SarkariJobGuide Special

Government Jobs vs Private Jobs (कौन सी नौकरी है अच्छी/सरकारी या प्राइवेट)

Government Jobs vs Private Jobs

कौन सी नौकरी है अच्छी/सरकारी या प्राइवेट(Government Jobs vs Private Jobs)आज के समय में युवाओं के बीच सबसे बड़ा कन्फ्यूजन होता है सरकारी नौकरी और प्राइवेट नौकरी के बीच।एक तरफ जहाँ सरकारी नौकरी में कॉम्पीटिशन इतना बढ़ गया है कि सरकारी नौकरी पाना बहुत मुश्किल हो गया है। वहीं प्राइवेट नौकरी पाना थोड़ा आसान है लेकिन यहाँ पर आप सिर्फ अपने टैलेंट के दम पर ही टिक सकते है।इस वक्त दोनों क्षेत्रो यानि Government Jobs और Private Jobs में बढ़िया वेतन और बहुत सी सुविधाएँ दी जा रही है, लेकिन दोनों में थोडा सा अंतर है, जहाँ सरकारी नौकरी (Sarkari Naukari) में समय-समय पर खुद ब खुद पदोन्नति और वेतन में बढ़ोत्तरी हो जाती है, वही प्राइवेट नौकरी (Private Jobs) में ये सब कुछ आपको अपने दम पर हासिल करना होता है|

Benefits of Government Jobs and Private Jobs

आज की इस पोस्ट में हम आपको बतायेगें की कौन सी नौकरी अच्छी है, सरकारी या प्राइवेट (Which Job is better? Government Jobs Vs private Jobs)- आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े जिससे आपके बहुत सारे कन्फ्यूजन दूर हो जायेगे| तो चलिए शुरू करते है|

आईये जानते है सरकारी नौकरी के फायदे- (Benefits of Government Jobs)

1. नौकरी सुरक्षा-

सरकारी नौकरी का सबसे बड़ा फायदा है जॉब सिक्यूरिटी। क्योंकि यहाँ पर आपको कोई निकाल नहीं सकता है। आपको अच्छी सैलरी के साथ पेंशन भी मिलती है इसलिए सरकारी नौकरी का सबसे बड़ा फायदा है जॉब सिक्यूरिटी।

2.वेतन-संरचना-

सरकरी नौकरी का दूसरा सबसे बड़ा फायदा है अच्छी आमदनी। एक अच्छी सैलरी की वजह से भी युवाओं का रुख सरकारी नौकरी की तरफ ज्यादा रहता है। इसके अलावा सरकार द्वारा समय-समय पर वेतनमान में वृद्धि होना भी फायदेमंद रहता है।

3.कार्य के घंटे-

तीसरा सबसे बड़ा फायदा है सरकारी नौकरी का आपको निश्चित घंटों में ही काम करना होता है। और जैसे ही आपका समय ख़त्म हो आप निकल जाइये आपको रोकने की कोई हिम्मत नहीं कर सकता।

4.पदोन्नति और लाभ-

सरकारी नौकरी में आपको एक निश्चित समय पर प्रमोशन भी मिलता रहता है। जिससे आपकी आय में भी वृद्धि होती रहती है वहीं प्राइवेट नौकरी में आप अपने बॉस की मेहरबानी पर ही निर्भर होते है।

5.छुट्टियां-

भारतीय कैलंडर में जितनी भी छुट्टियाँ है वो सब सरकारी नौकरी करने वालों को मिलती है। और आपको अगर ऐसे भी छुट्टियाँ चाहिए तो आपको आसानी से छुट्टियाँ मिल सकती है लेकिन प्राइवेट नौकरी में ऐसा नहीं है।

आईये जानते प्राइवेट नौकरी के फायदें- (Benefits of Private Jobs)
1.बेहतर सुविधाएं-

आजकल कई बड़ी कम्पनियां है जो कई बेहतर सुविधाएं देती है, जो सरकारी नौकरी वालो को नहीं मिलती है। प्राइवेट सेक्टर में रहने के लिए फ्लैट, गाड़ी और खाने की कई सुविधाएँ होती है।

2.छलांग-

सबसे बड़ा फायदा प्राइवेट नौकरी का ये है कि आप जब चाहे अच्छी सैलरी के लिए अपनी नौकरी बदल सकते है। यहाँ पर आप अपनी काबिलियत के दम पर बहुत आगे तक जा सकते है।

3.विदेश में कार्य करना-

प्राइवेट जॉब का तीसरा सबसे बड़ा फायदा है कि आप विदेश में भी जाकर जॉब कर सकते है। जबकि सरकारी नौकरी में तो आप अपने शहर से बाहर भी नहीं जा सकते है। अब गूगल के सीईओ सुन्दर पिचई को ही देख लो सरकारी नौकरी करते तो कभी भी गूगल जैसी बड़ी कंपनी के सीईओ नहीं बन पाते।

4. उद्यमिता-

प्राइवेट नौकरी का चौथा सबसे बड़ा फायदा है, आप अनुभव लेकर एक दिन खुद की कंपनी शुरू कर सकते है और बिजनेसमैन बन सकते है। आपने आज तक किसी सरकारी नौकरी करने वाले को बिजनेसमैन बनते देखा है क्या।

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

ये है सरकारी नौकरी और प्राइवेट नौकरी के अपने-अपने फायदें, अब इसमें से आप क्या चुनते है ये आप पर निर्भर करता है?

कैसी लगी आपको ये Government Jobs vs Private Jobs की पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

1 Comment

Leave a Comment

error: Content is protected !!