fbpx
GK Current Affairs Notes

Daily Current Affairs 11 July  2019

Daily Current Affairs 11 July  2019-Hey Friend’s कैसे हो आप सभी, क्षमा चाहता हूँ, की पिछले कुछ दिनों से हम आपके लिए Daily ka Dose Current Affairs नहीं ला पा रहे थे, लेकिन आपकी SarkariJobGuide की Team एक बार फिर आप सभी छात्र भाइयो एवं बहनों की सेवा में आ चुकी है| इस  साल के june  महीने में अब हम प्रतिदिन फिर से करेंट अफेयर्स लेकर आयेगे, तो आप इस पोस्ट को देखते रहिये और अपने ज्ञान में इजाफा करते रहिये|

Daily Current Affairs  11 July 2019 इस Daily Current Affairs June  2019 में हम पुरे July  महीने प्रतिदिन नए नए Current Affairs जोड़ते जायेगे, जोकि आपकी आगामी SSC, BANK, UPSC, UPSSC, RAILWAY आदि की परीक्षाओ के सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान के पेपर के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा

Sarkarijobguide अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – कृषि जनगणना और महिला स्टार्टअप शिखर सम्मेलन से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है

1. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में किस देश को खसरा मुक्त घोषित किया है?
a.    श्रीलंका
b.    नेपाल
c.    बांग्लादेश
d.    पाकिस्तान

2. 10वीं कृषि जनगणना (2015-16) के अनुसार कृषि में महिलाओं का परिचालन स्वामित्त्व वर्ष 2010-11 के 13% से बढ़कर वर्ष 2015-16 में कितना प्रतिशत हो गया है?
a.    15 प्रतिशत
b.    16 प्रतिशत
c.    14 प्रतिशत
d.    18 प्रतिशत

3. केंद्रीय कैबिनेट ने व्यवसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्यस्थल स्थिति से संबंधित कितने केंद्रीय श्रम कानूनों को मिलाकर एक संहिता बनाने से जुड़े विधेयक को मंज़ूरी दे दी है?
a.    15
b.    12
c.    10
d.    13

4. हाल ही में किस राज्य सरकार ने पिछले पांच सालों में आत्महत्या कर चुके किसानों के परिवारों को 7-7 लाख रुपये का मुआवज़ा देने का फैसला किया है?
a.    आंध्र प्रदेश
b.    बिहार
c.    झारखंड
d.    गुजरात

5. धाविका दुती चंद ने इटली में आयोजित 30वें समर यूनिवर्सिटी गेम्स में महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में निम्न में से कौन सा पदक जीत लिया है?
a.    रजत पदक
b.    कांस्य पदक
c.    स्वर्ण पदक
d.    इनमें से कोई नहीं

6. हाल ही में निम्नलिखित में से किस स्थान पर भारत-आसियान त्रिगुट (Troika) व्यापार मंत्रियों की बैठक आयोजित की गई?
a.    नई दिल्ली
b.    माले
c.    सिंगापुर
d.    इस्तांबुल

7. भारत में महिला स्टार्टअप शिखर सम्मेलन 2019 का आयोजन कहां किया जा रहा है?
a.    मुंबई
b.    कोच्चि
c.    वड़ोदरा
d.    चंडीगढ़

8. किरियाकोस मित्सोताकिस हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री के रूप में चुने गये?
a.    जापान
b.    दक्षिण कोरिया
c.    इंडोनेशिया
d.    ग्रीस

9. विश्व जनसंख्या दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जुलाई 
b.    12 जुलाई
c.    11 जुलाई 
d.    09 जुलाई

10. निम्नलिखित में से किस भारतीय फुटबॉल खिलाडी ने AIFF “प्लयेर ऑफ़ द ईयर” का खिताब जीता है?
a.    गुरप्रीत सिंह संधू
b.    सन्देश झींगन
c.    सुनील छेत्री
d.    उदांता सिंह

उत्तर: 

