fbpx
GK Current Affairs Notes

Daily Current Affairs 09 July  2019

Daily Current Affairs 09 July  2019-Hey Friend’s कैसे हो आप सभी, क्षमा चाहता हूँ, की पिछले कुछ दिनों से हम आपके लिए Daily ka Dose Current Affairs नहीं ला पा रहे थे, लेकिन आपकी SarkariJobGuide की Team एक बार फिर आप सभी छात्र भाइयो एवं बहनों की सेवा में आ चुकी है| इस  साल के june  महीने में अब हम प्रतिदिन फिर से करेंट अफेयर्स लेकर आयेगे, तो आप इस पोस्ट को देखते रहिये और अपने ज्ञान में इजाफा करते रहिये|

Daily Current Affairs  09 July 2019 इस Daily Current Affairs June  2019 में हम पुरे जून  महीने प्रतिदिन नए नए Current Affairs जोड़ते जायेगे, जोकि आपकी आगामी SSC, BANK, UPSC, UPSSC, RAILWAY आदि की परीक्षाओ के सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान के पेपर के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा

Sarkarijobguide अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – पद्म पुरस्कार और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने आर्थिक संकट से जूझ रहे राज्य के पद्म पुरस्कार विजेताओं को हर माह 10,000 रुपये देने का फैसला किया है?
a.    बिहार सरकार
b.    पंजाब सरकार
c.    ओडिशा सरकार
d.    झारखंड सरकार

 

2. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, किस देश ने 2015 की एक अंतरराष्ट्रीय संधि में तय की गई सीमा का उल्लंघन कर बड़े पैमाने पर यूरेनियम संवर्धन किया है?
a.    ईरान
b.    इराक
c.    चीन
d.    रूस

3. बीसीसीआई ने निम्न में से किस पूर्व भारतीय कप्तान को बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी  का क्रिकेट प्रमुख नियुक्त किया हैं?
a.    सुनील गावस्कर
b.    राहुल द्रविड़
c.    कपिल देव
d.    रवि शास्त्री

 

4. किस मोबाइल कंपनी ने देश में पहली बार इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल साक्षरता पहल की घोषणा की?
a.    रिलायंस जियो 
b.    भारती एयरटेल
c.    वोडाफ़ोन
d.    आइडिया सेल्युलर

5. हाल ही में किस देश ने पेरू को हराकर नौंवी बार कोपा अमेरिका 2019 का खिताब जीता?
a.    चीन
b.    जापान
c.    ब्राजील
d.    रूस

 

6. बीएसएफ ने पंजाब और जम्मू में पाकिस्तान सीमा पर ‘घुसपैठ रोधी ग्रिड’ को मजबूत करने के लिए किस बड़ा ऑपरेशन का शुरुआत किया है?
a.    ऑपरेशन सुदर्शन
b.    ऑपरेशन घटक
c.    ऑपरेशन हिम्मत
d.    ऑपरेशन कर्ण

7. हाल ही में आर्कटिक बर्फ पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के अध्ययन हेतु कितने देशों के वैज्ञानिको के एक दल का गठन किया गया है?
a.    20
b.    25
c.    30
d.    17

 

8. हाल ही में किस बैंक द्वारा किये गए सर्वेक्षण में भारतीय कृषक परिवारों के बीच लगातार बढ़ रही आय असमानता को रेखांकित किया गया है?
a.    नाबार्ड
b.    एसबीआई
c.    पीएनबी
d.    आरबीआई

9. नासा के अनुसार, शनि ग्रह के सबसे बड़े चंद्रमा ‘टाइटन’ पर किस नाम का एक ड्रोन भेज रहा है?
a.    कॉम्प्लेक्स 41
b.    ड्रैगनफ्लाई
c.    रुस्तम
d.    इनमें से कोई नहीं

 

10. हाल ही में किस देश ने 33 उपग्रहों के साथ सोयुज वाहक रॉकेट लांच किया है?
a.    चीन
b.    जापान
c.    रूस
d.    भारत

उत्तर-

1.c. ओडिशा सरकार
इससे पहले मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आर्थिक संकट से जूझ रहे इन पुरस्कार विजेताओं के हालात के बारे में संस्कृति विभाग को अध्ययन करने को कहा था. उल्लेखनीय है कि राज्य के चार पद्मश्री विजेता हालदर नाग, दैतारी नाइक, कमला पुजारी और जितेंद्र हरिपाल हाल ही में अपनी गरीबी के कारण सुर्खियों में थे. पद्मश्री, भारत सरकार द्वारा आम तौर पर सिर्फ भारतीय नागरिकों को दिया जाने वाला सम्मान है.

