Google पर कैसे वेबसाइट बनाये ?

दोस्तों इस पोस्ट मे  हम आपको Google पर कैसे वेबसाइट बनाये ?  की पूरी जानकारी हिंदी में  उपलब्ध करा रहे है !  यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगी|तो आइये जानते है विस्तार से sarkari job guide  पर

हेलो दोस्तों क्या आप जानना चाहते हो Google पर कैसे वेबसाइट बनाये ?  या आप एक सक्सेसफुल  वेबसाइटर बने ? तो आप सही पोस्ट पर हो क्यूंकि आज में आपको बताऊंगा की आप कैसे एक पॉपुलर  वेबसाइटर बन सकते हो ?

 की पूरी जानकारी हिंदी में  उपलब्ध करा रहे है !  यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगी|तो आइये जानते है विस्तार से

हेलो दोस्तों क्या आप जानना चाहते हो की एक सक्सेसफुल youtuber कैसे बने या आप एक सक्सेसफुल youtuber बनना चाहते हो तो आप सही पोस्ट पर हो क्यूंकि आज में आपको बताऊंगा की आप कैसे एक पॉपुलर youtuber बन सकते हो और यूट्यूब से लाखो रुपए कमा सकते हो

 की पूरी जानकारी हिंदी में  उपलब्ध करा रहे है !  यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगी|तो आइये जानते है विस्तार से

हेलो दोस्तों क्या आप जानना चाहते हो की एक सक्सेसफुल youtuber कैसे बने या आप एक सक्सेसफुल youtuber बनना चाहते हो तो आप सही पोस्ट पर हो क्यूंकि आज में आपको बताऊंगा की आप कैसे एक पॉपुलर youtuber बन सकते हो और यूट्यूब से लाखो रुपए कमा सकते हो

क्या आप गुगल पर Website बनाना  जानते है. अगर नहीं तो आज इस आर्टिकल में Blog create करने के बारे में बात करेंगे. जिसकी मदत से आप खुदकी फ्री में वेबसाइट बना सकते है.

में accidentally उस पेज पर पहुँच गया. क्योंकि, में कुछ और तलाश कर रहा था और पहुंचा कही पर. खेर! जो होता है अच्छे के लिए होता होता है. पर जब मैंने वो टाइटल पढ़ा “website kaise banaye.” में आपको बता नहीं सकता की, में उस दिन कितना excited था. इसीलिए मैंने उस टाइटल पर क्लिक किया. और उस दिन मुझे पता चला खुदकी website कैसे बनाते है. और आज मेरा खुदका ब्लॉग है. Actually, साईट बनाने का तरीका ही इतना इजी है. उसे छोटा सा छोटा बच्चा फॉलो कर सकता है.

वैसे भी, दोस्तों आप तो जानते ही होंगे. की, हमारा देश डिजिटल हो गया है. आज हर किसी के पास स्मार्टफोन और साथ में 4G नेटवर्क है. इंसान आज इंसानों से ज्यादा मोबाइल के साथ समय व्यतीत करता है. किसी को भी कुछ सिखना या पढना हो तो वो तुरंत गूगल का सहारा लेता है. तो क्यों ऐसे में हम हमारी कोई website बनाये? और उसके जरिये अच्छेसे पैसे कमाए.

साइट बनाने के लाभ ?

१ .हम खुद को इंटरनेट के दुनिया में लाते है.
२  .हम हमारा knowledge दुनिया के साथ बाँट सकते है.
३ .दुनिया भरसे लोग हमारे knowledge को पढेंगे.
४ .हम लोगो की हेल्प कर सकते है.
५ .जितने लोग हमारे वेबसाइट को विजिट करेंगे. हम उतने ही पोपुलर बनेंगे.
७ .लोग हमें इज्जत देंगे.
८ .हमारे followers की संख्या बढ़ेगी.
९ .रोजाना आर्टिकल पब्लिश करने से हमारी टाइपिंग स्पीड और राइटिंग स्किल इम्प्रोव होती है.
१० .लोगो के साथ ज्ञान बाँटने से और उनकी हेल्प करने से काफी खुशी मिलती है. इससे आपका ११ .व्यक्तिमत्व निखारने लगता है.
१२ .और सबसे महत्वपूर्ण हम हमारे वेबसाइट से घर बैठे पैसे कमाएंगे.

एक वेबसाइट बनाने के लिए आवश्यकताएँ ?