1. a. श्रीलंका
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा श्रीलंका खसरा मुक्त घोषित होने वाला दक्षिण एशिया का 5वाँ देश बन गया है. श्रीलंका ने रूबेला नियंत्रण के एक वर्ष बाद ही खसरे पर भी नियंत्रण पा लिया है. इस क्षेत्र के खसरा मुक्त होने वाले अन्य देश मालदीव, भूटान, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ़ कोरिया और पूर्वी तिमोर हैं. खसरा एक गंभीर और अत्यधिक संक्रामक बीमारी है जो इन्सेफलाइटिस, दस्त, निर्जलीकरण, निमोनिया, कान में संक्रमण और स्थायी दृष्टि हानि जैसी घातक बीमारियों का कारण बन सकती है.

2. c. 14 प्रतिशत
कृषि क्षेत्र में सक्रिय कुल जनसंख्या में से करीब 80% महिलाएँ कार्यरत हैं जिसमें से करीब 33% कृषि श्रम बल और 48% स्व-नियोजित किसान के रूप में भी शामिल हैं. आर्थिक सर्वेक्षण 2017-18 के अनुसार, ग्रामीण से शहरी क्षेत्रों में पुरुषों के प्रवास में वृद्धि के परिणामस्वरूप कृषि में महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि हुई है. कृषि जनगणना पहली बार वर्ष 1970-71 में की गई थी.

3. d. 13
यह कोड उन प्रतिष्ठानों पर लागू होगा, जहां 10 या उससे अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं. देश के लेबर कानून काफी जटिल हैं और सरकार इसे आसान बनाना चाहती है. इससे संगठित और असंगठित क्षेत्र के करीब 40 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे.

4. a. आंध्र प्रदेश
जिले के क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार साल 2014-19 के दौरान लगभग 1,513 किसान आत्महत्या कर चुके हैं. मुख्यमंत्री ने जिलाधीशों को संबंधित जिलों में किसानों की आत्महत्या से जुड़े डेटा को जिलाधीश अपने जिला से एकत्रित करने और पता करके हर किसान के परिवार तक इसका मुआवजा पहुंचाने का आदेश दिया है.

5.  c. स्वर्ण पदक
वे समर यूनिवर्सिटी के किसी भी एडिशन में 100 मीटर दौड़ में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय हैं. दुती चंद ने 100 मीटर स्पर्धा में 11.32 सेकंड का समय निकालते हुए रेस जीती. वे एशियाई खेलों में भी दो रजत पदक जीत चुकी है. दुती चंद इन दिनों टोक्यो ओलिंपिक के लिए विदेश में ट्रेनिंग ले रही हैं.

6. a. नई दिल्ली
भारत-आसियान त्रिगुट (Troika) व्यापार मंत्रियों की बैठक नई दिल्ली  में आयोजित की गई. बैठक का उद्देश्य  वर्तमान में जारी क्षेत्रीय आर्थिक साझेदारी पर विचार- विमर्श करना था. आसियान दक्षिण पूर्वी एशियाई 10 देशों का एक समूह है.

7. b. कोच्चि
भारत में महिला entrepreneurship को बढ़ावा देने के लिए केरल स्टार्टअप मिशन 1 अगस्त को कोच्चि में महिला स्टार्टअप शिखर सम्मेलन का आयोजन करेगा. इस शिखर सम्मेलन की थीम Developing an Inclusive Entrepreneurship Ecosystem है. इस सम्मेलन में महिला पेशेवर, उद्यमी तथा कॉर्पोरेट क्षेत्र की महिलाएं भी भाग ले सकती हैं.

8. d. ग्रीस
कंज़र्वेटिव पार्टी के नेता किरियाकोस मित्सोताकिस ने चुनावों में जीत हासिल करने के बाद ग्रीस के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. उन्होंने वामपंथी नेता एलेक्सिस सिप्रास को हराया था. उन्होंने आर्थिक संकट को खत्म करने की प्रतिबद्धता जताई है.