 

2.a. ईरान
अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के निरीक्षकों ने 08 जुलाई 2019 को पुष्टि की कि ईरान यूरेनियम यू-235 का 3.67 प्रतिशत की सीमा से अधिक संवर्धन कर रहा है. ईरान ने इससे कुछ घंटे पहले कहा था कि उसने अमेरिका के करार से बाहर निकलने के विरोध में तय सीमा से अधिक 4.5 प्रतिशत तक यूरेनियम संवर्धन किया है.

 

3.b. राहुल द्रविड़
बीसीसीआई के अनुसार, राहुल द्रविड़ भारत की पुरुष और महिला टीमों के प्रशिक्षकों के साथ भी काम करेंगे और साथ ही इंडिया-ए और अंडर-19, अंडर-23 टीमों के प्रशिक्षकों के साथ भी काम करेंगे. वे साल 2016 से अंडर-19 टीम के कोच हैं और उनके मार्गदर्शन में भारत ने दो बार लगातार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है.

4.a. रिलायंस जियो 
इस अभियान के लिए जिओ ने फेसबुक के साथ मिलकर कार्य करने का निर्णय लिया है. यह अभियान पहली बार इन्टरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से चलाया जायेगा. यह डिजिटल साक्षरता अभियान 10 क्षेत्रीय भाषाओँ में चलाया जायेगा. इस अभियान का प्रसार 7000 से अधिक स्थानों तक किया जायेगा.

5.c. ब्राजील
ब्राज़ील ने फाइनल में पेरू को 3-1 से पराजित किया. यह ब्राज़ील का 9वां कोपा अमेरिका ख़िताब है. कोपा अमेरिका यह एक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता है.  इसकी स्थापना साल 1916 में की गयी थी. इस प्रतियोगिता को उरुग्वे ने सर्वाधिक 15 बार जीता है.

6.a. ऑपरेशन सुदर्शन
भगवान कृष्ण के ‘सुदर्शन चक्र’ के नाम पर इस व्यापक ऑपरेशन का नाम ‘सुदर्शन’ रखा गया है. इस ऑपरेशन के तहत आतंकवादियों की घुसपैठ, ड्रग्स की आवाजाही रोकने और पाक की अकारण गोलीबारी का जवाब देने के मद्देनजर भारतीय रक्षा स्थिति एवं ठिकाने को मजबूत किया जा रहा है. इस अभियान के तहत भारी मशीनरी, संचार इंटरसेप्टर और मोबाइल बुलेटप्रूफ बंकरों को भी शामिल किया गया है.

7.d. 17
जर्मनी का आइसब्रेकर आर.वी. पोलरस्टर्न (RV Polarstern) जहाज़ अमेरिका, रूस और चीन सहित 17 देशों के वैज्ञानिकों तथा वैज्ञानिक उपकरणों के साथ आर्कटिक क्षेत्र की बर्फ पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के अध्ययन के लिये भेजा जाएगा. इस वैज्ञानिक अनुसंधान के माध्यम से केंद्रीय आर्कटिक क्षेत्र के मौसम का स्पष्ट अध्ययन किया जा सकेगा. इस अध्ययन में रोबोटिक्स जैसे तकनीकों का प्रयोग कर बेहतर डेटा तैयार किया जाएगा ताकि मौसम और जलवायु का बेहतर अनुमान लगाया जा सके.

8.a. नाबार्ड
सर्वेक्षण से एकत्रित किये गए आँकड़ों के अनुसार, भारत के कृषक परिवारों में राज्यों के बीच आय असामनता काफी है. इसके अतिरिक्त सर्वेक्षण सर्वे में यह पाया गया है कि देश के 85 प्रतिशत किसान कुल कृषक आय का मात्र 9 प्रतिशत हिस्सा ही कमाते हैं जबकि शेष 15 प्रतिशत किसान 91 प्रतिशत हिस्सा कमाते हैं.

9.b. ड्रैगनफ्लाई
ड्रोन को 2026 में प्रक्षेपित करने और 2034 में ‘टाइटन’ पर पहुंचने की उम्मीद है. इसके पहले ‘टाइटन’ के कुछ टीलों पर और बाद में एक गड्ढे पर उतरने की योजना है. इस मिशन की लागत 85 करोड़ डॉलर के आसपास तय की गई है.

