SarkariJobGuide Special

मॉडलिंग में करियर कैसे बनाये आइये जाने पूरी जानकारी हिंदी में ?

दोस्तों इस पोस्ट मे  हम आपको मॉडलिंग में करियर कैसे बनाये ? पूरी जानकारी हिंदी में उपलब्ध करा रहे है !  यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगी|तो आइये जानते है विस्तार से…

Model Tips – अभी का दौर में मॉडलिंग का बहुत ज्यादा क्रेज हैं। बहुत सारे लोग मॉडल्स बनना चाहते हैं क्योंकि यह ग्लैमरस और आकर्षक है। इसमें नाम, शोहरत, पैसा, इज्जत, ऐश सबकुछ हैं। पर मॉडल्स बनने की राह आसान नहीं हैं सुन्दर लड़के-लड़कियों का इस क्षेत्र में पहले से ही बहुत लंबा लाइन लगा हैं। अगर आप ठान लिए हैं की आपको मॉडल्स बनना हैं तो निचे कुछ बेहतरीन तरीके बताये जा रहे जो की आपको एक सक्सेसफुल मॉडल बनने में हेल्प करेगा..

पहले जान ले मॉडल कितने प्रकार के होते हैं

Fashion Modeling :- इस क्षेत्र में मॉडल बनने के लिए आपका फिटनेस पूरा फिट रहना चाहिए।
Runway Model :- कैटवॉक पर ज्यादातर महिलाएँ कम से कम 5’8 और आमतौर पर छोटी छाती की होती हैं। पुरुष ज्यादातर 5’11 और 6’2 के बीच होते हैं।
Plus-Sized Model :- अगर आपका शरीर पूर्ण और कर्वीयस है, तो आप एक प्लस-साइज्ड मॉडल बनने में सक्षम हो सकती हैं।
Print Model :- अधिकांश संपादकीय महिला मॉडल्स कम से कम 5’7 होती हैं, लेकिन बढ़िया व्यक्तित्व के साथ एक खूबसूरत चेहरा, प्रिंट मॉडल के लिए सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं।
Alternative Model :- कुछ एजेंसियाँ वैकल्पिक मॉडल किराये पर लेती हैं: जो मॉडल सुंदरता, ऊंचाई और वजन के इंडस्ट्री ‘स्टैंडर्ड’ के अनुरूप नहीं है। इसके अतिरिक्त, एक विशिष्ट जुनून या कारण होना जिसकी दिशा में आप काम कर रहे हैं, दरवाजे खोलने में मदद कर सकते हैं, जो शरीर के आकार की वजह से बंद थें, जो “इंडस्ट्री स्टैंडर्ड में फिट” नहीं होते।
Underwear Model :- महिलाओं के लिए, इसमें बड़े स्तन लेकिन छोटे हिप्स की आवश्यकता है। पुरुषों के लिए, इसमें चौड़े कंधें लेकिन पतली कमर की आवश्यकता है।
Professional Model :- कुछ कंपनियां आम तौर अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए अपने ग्राहक आधार को मॉडल के साथ सीधे बातचीत करने के लिए आकर्षित करना चाहते हैं, जो आकर्षक व्यक्तित्व के हों। आप किराने की दुकानों, घटनाओं, या भोजन, एल्कोहल, या नए उत्पादों की चीजों को बढ़ावा देने के क्लब में इन मॉडलों को देख सकते हैं।
Spokesmodel :- स्पोक्स मॉडल लगातार एक विशेष ब्रांड के साथ जुड़े होने के लिए काम पर रखे जाते हैं। एक लोकप्रिय सोच के विपरीत, स्पोक्स मॉडल को हमेशा मौखिक रूप से ब्रांड को बढ़ावा देने की जरूरत नहीं होती।
Show Business Model :- इस प्रकार के मॉडल कंपनियों या ब्रांड द्वारा एक बिजनेस शो टेंट या बूथ पर उपस्थित होने वालों के सम्मुख विज्ञापन करने के लिए काम पर रखा जाता है। इन मॉडलों को आम तौर पर कंपनी द्वारा नियोजित इवेंट के लिए ” फ्रीलेंस ” मॉडल के रूप में काम पर रखा जाता है।