में आपको जो तरीका बताने वाला हूँ. उसमे आपके पास email id complesery होना चाहिए. अगर नहीं है, तो दिये हुए लिंक के सहारे आप अभी बना सकते है. आपने साईट को मैनेज और हैंडल करने के लिये, कंप्यूटर होना चाहिए. अगर नहीं हे तो आप नेट कैफ़े का भी सहारा ले सकते है.
एक बात ध्यान में रखे, website बनाने के बाद, उसे मैनेज और कमाने तक का सारा प्रोसेस ऑनलाइन ही होता है. इसीलिए इन्टरनेट कनेक्शन होना काफी जरुरी है. दोस्तों, website कोई सोशल मीडिया का अकाउंट नहीं की जब चाहे उसे समय दे. हाँ एक बात और हे आप अपने मर्जीके मालिक हो. जब चाहे उसे समय दे सकते हो. लेकिन, आप उसके जरिये, नाम और पैसा कमाना चाहते है. तो दिनमे कम से कम 3-4 घंटे का समय

दोस्तों! वेबसाइट बनाने का जो रियल तरीका है. वो हे वेब डिजाइनिंग है. लेकिन, उसमे HTML,CSS,PHP आदि कोडिंग लैंग्वेज की जरुरत पड़ती है. लेकिन में आज आपको ऐसा तरीका बताऊंगा. जिसके जरिये आप without money(बिना पैसे खर्च किये) और without coding knowledge( किसी बी कोडिंग लैंग्वेज का ज्ञान न हो) तो भी आप वेबसाइट बना सकते है.

इसके लिये हम CMS(content management system Tool) का उस करेंगे. इस टूल का इंटरफ़ेस और use करना इतना इजी होता है. बिलकूल MS-word जैसा. इसमे हम हमारे भाषा में कंटेंट टाइप करके पब्लिश कर सकते है. और यह CMS आटोमेटिक कोडिंग में कन्वर्ट करके, web page के रूप में गूगल में शो करेगा.

वैसे ब्लॉग बनाने के लिए काफी सारे पोपुलर CMS टूल है. जैसे blogger, wordpress, tumbler, drupal, etc. पर इन सबमे हम blogger.com का युस करेंगे. क्योंकि, आपको यह जानकर खुशी होगी. की, यह गुगल का प्लेटफार्म है. और इसका इस्तेमाल करना बिलकुल फ्री, सेफ, इजी है. तो चलिए हम जानते है. blogger.com की मदत से website kaise banaye?

निकलना ही पड़ेगा.
अगर आप कमाने के लिए website बनाना चाहते है. तो में एक बात, पहले से ही सांफ कर देता हूँ. यह कोई जुआ नहीं जो रातो-रातो आप सफल बनोगे. मेरे अनुभव के मुताबिक, अच्छा रिजल्ट पाने के लिए कम से कम तिन महीने तक इंतजार करना पड़ेगा.

वेबसाइट कैसे बनाये?

1. सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र में https://www.blogger.com इस लिंक को ओपन कीजिए.

2. आप ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लीक करके उनके ऑफिसियल होमपेज पर पहुँच जायेंगे. वहा निचे आपको Create Your Blog का बटन दिखेगा. उसपर क्लिक कीजिये.

3. जैसे की यह एक गूगल की सर्विस है. तो इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने ईमेल id और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना पड़ेगा. तो आप लॉग इन कर लीजिये.

4. login होने के बाद आपके सामने निचे दिए हुये इमेज की तरह पॉपअप ओपन होगा. उसमे आपको अपने वेबसाइट की डिटेल्स भरनी है.

Title: यहाँ अपने वेबसाइट के लिए atrractive टाइटल दीजिये.
Address: इस बॉक्स में अपने मनपसंद एड्रेस डालिए. ये आपके ब्लॉग का वेब एड्रेस होगा. जैसे हमारा डोमेन है jankaribook.com. पर ध्यान में रहे, अगर आपका डोमेन पहले से किसीने लिए है. तो वहापर it is unavalable ऐसा आएगा. तो आपको उसमे कूच बदलाव करने होगे. जबतक की This blog address is available ऐसा नहीं आ जाता.
Theme: थीम को टेम्पलेट भी कहते है. यहाँपर आपको काफी सारे आप्शन दिए होंगे. आपको जो थीम पसंद आये. वो सेलेक्ट कीजिये. आप इसे बादमे बदल भी सकते है. आपकी पूरे website की डिजाईन theme पर depend होती है,.

5. सब फॉर्म अच्छेसे भरने के बाद फिरसे चेक कीजिये. और लास्ट में क्रिएट ब्लॉग पर क्लिक कीजिये. जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करेंगे. आप अपने न्यू website (ब्लॉग) के डैशबोर्ड में पहुँच जायेंगे.

यहाँ आप अपने website को मैनेज कर सकते है. New post पर क्लिक करके न्यू आर्टिकल पब्लिश करिए.

एक सफल YouTuber कैसे बनेंClick Here

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

कैसी लगी आपको ये Google पर कैसे वेबसाइट बनाये ? – हिंदी मेंकी  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये या आपके मन में कोई सुझाव हो तो हमे कमेंट के माध्यम से जरुर साझा करे

धन्यवाद ….

error: Content is protected !!