10.c. रूस
यह रॉकेट समुद्री सतह के तापमान, ओजोन परत की स्थिति के साथ-साथ आद्र्रता के स्तर को निर्धारित करने के लिए डेटा प्राप्त कर सकता है, जो मौसम संबंधी अनुमान की सटीकता को बेहतर बनाने में मदद करेगा. इअमें से तीन उपग्रहों को रूसी विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा विकसित किया गया था. इसका मुख्य उद्देश्य अंतरिक्ष मौसम अनुसंधान की समस्याओं को हल करना व नागरिक विमानों की आवाजाही की निगरानी करना है.

Sarkarijobguide पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

बीएसएफ ने पंजाब और जम्मू में ऑपरेशन ‘सुदर्शन’ शुरू किया

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब और जम्मू में पाकिस्तान सीमा पर ‘घुसपैठ रोधी ग्रिड’ को मजबूत करने हेतु ऑपरेशन सुदर्शन शुरू किया है. इसके तहत इन अग्रिम इलाकों में तैनात वरिष्ठ अधिकारियों, हजारों सैनिकों को लामबंद किया गया है. जम्मू में पाकिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा की लंबाई 485 किमी. और पंजाब में 553 किमी. है. ऑपरेशन के तहत आतंकवादियों की घुसपैठ, ड्रग्स की आवाजाही रोकने और पाक की अकारण गोलीबारी का जवाब देने के मद्देनजर भारतीय रक्षा स्थिति एवं ठिकाने को मजबूत किया जा रहा है.

 

भगवान कृष्ण के ‘सुदर्शन चक्र’ के नाम पर इस व्यापक ऑपरेशन का नाम ‘सुदर्शन’ रखा है. इसका मकसद दुश्मन का सफाया कर फौरन अपनी जगह लौटना है. बीएसएफ की करीब 40 बटालियनों के फ्रंटियर और बटालियन कमांडर (महानिरीक्षक से कमांडेंट रैंक तक), उनके बाद वाले अधिकारी (सेकंड इन कमांड) और कंपनी कमांडर एक पखवाड़े में ऑपरेशन पूरा करने के लिए दोनों राज्यों के अग्रिम इलाकों में तैनात हैं.

 

ब्राजील ने पेरू को हराकर नौंवी बार जीता कोपा अमेरिका का खिताब

ब्राजील ने 07 जुलाई 2019 को कोपा अमेरिका के फाइनल में पेरू को 3-1 से हराकर नौवीं बार खिताब अपने नाम कर लिया. रियो के माराकाना स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में जीसस ने अपनी टीम के लिए पहले हाफ के इंजुरी टाइम (48वें मिनट) में गोल किया. जीसस को 70वें मिनट में लाल कार्ड दिखाया गया और उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा. इसके बाद ब्राजील की टीम को 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा. पेरू के लिए मैच का एकमात्र गोल पाओलो गोएरेरो ने 44वें मिनट में पेनाल्टी पर किया.

 

उरुग्वे ने सबसे अधिक 15 बार यह खिताब जीता है. इसके बाद अर्जेंटीना (14)  दूसरे स्थान पर है. ब्राजील नौ खिताब के साथ तीसरे स्थान पर है. पेरू की टीम ने साल 1939 में अपनी मेजबानी में पहली बार चैम्पियन थी. इसके बाद उसने साल 1975 में आखिरी बार यह खिताब जीता था. इसके अलावा वह पांच बार तीसरे स्थान पर रही है.

 

अफगान नेताओं और तालिबान ने शांति वार्ता शुरू की

अफगानिस्तान के कई कद्दावर नेताओं और तालिबान के बीच 08 जुलाई 2019 को दोहा में वार्ता शुरू हुई, जिसमें महिला अधिकारों जैसे कई अह्म मुद्दों के साथ संभावित संघर्षविराम पर चर्चा हुई. अमेरिका तालिबान की वार्ता के करीब एक सप्ताह बाद हो रही इस वार्ता को लेकर काफी उम्मीदें हैं. दोनों पक्ष अफगानिस्तान में 18 साल के खूनी संघर्ष को खत्म करने के इरादे से एक प्रस्ताव को लेकर आशान्वित हैं.

 

दो दिवसीय इस सभा में करीब 70 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. जर्मनी और कतर इसका आयोजन कर रहे हैं. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने ट्वीट कर अफगानिस्तान सरकार, नागरिक समाज, महिलाओं और तालिबानियों के एक साथ आने पर खुशी जतायी.