आप ये भी पढ़ सकते है-

मॉडल बनने के लिए तैयारी कैसे करे

मॉडल्स के पास अद्भुत सुन्दर रूप और गज़ब का आत्मविश्वास होता है। सबको लगता है कि मॉडल्स एक हवा के झोंके की तरह पल भर में सुन्दर बन सकती हैं। लेकिन मॉडल्स बनने के लिए काफी समय और प्रयास की ज़रूरत होती है। मॉडल्स बनने के लिए, शरीर का एक स्वस्थ वज़न बनाये रखना, अपनी स्किन, बाल, नाखून और दांतों को एकदम साफ़ और सुन्दर बनाये रखना और हर दिन फैशन के अनुरूप कपडे और जूते चुनना होता है। अगर आप मॉडल्स बनना चाहते हैं तो यह ज़रूरी है कि आप अपनी एक विशिष्ट शैली, चाल और उपस्थिति बनायें।

मॉडलिंग अत्यंत प्रतिस्पर्धी है, और इंडस्ट्री रिजेक्शन्स से भरी हुई है, लेकिन एक सक्सेसफुल मॉडल वो है, जो अपना ज्यादातर समय वह करने में बिताते हैं, जो उन्हें पसंद है।
मॉडल बनने के लिए सबसे पहले अपना फिटनेस पर ध्यान दे, कोई अच्छा सा जिम ज्वाइन करे, अपना बॉडी थोड़ा अटरेक्टिव बनाए।
इंग्लिश पे ध्यान दे क्योंकि अभी का दौर में इंग्लिश अगर सही नहीं हैं तो आप कही भी रिजेक्ट हो सकते हैं।
अपनी त्वचा को साफ और चमकदार बनाने पर ध्यान दें। अपना चेहरा सुबह और रात में धोएँ, एक सप्ताह में एक बार स्क्रब करें और सोने से पहले अपने मेकअप को धोना याद रखें।
अपने बालों को चमकदार और स्वस्थ रखें। कुछ एजेंसियाँ और प्रबंधक “नेचुरल शाइनी लुक” पसंद करते हैं, तो इसलिए आपका कम से कम शॉवर लेना ठीक हो सकता है।
अपना बॉडी लैंग्वेज को सुधारे, कोई बात ऐसे बोले जैसे की सुनने वाले व्यक्ति बोर न हो, प्रॉफेश्नल टाइप से बोलना सीखे।
अपना चलने का स्टाइल, खड़ा होने का स्टाइल, किसी से बात करने का स्टाइल, इन सब बातो को गौर करे, क्योंकि एक मॉडल के ऊपर ये क्वालिटी रहनी चाहिए।
सबसे बुनियादी माप अपनी ऊंचाई, वजन, और जूते के आकार का पता लगाएँ।
आपको अपने कपड़ों के माप का भी पता होना चाहिए, जैसे पोशाक का आकार, हिप्स, कमर, छाती/बस्ट, आदि।
आपके व्यक्तिगत आँकड़ों में बालों का रंग, आंखों का रंग, और स्किन टोन ऐसी जानकारी शामिल है। ताकि कोई पूछे तो आप तुरंत जवाब दे सके।
मॉडलिंग सम्बंधित जितना ज्यादा जानकारी आपके पास रहेगा उतना ही फायदेजनक हैं, इसलिए किताबें, लेख, और मॉडलिंग के बारे में इन्टरनेट पर ब्लॉग्स पढ़ें।
अगर कोई मॉडलर को आप जानते हैं तो उससे मिले और कुछ जानकारी ले, इससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा।
एक बहुत इम्पोर्टेन्ट चीज हैं जिसे आपको छोड़ना होगा, ये बहुत लोगो में देखने को मिलता हैं। वो चीज हैं शर्माना, अगर आप कही पे बोलने, या कुछ करने में शर्म आती हैं तो कृपया इसे छोड़ दे। आपको अपने आपको बढ़ावा देने और अवसरों की तलाश कर कदम बढ़ाने और अपनी क्षमताओं को साबित करने की जरूरत है। पीछे खड़े रहने और शरमाते रहने से जहां जाना है वहां नहीं जा पाएंगे। अपनी पहचान बनाएँ, अपने व्यक्तित्व को निखारें और एक विश्वसनीय एटीट्यूट रखें।आप आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं, तो दिखावा करें; मॉडलिंग में अक्सर इस रूप के कौशल और अभिनय की आवश्यकता है।

