयर करने, और कमेंट करने की सुविधा प्रदान करती है।

हालांकि YouTube की स्थापना वर्ष 2005 में हुई थी, वेब पर आजकल की सारी प्रमुख वीडियो साइट्स में से YouTube सबसे सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट है। यहाँ प्रतिदिन लाखों वीडियों अपलोड और शेयर की जाती हैं, जिसमें मूवी के ट्रेलर से लेकर घरेलू नुस्खे की वीडियो तक और भी बहुत कुछ शामिल हैं। Youtube लगभग हर देश में उपलब्ध है और इसके अन्दर पचास से भी ज्यादा भाषाएं दी गयीं हैं।

लगभग 5 बिलियन लोग यूट्यूब पर विडियो देखते है और अगर आप अपना कोई भी प्रोडक्ट को फेमस करना चाहते हो तो फेसबुक, ट्विटर और गूगल के बाद YouTube सबसे अच्छा तरीका है अपने प्रोडक्ट / सर्विस को प्रमोट करने के लिए।
गूगल के बाद YouTube दुनिया नंबर का लोकप्रिय सर्च इंजन बन चुका है।

यूट्यूब पर ज्यादातर विषय लोगों के द्वारा ही अपलोड किया जाता है। अगर आपका किसी काम में पैशन है जैसे की आपको खाना बनाने का शोक है तो आप उसकी विडियो बनाके यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है।

वर्ष 2016 में, अलेक्सा इन्टरनेट ने इसको दुनिया की दूसरी लोकप्रिय साईट करार किया है। वर्ष 2014 में, यूट्यूब ने बताया कि हर एक मिनट में उनकी साईट पर 300 घंटे की नयी वीडियो अपलोड होती हैं।

यूट्यूब वीडियोस पर व्यूज कैसे बढ़ाये

आज के तारीख में Youtube ऑनलाइन बिजनेस में मामले बहुत आगे निकल गया है। और आज यह बहुत ही बड़ा वीडियो प्लेटफार्म बन गया है। यहाँ प्रतिदिन लाखो में लोग नए अकाउंट बनाते और करोडो में वीडियो उपलोड करते हैं। यूट्यूब टाइम टू टाइम अपनी पालिसी (Policy) बदलती रहती है। नए यूट्यूब चैनल पर views लाना इतना आसान भी नहीं है इसलिए मैं इस लेख के माध्यम से बताना चाहता हूँ की आसानी से अपने youtube channel पर व्यूज कैसे बढ़ाये ये बहुत ही आसान है इसे आप हर वीडियो के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप एक Youtuber है, तो आप समझ सकते है कि एक Youtuber अपनी एक विडियो बनाने के लिए कितनी मेहनत करता है। सबसे पहले Video Shoot करता है, उसके बाद उस वीडियो शूट की Editing करता है और Title, Description, Tags और Thumbnail ऐड के बाद उसे youtube पर Upload करता है। लेकिन उसकी Videos पर Views नहीं आती। उसका सबसे बड़ा कारण है, कि आप वीडियो पब्लिश करने से पहले कुछ बातों पर ध्यान नही देते और नतीजन आप के वीडियो पर view प्राप्त नही होते।

अब मैं आपको अपना कुछ Experience शेयर करूँगा, जिन्हे आप फॉलो करके अपने Youtube videos पर आसानी से Views बढ़ा सकते है।

वीडियो को पिंटरेस्ट (Pinterest) पर शेयर करे।

अपने यूट्यूब चैनल से सीधे पिंटरेस्ट पर वीडियो को शेयर करे। पिंटरेस्ट आज के समय में फोटो और वीडियो शेयर करने के मामले में बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म बन गया है। आपको बहुत सारे वीडियो पिंटरेस्ट पर शेयर किये हुए दिखेंगे इसलिए अपनी वीडियो भी यहाँ शेयर करें। यदि आप अपने youtube videos को पिंटरेस्ट पर शेयर करते है तो आप को pinterest के माध्यम से भी views प्राप्त होंगे और आप के चैनल पर अछि खासी ट्रैफिक भी बढ़ेगी।

सोशल मीडिया (Social media) पर शेयर करें।

भला आज के समय मे सोशल मीडिया को कौन नहीं जानता। आज के दौर में बच्चो से लेकर बुजुर्ग तक सोशल मीडिया जैसे कि facebook, instagram etc. का इस्तेमाल करते है।आप कम से कम फेसबुक पर अपने वीडियो को शेयर करे ताकि उस प्लेटफार्म से जुड़े हुए लोग आपकी वीडियो को देख सके। अगर आप ऐसा करते है तो, आप के वीडियो पर बहुत ज्यादा मात्रा में ट्रैफिक देखने को मिलेगी। आज के समय में सोशल मीडिया बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है अपनी किसी भी चीज़ को लोगो के साथ साझा करने के लिए।

Trending Topics पर Videos बनाये।

Trending Topics वो टॉपिक होता है, जिसे लोग Present में सबसे ज्यादा search कर रहे होते है। अगर आप Trending topic पर वीडियो बनाएंगे तो आपकी Video Search Results में आने की संभावना है। जिससे आपके Video पर Views ज्यादा से ज्यादा मिल सकते है। Trending topics find करने के लिए आप Google Trends का सहारा ले सकते है।