रूस ने 33 उपग्रहों के साथ सोयुज वाहक रॉकेट किया लांच

रूस ने हाल ही में हाइड्रोमाटेरोलॉजिकल उपग्रह और 32 छोटे उपग्रहों के साथ अपने सोयुज-2.1ए वाहक रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया. रूसी राज्य अंतरिक्ष निगम रोस्कोसमोस ने लाइव प्रसारण में कहा कि रूस के मेटेओर-एम नं.2-2 हाइड्रोमाटेरोलॉजिकल उपग्रह को सफलतापूर्वक 832 किलोमीटर की ऊंचाई के साथ एक लक्ष्य कक्षा में रखा गया है. यह रॉकेट समुद्री सतह के तापमान, ओजोन परत की स्थिति के साथ-साथ आद्र्रता के स्तर को निर्धारित करने के लिए डेटा प्राप्त कर सकता है.  यह डेटा मौसम संबंधी अनुमान की सटीकता को बेहतर बनाने में मदद करेगा.

 

रोस्कोसमोस ने कहा कि इनमें से ज्यादातर उपग्रह जर्मनी, फ्रांस, अमेरिका, इजरायल, ब्रिटेन, स्वीडन, फिनलैंड, थाईलैंड, इक्वाडोर, चेक गणराज्य और एस्टोनिया के थे. तीन उपग्रहों को रूसी विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा विकसित किया गया था. इसका मुख्य उद्देश्य अंतरिक्ष मौसम अनुसंधान की समस्याओं को हल करना व नागरिक विमानों की आवाजाही की निगरानी करना है.

 

महेंद्र सिंह धोनी 350 वनडे खेलने वाले दूसरे भारतीय बने

महेंद्र सिंह धोनी भारत के लिए 350 वनडे खेलने वाले सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं. धोनी से पहले भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे खेलने का रिकॉर्ड मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज है. सचिन ना सिर्फ भारत के लिए बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं. सचिन ने अपने वनडे करियर में 463 मैच खेले हैं जबकि उनके बाद अगर किसी भारतीय खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा मैच खेले हैं, तो वो महेंद्र सिंह धोनी हैं. धोनी भारत के लिए 350 वनडे खेल चुके हैं.

धोनी ये कारनामा करने वाले दुनिया के सिर्फ दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. धोनी के अलावा श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ही एकमात्र ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 350 से ज्यादा वनडे खेलने का गौरव हासिल किया है. तीसरे नंबर पर भारत के ही राहुल द्रविड़ हैं. द्रविड़ ने अपने वनडे करियर के दौरान 344 वनडे मैच खेले.

Sarkarijobguide पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

•    हाल ही में जिस देश ने पेरू को हराकर नौंवी बार कोपा अमेरिका 2019 का खिताब जीता- ब्राजील

•    बीएसएफ ने पंजाब और जम्मू में पाकिस्तान सीमा पर ‘घुसपैठ रोधी ग्रिड’ को मजबूत करने के लिए जिस बड़ा ऑपरेशन का शुरुआत किया है- ऑपरेशन सुदर्शन

 

•    हाल ही में आर्कटिक बर्फ पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के अध्ययन हेतु जितने देशों के वैज्ञानिको के एक दल का गठन किया गया है-17

•    हाल ही में जिस बैंक द्वारा किये गए सर्वेक्षण में भारतीय कृषक परिवारों के बीच लगातार बढ़ रही आय असमानता को रेखांकित किया गया है- नाबार्ड

 

•    नासा के अनुसार, शनि ग्रह के सबसे बड़े चंद्रमा ‘टाइटन’ पर जिस नाम का एक ड्रोन भेज रहा है- ड्रैगनफ्लाई

•    हाल ही में जिस देश ने 33 उपग्रहों के साथ सोयुज वाहक रॉकेट लांच किया है- रूस

•    हाल ही में जिस राज्य सरकार ने आर्थिक संकट से जूझ रहे राज्य के पद्म पुरस्कार विजेताओं को हर माह 10,000 रुपये देने का फैसला किया है- ओडिशा सरकार

 

•    संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, जिस देश ने 2015 की एक अंतरराष्ट्रीय संधि में तय की गई सीमा का उल्लंघन कर बड़े पैमाने पर यूरेनियम संवर्धन किया है- ईरान

•    बीसीसीआई ने जिस पूर्व भारतीय कप्तान को बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी  का क्रिकेट प्रमुख नियुक्त किया हैं- राहुल द्रविड़

 

•    जिस मोबाइल कंपनी ने देश में पहली बार इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल साक्षरता पहल की घोषणा की- रिलायंस जियो

आप ये भी पढ़ सकते है-

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे sarkarijobguide

SarkariJobGuide

कैसी लगी आपको ये Daily Current Affairs 09 July  2019 की पोस्ट, हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

Leave a Comment

error: Content is protected !!