मॉडल बनने के लिए क्या करना होता हैं

मॉडलिंग करने के लिए ऐसे तो कोई फिक्स्ड एजुकेशन नहीं हैं पर कम-से-कम आपको 12th कम्पलीट करनी होगी। उसके बाद आप इस क्षेत्र में जाए।
मॉडलिंग के लिए कई कोर्स भी अवेलेबल हैं। जहां से आप मॉडलिंग के गुर सिख सकते हैं।
मॉडल बनने के लिए सबसे पहले आपको अपना फोटो शूट करवाना हैं। इसके लिए आप कोई अच्छे फोटोग्राफर से अपना फोटो एल्बम तैयार करे, क्योंकि जब आप मॉडलिंग के लिए इंटरव्यू में जायेंगे तो वहां आपसे यही फोटो माँगा जायेगा।
आपको प्रोफेशनल दिखने के लिए हेडशॉट शामिल करने चाहिए। आप के क्लोजअप शॉट्स बहुत मेकअप के बिना और एक सादे बैकग्राउंड पर लें। आपको बढ़िया प्राकृतिक प्रकाश में (लेकिन प्रत्यक्ष सूरज की रोशनी में नहीं), व्याकुलता के बिना तस्वीरें लेनी चाहिए। एजेंसियों को आपका एक नेचुरल लुक चाहिए होता है। एक हेड शॉट लें, एक शरीर का शॉट लें, और प्रोफ़ाइल शॉट्स लें।
अब आपको कोई मॉडलिंग एजेंसी से संपर्क करना होगा। वहां जाके आपको इंटरव्यू देना हैं, यही से आपको जॉब मिलेगा।
मॉडलिंग एजेंसी में जाने से पहले पूरी तैयारी कर ले। हर एंगल, और साइज का फोटो अपने पास रखे, अपना सारा डॉक्यूमेंट अपने पास रखे, और अपने कपड़ों के माप, अपनी ऊंचाई, वजन, और जूते के आकार का जानकारी अपने पास रखे। बालों का रंग, आंखों का रंग, और स्किन टोन ये भी आपको जानना होगा। उसके बाद इंटरव्यू में जाए।
अगर आप इंटरव्यू निकाल ले तो बहुत ख़ुशी की बात, पर किसी कारन अगर न निकले तो चिंता करने की जरुरत नहीं। क्योंकि मॉडलिंग इंटरव्यू में 99% लोग रिजेक्ट होते हैं, 1% ही सेलेक्ट होते हैं। इसलिए घबराए नहीं अपने आप में विश्वाश बनाए रखे। और अगला इंटरव्यू का तयारी करे।
इंटरव्यू में जाने से पहले इस बात का ध्यान रखे की आप जहां इंटरव्यू देने जा रहे हैं वो कही फ्रॉड एजेंसी तो नहीं हैं। अगर फ्रॉड रहे तो उसके चक्कर में झूट-मुठ का फंस जायेंगे और पैसा भी बर्बाद होगा। इसलिए इस बात का पता लगा ले, उसके बाद ही जाए।
हमेशा इंटरव्यू में जाने वक्त अपने साथ कोई अच्छे दोस्त या रिलेटिव के साथ जाए। इससे आप कही नर्वस नहीं होंगे।
मॉडलिंग में सक्सेस होने के लिए आपको बहुत मेहनत करना होगा। इसलिए मेहनत करने के लिए तैयार रहे। इस क्षेत्र में कई जगह ठोकर भी मिलती हैं। इससे आपको घबराना नहीं हैं। इस क्षेत्र में कई जगह फंसने का चांस रहता हैं इसलिए कोई भी फैसला समझ-बूझकर, लोगो से सलाह लेकर कदम उठाए। अगर आप लड़की है तो आपको और ज्यादा सतर्क रहना होगा। किसी दलाल या कोई ठगु फोटोग्राफर के चक्कर में न फंसे। ये सब आपका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं।

भारत के कुछ मॉडलिंग स्कूल

Sharp institute of film and TV studio, Patna
Ashraf Studios, Mumbai
New India Models.Com, New Delhi
Mayrose Management Services, Mumbai
Glitz, New Delhi
Ozone Models Management, Mumbai
Aditi Modelling Service, Bangalore

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

कैसी लगी आपको ये  मॉडलिंग में करियर कैसे बनाये  ?  की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

ये भी पड़ सकते है

  • Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here
  • भारत के जलप्रपात – Click here
  • महासागरीय जलधाराये हिंदी में – Trick के साथ- Click Here
  • भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची- Click Here
  • भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में– Click Here
  • विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में- Click Here
  • उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here
  • भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here
  • प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में- Click Here
  • विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान- Click Here
  • भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here
  • भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here
  • ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here
  • राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग- Click Here
error: Content is protected !!