कर्क रेखा भारत के किन किन राज्यों से होकर गुजरती है याद करने की शॉर्ट ट्रिक्स

कर्क रेखा

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं की प्रतियोगी परीक्षाओं में कर्क रेखा और भारत के किन राज्यों से कर्क रेखा होकर गुजरती है जैसे प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर पूछ लिए जाते हैं, इसलिए अगर आप भारत के उन सभी राज्यों के नाम जानना चाहते हैं जहाँ से कर्क रेखा होकर गुजरती है तो वह तो बहुत ही आसान है लेकिन उन सभी राज्यों के नाम याद रखना थोड़ा सा मुश्किल है।

इसलिए आज हम आपके लिए एक Trick लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप भारत के उन सभी राज्यों के नाम जान सकते हैं जहाँ से कर्क रेखा गुजरती है।

जिस Trick के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वह बहुत ही आसान है और आप आसानी से भारत के उन सभी राज्यों के नाम याद भी कर सकते है  क्योंकि यह Trick दिखने, सुनने और समझने में बहुत ही ज्यादा आसान है।

इसके साथ ही जब भी प्रतियोगी परीक्षाओं में कर्क रेखा से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाएंगे तब आप आसानी से उन प्रश्नों के उत्तर दे सकेंगे और परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे।

कर्क रेखा क्या है ?

कर्क रेखा उत्तरी गोलार्थ में भूमध्य रेखा के सामानांतर 23 डिग्री पर ग्लोब में पश्चिम से पूर्व की ओर खींची  गयी एक काल्पनिक रेखा है जो की पृथ्वी पर उन पांच प्रमुख अक्षांश रेखाओं में से एक है जो की पृथ्वी के मानचित्र पर परिलक्षित हैं। यह रेखा पृथ्वी की उत्तरतम अक्षांश रेखा है, जिसपर सूर्य दोपहर के समय लम्बवत चमकता है।

क्योंकि  यह रेखा भारत के उत्तरी गोलार्थ में स्थित है जिस कारण यह भारत के बीच से होकर गुजरती है और भारत के आठ राज्यों से होकर गुजरती है।

यही कारण है की प्रतियोगी परीक्षाओं में कर्क रेखा से सम्बंधित प्रश्न अक्सर पूछ लिए जाते हैं। जिनके बारे में हम आपको इस Article में बता रहे हैं और आप इन आठों राज्यों के नाम आसानी से याद भी रख सकेंगे।

कर्क रेखा G.K. Trick

अब बात आती है Trick की कि हम उन आठों राज्यों के नाम आसानी से कैसे याद रख सकेंगे-

इस सवाल का जवाब है

मित्र पर गमछा झार 

यह साधारण सा वाक्य आपको भारत के उन आठ राज्यों के नाम बताता है जिनसे कर्क रेखा गुजरती है चलिए समझते  है कि वह कैसे

  • मि– मिजोरम
  • त्र– त्रिपुरा
  • प– पश्चिम बंगाल
  • र– राजस्थान
  • ग– गुजरात
  • म– मध्य प्रदेश
  • छ– छत्तीसगढ़
  • झार– झारखण्ड

जैसा की आपने देखा की सिर्फ एक वाक्य से ही हम भारत के उन 8 राज्यों के नाम जान सकते हैं जिन्हे याद करने में बहुत अधिक समय लगता और परीक्षा में हम Confident भी नहीं होते, लेकिन इस एक वाक्य से आप सभी राज्यों के नाम ना सिर्फ याद रख सकेंगे बल्कि आप परीक्षा में Confident भी होंगे की आपका जवाब बिलकुल सही है।

इस प्रश्न को अधिक अच्छी तरह से समझने के लिए हमने एक Map की फोटो भी आपके साथ Share की है जिसके माध्यम से आपको इस सवाल का जवाब समझने में आसानी होगी।

आप ये भी पढ़ सकते है-

  • भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची- Click Here
  • भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी मेंClick Here

  • विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में- Click Here

कैसी लगी आपको कर्क रेखा भारत के किन किन राज्यों से होकर गुजरती है याद करने की शॉर्ट ट्रिक्स   नयी पेशकश हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

आप ये भी पढ़ सकते है-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!