9. c. 11 जुलाई 
इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को बढ़ती जनसंख्या से संबंधित विभिन्न विषयों से परिचित कराना है. इस दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है जिनमें जनसंख्या वृद्धि की वजह से होने वाले खतरे के प्रति लोगों को आगाह किया जाता है. चीन और भारत विश्व के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश हैं. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की संचालक परिषद (यूएनडीपी) द्वारा साल 1989 से इसकी शुरुआत की गयी थी.

10. c. सुनील छेत्री
भारत के स्टार फुटबॉल खिलाडी सुनील छेत्री को AIFF पुरुष वर्ग में “प्लेयर ऑफ़ द ईयर” चुना गया है. सुनील छेत्री ने यह खिताब रिकॉर्ड 6वीं बार जीता है. सुनील छेत्री ने भारत के लिए सबसे अधिक 109 मैच खेले हैं.

 
 

Sarkarijobguide पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

•    हाल ही में जिस राज्य सरकार ने पिछले पांच सालों में आत्महत्या कर चुके किसानों के परिवारों को 7-7 लाख रुपये का मुआवज़ा देने का फैसला किया है- आंध्र प्रदेश

 

•    धाविका दुती चंद ने इटली में आयोजित 30वें समर यूनिवर्सिटी गेम्स में महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में जिस पदक को जीत लिया है- स्वर्ण पदक

•    हाल ही में जिस स्थान पर भारत-आसियान त्रिगुट (Troika) व्यापार मंत्रियों की बैठक आयोजित की गई- नई दिल्ली

•    भारत में महिला स्टार्टअप शिखर सम्मेलन 2019 का आयोजन जिस स्थान पर किया जा रहा है- कोच्चि

 

•    किरियाकोस मित्सोताकिस हाल ही में जिस देश के प्रधानमंत्री के रूप में चुने गये- ग्रीस

•    विश्व जनसंख्या दिवस जिस दिन को मनाया जाता है-11 जुलाई

•    वह भारतीय फुटबॉल खिलाडी जिसने AIFF “प्लयेर ऑफ़ द ईयर” का खिताब जीता है- सुनील छेत्री

•    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में जिस देश को खसरा मुक्त घोषित किया है- श्रीलंका

 

•    10वीं कृषि जनगणना (2015-16) के अनुसार कृषि में महिलाओं का परिचालन स्वामित्त्व वर्ष 2010-11 के 13% से बढ़कर वर्ष 2015-16 में जितना प्रतिशत हो गया है-14 प्रतिशत

•    केंद्रीय कैबिनेट ने व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य  और कार्यस्थल स्थिति से संबंधित जितने केंद्रीय श्रम कानूनों को मिलाकर एक संहिता बनाने से जुड़े विधेयक को मंज़ूरी दे दी है-13

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 11 जुलाई 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से – अयोध्या विवाद और विश्व जनसंख्या दिवस 2019 आदि शामिल हैं.

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला मध्यस्थता नहीं बढ़ी आगे, तो 25 जुलाई से रोजाना सुनवाई

11 जुलाई 2019 को सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले को लेकर सुनवाई हुई. इस मसले पर याचिकाकर्ताओं की ओर से कहा गया था कि अदालत ने मध्यस्थता का जो रास्ता निकाला था, वह काम नहीं कर रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने जिस पर मध्यस्थता पैनल से रिपोर्ट की मांग की है. अयोध्या विवाद से संबंधित मामले को लेकर अब 18 जुलाई 2019 तक रिपोर्ट सामने आएगी.

 

सुप्रीम कोर्ट ने मध्‍यस्‍थता पैनल का गठन पिछली सुनवाई में मामले को राजनीतिक रूप से संवेदनशील मानते हुए एक किया था. कोर्ट ने इस मामले में पक्षकारों के बीच आम सहमति की कमी की कारण से तीन सदस्‍यी पैनल का गठन किया था. इस पैनल का प्रमुख सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश एफएम कलीफुल्ला को बनाया गया था. इस समिति के अन्य सदस्यों में आध्यत्मिक गुरू एवं आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर तथा वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पंचू शामिल थे.

 

विश्व जनसंख्या दिवस 2019: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस?

विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर देश-विदेश में विभिन्न प्रकार के जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये जाते है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को बढ़ती जनसंख्या से संबंधित विभिन्न विषयों से परिचित कराना है. विभिन्न जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को परिवार नियोजन, मातृ स्वास्थ्य, लिंग समानता, गरीबी और मानव अधिकारों के प्रति जागरुक किया जाता है. इस दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है जिनमें जनसंख्या वृद्धि के कारण से होने वाले खतरे के प्रति लोगों को आगाह किया जाता है.

 

विश्व जनसंख्या दिवस भारत के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि विश्व की करीब साढ़े सात अरब आबादी में से लगभग 130 करोड़ लोग भारत में रहते हैं. भारत की जनसंख्या वृद्धि की सही तरीके से बढ़ोतरी के लिए यह दिवस भारत के लिए महत्वपूर्ण है. चीन तथा भारत विश्व के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश हैं. इन दोनों देशों में पूरी दुनिया की आबादी के तीस फीसदी से भी ज्यादा लोग रहते हैं.

 

प्रसिद्ध अभिनेता अमित पुरोहित का निधन, फिल्म जगत में शोक की लहर

प्रसिद्ध अभिनेता अमित पुरोहित का हाल ही में निधन हो गया. सोशल मीडिया पर एक्टर के निधन की खबर शेयर करते हुए बागी फिल्म के अभिनेता सुधीर बाबू ने बताया कि अमित पुरोहित का निधन हो गया है. अमित पुरोहित तेलुगू फिल्म ‘सम्मोहनम’ में नजर आए थे. इस फिल्म में सुधीर बाबू लीड रोल में थे. गौरतलब है कि अमित पुरोहित ने फिल्‍म ‘सम्मोहनम’ में अदिति राव हैदरी के एक्स ब्वॉयफ्रेंड का रोल निभाया था. उन्होंने इस फिल्मों में बहुत ही बढ़िया एक्टिंग की थी.

 

अमित पुरोहित ने हिंदी फिल्म ‘पंख’ और ‘अलाप’ में भी बहुत ही बढ़िया एक्टिंग की है. वे बहुत कम उम्र में ही इस दुनिया को अलविदा कह गए. अमित पुरोहित, एक सज्जन, अच्छे व्यवहार वाले और बेहद प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक थे. वे अपने प्रत्येक किरदार को बहुत ही खूबसूरती से निभाते थे. उन्होंने बिजुका, आलाप, आदि फिल्मों में अभिनय किया था.

 

कर्नाटक सरकार पर संकट: सुप्रीम कोर्ट का आदेश, आज शाम स्पीकर से मिले बागी विधायक

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी रुख अपनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने राज्य के स्पीकर केआर रमेश कुमार को आदेश दिया है कि वह कांग्रेस और जेडीएस के बागी विधायकों के इस्तीफे के मामले में आज ही फैसला लें. सुप्रीम कोर्ट ने इसके साथ ही बागी विधायकों को सुरक्षा मुहैया कराने का भी आदेश दिया है. कांग्रेस-जेडीएस के दस बागी विधायक इस्तीफे को असंवैधानिक बताने को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थे.

 

कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस सरकार पर संकट लगातार बढ़ता जा रहा है. 224 सदस्‍यीय विधानसभा में दो निर्दलीयों सहित इस गठबंधन के 15 विधायकों ने कर्नाटक सरकार का साथ छोड़ दिया है. कर्नाटक सरकार में शामिल उप-मुख्यमंत्री जी. परमेश्वर सहित कांग्रेस के सभी 21 मंत्रियों ने अपना इस्तीफा प्रदेश अध्यक्ष को सौंप दिया है. जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) ने सरकार पर संकट को देखते हुए पार्टी की बैठक बुलाई है.

आप ये भी पढ़ सकते है-

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे sarkarijobguide

SarkariJobGuide

कैसी लगी आपको ये Daily Current Affairs 11 July  2019 की पोस्ट, हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

Leave a Comment

error: Content is protected !!