Videos Title में keyword का इस्तेमाल करे।

अब बारी आती है आपकी विडियो का Title. आपको अपने video के लिए ऐसा Title चुनना है, और उसमें अपने वीडियो से रिलेटेड हाई ट्रैफिक Keyword को ऐड करना है। जिसका Search Volume High हो और उसका Comptition Low हो। अगर आप ऐसा करते है तो आप के videos पर हाई ट्रैफिक आने की संभावना रहती है। आप अपने वीडियो के खातिर keyword खोजने के लिए आप Keyword Planner का Use कर सकते है। ध्यान दे की वीडियो Title में वही कीवर्ड लिखे जिस टॉपिक से आप की वीडियो related हो।

Video का Descreption और Tag सही से लिखे।

अब जो तीसरा चीज़ है वो है, वो है आपकी विडियो का Descreption And Tags. आपको Descreption में अपनी विडियो के बारे में लिखना है, जो आपने विडियो में बताया है यानि कि आपकी विडियो किस बारे में है। और Tag में भी आप अपने विडियो से Releted tag ही डाले। आप अपने वीडियो टैग में आप की वीडियो से रिलेटेड high traffic keyword भी डाले। आप इन कीवर्ड की संख्या 6 से 8 ही रखे ये सबसे बेस्ट होता है।

अपने Video का Thumbnail आकर्षक बनाये।

Videos पर Views बढ़ाने में Thumbnail का बहुत ही अहम् रोल होता है। अगर आप भी अपने वीडियो पर बहुत ज्यादा views लेना चाहते है तो, आप को अपने वीडियो के लिए बहुत ही आकर्षक thumbnail बनाना पड़ेगा। अगर आप अपना वीडियो Content बहुत अच्छा बनाते है। मगर उसका थंबनेल ही सही नहीं बनाते तो Viewer उसपर क्लिक कहाँ से करेगा।
आपको थंबनेल पर विशेष ध्यान देना होगा और काफी attractive (आकर्षक) भी बनाना होगा। आपका थंबनेल ही एक जरिया है जिस पर क्लिक करके User आपकी विडियो को देखेगा। अगर आप Android फ़ोन से थंबनेल बनाना चाहते है, तो आप Pixellab App, picsay pro, picsart apk को Google play store से Download कर सकते है। इसमें आप अपने वीडियो के लिए High Quality का Thumbnai Create कर सकते है।

वीडियो कंटेंट पर फोकस करे।

अगर आप एक YouTube है और आप अपने चैनल पर ज्यादा से ज्यादा views पाना चाहते है, तो सबसे पहला काम होता है की आप अपने videos content पर focus करे। आपका जो टॉपिक है उस पर ऐसा videos बनाये की लोग उसे पसंद करे। आप अपने videos को ज्यादा लम्बा ना करे और videos को बढ़िया से Edit करे।उसके बाद आप अपने वीडियो को पब्लिश करे। क्योंकी YouTube की दुनिया में views प्राप्त करने के लिए content को ही सबसे सर्वश्रेष्ठ कहा जाता है। इसलिए सबसे पहेला काम की आप अपने content पर ध्यान दे। अगर आप का कंटेंट unique है तो वीडियो को views लेने से कोई नही रोक सकता है।

Youtube Channel का Trailer बनाये।

आप अपने youtube वीडियो को आकर्षक बनाने के लिए अपने चैनल का trailer वीडियो बनाये। आप अपने चैनल पर videos पब्लिश करने से पहले videos में trailer भी प्ले करे। ताकि आप का वीडियो देखने मे आकर्षक लगे और viewer आप के वीडियो को स्किप न करे। ऐसा करने से आप के वीडियो को बहुत ज्यादा watch time प्राप्त होगा। और यह आप के यूट्यूब वीडियो के लिए अच्छा साबित होता है।

अपने Youtube channel के नाम का ब्लॉग (Blog) बनाये।

आप अपने यूट्यूब चैनल के नाम का एक ब्लॉग बनाए। आपको इसके लिए कुछ खर्च करने की जरूरत नहीं आप फ्री में Blogger पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं और अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड होने वाली हर वीडियो को ब्लॉग पर पोस्ट करे। ऐसा करने से आप को ब्लॉग के माध्यम से yourube videos पर views प्राप्त होगी।

  1. जल्दऔर सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे

    कैसी लगी आपको ये You tube यूट्यूब वीडियोस पर व्यूज कैसे बढ़ाये  की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

    आप ये भी पड़ सकते है

    • Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here
    • भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here
    • भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में–Click Here
    • विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में-Click Here
    • उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here
    • भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here
    • प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में– Click Here
    • विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान-Click Here
    • भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here
    • भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here
    • ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here
    • राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग-Click Here
    • राजस्थान : जनगणना 2011- हिंदी में-Click Here

    धन्यवाद——-

error: Content is protected !!